NDTV Khabar

Centre


'Centre' - 698 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'आप कानून वापसी की जिद छोड़ें, हम कमी दूर करने को तैयार', 10वें दौर की वार्ता से पहले बोली सरकार

    'आप कानून वापसी की जिद छोड़ें, हम कमी दूर करने को तैयार', 10वें दौर की वार्ता से पहले बोली सरकार

    सुप्रीम कोर्ट ने 12 जनवरी को तीनों कृषि कानूनों को लागू करने पर रोक लगा दी थी और मामले की समीक्षा के लिए चार सदस्यों की एक कमेटी बना दी थी. कोर्ट ने कमेटी से दो महीने के अंदर रिपोर्ट मांगी है. कमेटी को सभी पक्षों से बात कर अपनी रिपोर्ट देने ही लेकिन किसान संगठनों ने कमेटी को पक्षपाती बताते हुए उनसे बात करने से इनकार कर दिया है.

  • भारत: पहले दिन करीब 2 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन, CoWIN में खामियों से महाराष्ट्र में थमा वैक्सीनेशन; 10 बड़ी बातें

    भारत: पहले दिन करीब 2 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन, CoWIN में खामियों से महाराष्ट्र में थमा वैक्सीनेशन; 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) द्वारा कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) के तहत शनिवार को भारत में अग्रिम पंक्ति के लगभग दो लाख स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों को टीके की पहली खुराक दी गई. इसके साथ ही दुनियाभर में 10 महीनों में लाखों जिंदगियों और रोजगार को लील लेने वाली इस महामारी के भारत में खात्मे की उम्मीद जगी है. करीब एक करोड़ लोगों के संक्रमित होने और 1,52,093 लोगों की मौत के बाद देश ने ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ टीके के साथ महामारी को मात देने के लिए पहला कदम उठाया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में टीकाकरण के पहले दिन 3,352 केंद्रों पर 1,91,181 स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों को टीके की पहली खुराक दी गई. वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने को-विन (Co-win) ऐप में तकनीकी खामियों की वजह से टीकाकरण अभियान को दो दिन के लिए रोक दिया.

  • एम्स के एक सिक्योरिटी गार्ड को वैक्सीन लेने के बाद एलर्जी हुई, हालत स्थिर : निदेशक

    एम्स के एक सिक्योरिटी गार्ड को वैक्सीन लेने के बाद एलर्जी हुई, हालत स्थिर : निदेशक

    Delhi Covid Vaccination : एम्स के एक सिक्योरिटी गार्ड को शनिवार कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन लेने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. इसे टीकाकरण के बाद गंभीर प्रतिकूल घटना माना गया. हालांकि उसकी हालत स्थिर है और रविवार सुबह उसे छुट्टी दी जा सकती है.

  • दिल्ली में हेल्थ वर्कर्स के बाद इन लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, जानिए क्या आप भी हैं लिस्ट में

    दिल्ली में हेल्थ वर्कर्स के बाद इन लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, जानिए क्या आप भी हैं लिस्ट में

    Delhi COVID Vaccination: कोरोना वैक्सीन अभियान का जायजा लेने अस्पताल पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हेल्थकेयर वर्कर्स कोरोना वारियर्स हैं और इनका कोरोना फ्री होना बेहद ज़रूरी है. हेल्थकेयर वर्कर्स (स्वास्थ्यकर्मियों) के बाद फ्रंटलाइन वर्कर जैसे दिल्ली पुलिस, सिविल डिफेंस और फिर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. 

  • COVID पर 'आखिरी वार', PM मोदी ने बताया- 'मेड इन इंडिया' कोरोना वैक्सीन विदेशी टीकों से बेहतर क्यों?

    COVID पर 'आखिरी वार', PM मोदी ने बताया- 'मेड इन इंडिया' कोरोना वैक्सीन विदेशी टीकों से बेहतर क्यों?

    Corona Vaccine: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय वैक्सीन (India Corona Vaccines) विदेशी वैक्सीनों की तुलना में बहुत सस्ती हैं और इनका उपयोग भी उतना ही आसान है. विदेश में तो कुछ वैक्सीन ऐसी हैं जिसकी एक डोज 5,000 रुपये तक में हैं और जिसे -70 डिग्री तापमान में फ्रीज में रखना होता है.

  • PM नरेंद्र मोदी ने की कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत, आज 3 लाख लोगों को लगेगा टीका

    PM नरेंद्र मोदी ने की कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत, आज 3 लाख लोगों को लगेगा टीका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज (16 जनवरी, शनिवार) भारत में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण (Vaccination Drive in India) अभियान की शुरुआत की. आज तीन लाख लोगों को टीका लगेगा. पीएम मोदी ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा, 'आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार रहा है. कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सभी की जुबान पर ये सवाल था कि कोरोना वैक्सीन कब आएगी. अब वैक्सीन आ गई है, बहुत कम समय में आ गई है.'

  • Assam Polytechnic PAT 2021: जारी हुई तारीख, यहां करें चेक

    Assam Polytechnic PAT 2021: जारी हुई तारीख, यहां करें चेक

    एडमिट कार्ड वेबसाइट- dte.assam.gov.in पर जारी किया जाएगा, जिसमें पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और हॉल टिकट पर परीक्षा केंद्रों का उल्लेख किया जाएगा.

  • इंजेक्शन लगते वक्त शख्स करने लगा कुछ ऐसा, हर्ष गोयंका बोले- वैक्सीन सेंटर ने इसकी तैयारी की क्या? - देखें Video

    इंजेक्शन लगते वक्त शख्स करने लगा कुछ ऐसा, हर्ष गोयंका बोले- वैक्सीन सेंटर ने इसकी तैयारी की क्या? - देखें Video

    हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें एक व्यक्ति इंजेक्शन लगवाते समय बहुत भय में घबरा (Man Screaming While Getting An Injection) गया. उल्लेख करने के लिए अनावश्यक वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral Video) हो गया है.

  • किसान आंदोलन : अखिलेश यादव का केंद्र पर तंज, 'घर की आग का मंजर क्यों न दिखता उन्हें'

    किसान आंदोलन : अखिलेश यादव का केंद्र पर तंज, 'घर की आग का मंजर क्यों न दिखता उन्हें'

    नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. पंजाब समेत कई राज्यों के किसान एक महीने से ज्यादा वक्त से दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं. समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने किसानों के मसले पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ शायराना अंदाज में तीखी प्रतिक्रिया देते हुए सोमवार को कहा कि इस दुनिया में उठता हुआ धुआं दिखता है जिन्हें, घर की आग का मंजर, क्यों न दिखता उन्हें.

  • हिन्दू महासभा ने मध्य प्रदेश में शुरू की नाथूराम गोडसे ज्ञानशाला

    हिन्दू महासभा ने मध्य प्रदेश में शुरू की नाथूराम गोडसे ज्ञानशाला

    देश को आज़ाद कराने में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के योगदान को कोई नहीं भुला सकता, लेकिन उनके ही देश में अब भी उनकी हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) के समर्थक मौजूद हैं. अब उन्होंने गोडसे की ज्ञानशाला (Godse Study Centre) भी शुरू कर दी है.

  • BSEB Bihar Board: आज जारी होंगे 10वीं के एडमिट कार्ड, जानें- कब है परीक्षा

    BSEB Bihar Board: आज जारी होंगे 10वीं के एडमिट कार्ड, जानें- कब है परीक्षा

    बीएसईबी कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा 17 से 24 फरवरी के बीच होगी. बोर्ड 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए 20 से 22 जनवरी तक व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करेगा. इस बीच, BSEB ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं.

  • केंद्र के ऐतराज के बाद तमिलनाडु ने 100% क्षमता के साथ सिनेमाघर संचालित करने संबंधी आदेश बदला

    केंद्र के ऐतराज के बाद तमिलनाडु ने 100% क्षमता के साथ सिनेमाघर संचालित करने संबंधी आदेश बदला

    Corona Pandemic: कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ने एआईएडीएमके सरकार से सिनेमाघरों में 100 फीसदी दर्शक क्षमता को मंजूरी देने देने वाले आदेश को वापस लेने को कहा था. तमिलनाडु सरकार ने चार जनवरी को सिनेमाहॉल पर लगी 50 प्रतिशत की दर्शक सीमा को हटा लिया था और सिनेमाहॉलों को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी थी.

  • 'जब तक कानून वापसी नहीं, घर वापसी नहीं' : 8वें दौर की वार्ता में किसानों की केंद्र को दो टूक, अगली बैठक 15 को

    'जब तक कानून वापसी नहीं, घर वापसी नहीं' : 8वें दौर की वार्ता में किसानों की केंद्र को दो टूक, अगली बैठक 15 को

    केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश इस बैठक में शिरकत कर रहे हैं.

  • इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

    इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

    ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को देश में भारत बायोटेक की कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) 'कोवैक्सीन' (Covaxin) और सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. देश में अब जल्द वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. अगर केंद्र सरकार (Centre Govt) चाहे तो 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों को यह वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के तहत दी सकती है. दरअसल DCGI ने भारत बायोटेक को जो वैक्सीन बनाने और बेचने का लाइसेंस दिया है, उसमें लिखा है, '12 वर्ष या उससे ऊपर के आयु वर्ग को दी जा सकती है.'

  • महात्मा गांधी को ' सबसे बड़ा हिन्दू देशभक्त' बताने वाली पुस्तक का संघ प्रमुख भागवत ने किया विमोचन

    महात्मा गांधी को ' सबसे बड़ा हिन्दू देशभक्त' बताने वाली पुस्तक का संघ प्रमुख भागवत ने किया विमोचन

    इस किताब (The Making of a True Patriot: Background of Gandhiji’s Hind Swaraj) में लिखा  है कि ‘ महात्मा गांधी हमारे समय के सबसे बड़े हिन्दू देशभक्त थे’, एक हजार पन्नों की यह किताब मुख्यतया गांधी जी के 1891 से 1909 के बीच लिखे लेखों पर आधारित है.

  • सरकार किसानों को न ठगे, आज की बातचीत में कृषि कानून वापस ले : अखिलेश यादव

    सरकार किसानों को न ठगे, आज की बातचीत में कृषि कानून वापस ले : अखिलेश यादव

    किसान आंदोलन (Farmers Agitation) का आज 35वां दिन है. 22 दिन बाद आज (बुधवार) एक बार फिर किसानों और सरकार के बीच बातचीत होगी. सरकार जहां नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को किसानों के हित में बता रही है, तो वहीं दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान इन कानूनों को निरस्त करने की मांग पर अड़े हैं. इस मुद्दे पर विपक्षी दल लगातार मोदी सरकार पर हमलावर हैं. कुछ देर पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने ट्वीट कर आज होने वाली बैठक में सरकार से नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की.

  • आज फिर होगी बातचीत, किसान बोले- सिर्फ कृषि कानून वापस लेने और MSP की गारंटी पर चर्चा

    आज फिर होगी बातचीत, किसान बोले- सिर्फ कृषि कानून वापस लेने और MSP की गारंटी पर चर्चा

    वहीं प्रदर्शनकारी किसान संगठनों ने कहा कि चर्चा केवल तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) को निरस्त करने के तौर-तरीकों एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी देने पर ही होगी. इस बीच केंद्र और किसानों के बीच छठे दौर की वार्ता से एक दिन पहले केंद्रीय मंत्रियों नरेन्द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) और पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने वरिष्ठ भाजपा नेता एवं गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों ने इस बैठक में इस बारे में चर्चा की कि बुधवार को किसानों के साथ होने वाली वार्ता में सरकार का क्या रुख रहेगा.

  • किसानों की बैठक शुरू, किसान नेता बोले- सरकार हमारी मांगों पर बात नहीं करना चाहती, 10 बातें

    किसानों की बैठक शुरू, किसान नेता बोले- सरकार हमारी मांगों पर बात नहीं करना चाहती, 10 बातें

    नए कृषि कानूनों (Farm Laws) की वापसी को लेकर किसानों (Farmers Agitation) और केंद्र सरकार (Centre Govt) के बीच गतिरोध बरकरार है. किसान यूनियनों ने बातचीत के लिए सरकार की नई पेशकश पर विचार के लिए शुक्रवार को बैठक की थी. संगठनों में से कुछ ने संकेत दिया कि वे मौजूदा गतिरोध का हल खोजने के लिए केंद्र के साथ बातचीत फिर से शुरू करने का फैसला कर सकते हैं. यूनियनों ने कहा कि शनिवार की बैठक में ठहरी हुई बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए केंद्र के न्यौते पर कोई औपचारिक फैसला किया जाएगा. अब से कुछ देर पहले किसान संगठनों की बैठक शुरू हो चुकी है. किसान नेता मंजीत सिंह राय ने कहा, 'हमारी मीटिंग में हम निर्णय लेंगे कि सरकार से बातचीत करनी है या नहीं. सरकार हमारी मांगों पर बात नहीं करना चाहती लेकिन हम आज विचार कर रहे हैं कि ये आंदोलन कैसे आगे ले जाना है. सभी 40 संगठन के लोग चर्चा कर रहे हैं.' केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के एक अधिकारी ने भी कहा कि सरकार को उम्मीद है कि अगले दौर की बैठक दो-तीन दिनों में हो सकती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com