NDTV Khabar

Cyclone


'Cyclone' - 354 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2020 में चक्रवात के कारण 115 लोगों, 17,000 से अधिक मवेशियों की हुई मौत: IMD

    2020 में चक्रवात के कारण 115 लोगों, 17,000 से अधिक मवेशियों की हुई मौत: IMD

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि पिछले साल देश में आए चक्रवातों के कारण 115 लोगों और 17,000 से अधिक मवेशियों की जान चली गई.वर्ष 2020 में उत्तरी हिंद महासागर क्षेत्र में पांच चक्रवात बने, जिनमें अम्फान, निवार, गति, निसर्ग और बुरेवी शामिल रहे. निसर्ग एवं गति जहां अरब सागर से उठे तो वहीं बाकी तीन बंगाल की खाड़ी से उठे थे.

  • हर तरफ पानी ही पानी, चेन्‍नई IT कॉरिडोर के पास फंसे लोगों की मदद के लिए बुलाने पड़े ट्रक

    हर तरफ पानी ही पानी, चेन्‍नई IT कॉरिडोर के पास फंसे लोगों की मदद के लिए बुलाने पड़े ट्रक

    पिछले दो सप्‍ताह में आए दो चक्रवाती तूफानों के कारण हुई भारी बारिश ने शहर को तरबतर कर दिया है. हर तरफ पानी ही पानी है. बाढ़ के कारण घर जलमग्‍न हो गए और कारें-दोपहिया वाहन बह गए. नालियों से जल की निकासी नहीं होने के कारण समस्‍या और बढ़ गई है. करीब पांच हजार लोग इससे प्रभावित हुए हैं.

  • चक्रवात ‘बुरेवी’ हुआ कमजोर, मौसम विभाग ने केरल के सात जिलों के लिए जारी ‘रेड अलर्ट’ वापस लिया

    चक्रवात ‘बुरेवी’ हुआ कमजोर, मौसम विभाग ने केरल के सात जिलों के लिए जारी ‘रेड अलर्ट’ वापस लिया

    चक्रवात ‘बुरेवी’ (Burevi )  के प्रभाव से होने वाली बारिश और क्षति की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने यह अलर्ट जारी किया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बृहस्पतिवार देर रात एक बुलेटिन जारी कर ‘रेड अलर्ट’ वापस ले लिया और राज्य के 10 जिलों के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया. आईएमडी ने शुक्रवार सुबह जारी बुलेटिन में कहा कि अगले छह घंटे में दबाव क्षेत्र धीरे-धीरे पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा और रामानाथपुरम तथा तमिलनाडु से सटे थूथुकुडी जिलों को पार कर जाएगा. इस दौरान हवा की गति 70 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है. 

  • कमजोर पड़ा चक्रवात 'बुरेवी', मदुरई, तूतिकोरिन, तिरुवनंतपुरम में फ्लाइट्स सस्पेंड, 11 जिलों में छुट्टी

    कमजोर पड़ा चक्रवात 'बुरेवी', मदुरई, तूतिकोरिन, तिरुवनंतपुरम में फ्लाइट्स सस्पेंड, 11 जिलों में छुट्टी

    Cyclone Burevi Latest Updates: मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि चक्रवात बुरेवी आज (4 दिसंबर) केरल-तमिलनाडु तट से टकरा सकता है. इसलिए दक्षिण तमिलनाडु एवं दक्षिण केरल के तटों के लिए रेड अलर्ट जारी है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु और दक्षिण केरल में भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया है

  • बुरेवी हुआ कमजोर , निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में तमिलनाडु तट पार करेगा

    बुरेवी हुआ कमजोर , निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में तमिलनाडु तट पार करेगा

    मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने स्थिति की समीक्षा की और लोगों से खूब सावधानी बरतने का आह्वान किया. आज शाम वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर चुके विजयन ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी स्थिति का सामना करने के लिए उठाये गये कदमों के बारे में बताया

  • ‘बुरेवी’ तूफान: तमिलनाडु और केरल में अलर्ट, शुक्रवार को तट से टकराने की संभावना

    ‘बुरेवी’ तूफान: तमिलनाडु और केरल में अलर्ट, शुक्रवार को तट से टकराने की संभावना

    Cyclone Burevi : चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ को लेकर केरल में हाई अलर्ट जारी किया गया है. तूफान के केरल के तट से होकर गुजरने की संभावना है. इस तूफान से केरल के 7 जिलों के प्रभावित होने का अनुमान भी लगाया गया है.

  • अब चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' का खतरा, पीएम ने तमिलनाडु, केरल के सीएम से की बात, मदद का दिया भरोसा

    अब चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' का खतरा, पीएम ने तमिलनाडु, केरल के सीएम से की बात, मदद का दिया भरोसा

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने एक बुलेटिन में कहा है कि कि श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है. विभाग ने बताया कि उसके बाद वह पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा.

  • चंद्रबाबू नायडू समेत TDP के 14 विधायक आंध्र प्रदेश विधानसभा से एक दिन के लिए निलंबित

    चंद्रबाबू नायडू समेत TDP के 14 विधायक आंध्र प्रदेश विधानसभा से एक दिन के लिए निलंबित

    आंध्र प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को मुख्य विपक्षी दल तेलुगू देसम पार्टी के नेता चंद्रबाबू नायडू समेत पार्टी के 14 सदस्यों को अध्यक्ष के आसन के सामने धरना प्रदर्शन करने पर एक दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया.

  • 'निवार' के बाद नए चक्रवाती तूफान का खतरा, श्रीलंका सहित तमिलनाडु और केरल को हो सकता है नुकसान

    'निवार' के बाद नए चक्रवाती तूफान का खतरा, श्रीलंका सहित तमिलनाडु और केरल को हो सकता है नुकसान

    पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने सोमवार को एक ट्वीट कर बताया कि तमिलनाडु और केरल की तरफ एक और चक्रवाती तूफान बढ़ रहा है.

  • चक्रवाती तूफान निवार: चेन्नई से सटे इलाके के लिए फिर एक बुरा सपना, सीएम पलानीस्वामी ने दिया दखल

    चक्रवाती तूफान निवार: चेन्नई से सटे इलाके के लिए फिर एक बुरा सपना, सीएम पलानीस्वामी ने दिया दखल

    साल 2015 की बाढ़ ने आईटी पेशेवर कार्तिक नारायणन की पारिवारिक कार और अन्य सामान बह गया था. पांच साल बाद भी चेन्नई के पड़ोस में उनके इलाके में कुछ भी नहीं बदला है. चक्रवाती तूफान निवार जो कि 150 किलोमीटर दूर समुद्र तट से टकराया था, के तीन दिन बाद बारिश तो रुक गई लेकिन सैकड़ों परिवार अभी भी तमिलनाडु की राजधानी के बाहरी हिस्से वरदाराजापुरम में घुटने तक गहरे पानी से गुजर रहे हैं. इस इलाके में चेंबारंबक्कम झील का आतिरिक्त पानी फैला हुआ है.

  • तमिलनाडु में कमजोर पड़ा 'निवार' तूफान, लेकिन ले ली तीन की जान, कई इलाकों में भारी जल-जमाव

    तमिलनाडु में कमजोर पड़ा 'निवार' तूफान, लेकिन ले ली तीन की जान, कई इलाकों में भारी जल-जमाव

    इन दोनों तटीय राज्यों से करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. दोनों राज्य सरकारें तूफान से हुए नुकसान का आंकलन कर रही है. फिलहाल दोनों सरकारें जलजमाव से निजात पाने की कोशिशों में जुटी है.

  • तट से टकराया चक्रवात निवार, चेन्नई और पुडुचेरी में भारी बारिश - 10 बड़ी बातें

    तट से टकराया चक्रवात निवार, चेन्नई और पुडुचेरी में भारी बारिश - 10 बड़ी बातें

    चक्रवाती तूफान निवार कमजोर होकर अति गंभीर श्रेणी से गंभीर श्रेणी में आ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 26 नवंबर को तड़के 2:30 बजे तट से टकराने के साथ इसकी 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार घटकर 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई. तूफान उत्तर-उत्तर-पश्चिमी इलाके में आगे बढ़ रहा है. अगले छह घंटों में यह और कमजोर हो जाएगा. तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के अधिकारियों ने चक्रवाती तूफान से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं. तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है.

  • Cyclone Nivar Live Updates: तट से टकराया चक्रवात निवार, चेन्नई और पुडुचेरी में भारी बारिश

    Cyclone Nivar Live Updates: तट से टकराया चक्रवात निवार, चेन्नई और पुडुचेरी में भारी बारिश

    मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि चक्रवात निवार ने तमिलनाडु के पुदुचेरी और मरक्कानम के बीच लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू कर दी है. तटीय तमिलनाडु और पुदुचेरी पर "बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान" टकराने लगा है और निचले इलाकों के एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. निवार के चलते भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं. चक्रवात निवार की वजह से गुरुवार तक सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. चेन्नई हवाई अड्डे और मेट्रो सेवाओं को बंद किया गया है.

  • चक्रवाती तूफान 'निवार' आज तमिलनाडु और पुडुचेरी में देगा दस्‍तक, 145 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं - 10 बातें

    चक्रवाती तूफान 'निवार' आज तमिलनाडु और पुडुचेरी में देगा दस्‍तक, 145 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं - 10 बातें

    चक्रवात निवार (Cyclone Nivar) के बुधवार शाम को तमिलनाडु के ममल्लापुरम (जो राज्य की राजधानी चेन्नई से लगभग 56 किमी दूर है) और पुडुचेरी में कराईकल के बीच पहुंचने की उम्मीद है. ऐसा माना जा रहा है कि यह संभवत: "बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान" बन जाएगा और आसपास क्षेत्रों में भूस्खलन भी हो सकती है. निवार बेहद भारी वर्षा लाएगा और इसकी दस्तक पर 120 कि.मी. प्रतिघंटे और 130 किमी प्रति घंटे के बीच हवाएं चलेंगी और यह 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचेगी. चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने सलाह दी है कि गुरुवार तक तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है. मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु और पुदुचेरी सरकारों को आश्वस्त करने के लिए ट्वीट किया - दोनों ने कहा है कि कल सार्वजनिक अवकाश है .

  • चक्रवाती तूफान 'निवार' कल देगा तमिलनाडु और पुडुचेरी में दस्‍तक, बारिश के साथ चल सकती हैं तेज हवाएं, 10 बातें

    चक्रवाती तूफान 'निवार' कल देगा तमिलनाडु और पुडुचेरी में दस्‍तक, बारिश के साथ चल सकती हैं तेज हवाएं, 10 बातें

    बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण दक्षिण भारत के राज्‍यों खासकर तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान 'निवार' (Cyclone Nivar) का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, 'निवार' के बुधवार शाम को तमिलनाडु और पुडुचेरी में दस्‍तक देने की संभावना है, तमिलनाडु में कल रात से ही बारिश का दौर जारी है. तूफान के राज्‍य में पहुंचने के दौरान तेज बारिश के साथ करीब 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं..

  • तमिलनाडु, पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान 'निवार' का खतरा, PM मोदी ने हरसंभव सहयोग का दिया आश्‍वासन

    तमिलनाडु, पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान 'निवार' का खतरा, PM मोदी ने हरसंभव सहयोग का दिया आश्‍वासन

    पुडुचेरी में जिला मजिस्‍ट्रेट ने आज रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू करने का फैसला किया है. इसी क्रम में 26 नवंबर को पूरे पुडुचेरी रीजन में धारा 144 लागू रहेगी, इस दौरान सभी दुकानें और संस्‍थान बंद रहेंगे. दूध, पेट्रोल पंप और दवा की दुकानें जैसी जरूरी सेवाएं ही इस दौरान संचालित होंगी.

  • ICAI CA November 2020 Exam: तमिलनाडु और पुडुचेरी में स्थगित हुआ एग्जाम, जानिए परीक्षा की नई तारीख

    ICAI CA November 2020 Exam: तमिलनाडु और पुडुचेरी में स्थगित हुआ एग्जाम, जानिए परीक्षा की नई तारीख

    ICAI CA November 2020 Exam : इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने 24 नवंबर और 25 नवंबर 2020 को तमिलनाडु और पुडुचेरी में आयोजित होने वाली सीए की परीक्षा (CA Exams 2020) को स्थगित कर दिया है. निवार चक्रवात (Nivar cyclone) के कारण भारी बारिश और इन शहरों में परेशानियों को देखते हुए परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया गया है. परीक्षा को स्थगित करने की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट icai.org पर देखी जा सकती है. 

  • कश्मीर में बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में तापमान लुड़का, दक्षिण में चक्रवात की आशंका

    कश्मीर में बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में तापमान लुड़का, दक्षिण में चक्रवात की आशंका

    Weather: कश्मीर के बड़े हिस्से में सोमवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जिसके कारण उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में तापमान में गिरावट आई. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सर्द हवाओं (Cold wave) के बीच न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 17 साल में नवंबर के महीने में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है. आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मंगलवार और बृहस्पतिवार के बीच चक्रवात ‘निवार’ के आने की आशंका के मद्देनजर अधिकारी इससे निपटने की तैयारियों में जुट गए हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com