NDTV Khabar

CBSE Result 2020


'CBSE Result 2020' - 91 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE: 10वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट घोषित, 56.55%. छात्र हुए पास

    CBSE: 10वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट घोषित, 56.55%. छात्र हुए पास

    BSE Class 10 Compartment Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित कर दिए हैं. इस साल कुल पास प्रतिशत 56.55% है. रिजल्ट 12 दिनों में जारी किया गया है. सीबीएसई कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 से 28 सितंबर, 2020 तक आयोजित की गई थी. बता दें, इस साल कंपार्टमेंट परीक्षा 591 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. साल 2019 में CBSE कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए लगभग 73,205 छात्र उपस्थित हुए थे.

  • CBSE: जल्द आएंगे 10वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

    CBSE: जल्द आएंगे 10वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

    CBSE Compartment Exams Result 2020 Declared: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द ही 10वीं कक्षा के कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा करने वाला है. जानें- कैसे करना है चेक.

  • CBSE Compartment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, 59.43% छात्र हुए पास

    CBSE Compartment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, 59.43% छात्र हुए पास

    CBSE Compartment Exams Result 2020 Declared: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा में 59.43 फीसदी छात्र पास हुए हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in से चेक कर सकते हैं.

  • CBSE: आज जारी हो सकते हैं 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट, पढ़ें डिटेल

    CBSE: आज जारी हो सकते हैं 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट, पढ़ें डिटेल

    CBSE Class 12th Compartment Result 2020: इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का रिजल्ट आज जारी होने की उम्मीद है. जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे वेबसाइट - cbse.nic.in, cbseresults.nic.in के माध्यम से परिणाम की जांच कर सकते हैं.

  • CBSE Recruitment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया भर्ती परीक्षा का परिणाम, जानें रिजल्ट से जुड़ी अहम जानकारी

    CBSE Recruitment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया भर्ती परीक्षा का परिणाम, जानें रिजल्ट से जुड़ी अहम जानकारी

    CBSE Recruitment Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कई पदों के लिए भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (JHT), अकाउंटेंट और जूनियर अकाउंटेंट पदों के लिए जारी किया गया है. परीक्षा देने वाले उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in से रिजल्ट देख सकते हैं.  इन सभी पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आयोजित किया गया था. परीक्षा 29 जनवरी को हुई थी. 

  • CBSE Result: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए डिटेल

    CBSE Result: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exams Result 2020: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित कर रहा है. CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि कक्षा 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम 10 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा. वहीं, कॉलेजों में छात्रों के एडमिशन के बारे में यूजीसी ने कहा कि कॉलेजों में एडमिशन 31 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने अब सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा और इस संबंध में दायर सभी याचिकाओं को पर सुनवाई कर इस मामले को बंद कर दिया है. 

  • CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश भर के 1,268 केंद्रों पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा मंगलवार 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने का भी मौका दिया है, अगर वे कोविड-19 के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर उन्हें दिए गए अंकों से असंतुष्ट हैं. हालांकि, 10वीं कक्षा के छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का कोई विकल्प नहीं मिला है.

  • SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

    SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने को कहा है और साथ ही UGC के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कॉलेजों में प्रवेश मिल जाए.

  • CBSE Compartment Exam 2020: कोरोनावायरस के बीच आज से शुरू सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा,जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: कोरोनावायरस के बीच आज से शुरू सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा,जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा आज यानी 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. छात्र जो जुलाई में जारी हुए सीबीएसई (CBSE) के रिजल्ट में किसी सब्जेक्ट में सफल नहीं हो पाए हैं, वे कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होकर अपने रिजल्ट को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, 10वीं क्लास में 1,50,198  छात्रों और 87,651 कक्षा 12वीं के छात्रों को कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया था. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट शीट और एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर पहले ही जारी कर दिया गया था.

  • CBSE Exams: हाईकोर्ट ने कहा- सुधार परीक्षा देने वाले छात्र को भी नियमित छात्रों की तरह समझा जाए

    CBSE Exams: हाईकोर्ट ने कहा- सुधार परीक्षा देने वाले छात्र को भी नियमित छात्रों की तरह समझा जाए

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाओं के रद्द होने के कारण छात्रों का आकलन करने के लिए मंजूर की गई व्यवस्था सुधार परीक्षाएं देने वाले छात्रों पर भी लागू होगी, क्योंकि वे भी महामारी से एक समान पीड़ित हैं. उच्च न्यायालय ने कहा कि नियमित छात्रों की तरह, जो लोग सुधार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे भी आकलन योजना के अनुसार प्राप्तांक का लाभ उठाने के हकदार होंगे या सीबीएसई  (CBSE) द्वारा आयोजित वैकल्पिक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे.

  • दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    सीलमपुर के जेजे क्लस्टर में अपनी मां, तीन बहनों और भाई के साथ एक छोटे से  60/70 स्केयर फुट के कमरे में रहने वाली फाजिया (Fazia) ने वह कर दिखाया है, जो बड़े-बड़े आलीशान घरों में रहने वाले भी नहीं कर पाते हैं. तमाम मुश्किलों और कठिनाइयों के बावजूद 18-वर्षीय फाजिया ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 12th Board Exams 2020) में 96 फीसदी नंबर हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन किया है. बता दें कि फाजिया के दिन की शुरुआत रोज़ाना घर के काम करने से होती है. घर के काम करने के बाद वह अपने परिवार की सहायता के लिए सिलाई का काम भी करती है. फाजिया का सपना टीचर बनना है.

  • CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है. सीबीएसई 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और  www.cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है. स्टूडेंट्स जो इंप्रूवमेंट की परीक्षा में शामिल हुए थे वे वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट  Digilocker ऐप के जरिए भी देखा जा सकेगा. 

  • CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुए दंगों से प्रभावित सरवर खान, अपने परिवार में 12वीं करने वाली पहली लड़की महजबी और शहर में अपने रहने का खर्चा निकालने के लिए ट्यूशन पढ़ाने वाले राघव दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Government Schools)  के उन 19 छात्रों में से हैं, जिन्होंने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा (CBSE Exams 2020) में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं. परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले इन छात्रों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) से उनके आवास पर बुधवार को मुलाकात की. वे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया  (Deputy CM Manish Sisodia) से भी मिले.

  • CBSE Result 2020: 10वीं के रिजल्ट के दिन क्रैश हुई सीबीएसई की वेबसाइट, सोशल मीडिया पर छात्रों ने ऐसे निकाला गुस्सा

    CBSE Result 2020: 10वीं के रिजल्ट के दिन क्रैश हुई सीबीएसई की वेबसाइट, सोशल मीडिया पर छात्रों ने ऐसे निकाला गुस्सा

    CBSE Borad 10th Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रिजल्ट के बारे में जानकारी दी. लेकिन रिजल्ट जारी होने से पहले आज सुबह से ही सीबीएसई की वेबसाइट खुल नहीं रही थी. वेबसाइट के न खुलने पर स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट देखने में काफी मुश्किलें हो रही थीं. रिजल्ट चेक न कर पाने पर स्टूडेंट्स सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं और सीबीएसई (CBSE Board) की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं, जिसमें या तो वेबसाइट खुल नहीं रही है या Error दिखाई दे रहा है.

  • CBSE 10th Results 2020: क्षेत्रों में त्रिवेंद्रम ने मारी बाजी, 99.28 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास

    CBSE 10th Results 2020: क्षेत्रों में त्रिवेंद्रम ने मारी बाजी, 99.28 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास

    CBSE 10th Results 2020: स्कूलों में केंद्रीय विद्यालय ने बाजी मारी है. केंद्रीय विद्यालयों का कुल पास प्रतिशत 99.23 फीसदी रहा है. नवोदय विद्यालयों का कुल पास प्रतिशत 98.66 फीसदी रहा है और इस वजह से नवोदय विद्यालय सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

  • CBSE Borad 10th Result 2020: सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट में भी टॉप पर केंद्रीय विद्यालय, 99.23 फीसदी छात्र हुए पास

    CBSE Borad 10th Result 2020: सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट में भी टॉप पर केंद्रीय विद्यालय, 99.23 फीसदी छात्र हुए पास

     CBSE Board 10th Result 2020 Declared:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से आज बुधवार को 10वीं का परिणाम जारी कर दिया है. सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट अगर स्कूल के हिसाब से देखा जाए तो केंद्रीय विद्यालयों ने अपना दबदबा बनाया है. केंद्रीय विद्यालयों के 99.23 बच्चे पास हुए हैं और उनका रिजल्ट सबसे बेहतर रहा है. केवीएस (KVS) के बाद नवोदय विद्यालय के 98.66 फीसदी, निजी स्कूलों के 92.81 फीसदी, सरकारी स्कूलों के 80.91 फीसदी और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के 77.82 फीसदी छात्र पास हुए हैं. इस वर्ष कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 18,85,885 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. इनमें से 18,73,015 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स में से कुल 17,13,121 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. 

  • CBSE Board 10th Result 2020 Declared: सीबीएसई 10वीं बोर्ड में भी लड़कों से आगे निकली लड़कियां, 93.31 फीसदी पास प्रतिशत

    CBSE Board 10th Result 2020 Declared: सीबीएसई 10वीं बोर्ड में भी लड़कों से आगे निकली लड़कियां, 93.31 फीसदी पास प्रतिशत

    CBSE Board 10th Result 2020 Declared:  सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं क्लास का रिजल्ट आज यानी 15 जुलाई को जारी कर दिया है. इस साल 10वीं क्लास में लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से बेहतर रहा है. 10वीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों का पास प्रतिशत 93.31 फीसदी है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 90.14 फीसदी है. वहीं, ट्रांसजेंडर छात्रों का पास प्रतिशत 78.95 फीसदी है.  इस साल सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 91.46 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. इस वर्ष कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 18,85,885 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. इनमें से 18,73,015 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स में से कुल 17,13,121 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जारी किया गया है. सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर की जरूरत पडे़गी.

  • CBSE 10th Results: 41,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने प्राप्त किए 95% अंक, जानें डिटेल

    CBSE 10th Results: 41,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने प्राप्त किए 95% अंक, जानें डिटेल

    सीबीएसई के मुताबिक इस साल 10वीं में 41,804 स्टूडेंट्स ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. हालांकि, यह आंकड़ा पिछले साल के आंकड़े से कम है. पिछले साल 57,000 स्टूडेंट्स ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com