NDTV Khabar

DGCA


'DGCA' - 140 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विदेशी उड़ानों पर रोक 31 दिसंबर तक बढ़ी, सिर्फ विशेष उड़ानों का संचालन होगा : डीजीसीए

    विदेशी उड़ानों पर रोक 31 दिसंबर तक बढ़ी, सिर्फ विशेष उड़ानों का संचालन होगा : डीजीसीए

    Corona Commercial Flights :कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत ने 23 मार्च से 30 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को रद्द कर दिया था. वंदेभारत मिशन के तहत कुछ चुनिंदा मार्गों पर विदेशी उड़ानों का आवागमन हो रहा है

  • अक्टूबर में घरेलू विमान यात्रियों की संख्या 57 प्रतिशत घटकर 52.71 लाख पर

    अक्टूबर में घरेलू विमान यात्रियों की संख्या 57 प्रतिशत घटकर 52.71 लाख पर

    घरेलू विमान यात्रियों की संख्या अक्टूबर में एक साल पहले की तुलना में 57.21 प्रतिशत घटकर 52.71 लाख रह गई है. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के बुधवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

  • कंगना रनौत की फ्लाइट में हंगामा करने वाले पत्रकारों पर कार्रवाई, इंडिगो ने लगाया बैन 

    कंगना रनौत की फ्लाइट में हंगामा करने वाले पत्रकारों पर कार्रवाई, इंडिगो ने लगाया बैन 

    कंगना रनौत 9 सितंबर को इंडिगो की फ्लाइट नंबर 6E-264 से चंडीगढ़ से मुंबई जा रही थीं. इस फ्लाइट में मीडियाकर्मियों ने कथित तौर पर नियमों का उल्लंघन किया था. पत्रकारों द्वारा नियमों का कथित उल्लंघन करने को लेकर विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने नाराजगी जताते हुए इंडिगो से उचित  कार्रवाई करने के लिए कहा था. 

  • हवाई टिकट के रिफंड पर SC का फैसला, एयरलाइंस 31 मार्च तक लौटा सकेंगी पैसे

    हवाई टिकट के रिफंड पर SC का फैसला, एयरलाइंस 31 मार्च तक लौटा सकेंगी पैसे

    लॉकडाउन के दौरान रद्द उड़ानों के टिकट के पैसे यात्रियों को रिफंड करने के मामले में आज (गुरुवार) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुनाया. कोर्ट ने DGCA की 31 मार्च, 2021 तक क्रेडिट शेल की योजना को मंजूर किया. एयरलाइंस 31 मार्च तक रिफंड कर सकेंगे. एजेंटों के माध्यम से बुक किए गए हवाई टिकटों पर रिफंड उनके माध्यम से ही होगा. तीन दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई थी और कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था.

  • लॉकडाउन में रद्द हवाई टिकटों के रिफंड पर SC ने मांगा नया हलफनामा, DGCA ने यात्रियों को तीन वर्गों में बांटा

    लॉकडाउन में रद्द हवाई टिकटों के रिफंड पर SC ने मांगा नया हलफनामा, DGCA ने यात्रियों को तीन वर्गों में बांटा

    केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि दायर हलफनामे के सभी स्पष्टीकरणों के साथ एक नया हलफनामा दायर किया जाएगा. 25 सितंबर को फिर सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई करेगी

  • विमानों में फोटो, वीडियो खींचने की छूट, पर ऐसे उपकरणों पर रोक जिनसे अव्यवस्था फैले : डीजीसीए

    विमानों में फोटो, वीडियो खींचने की छूट, पर ऐसे उपकरणों पर रोक जिनसे अव्यवस्था फैले : डीजीसीए

    शनिवार के आदेश में कहा था कि वायुयान नियमन 1937 के नियम 13 के तहत किसी भी व्यक्ति को विमान के भीतर फोटोग्राफ लेने की अनुमति नहीं है. डीजीसीए या नागर विमानन मंत्रालय की मंजूरी के बाद ही फोटोग्राफ लिये जा सकते हैं. डीजीसीए के नियम के अनुसार एयरलाइन उपद्रव करने वाले यात्री को आंतरिक जांच के बाद कुछ समय के लिये ‘उड़ान वर्जित सूची’ में डाल सकते हैं.

  • कंगना रनौत की फ्लाइट में हंगामा मचने से DGCA नाराज, एयरलाइन कंपनियों को दी कड़ी चेतावनी

    कंगना रनौत की फ्लाइट में हंगामा मचने से DGCA नाराज, एयरलाइन कंपनियों को दी कड़ी चेतावनी

    डीजीसीए ने विमान परिचालकों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अब से इस तरह का उल्लंघन होता है तो उस स्थिति में फ्लाइट का परिचालन उस रूट पर अगले 15 दिन के लिए रद्द कर दिया जाएगा. फ्लाइट के परिचालन को तभी बहाल किया जाएगा जब एयरलाइन कंपनी उल्लंघन के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सभी जरूरी दंडात्मक कार्रवाई करेगी.     

  • कंगना रनौत की फ्लाइट के दौरान रिपोर्टर्स पर लगे नियमों के उल्लंघन के आरोप, DGCA ने Indigo से मांगा जवाब

    कंगना रनौत की फ्लाइट के दौरान रिपोर्टर्स पर लगे नियमों के उल्लंघन के आरोप, DGCA ने Indigo से मांगा जवाब

    बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की बुधवार को चंडीगढ़ से मुंबई की Indigo फ्लाइट के दौरान रिपोर्टर्स के बीच मची अफरातफरी के वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद एविएशन रेगुलेटर Directorate General of Civil Aviation (DGCA) ने Indigo से जवाब मांगा है.

  • कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 30 सितम्बर तक बढ़ाया गया

    कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 30 सितम्बर तक बढ़ाया गया

    कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा और वीजा के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. नए नियमों के अनुसार 30 सितंबर रात 11:59 बजे तक शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल पैसेंजर फ्लाईंट सेवा रद्द रहेंगी. DGCA ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. इस पाबंदी का असर सभी कार्गों फ्लाईट्स और DGCA द्वारी स्वीकृत विशेष विमानों पर नहीं होगी. बताते चलें कि वंदे भारत मिशन के तहत कुछ चुनिंदा रुटों पर ही अंतर्राष्ट्रीय यात्री फ्लाईट्स का संचालन किया जा रहा है. 

  • अब फ्लाइट में सफर के दौरान मिलेगा खाना, मास्क पहनने से किया इंकार तो...

    अब फ्लाइट में सफर के दौरान मिलेगा खाना, मास्क पहनने से किया इंकार तो...

    अब घरेलू उड़ानों (Domestic Flights Meals) में यात्रियों को प्री-पैक्ड स्नैक्स, मील और बेवरेजेस मिल सकेगा. सरकारी आदेश के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में हॉट मील भी मिल सकेगा. इतना ही नहीं, सरकार की ओर से कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम की दिशा में थोड़ी सख्ती भी की गई है. दरअसल DGCA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर कोई यात्री सफर के दौरान मास्क पहनने से इंकार करता है तो उसका नाम एयरलाइन द्वारा नो-फ्लाई लिस्ट में भी डाला जा सकता है.

  • केरल विमान हादसा : DGCA ने कोझिकोड एयरपोर्ट पर बड़े साइज के विमान के इस्तेमाल पर लगाया बैन 

    केरल विमान हादसा : DGCA ने कोझिकोड एयरपोर्ट पर बड़े साइज के विमान के इस्तेमाल पर लगाया बैन 

    एयरलाइन ने मंगलवार को बताया कि इस दुर्घटना में घायल 74 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे गई है. इस हादसे के एक दिन बाद कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने ट्वीट किया था कि एएआई और डीजसीसीए ने संभवत: कोझिकोड के टेबलटॉप रनवे के लिए इंजीनियर्ड मैटिरियल अरेस्टर सिस्टम (ईएमएएस) प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के प्रस्ताव को नजरअंदाज किया. 

  • कोझिकोड विमान हादसा : DGCA प्रमुख बोले-  पायलटों को मौसम और हवा के रुख के बारे में दी गई थी जानकारी 

    कोझिकोड विमान हादसा : DGCA प्रमुख बोले-  पायलटों को मौसम और हवा के रुख के बारे में दी गई थी जानकारी 

    Kozhikode Plane Crash: केरल के कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार को लैंडिंग के दौरान हादसे के शिकार हुए विमान के पायलटों को इलाके के खराब मौसम के बारे में सतर्क किया गया था. उन्हें टेलविन्ड्स (Tailwinds) के बारे भी जानकारी दी थी. हालांकि, हवाओं का स्तर स्वीकार्य स्तर के अंदर था. नागर विमानन महा निदेशक अरुण कुमार ने एनडीटीवी से यह बात कही.  टेलविन्ड्स का अर्थ है कि विमान के चलाने की दिशा में हवा का बहना या रुख.    

  • केरल विमान हादसा : अंतिम समय पर विमान छूटने के लिए ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे दो भारतीय

    केरल विमान हादसा : अंतिम समय पर विमान छूटने के लिए ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे दो भारतीय

    Kerala Plane Crash: अंतिम समय पर एयर इंडिया एक्सप्रेस के शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार होने से वंचित रह गए दो भारतीय इसके लिए ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं. यह विमान शुक्रवार को केरल के कोझिकोड में भीषण दुर्घटना का शिकार हो गया और उसमें सवार कम से कम 18 लोग मारे गए.

  • केरल विमान हादसा : रनवे पर 1 किलोमीटर बाद उतरा एयर इंडिया एक्सप्रेस का जेट

    केरल विमान हादसा : रनवे पर 1 किलोमीटर बाद उतरा एयर इंडिया एक्सप्रेस का जेट

    Kozhikode Plane Crash: दरअसल हादसाग्रस्त एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) विमान का ब्लैक बॉक्स मिल चुका है. DGCA अधिकारियों ने बताया कि विमान के मलबे से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद कर लिया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के लिए फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है. ब्लैक बॉक्स मिलने के बाद विमान हादसे की असल वजहों का पता चल सकेगा. ब्लैक बॉक्स के जरिए जानकारी मिलेगी कि हादसे के वक्त पायलटों के बीच हुई बातचीत से आखिरकार क्या बात हुई थी.

  • केरल: कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पहले भी जारी किया गया था कारण बताओ नोटिस, पाई गई थीं कई खामियां

    केरल: कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पहले भी जारी किया गया था कारण बताओ नोटिस, पाई गई थीं कई खामियां

    एयर इंडिया (Air India) के CMD, एयर इंडिया एक्सप्रेस के CEO, ऑपरेशन चीफ और चीफ ऑफ फ्लाइट सेफ्टी भी इस वक़्त हादसे की जगह का दौरा किया. यात्रियों और उनके परिवारों को मानवीय सहायता देने के लिए दो रिलीफ विमान की व्यवस्था की गयी है. इनमें से एक विमान  दिल्ली और दूसरा मुम्बई से रिलीफ फ्लाइट काली तक पहुंच चुका है. 

  • कोझिकोड : हादसे का शिकार हुए एयर इंडिया के प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिला

    कोझिकोड : हादसे का शिकार हुए एयर इंडिया के प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिला

    केरल (Kerala) के कोझिकोड में हादसे का शिकार हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिल चुका है. DGCA अधिकारियों ने बताया कि विमान के मलबे से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद कर लिया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के लिए फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है.

  • International Flights: इंटरनेशनल फ्लाइट पर रोक जारी, अब 31 अगस्त तक अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाएं नहीं

    International Flights: इंटरनेशनल फ्लाइट पर रोक जारी, अब 31 अगस्त तक अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाएं नहीं

    International Flights: डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (DGCA) ने शुक्रवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाओं (International Flights) के परिचालन पर लगी रोक को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ाया जा रहा है. इससे पहले यह रोक 31 जुलाई तक थी. DGCA ने बयान जारी करते हुए कहा, 'सरकार ने तय किया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ाया जाए.' यह रोक कार्गो हवाई सेवाओं व DGCA द्वारा अप्रूव स्पेशल फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगी.

  • सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक को 31 अगस्त तक बढ़ाया

    सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक को 31 अगस्त तक बढ़ाया

    ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत छह मई से 30 जुलाई तक एअर इडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस ने फंसे हुए 2,67,436 लोगों को पहुंचाया तथा अन्य निजी उड़ानों ने फंसे हुए 4,86,811 लोगों को पहुंचाया .बयान में कहा गया कि महामारी के बीच क्रमिक तरीके से यात्री विमानों को अनुमति देने की कवायद के तहत अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी से ‘ट्रांसपोर्ट बबल’ समझौते भी किए गए .

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com