NDTV Khabar

CBSE Exam Dates


'CBSE exam dates' - 104 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE: साल 2021 में होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जल्द जारी होगा शेड्यूल

    CBSE: साल 2021 में होंगी 10वीं-12वीं की  बोर्ड परीक्षाएं, जल्द जारी होगा शेड्यूल

    CBSE बोर्ड ने कक्षा 10 के लिए 2021 और 12 छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी और जल्द ही तारीखों की पुष्टि की जाएगी. उन्होंने इन अनिश्चित समय में बोर्ड परीक्षा के संचालन की पुष्टि करके आराम करने की सभी अफवाहों को हवा दे दी है। सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की परीक्षा अनुसूची जल्द ही cbse.nic.in पर अपडेट की जाएगी.

  • CBSE Class 12 Date Sheet 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए कब जारी होगी डेट शीट? जानिए डिटेल

    CBSE Class 12 Date Sheet 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए कब जारी होगी डेट शीट? जानिए डिटेल

    CBSE Board Exam Date 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं क्लास के थ्योरी और प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट शीट 2021 दिसंबर के महीने में जारी कर सकता है. सीबीएसई बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर 2021 की थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी करेगा. 

  • CBSE CTET 2020: सीटीईटी परीक्षा की तारीख कब होगी जारी, CBSE ने दी जानकारी

    CBSE CTET 2020: सीटीईटी परीक्षा की तारीख कब होगी जारी, CBSE ने दी जानकारी

    CBSE CTET 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट  (CTET) एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा तब करेगा, जब परीक्षा आयोजित करने के लिए कोविड-19 की स्थिति सामान्य हो जाएगी. CTET 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार जो परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नजर रखें.

  • CBSE Result: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए डिटेल

    CBSE Result: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exams Result 2020: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित कर रहा है. CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि कक्षा 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम 10 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा. वहीं, कॉलेजों में छात्रों के एडमिशन के बारे में यूजीसी ने कहा कि कॉलेजों में एडमिशन 31 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने अब सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा और इस संबंध में दायर सभी याचिकाओं को पर सुनवाई कर इस मामले को बंद कर दिया है. 

  • CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश भर के 1,268 केंद्रों पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा मंगलवार 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने का भी मौका दिया है, अगर वे कोविड-19 के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर उन्हें दिए गए अंकों से असंतुष्ट हैं. हालांकि, 10वीं कक्षा के छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का कोई विकल्प नहीं मिला है.

  • SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

    SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने को कहा है और साथ ही UGC के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कॉलेजों में प्रवेश मिल जाए.

  • CBSE Compartment Exam 2020: कोरोनावायरस के बीच आज से शुरू सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा,जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: कोरोनावायरस के बीच आज से शुरू सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा,जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा आज यानी 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. छात्र जो जुलाई में जारी हुए सीबीएसई (CBSE) के रिजल्ट में किसी सब्जेक्ट में सफल नहीं हो पाए हैं, वे कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होकर अपने रिजल्ट को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, 10वीं क्लास में 1,50,198  छात्रों और 87,651 कक्षा 12वीं के छात्रों को कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया था. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट शीट और एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर पहले ही जारी कर दिया गया था.

  • CBSE Compartment Exams: सीबीएसई बोर्ड ने की तारीखों की घोषणा, जानिए कब होंगी 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

    CBSE Compartment Exams: सीबीएसई बोर्ड ने की तारीखों की घोषणा, जानिए कब होंगी 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने  10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. इसके साथ ही परीक्षाएं उन छात्रों के लिए भी आयोजित की जाएंगी, जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं. बता दें कि इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है, ताकि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके. 

  • CBSE Compartment Exam: अब सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा पर विवाद, SC में गुरुवार को अगली सुनवाई

    CBSE Compartment Exam: अब सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा पर विवाद, SC में गुरुवार को अगली सुनवाई

    CBSE Compartment Exam 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने  सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर के अंत में प्रस्तावित की गई हैं. CBSE ने कहा कि परीक्षा उन छात्रों के लिए भी आयोजित की जाएगी, जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं. CBSE ने यह भी कहा कि इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है.

  • CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE Class 12th Improvement Exams: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  के 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करना चाहते हैं उनके लिए सीबीएसई बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षाओं (Class 12 Improvement  Exams) का आयोजन करेगा. इंप्रूवमेंट परीक्षाएं 12वीं क्लास के छात्रों के लिए  सितंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी. जिन स्टूडेंट्स को अल्टरनेट असेसमेंट स्कीम के आधार पर नंबर दिए गए थे वे इंप्रूवमेंट टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा में शामिल होकर अपने स्कोर को बेहतर कर सकते हैं. इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो 22 अगस्त शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. 

  • CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो खोल दी है. स्टूडेंट्स जो किसी एक या अधिक सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं और उनका रिजल्ट 10वीं या 12वीं क्लास में कंपार्टमेंट के तौर पर जारी किया गया है, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए 20 अगस्त शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी. 

  • CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

    CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

    CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं  और 12वीं क्लास की परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. परीक्षाएं कैंसिल करते समय बोर्ड ने बताया था कि परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा. इसी बीच अब सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर एक फेक नोटिस शेयर किया जा रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 10वीं क्लास का रिजल्ट 11 जुलाई और 12वीं क्लास का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किया जाएगा. इस फेक नोटिस के बारे में बात करते हुए बोर्ड के अधिकारी ने NDTV को बताया कि बोर्ड ने रिजल्ट के बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. 

  • JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं? HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

    JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं?  HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

    देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बारे में आज कोई अहम निर्णय लिया जा सकता है. दरअसल, सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद  NEET और JEE Main एग्ज़ाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स HRD मंत्री से परीक्षाओं पर अंतिम फैसला जल्द से जल्द सुनाने की मांग कर रहे थे, तो वहीं, कुछ स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते बिगड़े हालातों में NEET और JEE Main एग्जाम को स्थगित करने की भी मांग कर रहे थे. इन सबके बाद बीते दिन मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल किए गए. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके आज (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. 

  • JEE Main और NEET एग्ज़ाम का क्या होगा? HRD मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए बनाया पैनल

    JEE Main और NEET एग्ज़ाम का क्या होगा? HRD मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए बनाया पैनल

    सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब NEET और JEE Main एग्ज़ाम पर सबकी नज़र है. इन दोनों एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को भी इंतजार है कि आखिर अंतिम फैसला क्या होगा. देश में कोरोनावायरस का संक्रमण अब भी तेजी से फैल रहा है, ऐसे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया है. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके कल (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. जेईई मेन  (JEE Main 2020) एग्जाम 18-23 जुलाई और नीट (NEET 2020) 26 जुलाई को आयोजित किया जाना है.

  • CTET 2020 Exam: सीबीएसई ने स्थगित किया जुलाई में होने वाला सीटीईटी एग्जाम, जानिए डिटेल

    CTET 2020 Exam: सीबीएसई ने स्थगित किया जुलाई में होने वाला सीटीईटी एग्जाम, जानिए डिटेल

    CBSE CTET postponed:सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने जुलाई में होने वाला सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 (CTET Exam 2020) स्थगित कर दिया है. ये एग्जाम पहले 5 जुलाई को होने वाला था, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है. बोर्ड ने एग्जाम से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी करके कहा कि CTET परीक्षा के लिए तारीख की घोषणा तभी की जाएगी जब एग्जाम कराने के लिए स्थिति सामान्य होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि ये फैसला मौजदूा हालातों को ध्यान में रखकर लिया गया है. 

  • CTET 2020 Exam: कब होगी सीटीईटी की परीक्षा, जानिए एग्जाम से जुड़ा अपडेट

    CTET 2020 Exam: कब होगी सीटीईटी की परीक्षा, जानिए एग्जाम से जुड़ा अपडेट

    CTET 2020 Exam Update: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 (CTET Exam 2020) के शेड्यूल में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है. सीटीईटी एग्जाम को सीबीएसई बोर्ड आयोजित कराता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 24 जनवरी को जारी एक आधिकारिक सूचना के माध्यम से बताया था कि सीटीईटी का एग्जाम 5 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. तब से अब तक CBSE बोर्ड ने इस परीक्षा के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया है. 

  • CGBSE Board Result 2020 Live Updates: जारी हुआ छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा का Result, 10वीं में प्रज्ञा कश्यप ने किया टॉप

    CGBSE Board Result 2020 Live Updates: जारी हुआ छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा का Result, 10वीं में प्रज्ञा कश्यप ने किया टॉप

    Chhattisgarh Board Result 2020 Live Updates: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा. रिजल्ट 11 बजे जारी होगा. CGBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  cgbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. बता दें कि कई अन्य बोर्ड की तरह छत्तीसगढ़ बोर्ड ने भी कोविड-19 महामारी (COVID-19 Outbreak) के चलते बची हुई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. बोर्ड ने 10वीं के छात्रों के कुछ सब्जेक्ट्स और 12वीं के छात्रों के कुछ ऑप्शनल सब्जेक्ट्स की परीक्षाओं को स्थगित किया था. वहीं, पिछले साल के रिजल्ट की बात करें तो छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 10 मई को जारी किया था. 10वीं क्लास का पास प्रतिशत 68 फीसदी था, जबकि 12वीं क्लास में 78.45 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. लेकिन इस बार कोरोनावायरस महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने में देरी हो गई है.  

  • Chhattisgarh Board Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    Chhattisgarh Board Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    CGBSE Result 2020: CGBSE Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आज सुबह 11 बजे जारी हो गया है. CGBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  cgbse.nic.in पर जारी कर दिया है. . 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com