NDTV Khabar

DCGI


'DCGI' - 37 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना का काउंटडाउन : आज से शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 टीकाकरण अभियान, 10 बड़ी बातें

    कोरोना का काउंटडाउन : आज से शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 टीकाकरण अभियान, 10 बड़ी बातें

    भारत में आज (16 जनवरी, शनिवार) से कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण (Vaccinations) अभियान शुरू होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 10:30 बजे देश में पहले चरण के COVID-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे. लगभग सभी राज्यों में वैक्सीन पहुंचाई जा चुकी है. DCGI की ओर से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी दी गई है. पहले फेज़ में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. पूरे देश में एक साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3,006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं.

  • सिरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सप्लाई की जाएगी

    सिरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सप्लाई की जाएगी

    Coronavirus: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (Serum Institute Of India) को कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) बेचने/वितरण करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग का लाइसेंस मिला है. लाइसेंस के मुताबिक आपात स्थिति में सीमित इस्तेमाल के लिए वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी गई है. ये वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सप्लाई की जाएगी. 

  • भारत बायोटेक के चेयरमैन ने कहा, "हम पर अनुभवहीन होने का आरोप न लगाएं, हम कई टीकों के निर्माता हैं"

    भारत बायोटेक के चेयरमैन ने कहा,

    भारत बायोटेक के चेयरमैन डॉ. कृष्‍णा इल्‍ला ने सोमवार को मीडिया ब्रीफिंग में कहा, कहा, "हम पर अनुभवहीन होने का आरोप न लगाएं, हम कई टीकों के निर्माता हैं" उन्‍होंने कहा, 'यह कहना गलत है कि हम डेटा को लेकर पारदर्शी नहीं हैं'  उन्‍होंने कहा कि हमारे ऊपर सवाल उठाना गलत है क्योंकि हम बहुत पारदर्शी तरीके से काम कर रहे हैं.

  • पहले फेज में प्राथमिकता वाले ग्रुप के लिए हमारे पास कोरोना वैक्‍सीन का पर्याप्‍त स्‍टॉक : नीति आयोग

    पहले फेज में प्राथमिकता वाले ग्रुप के लिए हमारे पास कोरोना वैक्‍सीन का पर्याप्‍त स्‍टॉक : नीति आयोग

    Coronavirus vaccine: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने जिन दो टीकों के सीमित आपात उपयोग की मंजूरी दी है, उनमें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका के द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर तैयार कोविशील्ड तथा घरेलू दवा कंपनी भारत बायोटेकके द्वारा विकसित पूर्णत: स्वदेशी कोवैक्सीन शामिल है.

  • देश में शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंपेन: PM मोदी

    देश में शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंपेन: PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने DCGI की तरफ से दो टीकों Covaxin  और Covishield  के सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने के एक दिन बाद सोमवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (Covid-19) को काबू करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कैंपेन शुरू होने वाला है. उन्होंने ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन के लिए वैज्ञानिकों और तकनीशियनों की तारीफ करते हुए कहा कि देश को उन पर गर्व है.

  • इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

    इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

    ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को देश में भारत बायोटेक की कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) 'कोवैक्सीन' (Covaxin) और सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. देश में अब जल्द वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. अगर केंद्र सरकार (Centre Govt) चाहे तो 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों को यह वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के तहत दी सकती है. दरअसल DCGI ने भारत बायोटेक को जो वैक्सीन बनाने और बेचने का लाइसेंस दिया है, उसमें लिखा है, '12 वर्ष या उससे ऊपर के आयु वर्ग को दी जा सकती है.'

  • ब्राजील के प्राइवेट क्लीनिकों ने दिखाई भारतीय कोरोना वैक्सीन की 50 लाख डोज खरीदने में दिलचस्पी

    ब्राजील के प्राइवेट क्लीनिकों ने दिखाई भारतीय कोरोना वैक्सीन की 50 लाख डोज खरीदने में दिलचस्पी

    ब्राजील की प्राइवेट हेल्थ क्लीनिक एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने रविवार को कहा कि उन्होंने भारतीय फार्मास्यूटिकल फर्म भारत बायोटेक से कोरोनावायरस (Coronavirus Vaccine) की वैक्सीन 'कोवैक्सीन' (Covaxin) की 50 लाख डोज की खरीद को लेकर बातचीत की है. DCGI ने रविवार को कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है.

  • देशवासियों को जल्द मिलेगी COVID वैक्सीन, DCGI ने टीके को '110 फीसदी सुरक्षित' बताया, 10 बड़ी बातें 

    देशवासियों को जल्द मिलेगी COVID वैक्सीन, DCGI ने टीके को '110 फीसदी सुरक्षित' बताया, 10 बड़ी बातें 

    कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर भारत का इंतजार खत्म हो गया है. दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड' और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके 'कोवैक्सीन' के देश में सीमित आपात इस्तेमाल की रविवार को मंजूरी दे दी. इससे व्यापक टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया है. देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल वी.जी. सोमानी ने कहा, "यदि सुरक्षा से जुड़ा थोड़ा भी जोखिम होता तो हम कभी भी किसी भी चीज को अनुमति नहीं देंगे. वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित है." उन्होंने आगे कहा कि 'कोविशील्ड' को 70.42 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है जबकि भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' सुरक्षित है और मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देती है.

  • Coronavirus India Update: पंजाब में कोविड-19 से 24 और मरीजों की मौत, संक्रमण के 229 नए मामले सामने आए

    Coronavirus India Update: पंजाब में कोविड-19 से 24 और मरीजों की मौत, संक्रमण के 229 नए मामले सामने आए

    देश में लगातार 14 दिनों से कोविड-19 के उपचाराधीन मामलों की संख्या तीन लाख से कम है. अभी कुल 2,43,953 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 2.36 प्रतिशत है.

  • असम : पहले चरण में इन लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, तैयार हो रही लिस्ट

    असम : पहले चरण में इन लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, तैयार हो रही लिस्ट

    DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. असम सरकार (Assam Govt) अब उन लोगों की लिस्ट तैयार कर रही है, जिन्हें पहले चरण में कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. इस सूची में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स होंगे. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने उम्मीद जताई कि असम को मार्च-अप्रैल में वैक्सीन की पहली खेप मिल जाएगी.

  • सरकार ने दो कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, उनमें से एक की प्रभाविकता का कोई डाटा नहीं

    सरकार ने दो कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, उनमें से एक की प्रभाविकता का कोई डाटा नहीं

    पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा, '' फाइजर, मॉडर्न और एस्ट्रा-ज़ेनेका-ऑक्सफोर्ड - ये केवल तीन टीके हैं जो उपयोगी साबित हुए हैं,  बाकी सब कुछ सुरक्षित साबित हुआ है - जैसे पानी सुरक्षित है. लेकिन प्रभावकारिता - यह जानने के लिए कि टीके कितनी अच्छी तरह काम करता है - 70%, 90%, 80% - केवल इन तीन टीकों में साबित हुआ है. ''

  • भारत बायोटेक की Covaxine फिलहाल होगी 'बैक अप' वैक्सीन, आपात स्थिति में ही उपयोग: AIIMS निदेशक

    भारत बायोटेक की Covaxine फिलहाल होगी 'बैक अप' वैक्सीन, आपात स्थिति में ही उपयोग: AIIMS निदेशक

    एम्स निदेशक की यह बात तब सामने आई है, जब कोवैक्सीन को DCGI द्वारा आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दिए जाने के बाद ये सवाल उठने लगे कि अंतरराष्ट्रीय प्रकिया और मानकों को नजरअंदाज कर इसे मंजूरी दी गई है.

  • COVID वैक्सीन को हरी झंडी, जानें DCGI की मंजूरी के बाद अब आगे क्या होगा?

    COVID वैक्सीन को हरी झंडी, जानें DCGI की मंजूरी के बाद अब आगे क्या होगा?

    केंद्र सरकार इन दोनों कंपनियों से वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू करेगी और दोनों कंपनियों के साथ एक डील साइन करेगी. साथ ही यह तय किया जाएगा कि दवा की कीमत क्या होगी और कितने समय तक इसकी आपूर्ति की जाएगी.

  • 'Covaxine ने पूरा नहीं किया फेज-3 ट्रायल, मानकों को किनारे रख दी गई हरी झंडी', 2 पूर्व केंद्रीय मंत्रियों ने एकसाथ बोला हमला

    'Covaxine ने पूरा नहीं किया फेज-3 ट्रायल, मानकों को किनारे रख दी गई हरी झंडी', 2 पूर्व केंद्रीय मंत्रियों ने एकसाथ बोला हमला

    पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर और जयराम रमेश ने चिंता जताई है और कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मानकों को किनारे रखकर इस वैक्सीन को हरी झंडी दी गई है. यह खतरनाक हो सकता है. 

  • वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर अदार पूनावाला ने जताई खुशी, बोले- सभी जोखिमों...

    वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर अदार पूनावाला ने जताई खुशी, बोले- सभी जोखिमों...

    ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के आपात इस्तेमाल को अंतिम मंजूरी दे दी है. अब से कुछ देर पहले सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने इसपर खुशी जाहिर करते हुए एक ट्वीट किया है.

  • Covid-19 वैक्सीन को ग्रीन सिग्नल मिलने पर PM मोदी ने देश को दी बधाई, कहा- कोरोना मुक्त राष्ट्र...

    Covid-19 वैक्सीन को ग्रीन सिग्नल मिलने पर PM मोदी ने देश को दी बधाई, कहा- कोरोना मुक्त राष्ट्र...

    ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(DCGI) ने आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल की अनुमति दे दी है. इसी के साथ भारत को कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रहा लंबा इंतजार अब खत्म हो गया. कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को बधाई देते हुए कहा कि सीरम इंस्टीटयूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन को DCGI की मंजूरी मिलने के बाद कोरोना मुक्त राष्ट्र होने का रास्ता साफ हो गया है. 

  • कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत का इंतजार खत्म, सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक के टीके को मंजूरी

    कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत का इंतजार खत्म, सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक के टीके को मंजूरी

    सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को डीसीजीआई से सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. डीसीजीआई सोमानी ने कहा, "यदि सुरक्षा से जुड़ी थोड़ी सी भी शंका होती तो हम कभी किसी भी चीज को अनुमति नहीं देंगे. दोनों वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित है."

  • कोरोना वैक्सीन पर बड़ा ऐलान, 'कोवैक्सीन' और 'कोविशील्ड' के आपात इस्तेमाल को हरी झंडी; 10 अहम बातें

    कोरोना वैक्सीन पर बड़ा ऐलान, 'कोवैक्सीन' और 'कोविशील्ड' के आपात इस्तेमाल को हरी झंडी; 10 अहम बातें

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से लड़ने के लिए कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) का इंतजार अब खत्म हो गया है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल पर अंतिम मंजूरी दे दी है. इससे पहले सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ और सीरम इंस्टीट्यूट की 'कोविशील्ड' को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश भारत के औषधि नियामक से की थी. डीसीजीआई की ओर से मंजूरी मिलने के बाद वैक्सीन के उपयोग का रास्ता साफ हो गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com