NDTV Khabar

CBSE NEW SYLLABUS


'CBSE NEW SYLLABUS' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ) में 15 साल बाद बदलाव किया जा रहा है और नई रूपरेखा का मसौदा दिसंबर तक तैयार हो जाएगा. वहीं, नया पाठ्यक्रम अगले साल मार्च तक तैयार हो जाने की संभावना है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘स्कूली शिक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार करने का काम शुरू हो चुका है. एनसीईआरटी (NCERT) से उम्मीद की जाएगी कि वह नए पाठ्यक्रम के मुताबिक किताबों में जरूरी बदलाव करें. स्कूली शिक्षा के लिए इस प्रक्रिया की शुरुआत विषयों के विशेषज्ञ करेंगे और दिसंबर 2020 तक अंतरिम रिपोर्ट देंगे. नया पाठ्यक्रम मार्च 2021 तक तैयार होने की संभावना है.’’

  • CBSE ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए जारी की अप्लाइड मैथ्स की हैंडबुक, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

    CBSE ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए जारी की अप्लाइड मैथ्स की हैंडबुक, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए शुरू किए गए कोर्स अप्लाइड मैथमेटिक्स की हैंडबुक जारी कर दी है. अप्लाइड मैथमेटिक्स की शुरुआत 2020-21 अकेडमिक सेशन में ही की गई है. इसका सिलेबस जारी करने के साथ ही अब बोर्ड ने हैंडबुक भी रिलीज कर दी है. ह्यूमैनिटीज और कॉमर्स स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए इस नए सब्जेक्ट को सिलेबस में शामिल किया गया है.

  • CBSE 2020: नए अकेडमिक सत्र में कम होगा सिलेबस, सीबीएसई ने शुरू किया काम

    CBSE 2020: नए अकेडमिक सत्र में कम होगा सिलेबस, सीबीएसई ने शुरू किया काम

    मानव संसाधन विकास मंत्री ने मंगलवार को वेबिनार में देशभर के तमाम स्टूडेंट्स से बात की और शिक्षा से संबंधित उनके तमाम सवालों के जवाब भी दिए. वेबिनार के दौरान सबसे ज्यादा सवाल बोर्ड के पेंडिंग और एंट्रेंस एग्जाम के बारे में पूछे गए. मंत्रा ने वेबिनार के दौरान बोर्ड और एंट्रेंस एग्जाम से संबंधित कई अहम घोषणा की. उन्होंने ये भी बताया कि नए अकेडमिक सत्र में स्टूडेंट्स के लिए सिलेबस कम किया जा रहा है.

  • CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    नई जनरेशन के स्टूडेंट्स को ज्यादा क्रिएटिव, इनोवेटिव और फिजिकली फिट बनाने के उद्देश्य से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सत्र 2020-21 से 11वीं क्लास के लिए 3 नए सब्जेक्ट इंट्रोड्यूस कर रहा है. ये 3 नए सब्जेक्ट्स डिजाइन थिंकिंग, शरीरिक गतिविधि प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस हैं.  सीबीएसई ने कहा, "डिजाइन थिंकिंग, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 2019 की नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर इंट्रोड्यस किया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com