NDTV Khabar

Central Armed Police Forces


'Central Armed Police Forces' - 15 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्थापना दिवस: ITBP के जवान ने गाया खास गीत, देखें- वीडियो

    स्थापना दिवस:  ITBP के जवान ने गाया खास गीत,  देखें- वीडियो

    गीत में आईटीबीपी के तैनाती स्थलों को दर्शाया गया है जिसमें हिमालय से छत्तीसगढ़ तक के इलाके शामिल हैं. 24 अक्टूबर, 1962 को आईटीबीपी का गठन भारत चीन सीमा संघर्ष के दौरान किया गया था. तब से आईटीबीपी मूलतः भारत चीन सीमा सुरक्षा के लिए तैनात रही है.बल की उच्चतम सीमा चौकी 18, 800 फीट पर स्थित है और कई सीमा चौकियों पर तापमान शून्य से 45 डिग्री तक नीचे चला जाता है.

  • UPSC CAPF Interview Call Letter: जारी हुए कॉल लेटर, 16 नवंबर से शुरू होंगे इंटरव्यू

    UPSC CAPF Interview Call Letter: जारी हुए कॉल लेटर, 16 नवंबर से शुरू होंगे इंटरव्यू

    UPSC CAPF 2019 Interview Call Letter: उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू कॉल लेटर आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जारी कर दिए गए हैं. जानें- कैसे डायरेक्ट करना है डाउनलोड.

  • UPSC CAPF 2019-20: आ गई इंटरव्यू की तारीख, जानें- कब जारी होगा एडमिट कार्ड

    UPSC CAPF 2019-20: आ गई इंटरव्यू की तारीख, जानें- कब जारी होगा एडमिट कार्ड

    UPSC CAPF इंटरव्यू 16 से 20 नवंबर और 22 से 25 नवंबर को एक दिन में दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. इंटरव्यू में उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग, धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली में यूपीएससी मुख्यालय में उपस्थित होना होगा.

  • UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF): सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार 7 सितंबर या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर फॉर्म भर सकते हैं. 

  • UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा. यह परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जो सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) हैं.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पिछले साल यह परीक्षा 18 अगस्त को आयोजित की गई थी. 

  • कोरोना से जंग: Covid-19 के टेस्ट के लिए ICMR ने दिल्ली सरकार को दी 4.7 लाख RT-PCR किट

    कोरोना से जंग: Covid-19 के टेस्ट के लिए ICMR ने दिल्ली सरकार को दी  4.7 लाख RT-PCR किट

    4.7 लाख RT-PCR किट दिल्ली सरकार को सौंपी है. इसके अलावा ICMR की तरफ से दिल्ली सरकार को 50,000 रैपिड एंटीजन टेस्ट किट्स भी मुफ्त दी गई हैं. साथ ही दिल्ली के छतरपुर में 2000 बेड की सुविधा वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर मेडिकल और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स द्वारा ऑपरेट होगा. 

  • केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, कोलकाता में एक सीआईएसएफ जवान की महामारी ने ली जान

    केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, कोलकाता में एक सीआईएसएफ जवान की महामारी ने ली जान

    केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़कर 781  हो चुकी है. कोलकाता में तैनात एक सीआईएसएफ जवान की कोरोना से मौत हो गई है. 55 साल का असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर कोलकाता में जीआरएसईएल में तैनात था. 5 मई को वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया और इलाज के दौरान 11 मई को मौत हो गई. यह एएसआई पहले से ही डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का मरीज था. सीआईएसएफ कर्मी पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर का रहने वाला था.

  • UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) का एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों की ज्वाइनिंग अभी तक नहीं की गई है. रिजल्ट आने के बाजवूद भी कई लोगों को ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिला है, जिससे नाराज कुछ उम्मीदवार सोशल मीडिया पर इस मसले को लेकर शिकायत कर रहे हैं. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने CAPF के अलग-अलग फोर्स के लिए असिस्टेंट कमांडेट्स (ग्रुप ए) की भर्ती की परीक्षा (CAPF 2018) कराई थी. ये भर्ती सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), CISF, ITBP और सीमा सशस्त्र बल (SSB) के लिए कराई गई थी. 

  • कोरोना वायरस के फैलने की आशंका, सरकार ने CAPF को देशभर में 5400 बिस्तरों वाले आइसोलेशन सेंटर तैयार करने को कहा

    कोरोना वायरस के फैलने की आशंका, सरकार ने CAPF को देशभर में 5400 बिस्तरों वाले आइसोलेशन सेंटर तैयार करने को कहा

    गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इसका मकसद क्षमता तैयार करना है. इन बलों को अपने डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और स्वच्छता कर्मचारियों की अपनी टीमों को भी नियुक्त करने के लिए कहा गया है.’’ भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) बल पहले से ही दिल्ली के छावला इलाके में एक पृथक केंद्र चला रहा है.

  • केंद्रीय सुरक्षाबल कर्मियों को तोहफा, सभी के लिए रिटायरमेंट की उम्र 60 साल की गई

    केंद्रीय सुरक्षाबल कर्मियों को तोहफा, सभी के लिए रिटायरमेंट की उम्र 60 साल की गई

    यह मामला दिल्ली उच्च न्यायालय के जनवरी के उस आदेश से जुड़ा हुआ है जिसमें उसने चार बलों में सेवानिवृत्ति की अलग-अलग उम्र की मौजूदा नीति को 'भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक' करार देते हुए कहा था कि इसने वर्दीधारी बलों में दो वर्ग बना दिया है. मौजूदा नीति के मुताबिक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और असम राइफल्स के जवान 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं.

  • सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक समान होगी सेवानिवृत्ति उम्र, केंद्र की याचिका खारिज

    सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक समान होगी सेवानिवृत्ति उम्र, केंद्र की याचिका खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, यानी कि सीएपीएफ में सेनानी और इससे नीचे के अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र को एक समान बनाने के दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्णय को चुनौती दी गई थी.

  • संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का वर्ष 2017 का एग्जामिनेशन कैलेंडर

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का वर्ष 2017 का एग्जामिनेशन कैलेंडर

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने वर्ष 2017 का एग्जामिनेशन कैलेंडर जारी किया है. यूपीएससी एग्जामिनेशन कैलेंडर 2017 के मुताबिक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 8 जून, 2017 से शुरू होगी. कैलेंडर में सीएपीएफ परीक्षा, आईएफएस जैसी परीक्षाओं की तारीख भी दी गई है. 

  • UPSC CAPF 2016 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    UPSC CAPF 2016 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सीएपीएफ ( Central Armed Police Force - CAPF ) परीक्षा 2016 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर लॉग इन कर अपना ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • UPSC CAPF exam 2016 : ग्रेजुएट्स के लिए असिस्टेंट कमांडेंट बनने का मौका

    UPSC CAPF exam 2016 : ग्रेजुएट्स के लिए असिस्टेंट कमांडेंट बनने का मौका

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज (असिस्टेंट कमांडेंट) एग्जामिनेशन, 2016 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

  • Job: ग्रेजुएट्स के लिए दिल्ली पुलिस, CAPF में सब-इंस्पेक्टर के पद पर निकली भर्तियां, लास्ट डेट 5 फरवरी

    Job: ग्रेजुएट्स के लिए दिल्ली पुलिस, CAPF में सब-इंस्पेक्टर के पद पर निकली भर्तियां, लास्ट डेट 5 फरवरी

    कर्मचारी चयन आयोग ( SSC - Staff Selection Commission ) ने दिल्ली पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल ( CAPF - Central Armed Police Forces ) में सब-इंस्पेक्टर और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF - Central Industrial Security Force ) में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर की भर्तियां निकाली हैं

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com