NDTV Khabar

Cyclone Alert


'Cyclone alert' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मप्र में प्रवेश से पहले कमजोर पड़ा 'निसर्ग', बारिश का दौर जारी- प्रशासन अलर्ट

    मप्र में प्रवेश से पहले कमजोर पड़ा 'निसर्ग', बारिश का दौर जारी- प्रशासन अलर्ट

    विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह चंदेल ने बताया, 'पहले हमारा पूर्वानुमान था कि निसर्ग आज सुबह सात बजे से 11 बजे के बीच महाराष्ट्र से खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर के रास्ते मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है. लेकिन अब यह चक्रवात कमजोर पड़कर निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल चुका है.'

  • Cyclone Nisarga: महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों सहित 45,000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

    Cyclone Nisarga: महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों सहित 45,000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

    चक्रवाती तूफान निसर्ग के लैंडफॉल से पहले NDRF की टीमें यहां से तेजी से इलाके खाली करवाने में लगी हैं. बुधवार की सुबह तक महाराष्ट्र में कम से कम 45,000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है.

  • Cyclone Nisarga: महाराष्ट्र पर च्रकवात का खतरा, मुंबई अलर्ट पर, चक्रवात अगले 24 घंटे में मचा सकता है तबाही

    Cyclone Nisarga: महाराष्ट्र पर च्रकवात का खतरा, मुंबई अलर्ट पर, चक्रवात अगले 24 घंटे में मचा सकता है तबाही

    भारतीय मौसम विभाग ने अरब सागर में उठ रहे तूफान को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यह तूफान अगले 12 घंटों में तूफानी चक्रवात और उसके अगले 12 घंटों में भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है.

  • चक्रवात अम्फन के सटीक अनुमान के लिए IMD ने अपनाई ये लेटेस्ट तकनीक

    चक्रवात अम्फन के सटीक अनुमान के लिए IMD ने अपनाई ये लेटेस्ट तकनीक

    पश्चिम बंगाल में पिछले 100 साल में आए सबसे भयंकर चक्रवात के कारण कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई जबकि हजारों लोग बेघर हो गए. वहीं, आईएमडी ने कहा कि असम, मेघालय और हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इन राज्यों में दूर-दराज के क्षेत्रों में तेज से मूसलाधार बारिश की भी संभावना है. पश्चिमी असम और पश्चिमी मेघालय में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है.

  • Super Cyclone अम्‍फान के दिखाया 'दम', तेज हवा के कारण आपस में टकराईं कारें...

    Super Cyclone अम्‍फान के दिखाया 'दम', तेज हवा के कारण आपस में टकराईं कारें...

    भयंकर Cyclone Amphan बुधवार की दोपहर तक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंच गया, जिसके बाद वहां भारी बारिश और तेज हवाओं का कहर देखने को मिल रहा है. कोलकाता और आसपास के इलाकों में में साइक्लोन अम्फान की वजह से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है.

  • Cyclone Amphan: हाई अलर्ट पर नौसेना, मदद पहुंचाने के लिए स्टैंडबाई पर युद्धपोत तैनात

    Cyclone Amphan: हाई अलर्ट पर नौसेना, मदद पहुंचाने के लिए स्टैंडबाई पर युद्धपोत तैनात

    अम्फान तूफान (Cyclone Amphan) को देखते हुए नौसेना भी हाई अलर्ट पर है. नौसेना के विशाखापत्तनम में युद्धपोत स्टैंड बाई पर है.  वो किसी भी तरह के मदद के लिये तैयार है. जैसे कि फंसे लोगों को निकालना और लॉजिस्टिक मदद पहुंचाना जैसे काम शामिल है. इन युद्धपोतों पर डॉक्टर, ड्राइवर, रबर बोट और राहत सामग्री जैसे कि खाना, टेंट, कपड़े, कंबल व दवाइयां मौजूद हैं.

  • चक्रवाती तूफान 'अम्फान' को लेकर CM ममता बनर्जी बोलीं - पूरी रात कंट्रोल रूम में ही रहूंगी'

    चक्रवाती तूफान 'अम्फान' को लेकर CM ममता बनर्जी बोलीं - पूरी रात कंट्रोल रूम में ही रहूंगी'

    चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बुधवार दोपहर तक पश्चिम बंगाल से टकराएगा. ‘अम्फान' के 20 मई को पश्चिम बंगाल के दि‍घा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है. बुधवार को बंगाल इस चक्रवाती तूफान के 'रे़ड प्लस जोन' की निगरानी करेगा.

  • Super Cyclone Amphan: चक्रवात अम्फान के नाम का मतलब है 'आकाश', पढ़ें- आने वाले तूफानों का नाम, 10 बड़ी बातें

    Super Cyclone Amphan: चक्रवात अम्फान के नाम का मतलब है 'आकाश', पढ़ें- आने वाले तूफानों का नाम, 10 बड़ी बातें

    कोरोना वायरस से जूझ रहे देश के सामने सुपर साइक्लोन अम्फान बड़ी चुनौती बनकर खड़ा हो गया है. यह तूफान महाचक्रवात का है जो कल पश्चिम बंगाल से टकराएगा. एनडीआरएफ की 53 टीमें राहत और बचाव के लिए तैनात कर दी गई हैं. इसके साथ ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सभी ट्रेनों का परिचालन रोकने के लिए कह दिया गया है. इसके साथ ही सड़कों पर भी हर तरह की आवाजाही रोकने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. मछुआरों को भी समुद्र के किनारे न जाने की हिदायत दी गई है.

  • Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan Latest Updates :  चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया है कि यह एक भीषण चक्रवाती तूफान है. राहत और बचाव के लिए क्या तैयारियां की गई हैं, इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया है. जिसमें उनको बताया गया है कि एनडीआरएफ की 25 टीमें तैनात कर दी गई हैं. जबकि 12 अन्य को तैयार रखा गया है. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, मुख्य सलाहकार पीके मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और सरकार के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे. वहीं भारती मौसम विभाग के महानिदेशक डॉक्टर एम महापात्रा ने बताया कि इस ये तूफान 20 मई को भारत की तटीय सीमाओं को छूएगा और इस दौरान इसका भारी बारिश होगी. लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या इसका असर उत्तर भारत पर भी पड़ेगा तो उन्होंने बताया कि यह ओडिशा, पश्चिम बंगाल को छूते हुए बांग्लादेश चला गया है. उन्होंने बताया कि अम्फान साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों के साथ-साथ असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज़ हवाएं और भारी बारिश का पूर्वानुमान है. लेकिन इसका असर बाकी भारत पर नहीं होगा. यानी बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित बाकी भारत पर इसका कोई असर नहीं होगा. 

  • तेज हुआ चक्रवात ‘हिका’, मंगलवार रात तक पार कर सकता है ओमान तट

    तेज हुआ चक्रवात ‘हिका’, मंगलवार रात तक पार कर सकता है ओमान तट

    चक्रवात को लेकर आईएमडी ने एक बुलेटिन भी जारी की है. इस बुलेटिन में कहा गया है कि भीषण चक्रवात 'हिका' पिछले छह घंटे से 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और यह उत्तर-पश्चिम व निकट के पश्चिम-मध्य अरब सागर की ओर बढ़ते हुए बेहद भीषण चक्रवात में तब्दील हो गया है.

  • गुजरात तट के करीब चक्रवाती तूफान, 10 बड़ी बातें

    गुजरात तट के करीब चक्रवाती तूफान, 10 बड़ी बातें

    चक्रवाती तूफान 'वायु' आज गुजरात तट से टकराने वाला है. इसके लिए सरकार ने युद्ध स्तर पर तैयारियां की हैं और एनडीआरएफ की टीमें तैनात हो गई है. करीब 2.5 से 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि सौराष्ट्र और कच्छ के निचले इलाकों से लोगों को निकाला गया है. इन क्षेत्रों के बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर सुरक्षा की दृष्टि से कामकाज रोक दिया गया है. मौसम की ताजा जानकारी के अनुसार यह चक्रवात अब ‘बेहद गंभीर’ की श्रेणी में आ गया है और यह अब दक्षिण के वेरावल से पश्चिम में द्वारिका तक कहीं भी गुरूवार दोपहर तक तट से टकरा सकता है. यह तूफान दक्षिण में 280 किलोमीटर दूर है और इसके उत्तर की तरफ बढ़ने की आशंका है। यह तूफान 155-160 से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से द्वारिका और वेरावल के मध्य तट से टकरा सकता है. तट पर पहुंचने के बाद चक्रवात के सौराष्ट्र एवं कच्छ के समांतर बढ़ने की आशंका जताई गई है. इसे देखते हुये राज्य के दस जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

  • Cyclone Vayu: रातभर में चक्रवात वायु ने बदला रास्ता, समुद्र की तरफ किया रुख, अगले 24-48 घंटे चल सकती है तेज हवा

    Cyclone Vayu: रातभर में चक्रवात वायु ने बदला रास्ता, समुद्र की तरफ किया रुख, अगले 24-48 घंटे चल सकती है तेज हवा

    Cyclone Vayu:पश्चिमी नौसेना कमान मुंबई मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) के साथ तैयार है और राहत सामग्रियों को पहले से ही निर्दिष्ट जहाजों पर चढ़ा दिया गया है, जिसे कम समय पर भी मुहैया कराया जा सकता है. नौसेना के जहाजों, विमानों व हेलीकॉप्टरों को मछली पकड़ने वाली नौकाओं को सूचित करने और उन्हें वापस बंदरगाह जाने के लिए कहने के निर्देश दिए गए हैं. इस बीच, भारतीय वायु सेना का सी-17 विमान राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) के दल के साथ गुजरात के जामनगर पहुंच गया है.

  • NEWS FLASH: पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नहीं हुई कोई बात

    NEWS FLASH: पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नहीं हुई कोई बात

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Vayu Live Updates: रातभर में वायु चक्रवात ने बदला रास्ता, समुद्र की ओर मुड़ा, गुजरात तट के पास से गुजरेगा

    Vayu Live Updates: रातभर में वायु चक्रवात ने बदला रास्ता, समुद्र की ओर मुड़ा, गुजरात तट के पास से गुजरेगा

    Vayu Cyclone 2019 Live Updates: पश्चिम रेलवे ने बुधवार को बताया कि चक्रवात वायु के चलते आने वाली संभावित आपदा को देखते हुये रेलवे ने 70 ट्रेनों को रद्द कर दिया और 28 ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही रोकने का फैसला किया है. पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता रवींद्र भाखर ने यह जानकरी दी.

  • चक्रवात वायु: गुजरात में परिवहन सेवाएं और बंदरगाह पर कामकाज रोका गया

    चक्रवात वायु: गुजरात में परिवहन सेवाएं और बंदरगाह पर कामकाज रोका गया

    उन्होंने कहा कि उस क्षेत्र में स्थित तीर्थस्थलों के लिए बस सेवाएं भी रद्द कर दी गई हैं. चूंकि कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्र स्थित सभी हवाई अड्डों को अपने संचालन पूरी तरह से बंद करने को कह दिया गया है, अहमदाबाद हवाई अड्डे से इन स्थलों के लिए उड़ानें गुरुवार को रद्द रहेंगी. शहर स्थित हवाई अड्डे की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अहमदाबाद से पोरबंदर, केंद्र शासित प्रदेश दीव, कांडला, मुंद्रा और भावनगर के लिए उड़ानें कल के लिए रद्द हैं.

  • महाराष्ट्र में दिखने लगा 'वायु' चक्रवात का असर, PM मोदी ने आम लोगों से की ये अपील

    महाराष्ट्र में दिखने लगा 'वायु' चक्रवात का असर, PM मोदी ने आम लोगों से की ये अपील

    मौसम विभाग के आधिकारिक ट्वीट के मुताबिक चक्रवाती तूफान 'वायु' पिछले 6 घंटे में पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर उत्तर की ओर बहुत गंभीर तरीके आगे बढ़ा है. 12 जून को तड़के करीब 02:30 बजे पूर्वी मध्य अरब सागर में गोवा से 450 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में, मुंबई से 290 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और वेरावल (गुजरात) से लगभग 380 किमी की दूरी पर केंद्रित रहा.

  • Cyclone Fani : चक्रवाती तूफान 'फानी' आज सुबह ओडिशा में तट से टकराएगा, चार-पांच घंटे चलेगी उथल-पुथल

    Cyclone Fani : चक्रवाती तूफान 'फानी' आज सुबह ओडिशा में तट से टकराएगा, चार-पांच घंटे चलेगी उथल-पुथल

    भीषण चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) आज सुबह ओडिशा (Odisha) के जगन्नाथ पुरी शहर के समीप समुद्र तटीय इलाकों से टकराएगा. इस चक्रवात के तट तक पहुंचने से पहले इसका असर तटीय क्षेत्र के मौसम (Weather Fani Cyclone) पर दिखाई देने लगा है. इन इलाकों में तेज हवा चल रही है और बारिश हो रही है. चक्रवात फानी से सुरक्षा के इंतजामों में जुटी ओडिशा सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. सरकार ने लोगों से शुक्रवार को घरों में ही रहने की सलाह दी है. यह तूफान पुरी के पास सुबह साढ़े नौ बजे दस्तक देगा.

  • Cyclone Fani Updates: प्रचंड चक्रवाती तूफान फानी पहुंचा पुरी के समुद्र तट, 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहीं हवाएं, भारी बारिश

    Cyclone Fani Updates:  प्रचंड चक्रवाती तूफान फानी पहुंचा पुरी के समुद्र तट, 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहीं हवाएं, भारी बारिश

    Cyclone Fani Updates : भीषण चक्रवाती तूफान 'फानी' के ओडिशा के तट से टकराने की पूरी प्रक्रिया चार से पांच घंटे में पूर्ण होगी

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com