NDTV Khabar

CONGRESS


'CONGRESS' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राजीव गांधी जब भी जाते गुजरात- चूड़ा, मूंगफली और सेव लेकर विमान तक दौड़ जाते थे अहमद पटेल

    राजीव गांधी जब भी जाते गुजरात- चूड़ा, मूंगफली और सेव लेकर विमान तक दौड़ जाते थे अहमद पटेल

    Ahmed Patel MP Rajya Sabha Death: जब 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या हुई और राजीव गांधी प्रधानमंत्री बने तब अहमद पटेल को राजीव गांधी ने अपना संसदीय सचिव बनाया था. उस समय पीएम राजीव गांधी के तीन युवा सिपहसलार थे, जिन्हें  'अमर, अकबर और एंथनी' की तिकड़ी कहा जाता था.

  • 'अहमद भाई राजनेताओं के भी राजनेता थे'

    'अहमद भाई राजनेताओं के भी राजनेता थे'

    अहमद पटेल सोनिया गांधी के सबसे भरोसेमंद संकटमोचक थे, उनके राजनीतिक सचिव और एकमात्र कांग्रेसी नेता थे, जिन पर उन्होंने भरोसा किया था. वह गांधी परिवार के लिए 24x7 (चौबीसों घंटे, सातों दिन) उपलब्ध थे. उन्हें कभी भी बुलाया जा सकता था.

  • अहमद पटेल: अमित शाह-PM मोदी की मजबूत किलेबंदी की थी चूर-चूर, इकलौते नेता जिनका 10 जनपथ में भी था दफ्तर

    अहमद पटेल: अमित शाह-PM मोदी की मजबूत किलेबंदी की थी चूर-चूर, इकलौते नेता जिनका 10 जनपथ में भी था दफ्तर

    Ahmed Patel Death: 1977 में जब देशभर में इंदिरा गांधी के खिलाफ हवा थी, खुद इंदिरा गांधी चुनाव हार गई थीं, तब अहमद पटेल न सिर्फ खुद पहली बार भरूच से लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे बल्कि गुजरात में कांग्रेस को जीत दिलवाई थी.

  • कांग्रेस के 'चाणक्य' के निधन पर बोले कुमार विश्वास- जब सभी कांग्रेसी हमें अछूत मानते थे तब अहमद भाई ही थे जिन्होंने...

    कांग्रेस के 'चाणक्य' के निधन पर बोले कुमार विश्वास- जब सभी कांग्रेसी हमें अछूत मानते थे तब अहमद भाई ही थे जिन्होंने...

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, "मैंने एक अपरिवर्तनीय कॉमरेड, एक वफादार सहयोगी और एक दोस्त खो दिया है. मैं उनके निधन पर शोक व्यक्त करती हूं और मैं उनके शोक संतप्त परिवार के लिए संवेदनाएं व्यक्त करती हूं."

  • अहमद पटेल के निधन पर बोलीं सोनिया गांधी- मैंने एक वफादार सहयोगी और दोस्त खो दिया

    अहमद पटेल के निधन पर बोलीं सोनिया गांधी- मैंने एक वफादार सहयोगी और दोस्त खो दिया

    कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel) नहीं रहे. आज (बुधवार) सुबह 3:30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके बेटे फैसल पटेल ने निधन की जानकारी दी. कुछ दिनों पहले वह कोरोना (Coronavirus) पॉजिटिव पाए गए थे. जिसके बाद उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. पटेल के निधन पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने दुख जताया है. उन्होंने कहा, 'मैंने एक अपरिवर्तनीय कॉमरेड, एक वफादार सहयोगी और एक दोस्त खो दिया है.'

  • अहमद पटेल के निधन पर राहुल गांधी ने जताया शोक, कहा- उन्होंने कांग्रेस को जिया था

    अहमद पटेल के निधन पर राहुल गांधी ने जताया शोक, कहा- उन्होंने कांग्रेस को जिया था

    राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया, 'ये एक दुखद दिन है. श्री अहमद पटेल (Ahmed Patel) कांग्रेस पार्टी के एक स्तंभ थे. उन्होंने कांग्रेस पार्टी को जिया और सबसे कठिन समय में पार्टी के साथ खड़े रहे. वो अतिमहत्वपूर्ण थे. हम उन्हें याद करेंगे. फैसल, मुमताज और परिवार को मेरा प्यार और संवेदनाएं.'

  • कांग्रेस को मजबूत करने में अहमद पटेल की भूमिका हमेशा याद रहेगी : पीएम मोदी

    कांग्रेस को मजबूत करने में अहमद पटेल की भूमिका हमेशा याद रहेगी : पीएम मोदी

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि ''अहमद पटेल जी का निधन दुखद है. उन्होंने कई साल सार्वजनिक जीवन में बिताए और समाज की सेवा की. उनके तेज दिमाग और कांग्रेस को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए उन्हें सदा याद किया जाएगा. उनके बेटे फैसल से बात की और संवेदना व्यक्त की. अहमद भाई की आत्मा को शांति मिले.''

  • कांग्रेस की कई कामयाबियों में अहमद पटेल का बड़ा योगदान रहा

    कांग्रेस की कई कामयाबियों में अहमद पटेल का बड़ा योगदान रहा

    कांग्रेस के जाने-माने नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel) नहीं रहे. वे लंबे समय तक कोरोना से लड़ते रहे, लेकिन अंततः यह लड़ाई वे हार गए. वे 71 साल के थे. कांग्रेस (Congress) की कई कामयाबियों में उनका बड़ा योगदान रहा. वे ऐसे समय गए, जब पार्टी को उनकी ख़ासी ज़रूरत थी. वे कांग्रेस का नेपथ्य थे. सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के राजनीतिक सचिव- जो अक्सर पर्दे के पीछे रह कर काम करते थे. सोनिया के नेतृत्व में कांग्रेस ने जो शानदार दिन देखे, उनमें अहमद पटेल की बड़ी भूमिका रही.

  • कांग्रेस के 71 वर्षीय वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का निधन

    कांग्रेस के 71 वर्षीय वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का निधन

    कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel) का आज सुबह साढ़े तीन बजे निधन हो गया. वे गुड़गांव के मेदांता अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में भर्ती थे. उनके निधन की जानकारी उनके बेटे फैसल पटेल ने दी. अहमद पटेल कुछ हफ्ते पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए थे. 71 वर्षीय अहमद पटेल ने एक अक्टूबर को ट्वीट किया था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

  • पंजाब में लंच डिप्लोमेसी? अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू को आमंत्रित किया

    पंजाब में लंच डिप्लोमेसी? अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू को आमंत्रित किया

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने अपनी पार्टी कांग्रेस में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी और आलोचक व क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को बुधवार को दोपहर के भोज पर अपने घर आमंत्रित किया है. अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार ने इस अभूतपूर्व आमंत्रण की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, "दोनों के बीच लंच मीटिंग के दौरान राज्य और राष्ट्रीय राजनीति पर चर्चा होने की उम्मीद है.'' इससे दोनों के बीच समझौता होने की अटकलें लगाई जाने लगी हैं.

  • राहुल गांधी के लिए गद्दी संभाले रखना सोनिया गांधी के लिए हुआ मुश्किल

    राहुल गांधी के लिए गद्दी संभाले रखना सोनिया गांधी के लिए हुआ मुश्किल

    दशकों तक गांधी परिवार की एकछत्र भूमिका के चलते कांग्रेस को राजनैतिक दल के स्थान पर पारिवारिक संगठन की तरह चलाए जाने का आरोप लगाने का अवसर आलोचकों को मिलता रहा. यह आप्रासंगिक-सा हो गया कि कांग्रेस चुनाव कब जीतेगी. अब, पार्टी मशीनरी का अभाव तथा मतदाताओं व पार्टी के ही एक हिस्से द्वारा गांधी परिवार के नेतृत्व को खारिज कर दिया जाना उजागर हो चुका है.

  • ओवैसी की पार्टी के पूर्व नेता ने कहा, देश में ममता बनर्जी सबसे अधिक धर्मनिरपेक्ष

    ओवैसी की पार्टी के पूर्व नेता ने कहा, देश में ममता बनर्जी सबसे अधिक धर्मनिरपेक्ष

    ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) देश में "सबसे अधिक धर्मनिरपेक्ष नेता" हैं. यह बात सोमवार को असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहादुल- मुस्लिमीन (AIMIM)के कई पूर्व नेताओं ने कही. यह नेता बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) में शामिल हो गए. उनका दावा है कि बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में न तो बीजेपी (BJP) को और न ही एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी को कोई राजनीतिक लाभ मिलेगा.

  • कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई का आरोप- 'कांग्रेस को तोड़ने की साजिश में लगे हैं गुलाम नबी आजाद'

    कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई का आरोप- 'कांग्रेस को तोड़ने की साजिश में लगे हैं गुलाम नबी आजाद'

    कुलदीप बिश्नोई ने सोमवार को आरोप लगाया कि राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष विरोधी दलों के साथ मिलकर कांग्रेस को तोड़ने की साजिश कर रहे हैं. उन्होंने आजाद पर गांधी परिवार के साथ ‘गद्दारी करने’ का भी आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता उनके इस ‘षड्यंत्र’ सफल नहीं होने देंगे.

  • TMC नेता का दावा- आंतरिक कलह से नाराज BJP के 3-4 सांसद तृणमूल कांग्रेस में होना चाहते हैं शामिल

    TMC नेता का दावा- आंतरिक कलह से नाराज BJP के 3-4 सांसद तृणमूल कांग्रेस में होना चाहते हैं शामिल

    कुणाल घोष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "कल (शनिवार) कुछ लोगों ने कहा कि सौगत रॉय और अन्य नेता दूसरी पार्टी ज्वाइन करना चाहते हैं. सौगत बाबू एक वरिष्ठ सांसद हैं. भाजपा के नेता इस तथ्य पर चुप्पी साधने की कोशिश कर रहे हैं कि उनकी आंतरिक कलह से नाराज होकर उनकी पार्टी के 3-4 सांसद और अन्य नेता तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के लिए हमसे संपर्क कर रहे हैं." 

  • कर्नाटक के पूर्व मंत्री रोशन बेग आईएमए पोंजी घोटाला मामले में गिरफ्तार

    कर्नाटक के पूर्व मंत्री रोशन बेग आईएमए पोंजी घोटाला मामले में गिरफ्तार

    कर्नाटक स्थित आईएमए और इसके समूह की कंपनियों द्वारा चलाई जा रही करोड़ों रुपये की पोंजी स्कीम में कथित रूप से निवेश के इस्लामिक तरीकों का इस्तेमाल कर ऊंचे रिटर्न देने का वादा करके लाखों लोगों को ठगा गया था.

  • पांच सितारा संस्कृति : गुलाम नबी आजाद ने बताई कांग्रेस के चुनाव हारने की वजह

    पांच सितारा संस्कृति : गुलाम नबी आजाद ने बताई कांग्रेस के चुनाव हारने की वजह

    आजाद ने चुनाव में हार के लिए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को जिम्मेदार नहीं ठहराया बल्कि नेताओं और लोगों के बीच संपर्क नहीं होने की बात कही. उन्होंने बिहार की हार पर विस्तार से कुछ नहीं कहा. आजाद उन 23 नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने प्रमुख पदों पर चुनावों और पार्टी में संगठनात्मक बदलाव की मांग को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अगस्त में पत्र लिखा था.

  • कांग्रेस में नहीं है नेतृत्व का कोई संकट, हर कोई देख सकता है सोनिया, राहुल के लिए समर्थन : सलमान खुर्शीद

    कांग्रेस में नहीं है नेतृत्व का कोई संकट, हर कोई देख सकता है सोनिया, राहुल के लिए समर्थन : सलमान खुर्शीद

    इस बयान के बारे में पूछे जाने पर खुर्शीद ने कहा कि शार्टकट से उनका मतलब अपनी विचारधारा त्यागने से था. उन्होंने कहा, ‘‘आपको अपनी विचारधारा क्यों छोड़नी चाहिए. यदि आपकी विचारधारा मतदाताओं को आपके लिए मतदान करने के लिए राजी नहीं कर पा रही है, तो या तो आपको अपनी दुकान बंद कर देनी चाहिए या आपको इंतजार करना चाहिए. हम मतदाताओं को राजी कर रहे हैं, इसमें समय लगेगा.’’

  • जब तक हम कांग्रेस की कार्यशैली में बदलाव नहीं लाते, चीजें नहीं बदलेंगी : गुलाम नबी आजाद

    जब तक हम कांग्रेस की कार्यशैली में बदलाव नहीं लाते, चीजें नहीं बदलेंगी : गुलाम नबी आजाद

    जब तक हम हर स्तर पर कांग्रेस की कार्यशैली में बदलाव नहीं लाते, चीजें नहीं बदलेंगे. नेतृत्व को चाहिए कि वह पार्टी कार्यकर्ताओं को एक कार्यक्रम दे और पदों के लिए चुनाव कराए. हर किसी को यह बेहद जरूरी लगना चाहिए कि उनकी गैरमौजूदगी पर नेतृत्व उनसे सवाल पूछ सकता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com