NDTV Khabar

Court


'Court' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गहलोत को फिलहाल राहत : BSP से कांग्रेस में गए MLAs के खिलाफ HC ने नहीं की कोई कार्रवाई

    गहलोत को फिलहाल राहत : BSP से कांग्रेस में गए MLAs के खिलाफ HC ने नहीं की कोई कार्रवाई

    मायावती ने मामले में सुप्रीम कोर्ट भी जाने की बात कही है. उन्होंने कहा था कि 'बीएसपी पहले भी अदालत जा सकती थी लेकिन हम कांग्रेस और सीएम अशोक गहलोत को सबक सिखाने के लिए सही समय का इंतजार कर रहे थे. अब हमने कोर्ट जाने का फैसला किया है. हम इस मामले को ऐसे ही नहीं छोड़ेंगे. हम सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे.'

  • सुप्रीम कोर्ट ने GHCAA प्रमुख यतिन ओझा को गुजरात हाईकोर्ट से बिना शर्त माफी मांगने की दी इजाजत

    सुप्रीम कोर्ट ने GHCAA प्रमुख यतिन ओझा को गुजरात हाईकोर्ट से बिना शर्त माफी मांगने की दी इजाजत

    वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे, अभिषेक मनु सिंघवी, अरविंद दातार ओझा के लिए उपस्थित हुए और अदालत से कहा कि वह मामले को समाप्त कर दें क्योंकि ओझा भावुक हो गए थे और उन्हें यह नहीं कहना चाहिए था. वह दोहराएंगे नहीं और वह 62 वर्ष के हैं और उन्होंने अच्छा काम किया है. जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस अजय रस्तोगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मामले की सुनवाई की.

  • पालघर में साधुओं की हत्या का मामला, महाराष्ट्र पुलिस की चार्जशीट का परीक्षण करेगा SC

    पालघर में साधुओं की हत्या का मामला, महाराष्ट्र पुलिस की चार्जशीट का परीक्षण करेगा SC

    सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से मामले में दाखिल दोनों चार्जशीट अदालत के सामने रखने को कहा है. कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से यह भी पूछा कि इस मामले में पुलिस अफसरों की भूमिका पर क्या जांच हुई है और उन पर क्या कार्रवाई हुई है. सुप्रीम कोर्ट तीन हफ्ते बाद मामले की सुनवाई करेगा.

  • पुलिस हिरासत में मौतों के मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से ब्योरा मांगा

    पुलिस हिरासत में मौतों के मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से ब्योरा मांगा

    पुलिस हिरासत में होने वाली मौतों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से ब्योरा मांगा है. कोर्ट ने नोटिस जारी करके डेटा मांगा है. कोर्ट ने केंद्र और NHRC से राज्य मानवाधिकार आयोगों के कामकाज का ब्योरा भी पेश करने को कहा है. साथ ही राज्यों से हिरासत में मौत के आंकड़े एकत्र करने के लिए भी कहा है. इस मामले की अगली सुनवाई 26 अगस्त को होगी. 

  • सुशांत सिंह राजपूत केस : बिहार पुलिस के अधिकारी को क्वॉरंटाइन करने पर SC ने कही ये बात

    सुशांत सिंह राजपूत केस : बिहार पुलिस के अधिकारी को क्वॉरंटाइन करने पर SC ने कही ये बात

    Sushant Singh Rajput Case: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सुशांत काफी टैलेंटेड कलाकार थे उनकी रहस्यमयी तरीके से मौत चौंकाने वाली है. इसकी जांच होनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने बिहार पुलिस के अधिकारी को मुंबई में क्वारंटाइन किये जाने पर नाराजगी जताई और कहा कि ऐसी कार्रवाई से गलत संदेश जाता है.

  • CAA विरोधी हिंसा के मामले में फैजाबाद से गिरफ्तार युवक को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली

    CAA विरोधी हिंसा के मामले में फैजाबाद से गिरफ्तार युवक को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध के दौरान हिंसा के मामले में फैजाबाद में गिरफ्तार 19 साल के युवक को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. बाकी सभी आरोपियों को जमानत पहले ही मिल चुकी है. जस्टिस आरएफ नरीमन और जस्टिस नवीन शर्मा की बेंच ने एक याचिका पर सुनवाई की, जिसमें यूपी में सीएए विरोधी धरने में शामिल एक युवक फराज ने  जमानत मांगी थी. 

  • आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण का मामला संविधान पीठ को भेजा

    आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण का मामला संविधान पीठ को भेजा

    आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को दस फीसदी आरक्षण के मामले में अब पांच जजों का संविधान पीठ (Constitution Bench) सुनवाई  करेगी. तीन जजों की बेंच ने यह फैसला किया है. आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं को संविधान पीठ रैफर किया गया है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 31 जुलाई 2019 को इस मामले में फैसला सुरक्षित रखा था.

  • वकील प्रशांत भूषण के दो ट्वीट को लेकर अवमानना के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    वकील प्रशांत भूषण के दो ट्वीट को लेकर अवमानना के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) के दो ट्वीट के आधार पर अदालत की अवमानना के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने ये मांग ठुकरा दी कि इस मामले में याचिका सुनवाई योग्य नहीं है क्योंकि इसमें खामी है. सुप्रीम कोर्ट ने ये मांग भी नहीं मानी कि मामले को किसी अन्य बेंच को भेजा जाए. वहीं मामले का सामना कर रहे वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल जवाब में कहा है कि चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की स्वस्थ आलोचना होने से सुप्रीम कोर्ट की प्रतिष्ठा पर आंच नहीं आती है.

  • सुशांत राजपूत के बाद अब दिशा सालियान की मौत का मामला भी पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    सुशांत राजपूत के बाद अब दिशा सालियान की मौत का मामला भी पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) सुसाइड मामले में एक और याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है. याचिका में मांग की गई है कि दिशा सालियान मामले की भी जांच हो, क्योंकि इसका सुशांत केस से लिंक है.

  • केरल में नन बलात्कार मामले में आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल को नहीं मिली राहत, याचिका खारिज

    केरल में नन बलात्कार मामले में आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल को नहीं मिली राहत, याचिका खारिज

    केरल में नन बलात्कार मामले में आरोपी जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल को राहत नहीं मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने आरोपमुक्त करने की उनकी याचिका खारिज कर दी. याचिका में बिशप निर्दोष होने का दावा कर रहे हैं और मामले से आरोप मुक्त करने की मांग भी की थी. मुलक्कल का दावा है कि उसे फंसाया गया है और पीड़ित नन के आर्थिक व्यवहार पर सवाल उठाए हैं.

  • सुशांत सिंह राजपूत के जीजा ने मुझे रिया चक्रवर्ती पर दबाव बनाने को कहा था: डीसीपी दहिया

    सुशांत सिंह राजपूत के जीजा ने मुझे रिया चक्रवर्ती पर दबाव बनाने को कहा था: डीसीपी दहिया

    मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के जीजा एवं भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी ने उन्हें एक्टर की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को पुलिस थाने बुलाने और उस पर दबाव बनाने को कहा था.

  • सुशांत सिंह राजपूत केस : केंद्र ने बिहार सरकार की CBI जांच की सिफारिश मानी

    सुशांत सिंह राजपूत केस : केंद्र ने बिहार सरकार की CBI जांच की सिफारिश मानी

    सुशांत सिंह राजपूत केस में केंद्र ने बिहार की सीबीआई जांच की सिफारिश मान ली है. बिहार सरकार ने सोमवार को मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश भेजी थी. 

  • राम मंदिर भूमि पूजन से पहले बोलीं बसपा प्रमुख मायावती- काफी कुछ श्रेय सुप्रीम कोर्ट को...

    राम मंदिर भूमि पूजन से पहले बोलीं बसपा प्रमुख मायावती- काफी कुछ श्रेय सुप्रीम कोर्ट को...

    अयोध्या में बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के मौके पर बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को याद किया है. मायावती ने कहा कि आज अयोध्या में जो राम मंदिर के निर्माण की नींव रखी जा रही है, उसका काफी कुछ श्रेय सुप्रीम कोर्ट को जाता है.

  • PM नरेंद्र मोदी ने किया भव्य राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास - पढ़ें 10 बड़ी बातें

    PM नरेंद्र मोदी ने किया भव्य राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास - पढ़ें 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) में आज राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पिछले साल दशकों पुराने मुद्दे का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग रास्ता साफ किया था. आज मंदिर निर्माण की नींव रखे जाने के साथ ही राम मंदिर के लिए चलाया गया भाजपा का आंदोलन फलीभूत हो गया, जिसने भगवा दल को सत्ता के शिखर तक पहुंचा दिया. भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) भी मौजूद थे.

  • नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन लागू नहीं करने पर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन लागू नहीं करने पर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन लागू करने का मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला लागू नहीं करने पर केंद्र सरकार को फटकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि भारत सरकार को एक मॉडल नियोक्ता होना चाहिए. अदालत ने नौसेना की 6 अधिकारियों के कार्यमुक्त करने पर रोक लगाई है. इन अधिकारियों को 6 अगस्त को सेवा से मुक्त किया जाना था. 

  • सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच सीबीआई से कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका

    सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच सीबीआई से कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका

    सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक और याचिका दाखिल की गई है. याचिका में मामले की जांच सीबीआई (CBI) से कराने की मांग की गई है. वकील अजय अग्रवाल ने याचिका दाखिल की है. याचिका में कहा गया है कि बिहार सरकार ने को सीबीआई जांच की सिफारिश की है लेकिन महाराष्ट्र सरकार नहीं कर रही है. सुशांत की मौत के मामले से पर्दा उठाने के लिए जरूरी है कि जांच सीबीआई को सौंपी जाए.

  • घर से CLAT परीक्षा देने की याचिका पर अदालत ने केंद्र और NLU से मांगा जवाब, जानिए डिटेल

    घर से CLAT परीक्षा देने की याचिका पर अदालत ने केंद्र और NLU से मांगा जवाब, जानिए डिटेल

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को कोविड-19 महामारी के बीच संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (क्लैट), 2020 के लिए परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होने की आवश्यकता को चुनौती देने वाली एक विधि स्नातक छात्र की याचिका पर केंद्र और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (एनएलयू) के कंसोर्टियम से जवाब मांगा है. न्यायमूर्ति जयंत नाथ ने केंद्र सरकार से अदालत को यह बताने के लिए कहा कि क्या मौजूदा महामारी के मद्देनजर इस तरह की परीक्षा आयोजित करना उचित होगा. अदालत ने केंद्र सरकार और एनएलयू को नोटिस जारी किया और याचिका पर उनसे 10 अगस्त तक अपना पक्ष रखने को कहा गया है. याचिका में कहा गया है कि ऑनलाइन क्लैट परीक्षा को घर से देने की अनुमति दी जानी चाहिए. 

  • वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ अदालत की अवमानना मामले की सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ अदालत की अवमानना मामले की सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) के खिलाफ सन 2009 में दर्ज अदालत की अवमानना के मामले (Contempt case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई पूरी करके फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट यह तय करेगा कि मामले में वह स्पष्टीकरण/ माफीनामे को मंजूर करे या अदालत की अवमानना के लिए कार्रवाई आगे बढ़े. प्रशांत भूषण ने 16 चीफ जस्टिसों को भ्रष्ट बताने पर अपना स्पष्टीकरण दिया है जबकि तहलका के संपादक तरुण तेजपाल ने माफी मांगी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com