NDTV Khabar

Central government


'Central government' - 735 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Recruitment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया भर्ती परीक्षा का परिणाम, जानें रिजल्ट से जुड़ी अहम जानकारी

    CBSE Recruitment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया भर्ती परीक्षा का परिणाम, जानें रिजल्ट से जुड़ी अहम जानकारी

    CBSE Recruitment Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कई पदों के लिए भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (JHT), अकाउंटेंट और जूनियर अकाउंटेंट पदों के लिए जारी किया गया है. परीक्षा देने वाले उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in से रिजल्ट देख सकते हैं.  इन सभी पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आयोजित किया गया था. परीक्षा 29 जनवरी को हुई थी. 

  • 'क्या COVID-19 वैक्सीन के लिए 80 हजार करोड़ रुपए हैं?' - अदार पूनावाला ने सरकार से पूछा सवाल

    'क्या COVID-19 वैक्सीन के लिए 80 हजार करोड़ रुपए हैं?' - अदार पूनावाला ने सरकार से पूछा सवाल

    आदर पूनावाला ने सरकार से कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से लड़ने में भारत के लिए अगली चुनौती पर बात करते हुए  पूछा, कि क्या केंद्र सरकार (Central Government) के पास कोविड-19 टीकों (COVID-19 Vaccine) की खरीद और वितरण (buy and distribute) के लिए अगले एक साल में खर्च करने के लिए 80,000 करोड़ रु हैं.

  • केंद्र सरकार ने चार राज्यों के लिए 670 इलैक्ट्रिक बसों की दी मंजूरी

    केंद्र सरकार ने चार राज्यों के लिए 670 इलैक्ट्रिक बसों की दी मंजूरी

    केंद्र सरकार ने चार राज्यों के लिए 670 इलैक्ट्रिक बसों की मंजूरी दी. ये महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ राज्य हैं. फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत पांच राज्यों में 241 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.

  • सुदर्शन टीवी मामला: केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- शो 'UPSC जिहाद' में प्रोग्राम कोड का उल्लंघन, नोटिस जारी

    सुदर्शन टीवी मामला: केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- शो 'UPSC जिहाद' में प्रोग्राम कोड का उल्लंघन, नोटिस जारी

    सुदर्शन टीवी (Sudarshan TV)मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में बुधवार को सुनवाई हुई. केंद्र ने सुदर्शन टीवी को उसके शो 'बिंदास बोल' में 'UPSC जिहाद' के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि केंद्र ने सुदर्शन न्यूज टीवी को आज 4 पेज का नोटिस जारी किया है. इसमें कहा गया है कि टीवी को प्रोग्राम कोड के उल्लंघन के बारे में 28 सितंबर को शाम 5 बजे से पहले एक लिखित सबमिशन देने की आवश्यकता है कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए. अगर नोटिस का जवाब नहीं दिया जाता है, तो एक प़क्षीय निर्णय लिया जाएगा. केंद्र के अनुसार पहली नजर में चैनल का शो प्रोग्राम कोड के अनुसार नहीं है.

  • बिहार में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आंशिक रूप से इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानिए डिटेल

    बिहार में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आंशिक रूप से इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानिए डिटेल

    बिहार के स्कूल कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 28  सितंबर से आंशिक रूप से फिर से खुलेंगे. स्कूल में सिर्फ नॉन कंटेनमेंट ज़ोन के छात्रों को ही आने की इजाज़त होगी. राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य निर्देशों और एसओपी का पालन करते हुए शैक्षणिक मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, राज्य में हॉस्टल और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. आदेश में यह भी कहा गया है कि कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने के लिए अभिभावकों से लिखित में उनकी सहमति लेनी होगी. 

  • वयस्कों के मुकाबले बच्चों में कम होता है कोरोना वायरस संक्रमण : केंद्र सरकार

    वयस्कों के मुकाबले बच्चों में कम होता है कोरोना वायरस संक्रमण : केंद्र सरकार

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोकसभा (Lok Sabha) में लिखित जानकारी देते हुए कहा कि ''विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार जिस सीमा तक बच्चे कोरोना को फैलाने में योगदान देते हैं उसे पूर्ण तरह समझा नहीं जा सकता है. बच्चों में वयस्कों की तुलना में संक्रमण के प्रति संवेदनशीलता कम प्रतीत होती है. आम तौर पर बच्चों में संक्रमण कम होता है. वर्तमान साक्ष्य भी यह संकेत देते हैं कि वयस्कों की तुलना में बच्चों में संक्रमण के मुख्य संचारक होने की संभावना कम होती है.'' लोकसभा के दो सांसद सुमेधानंद सरस्वती और देवजी एम पटेल ने सवाल पूछा था कि 'क्या वैज्ञानिक शोधों के माध्यम से यह पता चला है कि बच्चों पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का कम प्रभाव पड़ता है, अगर हां तो इसके बारे में क्या विवरण है?'

  • कोरोना से जान देने वाले डॉक्टरों के डाटा के मामले में केंद्र सरकार अपने रुख पर कायम

    कोरोना से जान देने वाले डॉक्टरों के डाटा के मामले में केंद्र सरकार अपने रुख पर कायम

    कोरोना से जान देने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के डाटा के मामले में केंद्र सरकार अपने रुख पर कायम है.  शुक्रवार को फिर कहा कि 'ये डेटा केंद्रीय स्तर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय नहीं रखता.' केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को लोकसभा में लिखित बयान में कहा ' कोरोना से संक्रमित होने वाले स्वास्थ्य कर्मी या कोरोना ड्यूटी के दौरान जान देने वाले ऐसे लोगों का डेटा केंद्रीय स्तर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय नहीं रखता. हालांकि कोरोना से लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत इंश्योरेंस का प्रावधान किया गया है. यह केंद्रीय स्तर की योजना है' 

  • किसानों के समर्थन में उतरे नवजोत सिंह सिद्धू, ट्विटर पर दी यलगार - अस्तित्व पर हमला बर्दाश्त नहीं, इंकलाब ज़िन्दाबाद

    किसानों के समर्थन में उतरे नवजोत सिंह सिद्धू, ट्विटर पर दी यलगार - अस्तित्व पर हमला बर्दाश्त नहीं, इंकलाब ज़िन्दाबाद

    सिद्धू ने पंजाबी में ट्वीट किया, "किसानी पंजाब दी रूह, सरीर दे घाव भर जांदे हन,पर आत्मा ते वार, साडे अस्तित्व उत्ते हमला बर्दाश्त नहीं, जंग दी तूती बोलदी ऐ - इंकलाब ज़िन्दाबाद, पंजाब, पंजाबियत ते हर पंजाबी किसानां दे नाल."

  • MP-MLA से जुड़े मामलों में कोई एक्शन नहीं लेतीं जांच एजेंसियां : सुप्रीम कोर्ट

    MP-MLA से जुड़े मामलों में कोई एक्शन नहीं लेतीं जांच एजेंसियां : सुप्रीम कोर्ट

    एमिकस क्यूरी द्वारा पेश रिपोर्ट में कहा गया है कि एक मुख्यमंत्री के खिलाफ लगभग 15 भ्रष्टाचार के मामले और कुछ मनी लॉंडरिंग के मामले लंबित हैं. केंद्र सरकार (Central Government) ने कहा कि कि वह भ्रष्टाचार के आरोपों और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना कर रहे सांसदों/ विधायकों के खिलाफ सुनवाई तेज करने के किसी भी आदेश का स्वागत करता है.

  • स्‍पेशल मैरिज एक्‍ट के कुछ प्रावधानों के खिलाफ याचिका पर SC ने सरकार को नोटिस जारी किया

    स्‍पेशल मैरिज एक्‍ट के कुछ प्रावधानों के खिलाफ याचिका पर SC ने सरकार को नोटिस जारी किया

    स्पेशल मैरिज एक्ट के कुछ प्रावधानों को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है.इस याचिका में कहा गया है कि इन प्रावधानों के तहत दो वयस्कों को विवाह से पहले अपना व्यक्तिगत विवरण छानबीन के लिए सार्वजनिक करना होता है. इससे उनके शादी करने तथा निजता के मौलिक अधिकार प्रभावित होते हैं.

  • सरकार के पास कोरोना से संक्रमित होने और जान गंवाने वाले हेल्थ केयर स्टाफ का नहीं है डाटा

    सरकार के पास कोरोना से संक्रमित होने और जान गंवाने वाले हेल्थ केयर स्टाफ का नहीं है डाटा

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के पास कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने वाले और जान गंवाने वाले हेल्थ केयर स्टाफ (Data of Healthcare Staff) जैसे डॉक्टर, नर्स और आशा वर्कर आदि का डेटा नहीं है.

  • फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स से जुड़ी कार्रवाई करने योग्य कोई जानकारी नहीं मिली : सरकार

    फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स से जुड़ी कार्रवाई करने योग्य कोई जानकारी नहीं मिली : सरकार

    केंद्र सरकार (Central Government) ने मंगलवार को कहा कि मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) को कार्रवाई करने योग्य ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है जिसमें फिल्म उद्योग के लोगों और नशीले पदार्थों के तस्करों के बीच कथित सांठगांठ का खुलासा होता हो.

  • शरद पवार बोले, 'प्‍याज निर्यात के बैन पर पुनर्विचार करे केंद्र, पाकिस्‍तान और अन्‍य देशों को होगा इससे लाभ'

    शरद पवार बोले, 'प्‍याज निर्यात के बैन पर पुनर्विचार करे केंद्र, पाकिस्‍तान और अन्‍य देशों को होगा इससे लाभ'

    पवार ने इस मामले में ट्वीट करते हुए लिखा, 'केंद्र सरकार ने प्‍याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. महाराष्‍ट्र के प्‍याज उगाने वाले क्षेत्र में इस कदम की तीखी प्रतिक्रिया हुई है. विभिन्‍न पाटियों के जनप्रति‍निधियों ने इस मुद्दे पर कल रात मुझसे संपर्क करके सरकार को इस प्रतिक्रिया से अवगत कराने का आग्रह किया.'

  • कुरुक्षेत्र में पुलिस ने किसानों पर किया लाठीचार्ज तो बॉलीवुड एक्टर बोले- सिर्फ लाठी मारने से क्या होगा यार...

    कुरुक्षेत्र में पुलिस ने किसानों पर किया लाठीचार्ज तो बॉलीवुड एक्टर बोले- सिर्फ लाठी मारने से क्या होगा यार...

    कें‍द्र सरकार (Central Government) के तीन कृषि अध्यादेशों को किसान विरोधी बताते भारतीय किसान संघ और अन्य किसान संगठनों ने उनके विरोध में बृहस्पतिवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के पिपली में राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया.

  • केंद्र सरकार ने परीक्षा के लिए जारी किए संशोधित दिशानिर्देश, जानिए डिटेल

    केंद्र सरकार ने परीक्षा के लिए जारी किए संशोधित दिशानिर्देश, जानिए डिटेल

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का कहर लगातार जारी है. हर गुजरते दिन के साथ कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस के बीच आयोजित हो रही परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों के मन में काफी डर देखने को मिल रहा है. कोरोनावायरस के बीच 1 सितंबर से  6 सितंबर तक जेईई मेन की परीक्षा चलीं. वहीं अब नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी. इसके अलावा यूनिवर्सिटी की अंतिम ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जानी हैं. कोरोनावायरस के बीच हो रही परीक्षाओं के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ समय पहले परीक्षा के लिए गाइडलाइन्स जारी की थीं, ताकी परीक्षा के दौरान छात्र, फैकल्टी और सभी संबंधित लोग कोरोनावायर से सुरक्षित रह सकें. अब एक बार फिर केंद्र सरकार ने परीक्षा के लिए संशोधित एसओपी यानी दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिनका परीक्षा के दौरान पालन करना अनिवार्य होगा. 

  • केंद्र सरकार ने खर्च घटाने को उठाए ये कदम, मंत्रालयों-विभागों में नए पदों पर भी रोक

    केंद्र सरकार ने खर्च घटाने को उठाए ये कदम, मंत्रालयों-विभागों में नए पदों पर भी रोक

    इंपोर्ट किए गए कागज पर कोई प्रिंटिंग, किताब की छपाई नहीं की जाएगी. केवल विदेश में मिशन को इसकी छूट होगी. फाउंडेशन दिवस जैसे जश्न पर खर्च ना किए जाएं. बहुत जरूरी हो तो कम खर्च किए जाएं. ऐसे कार्यक्रमों के लिए यात्रा ना की जाए और ऐसे कार्यक्रमों में बैग और मोमेन्टो आदि जो दिए जाते हैं, उसे बंद किया जाए.

  • क्या अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनना है जरूरी? स्वास्थ्य मंत्रालय के अध‍िकारी ने कही यह बात

    क्या अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनना है जरूरी? स्वास्थ्य मंत्रालय के अध‍िकारी ने कही यह बात

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के संबंध में कोई दिशानिर्देश मंत्रालय ने जारी नहीं किया है.

  • कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा - केंद्र सरकार के पास अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने...

    कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा - केंद्र सरकार के पास अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने...

    राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने देश की आर्थिक हालत पर चिंता जताते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार के पास अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिये कोई खाका तैयार नहीं है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com