NDTV Khabar

CISF


'CISF' - 181 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जॉलीग्रांट हवाईअड्डा परिसर में घुसा तेंदुआ, पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम जुटी

    जॉलीग्रांट हवाईअड्डा परिसर में घुसा तेंदुआ, पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम जुटी

    जॉलीग्रांट हवाईअड्डा परिसर में मंगलवार को एक तेंदुआ घुस गया जिसे पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम जुटी हुई है हवाईअड्डा निदेशक जीके गौतम में बताया कि परिसर की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों ने सुबह किसी जंगली जानवर को दीवार फाँदकर अंदर आते हुए देखा जिसके बाद इसकी जानकारी देहरादून वन प्रभाग को दी गई.

  • CISF जवान की सजगता, दिल्‍ली मेट्रो के यात्री की यूं बचाई जान...

    CISF जवान की सजगता, दिल्‍ली मेट्रो के यात्री की यूं बचाई जान...

    सीआईएसएफ के कांस्टेबल रतन प्रसाद गुप्ता ने यात्री पर सीपीआर चिकित्सकीय प्रक्रिया का तत्काल इस्तेमाल किया, जिसके बाद वह होश में आ गया. दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सुरक्षा की जिम्मेदारी CISF निभाता है. एक एंबुलेंस बुलाई गई और यात्री को साकेत स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • Delhi Police, CAPFs Recruitment: फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए SSC ने जारी की मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल

    Delhi Police, CAPFs Recruitment: फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए SSC ने जारी की मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल

    Delhi Police, CAPFs Exam: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस, CAPFs और CISF भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा  (Physical Efficiency Test) के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. एसएससी के क्षेत्रीय कार्यालयों ने अपनी वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट जारी की है. 

  • दिल्ली : CISF के हेड कॉन्स्टेबल की हादसे में जलने से मौत

    दिल्ली : CISF के हेड कॉन्स्टेबल की हादसे में जलने से मौत

    दिल्ली के इंदिरा गांधी मेमोरियल में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के हेड कॉन्स्टेबल की जलने से मौत हो गई. CISF के हेड कॉन्स्टेबल आलोक की हादसे में मौत हुई. हीटर में खाना बनाते वक्त यह  हादसा हुआ. बताया जाता है कि बीती रात करीब 10 बजे हुए हादसे में वे जल गए थे. आज सुबह इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. तुगलक रोड थाने की पुलिस मामले की जांच कर रही है. 

  • UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF): सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार 7 सितंबर या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर फॉर्म भर सकते हैं. 

  • UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा. यह परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जो सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) हैं.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पिछले साल यह परीक्षा 18 अगस्त को आयोजित की गई थी. 

  • मैं भारतीय तभी हूं जब मुझे हिंदी आती है, ऐसा कहना शर्मनाक है: DMK सांसद कनिमोझी

    मैं भारतीय तभी हूं जब मुझे हिंदी आती है, ऐसा कहना शर्मनाक है:  DMK सांसद कनिमोझी

    उन्होंने कहा, "कई नेताओं को भी पता है कि मुझे हिंदी नहीं आती है. मुद्दा यह नहीं है कि मुझे या किसी को हिंदी आती है या नहीं. मुद्दा यह है कि हिंदी सीखने से कैसे एक भारतीय बनेगा, यह विचार कि अगर हम एक विचारधारा का पालन करते हैं, हिंदी बोलें और एक धर्म का पालन करें हम भारतीय हैं. यह बहुत ही निंदनीय है."

  • CISF ने खारिज किए कनिमोझी के आरोप, हवाई अड्डों पर स्थानीय भाषा जानने वाले और कर्मी होंगे तैनात

    CISF ने खारिज किए कनिमोझी के आरोप, हवाई अड्डों पर स्थानीय भाषा जानने वाले और कर्मी होंगे तैनात

    अधिकारी ने कहा कि नौ अगस्त को चेन्नई हवाई अड्डे पर जिस महिला अधिकारी ने सांसद से बात की, उसने पूछताछ के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों को बताया कि उसने “वह शब्द नहीं कहे थे जो कनिमोझी कह रही हैं. बल्कि उसने केवल इतना ही कहा था कि हिंदी भी भारतीय या आधिकारिक भाषा है.”

  • कनिमोझी के साथ हिन्दी को लेकर भेदभाव पर बोले चिदम्बरम, 'नया कुछ नहीं, मैंने भी झेला है...'

    कनिमोझी के साथ हिन्दी को लेकर भेदभाव पर बोले चिदम्बरम, 'नया कुछ नहीं, मैंने भी झेला है...'

    डीएमके नेता कनिमोझी ने रविवार को ट्विटर पर हिंदी भाषा को लेकर अपने साथ हुए भेदभाव पर सवाल उठाया था, जिसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने इस मुद्दे पर उनका समर्थन किया है. कनिमोझी ने अपने साथ चेन्नई एयरपोर्ट पर हुई एक घटना साझा करते हुए सवाल पूछा था कि 'क्या हिंदी आना ही भारतीय होने की निशानी है?'

  • हिंदी में नहीं बोल सकने पर CISF अधिकारी ने उनसे पूछा, क्या वह भारतीय हैं: कनिमोझी

    हिंदी में नहीं बोल सकने पर CISF अधिकारी ने उनसे पूछा, क्या वह भारतीय हैं: कनिमोझी

    द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सांसद कनिमोझी ने रविवार को आरोप लगाया कि चेन्नई हवाईअड्डे पर जब वह हिंदी में नहीं बोल सकी, तब सीआईएसएफ की एक अधिकारी ने उनसे पूछा कि ‘‘क्या वह भारतीय हैं.’’ इस पर, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने मामले की जांच का आदेश देते हुए कहा कि किसी विशेष भाषा पर जोर देना उसकी नीति नहीं है. 

  • कोझिकोड विमान हादसा: ड्यूटी पर तैनात ASI ने बताया आंखों देखा हाल, कहा....

    कोझिकोड विमान हादसा: ड्यूटी पर तैनात ASI ने बताया आंखों देखा हाल, कहा....

    हादसे के वक्त एयरपोर्ट ड्यूटी पर तैनात इस जवान ने आगे कहा, 'मैंने शिफ्ट आईसी को कॉल किया, लाइन में कॉल किया, उसके बाद एयरपोर्ट अथोरटी, फायर, हमारी सीआईएसएफ की टीम और लाइन मेंबर्स रेस्क्यू के लिए आ गए. तुरंत हमने गेट नंबर एक को खोला, 25-30 वॉलेंटियर्स अंदर आए. एक जेसीबी अंदर आई, मलबे के नीचे से लोगों को तुरंत निकाला जा रहा था.'

  • कोविड पीड़ित गंभीर रोगियों के लिए CISF के जवानों ने प्लाज्मा दान किया

    कोविड पीड़ित गंभीर रोगियों के लिए CISF के जवानों ने प्लाज्मा दान किया

    कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) से ठीक हो चुके सीआईएसएफ के एक अधिकारी सहित 47 सीआईएसएफ जवानों ने कोरोना वायरस से गंभीर रूप से बीमार रोगियों की प्लाज्मा थेरेपी के लिए रक्त प्लाज्मा दान करने के लिए सहमति दी है. इस कार्य के लिए सीआईएसएफ कर्मियों की सेवाएं दिल्ली और मुंबई में उपलब्ध हैं.

  • कोरोना वायरस को हराने के बाद प्लाज्मा दान करके जीवन बचा रहे अर्धसैनिक बलों के जवान

    कोरोना वायरस को हराने के बाद प्लाज्मा दान करके जीवन बचा रहे अर्धसैनिक बलों के जवान

    विभिन्न अर्धसैनिक बलों के सैकड़ों कोविड ​​योद्धा जो कोरोना वायरस से उबर चुके हैं, अब इलाज के दौर से गुजर रहे अन्य गंभीर रोगियों के लिए प्लाज्मा दान करने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों में कतारबद्ध हैं. विभिन्न अर्धसैनिक बलों के 2000 से अधिक कोरोना योद्धा हैं जो स्वस्थ हो गए हैं और लगभग 1400 अभी भी वायरस से लड़ रहे हैं. उनमें से कई स्वयंसेवकों ने पहले से ही दिल्ली, गुजरात, हरियाणा और अन्य राज्यों में प्लाज्मा के लिए रक्त दान किया है. इसके अलावा कई लोगों ने प्लाज्मा दान करने के लिए खुद को पंजीकृत या प्रतिबद्ध भी किया है.

  • COVID-19 : सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस के 85 नए मामले, 2900 से अधिक कर्मी चपेट में

    COVID-19 : सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस के 85 नए मामले, 2900 से अधिक कर्मी चपेट में

    आंकड़ों के मुताबिक, CAPF, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) में मंगलवार तक COVID-19 के कुल 2,981 मामले सामने आए हैं. इसके मुताबिक, CRPF में संक्रमण के सबसे अधिक 910 मामले हैं, जिसके बाद BSF में 791, CISF में 653 और ITBP में 281 मामले हैं. आंकड़ों के मुताबिक, NSG में कुल 68 जबकि NDRF में 152 मामले सामने आ चुके हैं.

  • कोरोना से CISF जवान की मौत, महामारी से अर्धसैनिक बलों के अब तक 18 जवान गंवा चुके हैं जान

    कोरोना से CISF जवान की मौत, महामारी से अर्धसैनिक बलों के अब तक 18 जवान गंवा चुके हैं जान

    बल के कुल 255 संक्रमित जवान उपचाराधीन हैं जबकि 347 जवान संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. बल में संक्रमण के सबसे अधिक मामले मद्रास उच्च न्यायालय की सुरक्षा में तैनात टुकड़ी में आये हैं जहां पर 39 जवानों के कोविड-19 की चपेट में आने की पुष्टि हो चुकी है.

  • CISF ने इस वर्ष स्थानांतरण रद्द किए, 38 करोड़ रुपये से अधिक की होगी बचत

    CISF ने इस वर्ष स्थानांतरण रद्द किए, 38 करोड़ रुपये से अधिक की होगी बचत

    एक अन्य अधिकारी ने कहा कि 12 हजार से 13 हजार कर्मी का इस वर्ष स्थानांतरण किया जाना था और वे स्थानांतरण भत्ते मद के तहत विविध रकम प्राप्त करने के लिए पात्र थे और सरकारी खजाने से निकलने वाली इस राशि की अब बचत होगी. स्थानांतरण रद्द करने वाले आदेश में कहा गया था, ‘CISF महानिदेशक ने निर्देश कर्मियों की मुश्किलों को कम करने और स्थानांतरण भत्ते के तहत वित्तीय प्रतिबद्धता नियंत्रित करने के लिए जारी किए हैं.’

  • कुवैत से लौटे 24 भारतीयों की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, पासपोर्ट जांचने वाले CISF जवान भी किए गए क्वारेंटीन

    कुवैत से लौटे 24 भारतीयों की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, पासपोर्ट जांचने वाले CISF जवान भी किए गए क्वारेंटीन

    इंदौर पहुंचने के बाद सभी को सेना  के EME सेंटर में क्वारेंटीन किया गया था. शनिवार को 18 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, रविवार को 6 और लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद यह संख्या 24 पर पहुंच गई है. कोविड-19 से संक्रमित इन सभी 24 मरीजों को भोपाल स्थित चिरायु मेडिल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

  • केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, कोलकाता में एक सीआईएसएफ जवान की महामारी ने ली जान

    केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, कोलकाता में एक सीआईएसएफ जवान की महामारी ने ली जान

    केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़कर 781  हो चुकी है. कोलकाता में तैनात एक सीआईएसएफ जवान की कोरोना से मौत हो गई है. 55 साल का असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर कोलकाता में जीआरएसईएल में तैनात था. 5 मई को वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया और इलाज के दौरान 11 मई को मौत हो गई. यह एएसआई पहले से ही डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का मरीज था. सीआईएसएफ कर्मी पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर का रहने वाला था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com