NDTV Khabar

CBSE students


'CBSE students' - 56 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

    CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिस जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स एग्जाम में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें. 13 मई को जारी हुए सीबीएसई के एक नोटिस के मुताबिक, ये अवसर सभी स्टूडेंट्स को दिया जाना चाहिए था, भले ही उन्हें यह अवसर पहले मिल चुका हो. बोर्ड का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि कुछ स्कूल सीबीएसई (CBSE) के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को परीक्षा में पास होने का एक और मौका नहीं दे रहे हैं.

  • International Yoga Day 2020: शिल्पा शेट्टी स्टूडेंट्स को बताएंगी कैसे रहें फिट, योग दिवस पर CBSE की खास तैयारी

    International Yoga Day 2020: शिल्पा शेट्टी स्टूडेंट्स को बताएंगी कैसे रहें फिट, योग दिवस पर CBSE की खास तैयारी

    सीबीएसई बोर्ड अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 (International Yoga Day 2020) के अवसर पर छात्रों के लिए एक विशेष लाइव योग सत्र आयोजित करने पर विचार कर रहा है. हर साल 21 जून (21 June) को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. इस खास मौके पर सीबीएसई फिट इंडिया मिशन  (Fit India Mission) के साथ साझेदारी में एक योग सत्र का आयोजन करेगा. 21 जून को शाम 5 बजे ये विशेष लाइव सत्र आयोजित किया जाएगा. 

  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर CBSE करेगा इन प्रतियोगिताओं का आयोजन, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर CBSE करेगा इन प्रतियोगिताओं का आयोजन, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2020) अलग तरीके से मनाएगा. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीबीएसई (CBSE) बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करेगा. पहला कार्यक्रम योग पर एक ऑनलाइन क्विज होगा, जिसे NCERT द्वारा आयोजित किया जा रहा है. योग पर ऑनलाइन नेशनल क्विज कॉम्पिटिशन इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'Yoga for Health and Harmony' पर आयोजित किया जाएगा.

  • CBSE Board Exams 2020: खुद को सीबीएसई का अधिकारी बताकर स्टूडेंट्स को ठग रहे कुछ लोग, बोर्ड ने किया सचेत

    CBSE Board Exams 2020: खुद को सीबीएसई का अधिकारी बताकर स्टूडेंट्स को ठग रहे कुछ लोग, बोर्ड ने किया सचेत

    CBSE Board Exams 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने गुरुवार को एक एडवाइजरी जारी करके स्टूडेंट्स और अभिभावकों से ऐसे लोगों से दूर रहने के लिए कहा है जो खुद को बोर्ड का अधिकारी बताकर लोगों को धोखा दे रहे हैं और परीक्षा में ज्यादा नंबर देने के लिए पैसे मांग रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और स्कूलों से ऐसे लोगों के प्रति सतर्क रहने के लिए कहा है. साथ ही ऐसी घटना होने पर पुलिस को तुरंत जानकारी देने की सलाह दी है. 

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' देंगे स्‍टूटडेंट के सवालों के जवाब, ट्वीट कर दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' देंगे स्‍टूटडेंट के सवालों के जवाब, ट्वीट कर दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' जल्द ही स्टूडेंट्स से बात करेंगे और कोविड-19 (Covid-19) की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर हो रहे असर के बारे में स्टूडेंट्स द्वारा पूछे गए उनके तमाम सवालों के जवाब भी देंगे. इस बात की जानकारी खुद मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी है. स्टूडेंट्स मंत्री से अपने सभी सवाल हैशटैग  #EducationMinisterGoesLive का इस्तेमाल करके पूछे सकते हैं.  

  • Board Exams: स्टूडेंट्स और पेरेंट्स का मानव संसाधन विकास मंत्री को सुझाव, कहा- "कैंसिल करें बोर्ड परीक्षाएं"

    Board Exams: स्टूडेंट्स और पेरेंट्स का मानव संसाधन विकास मंत्री को सुझाव, कहा-

    कोरोनावायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते हालात गंभीर बने हुए हैं. स्टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) भी स्थगित हो गई हैं. इसके अलावा भी लॉकडाउन दौरान स्टूडेंट्स को कई परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक" आज लाइव आकर अभिभावकों से स्टूडेंट्स की समस्याओं के बारे में बात-चीत करेंगे. दरअसल, 25 अप्रैल को जारी एक वीडियो में मंत्री ने बताया था कि पेरेंट्स संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में वे स्टूडेंट्स की पढ़ाई और मानसिक स्थिति और समस्याओं के बारे में बात करेंगे.

  • Coronavirus की वजह से बिहार में 5वीं से 8वीं तक के छात्र अगली क्लास में होंगे प्रमोट, नहीं होगी फाइनल परीक्षा

    Coronavirus की वजह से बिहार में 5वीं से 8वीं तक के छात्र अगली क्लास में होंगे प्रमोट, नहीं होगी फाइनल परीक्षा

    बिहार सरकार ने आज अहम फैसला लेते हुए राज्य में पांचवीं से आठवीं तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट करने का फैसला लिया है.

  • CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    नई जनरेशन के स्टूडेंट्स को ज्यादा क्रिएटिव, इनोवेटिव और फिजिकली फिट बनाने के उद्देश्य से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सत्र 2020-21 से 11वीं क्लास के लिए 3 नए सब्जेक्ट इंट्रोड्यूस कर रहा है. ये 3 नए सब्जेक्ट्स डिजाइन थिंकिंग, शरीरिक गतिविधि प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस हैं.  सीबीएसई ने कहा, "डिजाइन थिंकिंग, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 2019 की नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर इंट्रोड्यस किया गया है.

  • CBSE ने नौवीं और 10वीं के सिलेबस में किए ये बड़े बदलाव, अब 5 की बजाए पढ़ने होंगे 9 सब्‍जेक्‍ट, जानिए डिटेल

    CBSE ने नौवीं और 10वीं के सिलेबस में किए ये बड़े बदलाव, अब 5 की बजाए पढ़ने होंगे 9 सब्‍जेक्‍ट, जानिए डिटेल

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ा फैसला किया है. 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब 5 के बजाए 9 सब्जेक्ट्स पढ़ने होंगे. अभी तक 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को 5 जरूरी सब्जेक्ट पढ़ने होते थे. इनमें इंग्लिश, हिंदी, मैथ्स, सोशल साइंस और सांइस शामिल है. लेकिन अब स्टूडेंट्स 4 दूसरेएडिशनल सब्जेक्ट्स पढ़ने के लिए चुन सकेंगे. 

  • Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कोरोना के डर से अधिकतर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. वहीं, देश में हुए लॉकडाउन के चलते दोबारा परीक्षाएं आयोजित करना भी मुमकिन नहीं है. इसको ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) को पहली क्लास से 8वीं क्लास तक के सभी छात्रों को पास करने का आदेश दिया है.

  • CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के छात्रों को इस साल नहीं देनी होगी परीक्षा, अगली कक्षा में सीधे होंगे प्रमोट

    CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के छात्रों को इस साल नहीं देनी होगी परीक्षा, अगली कक्षा में सीधे होंगे प्रमोट

    CBSE News: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को यह निर्देश दिया है कि पहली से आठवीं तक के छात्रों को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट कर दिया जाए.

  • CBSE ने 11वीं क्‍लास के लिए शुरू किया नया सब्‍जेक्‍ट 'अप्‍लाइड मैथ्‍स', जानिए डिटेल में

    CBSE ने 11वीं क्‍लास के लिए शुरू किया नया सब्‍जेक्‍ट 'अप्‍लाइड मैथ्‍स', जानिए डिटेल में

    11वीं क्लास से स्टूडेंट्स को अब मैथमेटिक्स (Mathematics) और अप्लाइड मैथमेटिक्स  (Applied Mathematics) में से किसी एक पेपर का चयन करना होगा. यह फैसला मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के कहने पर लिया गया है. 

  • Coronavirus: क्या दूसरे बोर्ड के बाद CBSE भी करेगा स्टूडेंट्स को पास? जानिए डिटेल में

    Coronavirus: क्या दूसरे बोर्ड के बाद CBSE भी करेगा स्टूडेंट्स को पास? जानिए डिटेल में

    CBSE Results 2020: देश में लॉकडाउन की वजह से कई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को छोड़कर बाकी सभी दूसरी कक्षाओं के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास कर दिया है. वहीं, सीबीएसई ने भी कोरोनावायरस के चलते 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रद्द कर दी हैं, लेकिन पहली 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

  • Coronavirus: कोरोना से जंग में CBSE का एक और कदम, स्टूडेंट्स के लिए टोल फ्री नंबर किया जारी

    Coronavirus: कोरोना से जंग में CBSE का एक और कदम, स्टूडेंट्स के लिए टोल फ्री नंबर किया जारी

    CBSE Release Toll Free No.: कोरोनावायरस के खतरे के बीच एग्जाम पोस्टपोन करने के साथ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अपने स्टूडेंट्स का पूरा ध्यान रख रहा है. सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए एक हेल्पलाइन सर्विस स्टार्ट की है, जिसके जरिए कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी दी जाएगी और स्टूडेंट्स को जागरुक किया जाएगा.

  • Coronavirus: परीक्षा केंद्रों में मास्क और हैंड सैनिटाइजर ले जा सकते हैं स्टूडेंट्स, CBSE ने दी इजाजत

    Coronavirus: परीक्षा केंद्रों में मास्क और हैंड सैनिटाइजर ले जा सकते हैं स्टूडेंट्स, CBSE ने दी इजाजत

    देश में कोरोना वायरस के 29 मामले सामन आ चुके हैं, ऐसे में एचआरडी ने राज्यों के सचिवों और सीबीएसई को निर्देश दिया कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ जरूरी एहतियाती कदमों को लेकर छात्रों में जागरूकता फैलाएं.

  • CBSE Class 12: स्‍टूडेंट्स की मांग- फिजिक्‍स की कॉपी चेक करने में बरती जाए नरमी, हजारों बच्चों ने साइन की पिटीशन

    CBSE Class 12: स्‍टूडेंट्स की मांग- फिजिक्‍स की कॉपी चेक करने में बरती जाए नरमी, हजारों बच्चों ने साइन की पिटीशन

    सीबीएसई की 12वीं कक्षा (CBSE Class 12) का फिजिक्स का पेपर 2 मार्च को हुआ था. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस बार फिजिक्स का पेपर (CBSE Class 12 Physics Paper) स्टूडेंट्स के लिए एवरेज से थोड़ा ज्यादा मुश्किल था. वहीं, कई स्टूडेंट्स का कहना है कि फिजिक्स का पेपर काफी कठिन था.

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने 87 टॉपर छात्रों को दिए प्रशस्ति पत्र

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने 87 टॉपर छात्रों को दिए प्रशस्ति पत्र

    देशभर के सीबीएसई और विश्वविद्यालयों के कुल 87 टॉपर छात्रों को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किये. रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से संवाद किया. बता दें कि इन 87 टॉपर छात्रों ने रविवार को राजपथ पर विशेष दीर्घा में बैठकर 71वें गणतंत्र दिवस की परेड देखी.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 फीसदी स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए चुनी 'बेसिक' मैथ

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 फीसदी स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए चुनी 'बेसिक' मैथ

    अगले साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट्स ने विकल्प के तौर पर ‘बेसिक’ मैथ को चुना है. बोर्ड परीक्षा में इसे पहली बार शुरू किया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अलग-अलग विधाओं में स्टूडेंट्स की रूचि को ध्यान में रखते हुए 2020 में 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए दो स्तर की परीक्षा शुरू करेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com