NDTV Khabar

Corona Crisis


'Corona crisis' - 66 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में शामिल दिल्ली के शिक्षक, कोरोना का टीका लगवाने में मिलेगी प्राथमिकता

    फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में शामिल दिल्ली के शिक्षक, कोरोना का टीका लगवाने में मिलेगी प्राथमिकता

    दिल्ली में कोरोना वायरस की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगाने की तैयारियां तेज हो गई हैं. जिन लोगों ने कोरोना काल के दौरान आगे आकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया, सरकार उनको प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने की तैयारी कर रही है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने ऐलान किया है कि दिल्ली में जो शिक्षक कोरोना ड्यूटी में लगाये गए थे उनको फ्रंटलाइन वर्कर (Covid-19 Front Line Worker) की श्रेणी में रखा जाएगा और प्राथमिकता पर कोरोना टीका लगवाया जाएगा. 

  • 'हर 30 में से एक शख्‍स को है कोरोना': लंदन के मेयर ने कोरोना के नए स्‍ट्रेन को बताया बड़ी आपदा

    'हर 30 में से एक शख्‍स को है कोरोना': लंदन के मेयर ने कोरोना के नए स्‍ट्रेन को बताया बड़ी आपदा

    Corona new strain: सादिक खान ने एक बयान में कहा, 'यदि वायरस का प्रकोप कम नहीं हुआ तो आने वाले कुछ सप्‍ताहों में हमें अस्‍पतालों में बेड की कमी का सामना करना पड़ेगा.' उन्‍होंने इस मामले में यूके सरकार से सहयोगी की अपील की.उन्‍होंने कहा कि हम इसे एक बड़ी आपदा घोषित कर रहे हैं क्‍योंकि वायरस हमें खतरे की स्थिति (crisis point) में ले आया है.

  • महामारी के दौर में IRDA ने नए बीमा उत्पादों को बढ़ावा दिया, KYC नियमों को आसान किया

    महामारी के दौर में IRDA ने नए बीमा उत्पादों को बढ़ावा दिया, KYC नियमों को आसान किया

    महामारी से पीड़ित साल 2020 में लोगों के पास बीमा पॉलिसी के पर्याप्त विकल्प सुनिश्चित करने के लिए नियामक IRDA ने कोरोना कवच से लेकर कोरोना रक्षक जैसे बीमा उत्पादों को बढ़ावा दिया, जो कोरोना वायरस संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज को कवर करते हैं. इस साल बीमा नियामक ने उपभोक्ताओं के भरोसे को बढ़ाने के साथ ही मानक उत्पादों की पेशकश की और ‘अपने ग्राहक को जानो’ (KYC) मानदंडों को आसान बनाया. IRDA ने मार्च में कोविड-19 महामारी के फैलने के साथ ही इस बीमारी से संबंधित इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती लोगों के दावों को तेजी से निपटाने के लिए कहा. 

  • कर्नाटक में एक लाख छात्र निजी स्कूल छोड़ सरकारी विद्यालय पहुंचे, कोरोना काल में परिवार की माली हालत बिगड़ी

    कर्नाटक में एक लाख छात्र निजी स्कूल छोड़ सरकारी विद्यालय पहुंचे, कोरोना काल में परिवार की माली हालत बिगड़ी

    Karnataka Corona Lockdown Impact : कर्नाटक में बड़े छोटे तक़रीबन 20 हज़ार निजी स्कूल हैं. इनकी भी आर्थिक हालात खराब है, बड़े पैमाने पर बच्चों ने नाम कटवा लिया है. अभिभावक फीस दे नही पा रहे हैं.

  • कोविड के चलते बनारस में श्रद्धालुओं ने घर की छतों पर ही मनाई छठ

    कोविड के चलते बनारस में श्रद्धालुओं ने घर की छतों पर ही मनाई छठ

    देशभर में छठ का त्योहार मनाया जा रहा है. कोरोना के समय में लोग छठ भी अलग ढंग से मनाने को मजबूर हैं. बनारस में लोगों ने अपनी छतों से ही छठ मनाई. लोग अपने घर की छतों पर खड़े होकर ही सूर्य को अर्घ्य देते नजर आए. सूर्य उपासना के पीछे लोगों की भावना रहती है कि सूर्य अपनी ऊर्जा से उनके जीवन को भी ऊर्जावान कर देंगे. 

  • कोरोना संकट के कारण उत्तर प्रदेश में खेल प्रशिक्षकों का हाल बेहाल, मजदूरी करने के लिए हैं मजबूर

    कोरोना संकट के कारण उत्तर प्रदेश में खेल प्रशिक्षकों का हाल बेहाल, मजदूरी करने के लिए हैं मजबूर

    सरकार की तरफ से खेल को बढ़ावा देने के लिए लाख दावे किए जाते हैं लेकिन जमीन पर सच्चाई काफी अलग देखने को मिलती है. जिनके प्रशिक्षण के हुनर से प्रदेश और देश में पदक के सपने सरकार और खिलाड़ी देखते हैं वही हाथ आज उत्तर प्रदेश में समोसे बनाने के लिए मजबूर हैं.

  • चीन की विकास दर तीसरी तिमाही में 4.9% रही, महामारी के पहले का स्तर छूने के करीब

    चीन की विकास दर तीसरी तिमाही में 4.9% रही, महामारी के पहले का स्तर छूने के करीब

    China GDP Growth Rate : चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स का कहना है कि जुलाई-सितंबर तिमाही की विकास दर 4.9 फीसदी रही है, जो अनुमान से थोड़ा कम है.

  • फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार

    फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार

    अब सवाल है कि क्या फेस्टिव सीजन में जो सुधार दिखा है वो क्या आगे बरकरार रहेगा? ऑटो सेक्टर में ग्रोथ स्थिर होगी या नहीं इसकी बड़ी तस्वीर त्योहार के सीजन के बाद जनवरी से मार्च की तिमाही में साफ हो पाएगी.

  • कोरोना संकट में मेट्रो बंद होने से DMRC को हुआ 1,609 करोड़ रुपये का नुकसान

    कोरोना संकट में मेट्रो बंद होने से DMRC को हुआ 1,609 करोड़ रुपये का नुकसान

    आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मेट्रो सेवाओं के बंद होने से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को 1,609 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

  • मॉनसून सत्र शुरू होने के बाद ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला, बोले- पीठ दिखाकर भाग रहे हैं...

    मॉनसून सत्र शुरू होने के बाद ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला, बोले- पीठ दिखाकर भाग रहे हैं...

    ओवैसी ने कहा, 'सरकार प्रश्नकाल और प्राइवेट मेंबर बिल खत्म करके विपक्ष और सदस्य की आवाज दबाना चाहती है. सरकार पीठ दिखाकर भाग रही है, यह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है.'

  • MPs को लोकसभा स्पीकर ने भेजी DRDO की किट, इसमें मास्क और सैनिटाइजर के अलावा ये चीजें हैं मौजूद

    MPs को लोकसभा स्पीकर ने भेजी DRDO की किट, इसमें मास्क और सैनिटाइजर के अलावा ये चीजें हैं मौजूद

    कोविड संकट को देखते हुए मानसून सत्र में कई बदलाव किए गए हैं. कोरोना वायरस का संक्रमण Monsoon Session: सदन के अंदर ने फैले इसके लिए कई उपाय किए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता के साथ लोकसभा अध्यक्ष की तरफ से एक पत्र और DRDO किट सभी सांसदों को भी भेजी गया है. इस किट में  मास्क, सैनिटाइजर और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चाय और कोविड से बचाव का मैन्युअल है. इस किट के साथ लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों को पत्र भी भेजा है. 

  • दिल्ली में 169 दिनों बाद मेट्रो सेवा आज से शुरू, सफर के दौरान इन बातों का रखें विशेष ख्याल

    दिल्ली में 169 दिनों बाद मेट्रो सेवा आज से शुरू, सफर के दौरान इन बातों का रखें विशेष ख्याल

    COVID-19 महामारी के चलते पांच महीने से ज्यादा वक्त तक बंद रही दिल्ली मेट्रो ने (Delhi Metro) एक बार फिर आज से तीन चरणों में अपनी सेवाएं बहाल कर दी हैं. हालांकि, DMRC ने लोगों से अपील की है कि वह जरूरी होने की सूरत में ही मेट्रो की सुविधाओं का इस्तेमाल करें. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि कंटेनमेंट जोन में स्थित स्टेशन बंद रहेंगे.गृह मंत्रालय ने हाल ही देश में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा था कि वह सात से 12 सितम्बर के बीच तीन चरणों में सेवाएं बहाल करेगा. DMRC के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत, ‘येलो लाइन’ या ‘लाइन 2’ और ‘रैपिड मेट्रो’ की सेवाएं कुछ सीमित घंटों के लिए बहाल की गई हैं. अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में मेट्रो सुबह के वक्त चार घंटे, 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को चार घंटे 4 से 8 बजे तक चलेगी.

  • दिल्ली में कल से कर सकेंगे मेट्रो से सफर, पर इन 8 बातों का रखना होगा विशेष ख्याल

    दिल्ली में कल से कर सकेंगे मेट्रो से सफर, पर इन 8 बातों का रखना होगा विशेष ख्याल

    Covid-19 महामारी की वजह से लगभग पांच महीने बंद रहने के बाद कल से दिल्ली में मेट्रो सेवाएं (Delhi Metro) शुरू होने जा रही हैं. 12 सितम्बर तक तीन चरणों में दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों को शुरू किया जाएगा लेकिन कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों फिलहाल पाबंदी बनी रहेगी. फिजिकल कॉन्टैक्ट कम से कम हों, इसके लिए पूरी तैयारी की गई है. स्टेशनों पर ऑटोमैटिक थर्मल स्क्रीनिंग-सह-सैनिटाइजर डिस्पेंसर और ‘फुट पेडल संचालित लिफ्टों’ को लगाया गया है. इसके अलावा अगर आप मेट्रो की सुविधा लेना चाहते हैं तो आपको इन नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

  • संसद के सत्र में क्यों नहीं होगा प्रश्नकाल, सरकार ने बताई वजह

    संसद के सत्र में क्यों नहीं होगा प्रश्नकाल, सरकार ने बताई वजह

    कोरोना महामारी से पैदा हुए संकट (Coronavirus Pandemic) के बीच 14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session) शुरू हो रहा है. इस बार के मानसूत्र सत्र में प्रश्नकाल (Question Hour) को जगह नहीं दी गई है. ऐसे में सवाल पैदा होने लगे कि संसद के सत्र में अहम माने वाले प्रश्नकाल को ही क्यों हटाया गया. सरकार की तरफ से सदन की कार्यवाही से प्रश्नकाल हटाए जाने की वजह बताई गई है, जिसके अनुसार प्रश्नकाल के लिए बड़ी संख्या में अधिकारी मंत्रियों को सवालों से जुड़ी जानकारियां देने के लिए आते हैं. कोरोना संकट के दौरान लोगों की आवाजाही को कम करने के लिए इस कदम को उठाया गया है. 

  • 14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र: कोविड-19 को देखते हुए कार्यवाही में बदलाव, नहीं होगा प्रश्नकाल

    14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र: कोविड-19 को देखते हुए कार्यवाही में बदलाव, नहीं होगा प्रश्नकाल

    बता दें कि संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. लोक सभा (Lok Sabha) पहले दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठेगी. बाकी दिन दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठक होगी. प्राइवेट मेंबर बिजनेस नहीं होगा. इसी तरह राज्य सभा (Rajya Sabha) पहले दिन यानी 14 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठेगी लेकिन बाकी दिन सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक ही बैठेगी. शनिवार और रविवार छुट्टी नहीं होगी. 14 सितंबर से एक अक्टूबर तक कुल 18 बैठकें होंगी. 

  • कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 30 सितम्बर तक बढ़ाया गया

    कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 30 सितम्बर तक बढ़ाया गया

    कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा और वीजा के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. नए नियमों के अनुसार 30 सितंबर रात 11:59 बजे तक शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल पैसेंजर फ्लाईंट सेवा रद्द रहेंगी. DGCA ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. इस पाबंदी का असर सभी कार्गों फ्लाईट्स और DGCA द्वारी स्वीकृत विशेष विमानों पर नहीं होगी. बताते चलें कि वंदे भारत मिशन के तहत कुछ चुनिंदा रुटों पर ही अंतर्राष्ट्रीय यात्री फ्लाईट्स का संचालन किया जा रहा है. 

  • गैर BJP राज्यों के CMs बैठक के बाद उद्धव ठाकरे का बड़ा फैसला, MPSC की परीक्षाएं स्थगित

    गैर BJP राज्यों के CMs बैठक के बाद उद्धव ठाकरे का बड़ा फैसला, MPSC की परीक्षाएं स्थगित

    महराष्ट्र सरकार का कहना है कि कोरोना संकट के चलते महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. जल्द ही परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी. 

  • IIT बॉम्बे ने किया डिजिटल दीक्षांत समारोह, छात्रों के वर्चुअल अवतारों को दी गई डिग्री और मेडल

    IIT बॉम्बे ने किया डिजिटल दीक्षांत समारोह, छात्रों के वर्चुअल अवतारों को दी गई डिग्री और मेडल

    कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच IIT बॉम्बे (IIT Bombay) ने रविवार को डिजिटल तरीके से 58वां दीक्षांत समारोह का आयोजन किया. जहां छात्रों ने वर्चुअली रियलटी मोड में अपनी डिग्री ली. इस कार्यक्रम के लिए एक आभासी मंच तैयार किया गया था. कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए छात्र एक साथ नहीं एकत्रित हुए, इस आभासी मंच से छात्र डिजिटल माध्यम के जरिए जुड़े. नोबल पुरस्कार विजेता डंकन हाल्डेन को आमंत्रित किया गया था. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com