NDTV Khabar

CBSE 12th Board Exams


'CBSE 12th Board exams' - 86 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE: साल 2021 में होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जल्द जारी होगा शेड्यूल

    CBSE: साल 2021 में होंगी 10वीं-12वीं की  बोर्ड परीक्षाएं, जल्द जारी होगा शेड्यूल

    CBSE बोर्ड ने कक्षा 10 के लिए 2021 और 12 छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी और जल्द ही तारीखों की पुष्टि की जाएगी. उन्होंने इन अनिश्चित समय में बोर्ड परीक्षा के संचालन की पुष्टि करके आराम करने की सभी अफवाहों को हवा दे दी है। सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की परीक्षा अनुसूची जल्द ही cbse.nic.in पर अपडेट की जाएगी.

  • CBSE Compartment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, 59.43% छात्र हुए पास

    CBSE Compartment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, 59.43% छात्र हुए पास

    CBSE Compartment Exams Result 2020 Declared: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा में 59.43 फीसदी छात्र पास हुए हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in से चेक कर सकते हैं.

  • सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने में मुश्किलें, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने में मुश्किलें, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस जनहित याचिका पर केन्द्र ,केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और आप सरकार से जवाब मांगा, जिसमें कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले गरीब बच्चे बोर्ड परीक्षा फीस वहन नहीं कर पाएंगे. मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की एक पीठ ने शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई और दिल्ली सरकार को एक सोसाइटी द्वारा दायर एक अर्जी पर नोटिस जारी किया और उनका जवाब मांगा. अर्जी में दलील दी गई है कि बोर्ड ने 2019-2020 में परीक्षा फीस ‘‘मनमाने ढंग से'' बढ़ा दी थी और वह वही इस बार भी ले रहा है जब सभी महामारी के चलते वित्तीय तौर पर प्रभावित हैं. 

  • CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश भर के 1,268 केंद्रों पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा मंगलवार 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने का भी मौका दिया है, अगर वे कोविड-19 के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर उन्हें दिए गए अंकों से असंतुष्ट हैं. हालांकि, 10वीं कक्षा के छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का कोई विकल्प नहीं मिला है.

  • CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE Class 12th Improvement Exams: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  के 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करना चाहते हैं उनके लिए सीबीएसई बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षाओं (Class 12 Improvement  Exams) का आयोजन करेगा. इंप्रूवमेंट परीक्षाएं 12वीं क्लास के छात्रों के लिए  सितंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी. जिन स्टूडेंट्स को अल्टरनेट असेसमेंट स्कीम के आधार पर नंबर दिए गए थे वे इंप्रूवमेंट टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा में शामिल होकर अपने स्कोर को बेहतर कर सकते हैं. इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो 22 अगस्त शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. 

  • CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो खोल दी है. स्टूडेंट्स जो किसी एक या अधिक सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं और उनका रिजल्ट 10वीं या 12वीं क्लास में कंपार्टमेंट के तौर पर जारी किया गया है, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए 20 अगस्त शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी. 

  • दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    सीलमपुर के जेजे क्लस्टर में अपनी मां, तीन बहनों और भाई के साथ एक छोटे से  60/70 स्केयर फुट के कमरे में रहने वाली फाजिया (Fazia) ने वह कर दिखाया है, जो बड़े-बड़े आलीशान घरों में रहने वाले भी नहीं कर पाते हैं. तमाम मुश्किलों और कठिनाइयों के बावजूद 18-वर्षीय फाजिया ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 12th Board Exams 2020) में 96 फीसदी नंबर हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन किया है. बता दें कि फाजिया के दिन की शुरुआत रोज़ाना घर के काम करने से होती है. घर के काम करने के बाद वह अपने परिवार की सहायता के लिए सिलाई का काम भी करती है. फाजिया का सपना टीचर बनना है.

  • CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है. सीबीएसई 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और  www.cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है. स्टूडेंट्स जो इंप्रूवमेंट की परीक्षा में शामिल हुए थे वे वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट  Digilocker ऐप के जरिए भी देखा जा सकेगा. 

  • CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुए दंगों से प्रभावित सरवर खान, अपने परिवार में 12वीं करने वाली पहली लड़की महजबी और शहर में अपने रहने का खर्चा निकालने के लिए ट्यूशन पढ़ाने वाले राघव दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Government Schools)  के उन 19 छात्रों में से हैं, जिन्होंने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा (CBSE Exams 2020) में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं. परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले इन छात्रों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) से उनके आवास पर बुधवार को मुलाकात की. वे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया  (Deputy CM Manish Sisodia) से भी मिले.

  • बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री में मिले थे मात्र 24 नंबर, आज हैं IAS ऑफिसर... देखें Video

    बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री में मिले थे मात्र 24 नंबर, आज हैं IAS ऑफिसर... देखें Video

    IAS नितिन सांगवान ने ट्विटर (Twitter) हैडल से अपनी 12 वीं बोर्ड (12th Board Exam) की रिजल्ट (Board Result) को ट्वीट (Tweet) किया. साथ ही उन्होंने यह लिखा कि नंबर नहीं फैसला करता है कि आप कितने कामयाब है. सांगवान का रिजल्ट वाला ट्वीट इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

  • CBSE Result 2020 Live Updates : सीबीएसई का 12वीं का रिजल्ट, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    CBSE Result 2020 Live Updates : सीबीएसई का 12वीं का रिजल्ट, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    CBSE Board Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 12 वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. हालांकि इससे पहले सीबीएसई की तरफ से अभी रिजल्ट (CBSE Result 2020) के बारे में कोई कंफर्म तारीख या समय की जानकारी नहीं दी गई थी. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाओं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन देखा जा सकता है. रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध होगी.

  • CBSE Result 2020: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? जानिए रिजल्ट से जुड़ी Update

    CBSE Result 2020: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? जानिए रिजल्ट से जुड़ी Update

    CBSE Board Results 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 15 जुलाई तक कभी भी किसी भी समय 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि, बोर्ड के अधिकारी ने बताया है कि अभी रिजल्ट जारी करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है. वहीं, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मामले में 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने बताया था कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध होगी.

  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    कोरोनावायरस महामारी के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपायी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कमी करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि सरकार ने विद्यालयी शिक्षा बोर्ड को गुरुग्राम के राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ समन्वय स्थापित कर एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया है जो पाठ्यक्रम में कमी को लेकर कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार मानती है कि कोरोना वायरस हालात के चलते छात्रों को किसी तरह का मानसिक दबाव अथवा बोझ महसूस नहीं होना चाहिए. 

  • CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

    CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

    CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं  और 12वीं क्लास की परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. परीक्षाएं कैंसिल करते समय बोर्ड ने बताया था कि परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा. इसी बीच अब सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर एक फेक नोटिस शेयर किया जा रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 10वीं क्लास का रिजल्ट 11 जुलाई और 12वीं क्लास का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किया जाएगा. इस फेक नोटिस के बारे में बात करते हुए बोर्ड के अधिकारी ने NDTV को बताया कि बोर्ड ने रिजल्ट के बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. 

  • Coronavirus का खौफ : NIOS ने कैंसिल की इन स्टूडेंट्स के लिए 12वीं की परीक्षा

    Coronavirus का खौफ : NIOS ने कैंसिल की इन स्टूडेंट्स के लिए 12वीं की परीक्षा

    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे है. कोरोना के खतरे को देखते हुए विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के हित में NIOS ने ये फैसला लिया है. परीक्षा के बजाए स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट वर्क और सवाल-जवाब आधारित मूल्यांकन के माध्यम से जांचा जाएगा. बता दें कि पहले NIOS 12वीं के एग्जाम मार्च के महीने में आयोजित किए जाने थे, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.

  • ICSE ने सुप्रीम कोर्ट में बताया- 10वीं के बच्चों को भी दिया जा सकता है बाद में परीक्षा देने का मौका

    ICSE ने सुप्रीम कोर्ट में बताया- 10वीं के बच्चों को भी दिया जा सकता है बाद में परीक्षा देने का मौका

    ICSE Board Exams 2020: सीबीएसई और आईसीएसई ने 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई के प्लान को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद ये फाइनल हो गया है कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच रखी गईं सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Board Exams) अब नहीं होंगी. सीबीएसई ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर अपना पूरा प्लान बताया. रिजल्ट के फॉर्मले के साथ ही सीबीएसई ने रिजल्ट की तारीख भी बता दी है. वहीं आईसीएसई (ICSE) की तरफ से भी शुक्रवार की सुनवाई के दौरान अपना पक्ष रखा गया. आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड दोनों ही जुलाई के मध्य में परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करेंगे. दोनों ही बोर्ड ने आज सुप्रीम कोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. 

  • सुप्रीम कोर्ट ने ICSE बोर्ड से बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने पर जल्दी फैसला करने को कहा, अगली सुनवाई 25 जून को

    सुप्रीम कोर्ट ने ICSE बोर्ड से बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने पर जल्दी फैसला करने को कहा, अगली सुनवाई 25 जून को

    ICSE (Indian Certificate of Secondary Education) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कराने के खिलाफ डाली गई याचिकाओं पर मंगलवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने ICSE से परीक्षा रद्द करने के लेकर सवाल किया और कहा कि बोर्ड इस संबंध में जल्दी फैसला ले. इस मामले में अगली सुनवाई 25 जून को होनी है.

  • CBSE डायरेक्टर का पैरेंट्स और स्कूल को सुझाव, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए करें एक दूसरे का सहयोग

    CBSE डायरेक्टर का पैरेंट्स और स्कूल को सुझाव, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए करें एक दूसरे का सहयोग

     सीबीएसई के डायरेक्टर ने कहा कि बच्चों की सही शिक्षा के लिए माता-पिता और स्कूल मैनेजमेंट के बीच सहयोग की आवश्यकता है. सीबीएसई के ट्रेनिंग और स्किल डायरेक्टर बिस्वजीत साहा ने शिक्षा पर एक ई-सत्र के आयोजन के दौरान कहा, "माता-पिता और स्कूल प्रबंधन को बच्चों की शिक्षा के लिए एक-दूसरे का सहयोग करना चाहिए."  दरअसल,  अभिभावकों की तरफ से इस बात की शिकायत की गई है कि कुछ प्राइवेट स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा भी कई दूसरी चीजों की फीस ले रहे हैं, जबकि स्कूल लंबे समय से बंद हैं. लॉकडाउ के दौरान बच्चों की सिर्फ सीमित ऑनलाइन क्लासेस ही ली गई हैं. ऐसे में ट्यूशन फीस के अलावा अन्य चीजों के लिए फीस की मांग करना गलत है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com