NDTV Khabar

COVID 19 Pandemic


'COVID 19 Pandemic' - 151 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus वैक्सीन लॉन्च पर क्यों भावुक हुए PM नरेंद्र मोदी, देखिए VIDEO

    Coronavirus वैक्सीन लॉन्च पर क्यों भावुक हुए PM नरेंद्र मोदी, देखिए VIDEO

    भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज (16 जनवरी, शनिवार) टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive in India) की शुरुआत की. आज देशभर में तीन लाख लोगों को टीका लगेगा. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम का शुभारंभ किया. संबोधन के दौरान एक पल ऐसा भी आया, जब प्रधानमंत्री कोरोना काल के दौरान जान गंवाने वाले हेल्थ-फ्रंटलाइन वर्कर्स को याद कर भावुक हो गए.

  • अरविंद केजरीवाल Vs योगी आदित्यनाथ : कोरोना महामारी से कौन बेहतर तरीके से निपटा?

    अरविंद केजरीवाल Vs योगी आदित्यनाथ : कोरोना महामारी से कौन बेहतर तरीके से निपटा?

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने हाल ही में ऐलान किया था कि आम आदमी पार्टी (AAP) 2022 में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) में होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ेगी. जिसके बाद AAP और BJP नेताओं के बीच जुबानी जंग छिड़ गई. केजरीवाल ने बुधवार को CM योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के उस दावे पर हमला बोला, जिसमें सीएम योगी ने कहा था कि कोरोनावायरस (Coronavirus) से निपटने में UP देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य होने के बावजूद, सबसे बेहतर साबित हुआ, दिल्ली से भी बेहतर.

  • दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले, केजरीवाल सरकार की मदद को आगे आया केंद्र

    दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले, केजरीवाल सरकार की मदद को आगे आया केंद्र

    दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने 45 से अधिक डॉक्टरों और 160 पैरामेडिकल की टीम के दिल्ली पहुंचने पर राहत की सांस ली है. समूची टीम की उन केंद्रों में प्रतिनियुक्ति की गई, जहां मरीज कोरोनावायरस (Coronavirus) का इलाज करवा रहे हैं. गृह मंत्रालय ने सभी डॉक्टरों को एयरपोर्ट के नजदीक स्थित DRDO अस्पताल और छतरपुर स्थित कोविड सेंटर में तैनाती के निर्देश दिए हैं. मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को आश्वस्त किया है कि वीकेंड पर डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की टीम शहर के अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज करेगी.

  • Job Interview Tips:कोरोना संकट में कंपनियां ले रही हैं ऑनलाइन इंटरव्यू, ऐसे दें आंसर

    Job Interview Tips:कोरोना संकट में कंपनियां ले रही हैं ऑनलाइन इंटरव्यू, ऐसे दें आंसर

    कोरोनोवायरस के कारण ज्यादातर कंपनी के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम पर हैं. ऐसे में कंपनी हायरिंग के लिए इंटरव्यू भी ऑनलाइन ले रही हैं. आइए जानते हैं ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. यहां पढ़ें टिप्स.

  • 60% से अधिक छात्रों के पास स्मार्टफोन की है पहुंच, इतने छात्रों को शिक्षा में मिला परिवार का सपोर्ट

    60% से अधिक छात्रों के पास स्मार्टफोन की है पहुंच, इतने छात्रों को शिक्षा में मिला परिवार का सपोर्ट

    शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट (Annual Status of Education Report 2020) में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के चलते स्कूल बंद होने के दौरान तीन-चौथाई बच्चों को पढ़ाई में परिवार के सदस्यों से किसी प्रकार से मदद मिली रही है. बुधवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजीकृत छात्रों में से 60 प्रतिशत से अधिक छात्र ऐसे परिवारों से आते हैं, जिनके पास कम से कम एक स्मार्टफोन है. 

  • किम कार्दशियन ने कोरोना काल में प्राइवेट आइलैंड पर आयोजित की बर्थडे पार्टी, हुईं जमकर ट्रोल...देखें Photo

    किम कार्दशियन ने कोरोना काल में प्राइवेट आइलैंड पर आयोजित की बर्थडे पार्टी, हुईं जमकर ट्रोल...देखें Photo

    किम कार्दशियन (Kim Kardashian) ने अपने बर्थडे को सेलिब्रेट करने के लिए एक प्राइवेट आइलैंड पर शानदार पार्टी आयोजित की थी.

  • कोरोना की वजह से देश का लक्जरी कार बाजार 5-7 साल पीछे हुआ : ऑडी इंडिया

    कोरोना की वजह से देश का लक्जरी कार बाजार 5-7 साल पीछे हुआ : ऑडी इंडिया

    जर्मनी की वाहन क्षेत्र की कंपनी ऑडी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही. ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि लक्जरी कार के बाजार को फिर से 2014-15 के स्तर पहुंचने के लिए दो से तीन साल लगेंगे. उन्होंने कहा कि COVID-19 की वजह से आई दिक्कतों के बाद अब स्थिति सुधर रही है. हालांकि, हमारी बिक्री में अगले साल ही निचले आधार प्रभाव पर वृद्धि देखने को मिलेगी.

  • 'स्मृति दिवस' पर अमित शाह ने की पुलिसबल की तारीफ, बोले- कोरोना से डटकर लड़ रहे हमारे योद्धा

    'स्मृति दिवस' पर अमित शाह ने की पुलिसबल की तारीफ, बोले- कोरोना से डटकर लड़ रहे हमारे योद्धा

    पिछले कई महीनों से देशभर के पुलिस अधिकारी 24 घंटे काम कर रहे हैं ताकि COVID-19 मानदंडों का न्यूनतम उल्लंघन सुनिश्चित किया जा सके. कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ इस लड़ाई में पुलिस अधिकारी वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पुलिस स्मृति दिवस 2020 (Police Commemoration Day 2020) पर कोरोना योद्धाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए COVID-19 की वजह से मारे गए 343 पुलिसकर्मियों को याद किया और कहा कि सभी दिवंगत कर्मी लोगों की मदद करने, रक्तदान और प्लाज्मा दान करने के लिए काम करते रहे.

  • प्रियंका और निक ने कोरोना से बचने के लिए रखा खास ख्याल, बोलीं- मुझे अस्थमा है, निक को डायबिटीज...

    प्रियंका और निक ने कोरोना से बचने के लिए रखा खास ख्याल, बोलीं- मुझे अस्थमा है, निक को डायबिटीज...

    बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) अपनी फिल्मों और अपने अंदाज के लिए खूब जानी जाती हैं. वह अकसर फोटो और वीडियो शेयर कर अपने फैंस के साथ भी जुड़ी रहती हैं.

  • महामारी के दौरान काम को लेकर अधिक दबाव से जूझ रहे हैं भारत में कर्मचारी: रिपोर्ट

    महामारी के दौरान काम को लेकर अधिक दबाव से जूझ रहे हैं भारत में कर्मचारी: रिपोर्ट

    भारत में कर्मचारियों को काम और निजी जीवन के बीच अलगाव की कमी के साथ-साथ कोविड-19 (covid 19) के चलते सुस्ती को लेकर काम से संबंधित अधिक दबाव का सामना करना पड़ रहा है. बुधवार को एक रिपोर्ट में यह कहा गया है.  माइक्रोसॉफ्ट के नवीनतम वर्क ट्रेंड इंडेक्स के अनुसार, भारत में 29 प्रतिशत कर्मचारी काम के अधिक दबाव का सामना कर रहे हैं.

  • दुर्गा पूजा के दौरान नहीं होना चाहिए कोरोना नियमों का उल्लंघन : CM ममता बनर्जी

    दुर्गा पूजा के दौरान नहीं होना चाहिए कोरोना नियमों का उल्लंघन : CM ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने मंगलवार को कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान महामारी संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन नहीं होना चाहिए. बनर्जी ने कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दुर्गा पूजा समितियां खुले स्थानों पर ही पंडाल लगाएं. उन्होंने कहा, 'मैं एक बार फिर पूजा समितियों और लोगों से कोविड-19 सुरक्षा नियमों का पालन करने में पुलिस तथा प्रशासन के साथ सहयोग करने की अपील करती हूं. पंडाल में जाने से पहले सभी मास्क पहने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.'

  • UPSC Prelims Exam: परीक्षा के दिन इन नियमों का करना होगा पालन, यहां पढ़ें गाइडलाइन्स

    UPSC Prelims Exam: परीक्षा के दिन इन नियमों का करना होगा पालन, यहां पढ़ें गाइडलाइन्स

    यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा को स्थगित करने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. ऐसे में परीक्षा का आयोजन तय शेड्यूल के अनुसार ही किया जाएगा. बता दें, यूपीएससी ने भी कहा था, परीक्षा को स्थगित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि परीक्षा से संबंधित सभी तैयारी हो चुकी हैं. चूंकि परीक्षा का आयोजन कोरोना वायरस संकट के बीच किया जा रहा है. ऐसे में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने दिशा-निर्देश तय किए हैं, जिसे परीक्षा में बैठने वाले हर एक उम्मीदवारों का पालन करना होगा. COVID-19 महामारी को देखते हुए यूपीएससी ने ये नियम निर्धारित किए हैं जो संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय हैं.

  • कोविड-19: महाराष्ट्र सरकार ने नवरात्रि, दशहरा के लिए दिशानिर्देश जारी किए

    कोविड-19: महाराष्ट्र सरकार ने नवरात्रि, दशहरा के लिए दिशानिर्देश जारी किए

    महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को लोगों से आग्रह किया कि वे कोरोना वायरस महामारी(Coronavirus Pandemic) के चलते आगामी नवरात्रि एवं दशहरा त्यौहार सादगी से मनायें. राज्य सरकार ने साथ ही सामूहिक भागीदारी वाले डांडिया, गरबा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदले स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविरों का आयोजन करने का सुझाव दिया.

  • कोविड- 19 में ईपीएफओ सेवाओं का लाभ पाने में उमंग ऐप है कर्मचारियों की पसंद

    कोविड- 19 में ईपीएफओ सेवाओं का लाभ पाने में उमंग ऐप है कर्मचारियों की पसंद

    श्रम मंत्रालय ने सोमवार को कहा, कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) अंशधारकों के बीच विशेष तौर से कोविड- 19 महामारी (Covid 19 Pandemic) के दौरान उमंग मोबाइल ऐप (Umang Mobile App) काफी लोकप्रिय है।

  • भारत में महामारी लाने वालों में दुबई और ब्रिटेन के यात्रियों की संख्या सबसे अधिक: अध्ययन

    भारत में महामारी लाने वालों में दुबई और ब्रिटेन के यात्रियों की संख्या सबसे अधिक: अध्ययन

    दुबई और ब्रिटेन से आए यात्री भारत में कोविड-19 संक्रमण (Covid 19 Infection) लाने वाले प्रारंभिक स्रोत रहे हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मंडी द्वारा किये गए विश्लेषण में यह बात सामने आई है. 'जर्नल ट्रैवल ऑफ मेडिसिन' में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार भारतीय राज्यों में कोविड-19 (Covid 19) का आगमन मुख्य रूप से दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों से हुआ.

  • मेघालय में एक अक्टूबर से खुल जाएंगे सभी धार्मिक स्थल: उपमुख्यमंत्री

    मेघालय में एक अक्टूबर से खुल जाएंगे सभी धार्मिक स्थल: उपमुख्यमंत्री

    मेघालय सरकार ने छह महीने के अंतराल के बाद एक अक्टूबर से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला किया है और कोविड-19 महामारी (Covid 19 Pandemic) से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

  • नए वायरस से फैलने वाली महामारी में कई दौर में मनुष्यों को संक्रमित करने की प्रवृत्ति होती है: सरकार

    नए वायरस से फैलने वाली महामारी में कई दौर में मनुष्यों को संक्रमित करने की प्रवृत्ति होती है: सरकार

    सरकार ने बुधवार को लोकसभा में कहा, कि किसी नए वायरस से फैलने वाली महामारी में कई दौर में मनुष्य को संक्रमित करने की प्रवृत्ति होती है और जिन देशों में कोविड-19 पर शुरुआत में सफलतापूर्वक लगाम लगा ली गयी थी, उनमें अब फिर से अधिक मामले सामने आ रहे हैं.

  • पश्चिम बंगाल में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सादगी से दुर्गा पूजा मनाने की तैयारियां तेज

    पश्चिम बंगाल में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सादगी से दुर्गा पूजा मनाने की तैयारियां तेज

    पश्चिम बंगाल (West Bengal) के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा (Durga Puja) में अब करीब एक महीने का समय बचा है. ऐसे में कोविड-19 महामारी (Covid 19 Pandemic) के मद्देनजर सादगी से उत्सव मनाने की तैयारियां पूरे शहर में शुरू हो गई हैं और आयोजक संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय पर काम कर रहे हैं.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com