NDTV Khabar

China


'China' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लद्दाख में एलएसी को लेकर चीन के दावे को भारत ने ख़ारिज़ किया

    लद्दाख में एलएसी को लेकर चीन के दावे को भारत ने ख़ारिज़ किया

    लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) को लेकर चीन के दावे को भारत ने खारिज कर दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि भारत ने कभी भी 1959 के चीन के एकतरफ़ा तौर पर तय एलएसी को नहीं माना. 1993 के बाद ऐसे कई समझौते हुए जिसका मक़सद अंतिम समझौते तक सीमा पर शांति और यथास्थिति बनाए रखना था.

  • बिना नाम लिए पीएम मोदी ने चीन पर साधा निशाना, कहा - किसी एक देश पर...

    बिना नाम लिए पीएम मोदी ने चीन पर साधा निशाना, कहा - किसी एक देश पर...

    हाल ही में, भारतीय सेना ने सर्दियों के महीनों में पूर्वी लद्दाख में सभी प्रमुख क्षेत्रों में सैनिकों की अपनी मौजूदा ताकत को बनाए रखने का फैसला किया क्योंकि चीन के साथ सीमा रेखा के जल्द समाधान का कोई संकेत नहीं मिला.

  • पूर्वी लद्दाख में सर्दियों के लिये भारतीय सेना ने की तैयारी, दशकों बाद चलाया इतना बड़ा ऑपरेशन

    पूर्वी लद्दाख में सर्दियों के लिये भारतीय सेना ने की तैयारी, दशकों बाद चलाया इतना बड़ा ऑपरेशन

    भारतीय सेना (Indian Army) कई दशकों के अपने सबसे बड़े सैन्य भंडारण अभियान के तहत पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग चार महीनों की भीषण सर्दियों के मद्देनजर टैंक, भारी हथियार, गोला-बारूद, ईंधन के साथ ही खाद्य और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में लगी हुयी है.

  • लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच LAC पर तैनात दिखे भारतीय सेना के T-90 टैंक, देखिए VIDEO

    लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच LAC पर तैनात दिखे भारतीय सेना के T-90 टैंक, देखिए VIDEO

    भारत और चीन के मध्य सीमा विवाद जारी होने के चलते दोनों देशों ने लद्दाख में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सैन्य उपकरणों और जवानों की तैनाती की है. 

  • भारत और जापान की नौसेनाएं शनिवार से तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास करेंगी

    भारत और जापान की नौसेनाएं शनिवार से तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास करेंगी

    भारत और जापान की नौसेनाएं उत्तर अरब सागर में तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास करेंगी. यह सैन्य अभ्यास शनिवार से शुरू होगा. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.अधिकारियों ने बताया कि भारत और जापान ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच साजोसामान सहयोग को लेकर नौ सितंबर को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

  • जम्मू कश्मीर में चाइनीज ड्रोन और हथियारों से आतंकी साजिश में लगा पाकिस्तान : सरकारी सूत्र

    जम्मू कश्मीर में चाइनीज ड्रोन और हथियारों से आतंकी साजिश में लगा पाकिस्तान : सरकारी सूत्र

    खुफिया रिपोर्टों से यह भी संकेत मिलता है कि घाटी में स्थानीय भर्ती बढ़ रही है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पिछले दो महीनों में स्थानीय भर्ती काफी बढ़ गई है लेकिन हथियार मिलना एक मुद्दा बन रहा है. इसीलिए अब पाकिस्तान ने हथियार ड्रोन और क्वाड-कॉपर्स भेजने की कोशिशें तेज कर दी हैं,."

  • भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

    भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारत और चीन (India China Clash) अपने मौजूदा सीमा विवादों को हल करने में सक्षम होंगे, क्योंकि उन्होंने इस संबंध में दो एशियाई दिग्गजों की मदद करने के अपने प्रस्ताव को दोहराया है. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'मुझे पता है कि अब चीन और भारत को कठिनाई हो रही है और बहुत ही कठिन कठिनाई हो रही है. उम्मीद है कि वे इसका हल निकाल पाएंगे. अगर हम मदद कर सकते हैं, तो हम मदद करना पसंद करेंगे.'

  • भारत ने बातचीत के बीच चीन को चेताया, कहा- सीमा पर एकतरफा बदलाव न करे

    भारत ने बातचीत के बीच चीन को चेताया, कहा- सीमा पर एकतरफा बदलाव न करे

    पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में सीमा गतिरोध को दूर करने के लिये चीन (China) के साथ सैन्य वार्ता के दो दिन बाद भारत ने गुरुवार को कहा कि आगे का रास्ता यह होगा कि यथास्थिति में बदलाव के किसी भी एकतरफा प्रयास से परहेज किया जाए और दोनों पक्ष संघर्ष वाले सभी क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे हटाने के लिए वार्ता जारी रखें.

  • कोरोना वायरस सुनने में "इटली की कोई खूबसूरत जगह" लेकिन ये "चीनी वायरस" है: डोनाल्ड ट्रंप

    कोरोना वायरस सुनने में

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 महामारी नहीं रोक पाने के लिए एक बार फिर चीन पर हमला बोला और इसे ''चीनी वायरस'' कहा, साथ ही अपने समर्थकों से अपील की कि वे इसे ''कोरोना वायरस'' न बोलें क्योंकि यह नाम सुनने में इटली में कोई ''खूबसूरत स्थान'' जैसा लगता है. पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए ट्रंप ने अपने समर्थकों से मंगलवार को कहा कि अगर वह दोबारा निर्वाचित होते हैं तो अगले चार वर्ष में उनका प्रशासन अमेरिका को उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया का महाशक्ति बना देगा और अमेरिका की ''चीन पर निर्भरता को हमेशा के लिए खत्म कर देगा.'' उन्होंने तीन नवंबर को होने वाले चुनाव को '' आर्थिक अस्तित्व का मुद्दा'' करार देते हुए कहा कि महामारी से पहले अमेरिका आर्थिक स्तर पर अच्छा कर रहा था. 

  • राहुल गांधी ने मोदी सरकार को किया आगाह, 'पड़ोस में बिना दोस्तों के रहना खतरनाक'

    राहुल गांधी ने मोदी सरकार को किया आगाह, 'पड़ोस में बिना दोस्तों के रहना खतरनाक'

    कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) देश लौट चुके हैं. वह अपनी मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के इलाज के लिए उनके साथ विदेश गए थे. इस बीच राहुल सोशल मीडिया के जरिए लोगों से जुड़े हुए थे. वह अक्सर ट्विटर के जरिए मोदी सरकार पर निशाना साधते हैं. कुछ देर पहले उन्होंने सरकार पर अंतरराष्ट्रीय संबंधों को लेकर सवाल करते हुए हमला बोला. राहुल ने ट्वीट किया, 'मिस्टर मोदी ने रिश्तों के उन जाल को नष्ट किया है, जो कांग्रेस ने कई दशकों में बनाए और पोषित किए थे. पड़ोस में दोस्तों के बिना रहना खतरनाक है.'

  • UNGA में बोले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग- चीन किसी 'कोल्ड' या 'हॉट वॉर' में नहीं पड़ना चाहता

    UNGA में बोले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग- चीन किसी 'कोल्ड' या 'हॉट वॉर' में नहीं पड़ना चाहता

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में मंगलवार को अप्रत्यक्ष रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हमलों का जवाब दिया. यहां पर जिनपिंग ने कहा कि चीन का इरादा किसी तरह के युद्ध या शीत युद्ध में पड़ने का नहीं है.

  • ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में कहा-‘चीनी वायरस’ को दुनिया में फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए

    ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में कहा-‘चीनी वायरस’ को दुनिया में फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए

    ट्रंप ने मांग की कि चीन, जहां से कोरोना वायरस सामने आया है, को इस वायरस को काबू में करने के लिए विफल रहने पर जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए.उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि हम उज्ज्वल भविष्य चाहते हैं, हमें उस राष्ट्र को जवाबदेह ठहराना चाहिए जिसने इस महामारी को दुनिया में फैलाया.’’ट्रंप ने कहा कि चीन ने उनके देश (अमेरिका) में उनके यात्रा प्रतिबंध की निंदा की, लेकिन वही उन्होंने (चीन) घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया और नागरिकों को उनके घरों में बंद कर दिया.

  • चीन ने 3 साल में भारतीय सरहद के पास एयरबेस, एयर डिफेंस और हेलीपोर्ट की संख्या की दोगुनी : रिपोर्ट

    चीन ने 3 साल में भारतीय सरहद के पास एयरबेस, एयर डिफेंस और हेलीपोर्ट की संख्या की दोगुनी : रिपोर्ट

    रिपोर्ट में कहा गया है, "गौर करने वाली बात है कि चीन की ओर से अपने सैन्य बुनियादी ढांचे में किया जा रहे उन्नयन (Upgrade) को पूरा होने में अभी काफी समय है. ज्यादातर मामलों में सैन्य बुनियादी ढांचों के विस्तार और निर्माण का काम अभी चल रहा है. भारत की सीमा पर हम आज जो चीनी सैन्य गतिविधि देख रहे हैं वो सिर्फ एक दीर्घकालिक उद्देश्य की शुरुआत है."

  • चीन जासूसी मामला: कोर्ट ने पत्रकार राजीव शर्मा सहित तीनों आरोपियों को 7 दिन की रिमांड पर भेजा

    चीन जासूसी मामला: कोर्ट ने पत्रकार राजीव शर्मा सहित तीनों आरोपियों को 7 दिन की रिमांड पर भेजा

    पत्रकार राजीव (Rajeev Sharma)  के पास से रक्षा से जुड़े बहुत ही सीक्रेट  दस्तावेज बरामद हुए है. उनके मोबाइल और लैपटॉप से काफी ज्यादा डाटा मिला है. राजीव की बेल पर सुनवाई टल गई है. अब मामले की सुनवाई 28 तारीख को होगी.

  • लद्दाख विवाद : LAC पर तनाव कम करने के लिए भारत, चीन के सैन्य कमांडर आज करेंगे बातचीत

    लद्दाख विवाद : LAC पर तनाव कम करने के लिए भारत, चीन के सैन्य कमांडर आज करेंगे बातचीत

    भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोर कमांडरों की छठे दौर की वार्ता सोमवार को होने का कार्यक्रम है. इसमें मुख्य रूप से पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के सौनिकों को पीछे हटाना और तनाव घटाने पर बनी पांच सूत्री सहमति के क्रियान्वयन पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

  • चीनी जासूसी कांड में अब हवाला कारोबारियों पर शिकंजा कस रही दिल्ली पुलिस

    चीनी जासूसी कांड में अब हवाला कारोबारियों पर शिकंजा कस रही दिल्ली पुलिस

    चीनी जासूसी कांड में हवाला कारोबारियों पर शिकंजा कसा जा रहा है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक वरिष्ठ पत्रकार राजीव शर्मा (Rajeev Sharma) को चीन (China) के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. उनके साथ एक चीनी महिला और नेपाल के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि इन दोनों के जरिए सेल कंपनी बनाकर राजीव को जासूसी के एवज में पैसा सौंपा जा रहा था.

  • चीनी सरकार के अखबार के लिए लिखते थे पत्रकार राजीव शर्मा, चीन से मिली मोटी रकम

    चीनी सरकार के अखबार के लिए लिखते थे पत्रकार राजीव शर्मा, चीन से मिली मोटी रकम

    दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक वरिष्ठ पत्रकार राजीव शर्मा (Rajeev Sharma) को चीन (China) के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. उनके साथ एक चीनी महिला और नेपाल के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि इन दोनों के जरिए सेल कंपनी बनाकर राजीव को जासूसी के एवज में पैसा सौंपा जा रहा था. पुलिस के मुताबिक राजीव शर्मा 2010 से 2014 तक चीनी सरकार के मुखपत्र 'ग्लोबल टाइम्स' के लिए लिखते थे. उनके लेख देखकर एक चीनी खुफिया एजेंसी के अफसर माइकल ने उनसे लिंकडिन एकाउंट के जरिए उनसे संपर्क किया. इसके बाद उनसे भारतीय सेना से जुड़ी जानकारियां ली जाती रहीं.

  • टिकटॉक, वीचैट पर अमेरिकी प्रतिबंध के खिलाफ चीन की जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

    टिकटॉक, वीचैट पर अमेरिकी प्रतिबंध के खिलाफ चीन की जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

    मंत्रालय ने कहा कि चीन अपनी कंपनियों के हितों की रक्षा के लिये जवाबी कदम उठाने की तैयारी में है. हालांकि मंत्रालय ने इस बारे में विस्तार से कुछ भी नहीं बताया कि चीन किस तरह के कदम उठाने की तैयारी में है. भारत ने 29 जून को टिकटॉक और वीचैट के साथ चीन के 59 ऐप पर रोक लगाने की घोषणा की थी. बाद में भारत ने ऐसे ऐप का दायरा बढ़ा दिया और अभी चीन के 224 ऐप पर भारत में रोक है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com