NDTV Khabar

COVID 19 Infection


'COVID 19 infection' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना का कहर: इस राज्य में स्कूल खुलने के तीन दिन बाद 262 छात्र और 160 शिक्षक पाए गए कोरोनावायरस से संक्रमित

    कोरोना का कहर: इस राज्य में स्कूल खुलने के तीन दिन बाद 262 छात्र और 160 शिक्षक पाए गए कोरोनावायरस से संक्रमित

    आंध्र प्रदेश में नौवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दो नवंबर को स्कूल पुन: खोल दिए जाने के तीन दिन बाद करीब 262 छात्र और 160 शिक्षक कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. स्कूल शिक्षा आयुक्त वी चिन्ना वीरभद्रदू ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि स्कूल आने वाले छात्रों की संख्या की तुलना में संक्रमित छात्रों का आंकड़ा चिंता की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक संस्थान में हालांकि कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं.

  • Coronavirus Infection: कोविड-19 इंफेक्शन से दोबारा बीमारी के लक्षण का खतरा, जानें विशेषज्ञों की राय

    Coronavirus Infection: कोविड-19 इंफेक्शन से दोबारा बीमारी के लक्षण का खतरा, जानें विशेषज्ञों की राय

    Coronavirus Infection: अमेरिका के एक अध्ययन के अनुसार, मामूली लक्षण वाले जिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया, उनमें से 20 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनमें संक्रमित होने के कम से कम दो सप्ताह बाद भी बीमारी के लक्षण थे.

  • कोरोना वायरस से संक्रमित मां से नवजात के संक्रमित होने का खतरा बहुत कम है: अध्ययन

    कोरोना वायरस से संक्रमित मां से नवजात के संक्रमित होने का खतरा बहुत कम है: अध्ययन

    हाल में मां बनीं कोरोना वायरस से संक्रमित महिलाओं के लिए एक बड़ी राहत की खबर है कि यदि वे संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मूलभूत एहतियात बरतती हैं, तो उनके शिशुओं के उनसे संक्रमित होने का खतरा न के बराबर है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है.

  • राजस्थान सरकार का जनजागरण अभियान, एक करोड़ मास्क बांटेगी

    राजस्थान सरकार का जनजागरण अभियान, एक करोड़ मास्क बांटेगी

    राजस्थान सरकार ने कोराना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) से बचाव और इसको लेकर आम जनता में जागरुकता के लिए एक बड़े जनजागरण अभियान (Public awareness campaign) की शुरुआत शुक्रवार को गांधी जयंती पर की. सरकार ने इस आन्दोलन के तहत संक्रमण से बचाव के लिए आमजनता को एक करोड़ मास्क वितरित करने का लक्ष्य रखा है.

  • भारत में कोरोना वायरस संक्रमण प्रमुख रूप से बच्चों से फैल रहा: अनुसंधान

    भारत में कोरोना वायरस संक्रमण प्रमुख रूप से बच्चों से फैल रहा: अनुसंधान

    भारत में कोरोना वायरस संक्रमण(Coronavirus infection)  प्रमुख रूप से संक्रमित लोगों के एक छोटे से वर्ग से फैल रहा है. इस वर्ग को सुपर स्प्रेडर भी कहा जाता है. देश में संक्रमितों के संपर्कों का पता लगाने वाले सबसे बड़े अनुसंधान में यह पता चला है.

  • CM गहलोत ने कोविड-19 से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान शुरू करने का दिया निर्देश

    CM गहलोत ने कोविड-19 से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान शुरू करने का दिया निर्देश

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कोविड-19 संक्रमण (Covid 19 Infection) से बचाव को लेकर सुरक्षा उपायों के पालन के लिए अधिकारियों को विस्तृत कार्ययोजना बनाकर जागरूकता अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने प्रदेशवासियों को इस बारे में जागरूक करने के लिए बड़े स्तर पर मुहिम चलाने का निर्णय लिया है

  • भारत में महामारी लाने वालों में दुबई और ब्रिटेन के यात्रियों की संख्या सबसे अधिक: अध्ययन

    भारत में महामारी लाने वालों में दुबई और ब्रिटेन के यात्रियों की संख्या सबसे अधिक: अध्ययन

    दुबई और ब्रिटेन से आए यात्री भारत में कोविड-19 संक्रमण (Covid 19 Infection) लाने वाले प्रारंभिक स्रोत रहे हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मंडी द्वारा किये गए विश्लेषण में यह बात सामने आई है. 'जर्नल ट्रैवल ऑफ मेडिसिन' में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार भारतीय राज्यों में कोविड-19 (Covid 19) का आगमन मुख्य रूप से दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों से हुआ.

  • कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करिए, संसार को स्वस्थ बनाइए: PM मोदी

    कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करिए, संसार को स्वस्थ बनाइए: PM मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर कहा, कि वह चाहते हैं कि लोग कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) से बचाव के सारे उपायों का पालन करें और संसार को स्वस्थ बनाने की दिशा में काम करें.

  • महाराष्ट्र में संक्रमण के 10,309 नए मामले, तीन लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक

    महाराष्ट्र में संक्रमण के 10,309 नए मामले, तीन लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक

    महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 10,309 नए मामले सामने आए और इसी के साथ राज्य में संक्रमण के मामले बुधवार को बढ़कर 4,68,265 पर पहुंच गए, वहीं संक्रमण से 334 लोगों की मौत हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संक्रमण से 334 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या 16,476 पर पहुंच गई.

  • भारत में कोरोना से बीते 24 घंटे में सबसे ज़्यादा 17,296 नए मामले, 407 लोगों की मौत

    भारत में कोरोना से बीते 24 घंटे में सबसे ज़्यादा 17,296 नए मामले, 407 लोगों की मौत

    बात करें पिछले 24 घंटों की तो आपको बता दें कि इस दौरान देश में सबसे ज्यादा 17296 नए मामले सामने आए हैं. यह 24 घंटों में आए अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं. इस दौरान 407 लोगों की मौत भी हुई है. रिकवरी रेट के आंकड़े में सुधार देखने को मिला है. यह 58.24 फीसदी पर पहुंच गया है. 

  • COVIFOR: इन 5 राज्यों में भेजी गई Remdesivir, अगले एक हफ्ते में 1 लाख इंजेक्शन भेजने का टारगेट

    COVIFOR: इन 5 राज्यों में भेजी गई Remdesivir, अगले एक हफ्ते में 1 लाख इंजेक्शन भेजने का टारगेट

    इसके बाद अगली खेप को कोलकाता, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, पटना, भुवनेश्वर, रांची, विजयवाड़ा, कोचीन, त्रिवेंद्रम और गोवा में अगले एक हफ्ते में भेजा जाएगा. हेटेरो हेल्थकेयर ने अगले एक हफ्ते में एक लाख Vial तैयार करने का टारगेट रखा है. बता दें कि एक वियाल की कीमत 5400 रुपये है और एक मरीज़ को इसकी 6 वियाल की जरूरत पड़ती है. 

  • गौतमबुद्ध नगर में Covid 19 के नए 63 मरीज मिले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1579 हुई

    गौतमबुद्ध नगर में Covid 19 के नए 63 मरीज मिले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1579 हुई

    जिला प्रशासन ने बताया कि राहत की बात ये थी की इसी दौरान किसी की मौत नहीं हुई है और 55 लोग कोरोना को मात देकर और स्वस्थ होकर घर वापसी कर चुके है. जिले में कोरोना वायरस का शिकार होकर मरने वालो की सख्या 19 पर बनी हुई है,

  • Coronavirus Update: पश्चिम बंगाल में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

    Coronavirus Update: पश्चिम बंगाल में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

    Coronavirus Update: ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस मरीज़ों की कुल संख्या 4,56,183 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 14,476 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा 15,968 नए मामले सामने आए हैं और सबसे ज्यादा 465 लोगों की जान गई है.

  • अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से की अपील तो अमित शाह ने याद दिलाया, 3 दिन पहले लिया गया था फैसला

    अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से की अपील तो अमित शाह ने याद दिलाया, 3 दिन पहले लिया गया था फैसला

    शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि कोविड-19 के रोगियों के लिए एक हजार बिस्तर का पूर्ण अस्पताल बनाया जा रहा है जिसमें 250 आईसीयू बिस्तर होंगे/ उन्होंने कहा कि यह अस्पताल अगले दस दिनों में तैयार हो जाएगा और सशस्त्र बल इसे संचालित करेंगे. 

  • कोरोना पर काबू पाने के लिए केजरीवाल सरकार ने तैयार किया 'दिल्ली कोविड रिस्पांस प्लान'

    कोरोना पर काबू पाने के लिए केजरीवाल सरकार ने तैयार किया 'दिल्ली कोविड रिस्पांस प्लान'

    इस प्लान के मुताबिक यह तय किया गया है कि समयबद्ध (Provisional) तरीके से दिल्ली अपनी कन्टेनमेंट रणनीति को आगे बढ़ाएगी. प्लान के अनुसार  26 जून तक कंटेनमेंट जोन की समीक्षा और उनका रीडिजाइन करना होगा. 30 जून तक कन्टेनमेंट जोन में हर घर की स्क्रीनिंग और उस पर रिस्पांस करना होगा. इसके अलावा 6 जुलाई तक बाकी दिल्ली में सभी घरों की स्क्रीनिंग और उस पर रिस्पांस करना होगा. 27 जून से दिल्ली में सीरो सर्वे शुरू होगा जिसके नतीजे 10 जुलाई तक आएंगे.यह सर्वे NCDC के सहयोग से किया जाएगा. 

  • Coronavirus Update: नोएडा में कोरोना के 63 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 1579 हुई

    Coronavirus Update: नोएडा में कोरोना के 63 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 1579 हुई

    Coronavirus Update: मंत्रालय ने अपने अपडेट में कहा कि ठीक हुए कुल मरीजों की संख्या 2,37,195 है और इस हिसाब से ठीक होने की दर 55.77 प्रतिशत है. वर्तमान समय में ऐसे मरीजों की संख्या 1,74,387 है जिनका अभी इलाज चल रहा है और ये सभी चिकित्सकीय निगरानी में हैं. इसमें कहा गया है कि ठीक होने वाले मरीजों और उपचार करा रहे कोविड-19 मरीजों की संख्या में अंतर लगातार बढ़ रहा है. ठीक हुए मरीजों की संख्या इलाज करा रहे मरीजों की संख्या से 62,808 अधिक हैं.

  • Covid-19 इलाज के लिए दिल्‍ली सरकार ने जारी किया नया SOP: टेस्ट, फॉलोअप और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग

    Covid-19 इलाज के लिए दिल्‍ली सरकार ने जारी किया नया SOP: टेस्ट, फॉलोअप और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग

    अगर मरीज में हल्के लक्षण हैं या लक्षण नहीं है. तो उसको कोविड-19 सेंटर में शिफ्ट किया जाएगा और यह आंकलन किया जाएगा कि व्यक्ति का घर होम आइसोलेशन के लिए ठीक है या नहीं. जांच के दौरान अगर डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस की टीम घर का भी दौरा करेगी, यदि घर में मरीज के लिए अलग कमरा और अलग टॉयलेट है या नहीं. होम आइसोलेशन वाले मरीज को एक एक फ़ोन नंबर दिया जाएगा और साथ में एक कैट्स एंबुलेंस की डिटेल भी दी जाएंगी. ताकि अगर मरीज को जरूरत पड़े तो वह अस्पताल शिफ्ट किया जा सके. इसके अलावा SOP में कई बिंदु हैं जिनका पालन करना जरूरी है. 

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ICU से बाहर आए, तबीयत बेहतर: सूत्र

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ICU से बाहर आए, तबीयत बेहतर: सूत्र

    सूत्रों ने यह जानकारी दी.  मंत्री के 17 जून को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. सूत्रों ने कहा कि अब उनकी तबीयत काफी बेहतर है. उनके ऑक्सीजन सेच्यूरेशन लेवल (एसपीओ2) में भी सुधार हुआ है. सूत्रों ने बताया, ''उनकी तबीयत अब बेहतर है और सोमवार दोपहर उन्हें अस्पताल के आईसीयू से एकांत कक्ष में भेज दिया गया है."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com