NDTV Khabar

Congress Manifesto


'Congress Manifesto' - 79 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • MP उपचुनाव : कमलनाथ-दिग्विजय की मौजूदगी में कांग्रेस का 'वचन पत्र' जारी, सरकार आने पर होंगे ये काम

    MP उपचुनाव : कमलनाथ-दिग्विजय की मौजूदगी में कांग्रेस का 'वचन पत्र' जारी, सरकार आने पर होंगे ये काम

    मध्य प्रदेश कांग्रेस के वचन पत्र में गोवर्धन सेवा योजना, कोरोना से मृत लोगों के परिवार के लिए पेंशन, कोरोना को राज्यस्तरीय आपदा घोषित करना शामिल हैं. इसके अलावा, यदि किसी परिवार के मुखिया की COVID की वजह से मौत हो जाती है तो उसके परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी बात कही गई है.

  • TikTok Viral Video: BJP की टोपी पहनकर बोला लड़का- '300 रुपये के लिए आया हूं, वोट आप को ही दूंगा...'

    TikTok Viral Video: BJP की टोपी पहनकर बोला लड़का- '300 रुपये के लिए आया हूं, वोट आप को ही दूंगा...'

    एक टिकटॉक वीडियो (TikTok) छाया हुआ है, जिसमें एक शख्स भाजपा (BJP) को सपोर्ट करता दिख रहा है लेकिन उसका कहना है कि वो आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Paert) को ही वोट देगा. टिकटॉक पर ये वीडियो काफी वायरल (TikTok Viral Video) हो रहा है.

  • पढ़ें, BJP, कांग्रेस के घोषणापत्र की बड़ी बातें और CM केजरीवाल के 10 कामों की गारंटी, फिर दें 8 फरवरी को वोट

    पढ़ें, BJP, कांग्रेस के घोषणापत्र की बड़ी बातें और CM केजरीवाल के 10 कामों की गारंटी, फिर दें 8 फरवरी को वोट

    दिल्ली विधानसभा के दंगल में बीजेपी और कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी कर दिया है वहीं आम आदमी पार्टी का घोषणापत्र अभी आना बाकी है लेकिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने घोषणापत्र के इतर 10 कामों की लिस्ट जारी की है जो सरकार बनने पर पूरा किए जाने की गारंटी है.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : कांग्रेस लड़कियों को नर्सरी से पीएचडी की शिक्षा मुफ्त देगी, घोषणा पत्र की मुख्य बातें

    दिल्ली विधानसभा चुनाव : कांग्रेस लड़कियों को नर्सरी से पीएचडी की शिक्षा मुफ्त देगी, घोषणा पत्र की मुख्य बातें

    कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को अपना घोषणापत्र जारी किया. पार्टी ने इसमें सत्ता में आने पर स्नातकों को हर महीने 5,000 रुपये तथा परा स्नातकों को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने और पानी तथा बिजली उपभोक्ताओं के लिए कैशबैक योजनाओं की घोषणा की है. घोषणापत्र जारी करते हुए दिल्ली कांग्रेस प्रमुख सुभाष चोपड़ा ने कहा कि पार्टी प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करेगी. घोषणापत्र में प्रदूषण से निपटने और परिवहन सुविधाओं में सुधार पर हर वर्ष 25 फीसदी बजट खर्च किये जाने की प्रतिबद्धता जताई गई है.

  • दिल्ली में कांग्रेस का घोषणापत्र : बेरोजगारी भत्ता, 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, 15 रुपये में खाने की थाली

    दिल्ली में कांग्रेस का घोषणापत्र :  बेरोजगारी भत्ता, 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, 15 रुपये में खाने की थाली

    कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को अपना घोषणापत्र जारी किया. पार्टी ने इसमें सत्ता में आने पर स्नातकों को हर महीने 5,000 रुपये तथा परा स्नातकों को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने और पानी तथा बिजली उपभोक्ताओं के लिए कैशबैक योजनाओं की घोषणा की है.  

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : बीजेपी का संकल्प पत्र बनाने वालों में कांग्रेस के यह नेता भी शामिल!

    दिल्ली विधानसभा चुनाव : बीजेपी का संकल्प पत्र बनाने वालों में कांग्रेस के यह नेता भी शामिल!

    दिल्ली के विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) के लिए बीजेपी (BJP) का संकल्प पत्र बनाने वालों में कांग्रेस के नेता राजकुमार चौहान (Rajkumar Chauhan) भी शामिल हैं जो कि अब कांग्रेस (Congress) में हैं. राजकुमार चौहान से जब बात की तो उन्होंने बताया कि कांग्रेस से वे बीजेपी में शामिल हुए थे. उन्हें संकल्प पत्र बनाने वाली कमेटी में रखा गया था. कुछ सुझाव भी उन्होंने दिए थे लेकिन 15 दिन पहले सोनिया गांधी जी के बुलावे पर वे बीजेपी छोड़कर दोबारा कांग्रेस में आ गए थे. घोषणा पत्र में नाम देना भारी गलती है. उल्लेखनीय है कि राजकुमार चौहान शीला दीक्षित सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री रह चुके हैं.

  • Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    BJP Manifesto: दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Polls) की सरगर्मियों के बीच सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी मुद्दों को भुनाने में जुटी हैं. सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है. इन सबके बीच भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को अपना 'संकल्प पत्र' जारी किया. घोषणापत्र जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुछ चंद चीजें फ्री में बांटकर दिल्ली का भविष्य नहीं बन सकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली का कंक्रीट भविष्य बनाने के लिए दूरगामी प्लानिंग लगेगी और वो सोच और विजन भाजपा ने बताई है. उन्होंने कहा कि पार्टी दिल्ली की तकदीर बदल देगी. नितिन गडकरी ने कहा कि हम गांव, गरीब, मजदूर, किसान और देश का भविष्य बदलना चाहते हैं और इसी बात पर भारत सरकार कार्य कर रही है. विश्व के सबसे बड़े दिल्ली- मुंबई हाइवे पर हमने कार्य शुरू कर दिया है, ये गुरुग्राम के नजदीक सोहना से शुरू होकर मुंबई तक जाएगा. इस पर 1 लाख 3 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा और आज से 3 साल के अंदर मात्र 12 घंटे में दिल्ली की जनता अपनी गाड़ी से मुंबई पहुंच जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिव्यांग, विधवा, बुजुर्ग और 1984 के दंगा पीड़ितों की पेंशन में वृद्धि की जाएगी.

  • महाराष्ट्र युवा कांग्रेस का घोषणापत्र जारी: बेरोजगार युवकों को 5,000 रुपये भत्ता देने का वादा

    महाराष्ट्र युवा कांग्रेस का घोषणापत्र जारी: बेरोजगार युवकों को 5,000 रुपये भत्ता देने का वादा

    इसे अपनी तरह का पहला चुनाव घोषणापत्र बताया जा रहा है. इसमें मेधावी स्थानीय छात्रों के विदेशी विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए सरकारी छात्रवृत्तियां देने, शैक्षणिक कर्ज माफ करने और दिव्यांग युवाओं को नि:शुल्क उच्च शिक्षा देने का वादा भी किया गया है.

  • अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस से गठबंधन पर कहा, 'हम सातों सीटें छोड़ देते, अगर कांग्रेस...'

    अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस से गठबंधन पर कहा, 'हम सातों सीटें छोड़ देते, अगर कांग्रेस...'

    इस दौरान उन्होंने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने पर जोर डाला. मैनिफेस्टो जारी करते हुए केजरीवाल ने दिल्ली के कई मुद्दों पर अपनी राय रखी. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस संग गठबंधन पर भी अपना बयान दिया.

  • भाजपा के 2014 वाले घोषणा-पत्र में थे 11 दिग्गज चेहरे, 2019 में केवल पीएम मोदी

    भाजपा के 2014 वाले घोषणा-पत्र में थे 11 दिग्गज चेहरे, 2019 में केवल पीएम मोदी

    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को अपना संकल्प पत्र जारी किया. बीते पांच साल में भाजपा नेतृत्व जिस संक्रमण से गुजरा है उसका अक्स उसके घोषणापत्र में बरबस ही देखा जा सकता है.

  • BJP के संकल्प पत्र को राहुल गांधी ने बताया 'बंद कमरे' में तैयार घोषणा-पत्र, कहा- घमंड झलक रहा है

    BJP के संकल्प पत्र को राहुल गांधी ने बताया 'बंद कमरे' में तैयार घोषणा-पत्र, कहा- घमंड झलक रहा है

    बीजेपी के संकल्प पत्र पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया आई है. बीजेपी के घोषणापत्र को राहुल गांधी ने बंद कमरे में तैयार किया गया बताया है.

  • सुषमा स्वराज ने आतंकवाद के मुद्दे पर क्यों कहा- राहुल गांधी हटवा लें SPG की सुरक्षा

    सुषमा स्वराज ने आतंकवाद के मुद्दे पर क्यों कहा- राहुल गांधी हटवा लें SPG की सुरक्षा

    भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को कांग्रेस के चुनाव घोषणापत्र में कथित रूप से देश में आतंकवाद की समस्या एवं उसके निदान की कोई चर्चा न होने की बात उठाते हुए कहा कि यदि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए आतंकवाद की समस्या चुनाव में कोई मुद्दा नहीं है तो वह अपनी सुरक्षा में लगी एसपीजी (विशेष सुरक्षा दल) को क्यों नहीं हटवा लेते.

  • बीजेपी के संकल्प पत्र से बाकी बड़े नेता ग़ायब क्यों?

    बीजेपी के संकल्प पत्र से बाकी बड़े नेता ग़ायब क्यों?

    11 अप्रैल को पहला मतदान है. मतदान से ठीक तीन दिन पहले भाजपा का घोषणापत्र आया है. 2014 और 2019 के घोषणापत्र के कवर को ही देखें तो बीजेपी या तो बदल गई है या फिर बीजेपी में सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी रह गए हैं. 2014 में कवर पर 11 नेता थे. इनमें से अटल बिहारी वाजपेयी और मनोहर पर्रिकर अब दुनिया में नहीं हैं. आडवाणी और मुरली मनोहन जोशी को टिकट नहीं मिला है.

  • Lok Sabha Election 2019: छोटे किसानों और व्यापारियों को पेंशन, BJP ने अपने घोषणापत्र में किये हैं ये नए वादे

    Lok Sabha Election 2019: छोटे किसानों और व्यापारियों को पेंशन, BJP ने अपने घोषणापत्र में किये हैं ये नए वादे

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto) जारी कर दिया है. पार्टी ने इसे 'संकल्प पत्र' नाम दिया है. घोषणापत्र जारी करने के दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प पत्र, सुशासन पत्र भी है, राष्ट्र की सुरक्षा का पत्र भी है और राष्ट्र की समृद्धि का पत्र भी है. पीएम ने कहा कि संकल्प पत्र में तीन प्रमुख बातों का उल्लेख है. राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है. अंत्योदय दर्शन है और सुशासन मंत्र है. हमनें वन मिशन, वन डायरेक्शन को लेकर आगे बढ़ने का लक्ष्य रखा है. एक ही डंडे से सबको हांका नहीं जा सकता है, इसलिये सबको समाहित करने की कोशिश की है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी कोशिश मल्टी लेयर यानी सबको एड्रेस करने की है. हमारा लक्ष्य है कि 2047 में देश विकासशील से विकसित बने यह कोशिश है. इसकी नींव अभी रखनी होगी. आपको बता दें कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में राम मंदिर से लेकर धारा 370 और यूनिफॉर्म सिविल कोड जैसे तमाम मसलों को तो समाहित किया ही है, जो पहले भी बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र का हिस्सा रहे हैं. इसके अलावा छोटे व सीमांत किसानों और छोटे दुकानदारों को पेंशन और राष्ट्रीय व्यापार आयोग के गठन जैसे तमाम वादे भी किये हैं, जो पहली बार पार्टी के चुनावी घोषणापत्र का हिस्सा बने हैं. आइये आपको बीजेपी के ऐसे ही नए वादों से रूबरू कराते हैं.

  • कांग्रेस ने बीजेपी के संकल्‍प पत्र को बताया 'झांसा पत्र' कहा- '45 दिन बचे हैं झोला उठाकर जाने की तैयारी कर लीजिए'

    कांग्रेस ने बीजेपी के संकल्‍प पत्र को बताया 'झांसा पत्र' कहा- '45 दिन बचे हैं झोला उठाकर जाने की तैयारी कर लीजिए'

    कांग्रेस (Congress) ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जब साल 2014 के घोषणा पत्र पर 125 सवाल खड़े हों, तो आज के "झांसा पत्र" पर भरोसा कैसे करें? इस पर सिर्फ इतना ही कहना है कि 'फिर एक बार उन्होंने किया झांसा पत्र तैयार...देश की जनता खारिज़ करके इस बार...और झोला उठाकर हो जाओ जाने को तैयार'. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और पार्टी नेता अहमद पटेल ने भाजपा के घोषणा पत्र को लेकर निशाना साधा.

  • 'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र में भाजपा ने देश के हर एक वर्ग के लिए वादे किए हैं. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता वहां मौजूद थे. इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के साथ-साथ राम मंदिर निर्माण का भी जिक्र किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि राम मंदिर को लेकर सभी तरह की संभावनाएं तलाशी जाएंगी और सौहार्दपूर्ण माहौल में जल्द राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा. साथ ही कहा कि देश की सुरक्षा के साथ हमारी सरकार किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी. सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को विज़न डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए यह संकल्प पत्र बनाने के लिए हमारे अध्यक्ष जी ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति बनाई और मेरे साथ 12 लोगों को भी उसमें नामित किया था और संकल्प पत्र को Multi Dimensional बनाने के लिए 12 श्रेणियों में भी उसे विभाजित किया था.

  • BJP का घोषणापत्र जारी, पीएम मोदी बोले- राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा, अंत्योदय हमारा दर्शन और सुशासन मंत्र

    BJP का घोषणापत्र जारी, पीएम मोदी बोले- राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा, अंत्योदय हमारा दर्शन और सुशासन मंत्र

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि घोषणापत्र में तीन प्रमुख बातों का उल्लेख है. राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है. अंत्योदय दर्शन है और सुशासन मंत्र है. वन मिशन, वन डायरेक्शन को लेकर आगे बढ़ने का लक्ष्य रखा है. एक ही डंडे से सबको हांका नहीं जा सकता है, इसलिये सबको समाहित करने की कोशिश की है.

  • Lok Sabha Election Updates: लोकसभा चुनाव 2019 : कांग्रेस ने कीर्ति आजाद को झारखंड के धनबाद से बनाया उम्‍मीदवार, खूंटी से कालीचरण मुंडा लड़ेंगे पार्टी के टिकट पर चुनाव

    Lok Sabha Election Updates: लोकसभा चुनाव 2019 : कांग्रेस ने कीर्ति आजाद को झारखंड के धनबाद से बनाया उम्‍मीदवार, खूंटी से कालीचरण मुंडा लड़ेंगे पार्टी के टिकट पर चुनाव

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) समेत बीजेपी के कई बड़े नेता घोषणापत्र जारी करने के मौके पर मौजूद रहेंगे. पार्टी ने इसे‘संकल्प पत्र' नाम का दिया है. गरीबों को 72,000 रुपये सालाना देने के कांग्रेस के वादे के मद्देनजर बीजेपी की तरफ से समाज के विभिन्न तबकों को लुभाने के लिए कई वादे किए जाने की संभावना है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com