NDTV Khabar

CSIR


'CSIR' - 48 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CSIR UGC NET Admit Card 2020: ए़डमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

    CSIR UGC NET Admit Card 2020: ए़डमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देशभर में 19 नवंबर, 21 और 26 नवंबर, 2020 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चररशिप (LS) / असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए संयुक्त CSIR-UGC NET जून 2020 परीक्षा आयोजित करेगा. अधिसूचना के अनुसार, 2,62,692 उम्मीदवारों के लिए संयुक्त CSIR-UGC NET 2020 आयोजित किया जाएगा.

  • Covid-19 के दौर में कई शोधों में लगे रिसर्च स्कॉलरों की कोई सुनने वाला नहीं, महीनों से नहीं मिली फेलोशिप

    Covid-19 के दौर में कई शोधों में लगे रिसर्च स्कॉलरों की कोई सुनने वाला नहीं, महीनों से नहीं मिली फेलोशिप

    भारत में बीते छह महीने से CSIR, ICMR,DST और DBT की तरफ से रिसर्च कर रहे हजारों छात्रों को फेलोशिप नहीं मिली है. नई दवा और नई तकनीक पर शोध करने वाले ये रिसर्चर आजकल मकान के किराए और दो जून की रोटी में उलझे हैं.

  • COVID-19 वैक्सीन के लिए साथ आए ऑरोबिंदो फार्मा और CSIR, मैन्युफैक्चरिंग की तैयारियां शुरू

    COVID-19 वैक्सीन के लिए साथ आए ऑरोबिंदो फार्मा और CSIR, मैन्युफैक्चरिंग की तैयारियां शुरू

    CSIR ऑरोबिंदो फार्मा लिमिटेड कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की कि वो कोविड-19 के वैक्सीन बनाने के लिए साथ काम करेंगे. सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया गया कि CSIR- CCMB और ऑरोबिंदो फार्मा के बीच कई नॉवल कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए पार्टनरशिप हुई है. 

  • अपने कर्मचारियों में कोविड के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए Sero सर्वे करा रही CSIR

    अपने कर्मचारियों में कोविड के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए Sero सर्वे करा रही CSIR

    दिल्ली में CSIR के ‘जिनोमिकी और समवेत जीवविज्ञान संस्थान (आईजीआईबी)’ में कार्यरत वैज्ञानिक शांतनु सेनगुप्ता (Shantanu Sengupta) इस सीरो सर्वे के संयोजक हैं. उन्होंने कहा कि इस कवायद में सीएसआईआर के 10,000 कर्मचारियों और 19 से 60 साल आयुवर्ग के उनके परिजनों को शामिल किया जा रहा है.

  • Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए खोली एप्लिकेशन करेक्शन विंडो

    Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए खोली एप्लिकेशन करेक्शन विंडो

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कई अहम एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने और परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए विंडो खोल दी है. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं, जिसके मद्देनजर एनटीए ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने और परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए उम्मीदवारों को एक और मौका दिया है. जिन एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन करेक्शन विंडो खोली गई है उनमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE 2020) और यूजीसी नेट 2020 (UGC NET) समेत कई अहम एग्जाम शामिल हैं. 

  • ICMR की बात पर CCMB निदेशक ने कहा, '6-8 महीने से पहले नहीं आ सकता कोविड-19 का टीका'

    ICMR की बात पर CCMB निदेशक ने कहा, '6-8 महीने से पहले नहीं आ सकता कोविड-19 का टीका'

    उन्होंने कहा, “हम काफी जांच कर रहे हैं…रोजाना 400 से 500 जांच. एक सीमा है जिसके कारण आप कुछ तय संख्या से आगे नहीं जा सकते. लेकिन हमनें आईसीएमआर को जांच के नए तरीके का प्रस्ताव भेजा है. यह छोटी विधि है. इसे सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है और इसमें समय भी आधा लगेगा. यह कम खर्चीली है और इसमें मानव संसाधन की भी कम आवश्यकता है. हम इस पर आईसीएमआर से परामर्श मिलने का इंतजार कर रहे हैं.”

  • Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख

    Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और  UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 15 जून को घोषणा करके जानकारी दी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एक बार फिर 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं, जिसके मद्देनजर एनटीए ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. जिन एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन की अंतिम तारीख आगे बढ़ाई गई है उनमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE 2020) और यूजीसी नेट 2020 (UGC NET) समेत कई एग्जाम शामिल हैं. 

  • AarogyaPath पोर्टल लॉन्च, आप रख पाएंगे हेल्थकेयर सप्लाई पर रियल-टाइम नज़र

    AarogyaPath पोर्टल लॉन्च, आप रख पाएंगे हेल्थकेयर सप्लाई पर रियल-टाइम नज़र

    CSIR को इस पोर्टल से उम्मीद है कि यह हेल्थकेयर सप्लाई की उपलब्धता में सुधार लाकर भारत में मरीज़ की देखभाल में आने वाली कमी को पूरा करेगा।

  • CSIR की नई कोविड-19 टेस्टिंग किट तैयार, जल्द ही दो दिनों में हो सकेंगे 50,000 टेस्ट

    CSIR की नई कोविड-19 टेस्टिंग किट तैयार, जल्द ही दो दिनों में हो सकेंगे 50,000 टेस्ट

    CSIR यानी Council of Scientific & Industrial Research ने एक टेस्टिंग टेक्नोलॉजी विकसित की है, जो टेस्टिंग के क्षेत्र में बड़ा राहत बन सकती है. जल्द ही 2-3 दिनों में 50,000 तक टेस्टिंग होनी शुरू हो सकती है.

  • भारतीय वैज्ञानिकों ने HCQ को लेकर लांसेट की रिपोर्ट पर खड़े किए सवाल

    भारतीय वैज्ञानिकों ने HCQ को लेकर लांसेट की रिपोर्ट पर खड़े किए सवाल

    CSIR के DG, IGIB के डायरेक्टर और चेन्नई मैथमेटिकल इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर ने लांसेट में HCQ के ट्रायल के बाद उसके विपरीत असर को लेकर प्रकाशित रिपोर्ट पर सवाल खड़े किए है और रिपोर्ट का खंडन किया है. इस संबंध में WHO और लांसेट के एडिटर को पत्र भी लिखी गयी है. पत्र में कहा गया है कि HCQ के ट्रायल को रोका जाना ग़लत है. 

  • NTA ने UGC NET समेत कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानिए डिटेल

    NTA ने UGC NET समेत कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानिए डिटेल

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है. इनमें UGC NET, CSIR NET, JNUEE और ICAR एंट्रेंस एग्जामिनेशन शामिल हैं. जिन योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक इन एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन नहीं किया है, वे अब 31 मई तक एप्लिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.  

  • CSIR ने भारतीयों में पाए गए कोरोना वायरस के 53 जीनोम अनुक्रम वैश्विक संस्था को सौंपे

    CSIR ने भारतीयों में पाए गए कोरोना वायरस के 53 जीनोम अनुक्रम वैश्विक संस्था को सौंपे

    Coronavirus: कोरोना वायरस के जीनोम में बदलाव और इसके अधिक घातक होने की चिंताओं के बीच भारत के अग्रणी अनुसंधान संस्थान सीएसआईआर (वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद) ने भारतीयों में पाए गए कोरोना वायरस के 53 जीनोम अनुक्रम को इससे संबंधित विवरण का संकलन करने वाली वैश्विक संस्था जीआईएसएआईडी को सौंपा है.

  • कोरोना से जंग : चार दवाओं का ट्रायल कर रहा आयुष मंत्रालय, COVID-19 के खिलाफ बढ़ सकती है प्रतिरोधक क्षमता

    कोरोना से जंग : चार दवाओं का ट्रायल कर रहा आयुष मंत्रालय, COVID-19 के खिलाफ बढ़ सकती है प्रतिरोधक क्षमता

    दो दिनों में शुरू होने वाला यह ट्रायल 12 हफ्तों का है और 1000 मरीजों पर किया जाएगा. यह ट्रायल आयुष मंत्रालय CSIR के साथ मिलकर कर रहा है. इस मामले में आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय, आयुष मंत्रालय और CSIR के साथ मिलकर तीन तरह की स्टडी की गई है.

  • डेढ़ से दो घंटे में COVID टेस्ट मुमकिन, CSIR और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

    डेढ़ से दो घंटे में COVID टेस्ट मुमकिन,  CSIR और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

    सीएसआईआर - आईजीआईबी और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. दरअसल, सीएसआईआर-आईजीआईपी ने CRISPR-Cas9 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके एक स्ट्रिप के ज़रिए कोविड के टेस्टिंग की तकनीक का इज़ाद किया है.  टाटा अब रैपिड डायग्नोसिस वाली इस किट को बनाएंगे. इस तकनीक के ज़रिए दावा है कि डेढ़ से दो घंटे में कोविड टेस्ट मुमकिन है और कीमत भी 500 रुपये के आसपास ही आएगी. ये टेस्ट एक स्ट्रिप के ज़रिए होता है जिसका नाम दिया गया है पेपर बेस्ड टेस्ट. ये स्ट्रिप एक चार्ज्ड मेम्ब्रेन होती है. उम्मीद है कि मई के अंत तक इस किट के ज़रिए टेस्ट मुमकिन हो सकेगा.

  • CSIR के डीजी शेखर मांडे से बातचीत: कोरोना वायरस का वैक्‍सीन बनाने पर रिसर्च जारी, जल्‍द मिल सकते हैं अच्‍छे नतीजे

    CSIR के डीजी शेखर मांडे से बातचीत: कोरोना वायरस का वैक्‍सीन बनाने पर रिसर्च जारी, जल्‍द मिल सकते हैं अच्‍छे नतीजे

    डॉ. मांडे ने कहा कि हम वायरस के जीनोम की सिक्‍वेंसिंग कर रहे हैं, इस सिक्वेंसिंग के जरिये ही पता चलता है कि अगर किसी में वायरस आया तो वो वह किसके जरिये और किस तरह से आया है. यदि वायरस अपने आपको बदल (mutate) रहा है और ड्रग प्रतिरोधी (Resistant) स्ट्रेन निकल रहा हो तो इसका पता भी सिक्वेंसिंग से लगाया जाता है.

  • कोरोनावायरस का टेस्ट किट तैयार, अंतिम परीक्षण के दौर में, कम खर्च में मिलेंगे जल्दी, सटीक नतीजे : CSIR

    कोरोनावायरस का टेस्ट किट तैयार, अंतिम परीक्षण के दौर में, कम खर्च में मिलेंगे जल्दी, सटीक नतीजे : CSIR

    CSIR के महानिदेशक डॉ शेखर मांडे ने NDTV को बताया कि उनकी प्रयोगशाला IGIB ने क्रिस्पर कैश सिस्टम का प्रयोग कर पेपर-बेस्ड टेस्ट तैयार किया है, जिसे रेगुलेटरी अप्रूवल का इंतज़ार है.

  • कोरोना लॉकडाउन: NET-JNUEE-UGC NET एग्जाम के लिए बदली गईं आवेदन की तारीख, जानिए नया शेड्यूल

    कोरोना लॉकडाउन: NET-JNUEE-UGC NET एग्जाम के लिए बदली गईं आवेदन की तारीख, जानिए नया शेड्यूल

    Coronavirus: देश की तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज कोरोनावायरस महामारी के चलते बंद हैं. एंट्रेंस एग्जाम भी पोस्टपोन कर दिए गए हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने भी कई एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है.  इसमें JUNUEE, UGC NET और CSIR NET आदि एग्जाम शामिल हैं.

  • पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों से की अपील, कहा- सामाजिक समस्याओं को दूर करने पर फोकस करें

    पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों से की अपील, कहा- सामाजिक समस्याओं को दूर करने पर फोकस करें

    मोदी ने यहां शुक्रवार को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) सोसाइटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए वर्चुअल प्रयोगशालाएं विकसित करने की बात पर जोर दिया ताकि साइंस को देश के हर कोने में हर स्टूडेंट तक ले जाया जा सके. पीएम मोदी ने युवाओं को विज्ञान की ओर आकर्षित करने और आने वाली पीढ़ी में साइटिफिक सूझ बूझ मजबूत करने की बात पर ज्यादा जोर दिया. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com