NDTV Khabar

Cabinet


'Cabinet' - 904 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्‍ट्र: नवाब मलिक बोले, 'कुछ लेाग 12 NCP विधायकों के BJP में जाने की झूठी अफवाह फैला रहे'

    महाराष्‍ट्र: नवाब मलिक बोले, 'कुछ लेाग 12 NCP विधायकों के BJP में जाने की झूठी अफवाह फैला रहे'

    मलिक ने ट्वीट किया, 'कुछ लोग यह अफवाह फैलस रहे कि 12 एनसीपी विधायक, बीजेपी (BJP)से जुड़ने वाले हैं. यह आधारहीन और मनगढ़ंत खबर है. जो विधायक विधानसभा चुनाव के पहले बीजेपी में गए थे, वे भी एनसीपी (NCP) में वापस आने के इच्‍छुक हैं. इस बारे में अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है. इस बारे में जल्‍द ही कोई निर्णय लेकर जानकारी लोगों को दी जाएगी.'

  • NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता

    NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता

    New Education Policy 2020: राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मध्याह्न भोजन के साथ सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों को नाश्ता मुहैया कराने का प्रावधान रखने का भी प्रस्ताव है. पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर की गई इस शिक्षा नीति में कहा गया है कि सुबह के समय पोषक नाश्ता मिलना ज्ञान-संबंधी असामान्य मेहनत वाले विषयों की पढ़ाई में लाभकर हो सकता है. इसी के मद्देनजर नई शिक्षा नीति में प्रस्ताव किया गया है कि मध्याह्न भोजन के दायरे का विस्तार कर उसमें नाश्ते का प्रावधान जोड़ा जाए. शिक्षा नीति में कहा गया, ‘‘जब बच्चे कुपोषित या अस्वस्थ होते हैं तो वे बेहतर रूप से सीखने में असमर्थ हो जाते हैं. इसलिए, बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य (मानसिक स्वास्थ्य सहित) पर ध्यान दिया जाएगा. पोषक भोजन और अच्छी तरह से प्रशिक्षित सामाजिक कार्यकर्ताओं, काउंसलर, और स्कूली शिक्षा प्रणाली में समुदाय की भागीदारी के साथ-साथ शिक्षा प्रणाली के अलावा विभिन्न उपायों के माध्यम से कार्य किया जाएगा.'' 

  • स्मृति ईरानी ने नई शिक्षा नीति का किया स्वागत, कहा- इससे शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन होगा

    स्मृति ईरानी ने नई शिक्षा नीति का किया स्वागत, कहा- इससे शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन होगा

    नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी गई है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union minister Prakash Javadekar) ने बीते दिन बताया कि कैबिनेट बैठक में नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है. नई शिक्षा नीति पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने कहा कि नई शिक्षा नीति से देश की शिक्षा में आमूल-चूल परिवर्तन होगा और सीखने के प्रत्येक स्तर में सुधार होगा. स्मृति ईरानी ने यह रेखांकित किया कि कैसे पिछली सरकार में मंत्री रहते हुए 2015 में वह नई शिक्षा नीति से जुड़ी व्यापक प्रक्रिया का हिस्सा रही थीं. उन्होंने ट्वीट किया है, ‘‘नई शिक्षा नीति 2020 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा किए गए वयापक मंथन-प्रक्रिया का फल है. 2015 में शुरू हुई उस वृहद प्रक्रिया का हिस्सा बनकर गर्व महसूस हो रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रयासों को सफल बनाने के लिए प्रकाश जावड़ेकर और रमेश पोखरियाल निशंक की शुक्रगुजार हूं.'' 

  • NEP 2020: नई शिक्षा नीति पर शिक्षाविदों की प्रतिक्रियाएं, किसी ने किया स्वागत तो किसी ने उठाए सवाल

    NEP 2020: नई शिक्षा नीति पर शिक्षाविदों की प्रतिक्रियाएं, किसी ने किया स्वागत तो किसी ने उठाए सवाल

    नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर शिक्षाविदों ने बुधवार को मिलीजुली प्रतिक्रिया व्यक्त की. कुछ ने इसका स्वागत करते हुए इसे मील का पत्थर करार दिया और कहा कि इससे समग्र और विविध-विषयों के अध्ययन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं अन्य का तर्क है कि यह शिक्षा के निजीकरण का मार्ग प्रशस्त करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के पूर्व कुलपति दिनेश सिंह ने कहा कि यह नीति एक बेहतरीन खाका तैयार करती है. नयी शिक्षा नीति (New Education Policy) का जब मासौदा बन रहा था, तो वह उसके आधिकारिक समीक्षक भी थे. उन्होंने कहा कि नीति में स्कूली शिक्षा को लेकर एक बेहतर दृष्टि है जो उच्च शिक्षा का आधार है.

  • नई शिक्षा नीति में बोर्ड एग्जाम के नियम भी बदले, अलग तरीके से तैयार होगा रिपोर्ट कार्ड

    नई शिक्षा नीति में बोर्ड एग्जाम के नियम भी बदले, अलग तरीके से तैयार होगा रिपोर्ट कार्ड

    नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी गई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिक्षा से जुड़े कई बड़े बदलावों के बारे में जानकारी दी गई. इस दौरान बोर्ड एग्जाम पर भी अहम घोषणा की गई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि बोर्ड एग्जाम के लिए हर सब्जेक्ट को दो लेवल पर ऑफर किया जा सकता है. शिक्षा नीति में यह भी कहा गया है कि बोर्ड एग्जाम को दो भाग ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव में बांटा जा सकता है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि इस तरह से बोर्ड एग्जाम के लिए कई सारी नई चीजें लाई गई हैं. ये भी कहा गया कि बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स की सब्जेक्ट को लेकर सिर्फ नॉलेज को टेस्ट किया जाए.  रटकर जो लिखा जाता है उसको टेस्ट करने के लिए बोर्ड एग्जाम न कराए जाएं, बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी नॉलेज का टेस्ट कराया जाए.

  • नई शिक्षा नीति की घोषणा, सरकार ने स्कूल और उच्च शिक्षा में किए बड़े बदलाव

    नई शिक्षा नीति की घोषणा, सरकार ने स्कूल और उच्च शिक्षा में किए बड़े बदलाव

    नई शिक्षा नीति को मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट बैठक में आज नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है. उन्होंने बताया कि 34 साल से शिक्षा नीति में परिवर्तन नहीं हुआ था, इसलिए ये बेहद महत्वपूर्ण है. इसके बाद बाकायदा प्रीजेंटेशन देकर नई शिक्षा नीति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. इस दौरान केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहे.

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी, HRD मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय होगा

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी, HRD मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय होगा

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी. साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय का पुन: नामकरण शिक्षा मंत्रालय किया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता वाली समिति ने पिछले वर्ष मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को नई शिक्षा नीति का मसौदा सौंपा था. इस दौरान ही निशंक ने मंत्रालय का कार्यभार संभाला था. नई शिक्षा नीति के मसौदे को विभिन्न पक्षकारों की राय के लिये सार्वजनिक किया गया था और मंत्रालय को इस पर दो लाख से अधिक सुझाव प्राप्त हुए. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ नीति के मसौदे को मंजूरी मिल गई है. मंत्रालय का पुन: नामकरण शिक्षा मंत्रालय किया गया है. ’’ 

  • नई शिक्षा नीति को सरकार की मंजूरी, स्कूल शिक्षा की भाषा में किया गया बड़ा बदलाव

    नई शिक्षा नीति को सरकार की मंजूरी, स्कूल शिक्षा की भाषा में किया गया बड़ा बदलाव

    केंद्र सरकार ने शिक्षा से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है. नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) का नाम बदलने का फैसला भी किया गया है. नया नाम शिक्षा मंत्रालय (MoE) ही किया जा सकता है. वहीं, नई शिक्षा नीति (New Education Policy) में भाषा को लेकर अहम बदलाव किए गए हैं. इस नीति में बहुभाषावाद (Multilingualism) और भाषा की शक्ति पर खास जोर दिया गया है. 

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है, कैबिनेट में फैसले की संभावना

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है, कैबिनेट में फैसले की संभावना

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है, ऐसी जानकारी मिल रही है. खबर है कि कैबिनेट की मीटिंग में इस पर फैसला लिया जा सकता है. संभावना है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है.

  • राजस्थान : गहलोत सरकार की मंत्री परिषद की बैठक शाम 4 बजे, विधानसभा सत्र के लिए राज्यपाल को देंगे प्रस्ताव

    राजस्थान : गहलोत सरकार की मंत्री परिषद की बैठक शाम 4 बजे, विधानसभा सत्र के लिए राज्यपाल को देंगे प्रस्ताव

    राजस्थान (Rajasthan) के सियासी रण में शह और मात का खेल बदस्तूर जारी है. इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने आज (शनिवार) मंत्री परिषद की एक बैठक बुलाई है. पहले यह बैठक 12:30 बजे होनी थी लेकिन अब इसके समय में बदलाव किया गया है. अब मीटिंग 4 बजे जयपुर के फेयरमाउंट होटल में होगी. बताया जा रहा है कि अशोक गहलोत एक बार फिर अपने विधायकों से बातचीत करेंगे.

  • Rajasthan Crisis: देर रात तक चली गहलोत कैबिनेट की बैठक, इन 6 बिंदुओं पर हुई चर्चा

    Rajasthan Crisis: देर रात तक चली गहलोत कैबिनेट की बैठक, इन 6 बिंदुओं पर हुई चर्चा

    पाटी सूत्रों के अनुसार बैठक में विधानसभा सत्र बुलाए जाने की कैबिनेट के प्रस्ताव पर राजभवन द्वारा उठाए गए बिंदुओं पर चर्चा हुई राजभवन ने छह बिंदुओं पर जवाब मांगा है. राजभवन द्वारा जिन छह बिंदुओं को उठाया गया है उनमें से एक यह भी है कि राज्य सरकार का बहुमत है तो विश्वास मत प्राप्त करने के लिए सत्र आहूत करने का क्या औचित्य है? इसके साथ ही इसमें कहा गया है कि विधानसभा सत्र किस तिथि से आहूत किया जाना है, इसका उल्लेख केबिनेट नोट में नहीं है और ना ही कैबिनेट द्वारा कोई अनुमोदन किया गया है. 

  • हफ्ते भर पहले सैकड़ों समर्थकों के बीच की थी रैली, कोरोना पॉजिटिव निकलने पर बोले MP के मंत्री- 'घबराएं नहीं'

    हफ्ते भर पहले सैकड़ों समर्थकों के बीच की थी रैली, कोरोना पॉजिटिव निकलने पर बोले MP के मंत्री- 'घबराएं नहीं'

    मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया के बुधवार को कोरोनावायरस से संक्रमित होने की खबर आई थी, जिसके बाद उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा कि पिछले दिनों में जो लोग उनके संपर्क में आए हैं, वो घबराएं नहीं और बस अपनी कोरोनावायरस टेस्टिंग करा लें.

  • MP: शिवराज सिंह के मंत्री निकले कोरोना पॉजिटिव, एक दिन पहले ही कैबिनेट मीटिंग में लिया था हिस्सा

    MP: शिवराज सिंह के मंत्री निकले कोरोना पॉजिटिव, एक दिन पहले ही कैबिनेट मीटिंग में लिया था हिस्सा

    बुधवार को भोपाल में कोविड टेस्टिंग में 157 लोग संक्रमित पाए गए थे, जिसमें सरकार के एक कैबिनेट मंत्री भी शामिल हैं. चिंता की बात यह है कि मंत्री ने अभी बुधवार को ही भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में दूसरे मंत्रियों के साथ हिस्सा लिया था. 

  • मध्यप्रदेश के शिवराज मंत्रिमंडल के आकार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, सीएम और मुख्य सचिव को नोटिस

    मध्यप्रदेश के शिवराज मंत्रिमंडल के आकार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, सीएम और मुख्य सचिव को नोटिस

    सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एनपी प्रजापति की याचिका पर सीएम शिवराज सिंह चौहान और मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है. एनपी प्रजापति ने शिवराज मंत्रिमंडल के आकार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. उन्होंने कोर्ट में याचिका दायर कर सवाल उठाया है कि शिवराज मंत्रिमंडल का आकार विधानसभा में सदस्यों की संख्या को देखते हुए वैधानिक व्यवस्था के खिलाफ है.

  • महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री असलम शेख को हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण

    महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री असलम शेख को हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण

    देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है महाराष्ट्र. महाराष्ट्र में हर रोज़ संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी बीच यहां उद्धव ठाकरे की सरकार में कैबिनेट मंत्री असलम शेख भी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. शेख ने खुद इसकी जानकारी सोमवार को ट्विटर पर दी है.

  • राजस्थान सियासी घमासान: गहलोत के कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा बोले- मैं सचिन पायलट के साथ

    राजस्थान सियासी घमासान: गहलोत के कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा बोले- मैं सचिन पायलट के साथ

    गहलोत के कैबिनेट के ही एक मंत्री ने खुलेआम बगावत पर उतरे डिप्टी सीएम और राजस्थान कांग्रेस के चीफ सचिन पायलट को समर्थन का ऐलान कर दिया है. खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा ने कहा है कि वो इस संकट में सचिन पायलट के साथ खड़े हैं. 

  • MP में जगदीश देवड़ा को वित्त, गोपाल भार्गव को PWD की ज़िम्मेदारी, देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट

    MP में जगदीश देवड़ा को वित्त, गोपाल भार्गव को PWD की ज़िम्मेदारी, देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट

    नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) को गृह, जेल, संसदीय कार्य और विधि विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है. गोपाल भार्गव को लोक निर्माण विभाग, यशोधरा राजे सिंधिया को खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार और जगदीश देवड़ा को वाणिज्यिक कर, वित्त, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी, विजय शाह को वन विभाग देने का फैसला किया गया है.  

  • केंद्रीय कैबिनेट ने PF में सरकार की तरफ से योगदान की योजना को अगस्त तक बढ़ाया

    केंद्रीय कैबिनेट ने PF में सरकार की तरफ से योगदान की योजना को अगस्त तक बढ़ाया

    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत भविष्य निधि में नियोक्ता और कर्मचारियों का 12-12 प्रतिश यानी कुल 24 प्रतिशत योगदान सरकार कर रही है.सरकार ने कोविड-19 संकट और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ से छोटे प्रतिष्ठानों और उसमें काम करने वाले कर्मचारियों को राहत देने के लिये यह कदम उठाया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com