NDTV Khabar

Delhi


'Delhi' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया

    स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को कहा कि ऑनलाइन शिक्षा स्कूलों का विकल्प नहीं हो सकती है और यह सिर्फ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को जारी रखने का एक जरिया है. कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने के लिए सिसोदिया चिराग दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और अभिभावकों से चर्चा कर रहे थे. सिसोदिया ने कहा, ‘‘महामारी के कारण छात्रों का बहुत नुकसान हो रहा है. स्कूल में बच्चे को जैसी शिक्षा और विकास मिलता है, वह ऑनलाइन संभव नहीं है. हमारा लक्ष्य सिर्फ बच्चों को हो रहे नुकसान में कमी लाना है. इसलिए, ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा आज की जरूरत है.'' 

  • DU की ऑनलाइन परीक्षा में तकनीकी समस्या, इंटरनेट के चलते कई छात्र नहीं कर पाए आंसर शीट अपलोड

    DU की ऑनलाइन परीक्षा में तकनीकी समस्या, इंटरनेट के चलते कई छात्र नहीं कर पाए आंसर शीट अपलोड

    DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट (Under Graduate), पोस्ट-ग्रेजुएट (Post Graduate) और ओपन स्कूल (Open School) के छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की ओपन बुक परीक्षा (Open Book Exam) 10 अगस्त 2020 से शुरू हो गई हैं. हाई कोर्ट से मंज़ूरी और निर्देश मिलने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर की परीक्षाएं करवा रही है. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को कई तरह की तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई इलाकों में इंटरनेट की दिक्कत होने की वजह से छात्र अपनी उत्तरपुस्तिकाएं अपलोड नहीं कर पाए. इसके अलावा करीब 200 नेत्रहीन छात्रों के लिए ब्रेन लिपी से परीक्षा देने का विकल्प ही नहीं है. 

  • दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा,'ऑनलाइन शिक्षा स्कूल का विकल्प नहीं है'

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा,'ऑनलाइन शिक्षा स्कूल का विकल्प नहीं है'

    कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने के लिए सिसोदिया चिराग दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और अभिभावकों से चर्चा कर रहे थे.

  • 1000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में चीनी नागरिकों के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

    1000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में चीनी नागरिकों के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

    तलाशी में आयकर विभाग को हवाला से जुड़े दस्तावेज और गैरकानूनी गतिविधियों में बैंक कर्मचारियों, सीए के शामिल होने से जुड़े सबूत भी मिले हैं. इस मामले में चीन के एक नागरिक लुओ संग को पकड़ा गया जो भारत में चार्ली पंग के नाम से रह रहा था,उसके पास से मणिपुर के पते से बने हुआ एक फ़र्ज़ी भारतीय पासपोर्ट भी बरामद हुआ है

  • गरीब मां ने तीसरी बच्ची पैदा होने पर उसको रेलवे स्टेशन पर लावारिस छोड़ा

    गरीब मां ने तीसरी बच्ची पैदा होने पर उसको रेलवे स्टेशन पर लावारिस छोड़ा

    सोमवार को दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर एक 8 से 10 दिन की मासूम बच्ची लावारिस हालत में पुलिस ने बरामद की. बच्ची की मेडिकल जांच करा के उसे एक एनजीओ को सौंप दिया गया. इसके बाद पुलिस की कई टीमों ने बच्ची के घरवालों की खोजबीन शुरू की. डीसीपी रेलवे हरेंद्र सिंह के मुताबिक आसपास के अस्पतालों और आंगनवाड़ी केंद्रों में ऐसी महिला की तलाश की गई जिसने हाल ही में बच्ची को जन्म दिया हो. आख़िरकार बच्ची की मां का पता चल गया. 

  • दिल्ली-NCR में कोरोना पर बेहतर 'नियं‍त्रण' के लिए PM ने अमित शाह को सराहा, दिल्‍ली सरकार पर साधा निशाना

    दिल्ली-NCR में कोरोना पर बेहतर 'नियं‍त्रण' के लिए PM ने अमित शाह को सराहा, दिल्‍ली सरकार पर साधा निशाना

    प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए मौजूदा स्थिति की समीक्षा और भावी योजनाओं के बारे में 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान यह बात कही.उन्होंने इस महामारी से ‘‘सफलतापूर्वक’’ निपटने के लिए शाह द्वारा दिल्ली और आसपास के राज्यों के साथ मिलकर रोडमैप तैयार करने के अनुभव को भी मुख्यमंत्रियों के साथ साझा किया.

  • दिल्ली में कोरोना वायरस के 1257 नए मामले, 727 मरीज संक्रमण से मुक्त हुए

    दिल्ली में कोरोना वायरस के 1257 नए मामले, 727 मरीज संक्रमण से मुक्त हुए

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट मंगलवार को 89.82% हो गया. यह सोमवार को 90.09% था. दिल्ली में अब एक्टिव मरीज़ 7.37% हैं और डेथ रेट 2.8% है. मंगलवार को समाप्त 24 घंटे में कोरोना के 1257 मामले सामने आए. अब कुल मामले 1,47,391 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 8 मरीजों की मौत हुई है और कुल मौतों का आंकड़ा 4139 हो गया है. पिछले 24 घंटे में 727 लोग ठीक हुए हैं. अब तक कुल 1,32,384 लोग ठीक हुए हैं.

  • NEP पर मनीष सिसोदिया ने कहा- बोर्ड परीक्षा सरल बनाने से छात्रों के रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी

    NEP पर मनीष सिसोदिया ने कहा- बोर्ड परीक्षा सरल बनाने से छात्रों के रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) का कहना है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) में बोर्ड परीक्षा को सरल बनाने के प्रस्ताव से रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी, क्योंकि शिक्षा प्रणाली अब भी मूल्यांकन प्रणाली का गुलाम बनी रहेगी. दिल्ली के शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि नीति सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने में विफल है तथा निजी शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करती है और कुछ सुधार वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं. सिसोदिया ने कहा, ‘‘हमारी शिक्षा प्रणाली हमेशा से मूल्यांकन प्रणाली का गुलाम रही है और आगे भी रहेगी. बोर्ड परीक्षाएं सरल बनाने से मूल समस्या हल नहीं होगी जो कि रट्टा लगाना है. जोर अब भी वार्षिक परीक्षाओं पर रहेगा, जरूरत सत्र के अंत में छात्रों का मूल्यांकन करने से जुड़ी अवधारणा को दूर करने की है, चाहे यह सरल हो या कठिन.''

  • कोरोनावायरस के कहर के बीच इस बार ऐसे मनाया जाएगा 15 अगस्त, लाल किले पर हो रहीं ऐसी तैयारियां

    कोरोनावायरस के कहर के बीच इस बार ऐसे मनाया जाएगा 15 अगस्त, लाल किले पर हो रहीं ऐसी तैयारियां

    15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस में बस तीन दिन रह गए हैं लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते सबकुछ बहुत अलग रहने वाला है. कोविड-19 के बीच लालकिले पर होने वाले 15 अगस्त के कार्यक्रम के लिए तैयारियां चल रही हैं. जानकारी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराने के लिए सुबह करीब 7.21 बजे लालकिले के फोरग्राउंड में आएंगे.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में पंजीकृत करीब 15 फीसदी छात्रों का लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही कोई अता-पता नहीं है और ये विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं. सिसोदिया ने कहा कि इन छात्रों का पता लगाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि उन्हें प्रणाली में वापस लाया जा सके. सिसोदिया दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा, "हमलोग पूरी तरह से अध्यापन का संचालन कर रहे हैं. यह या तो ऑनलाइन हो रहा है अथवा फोन के माध्यम से और शिक्षकों को प्रत्येक छात्र के साथ व्यक्तिगत भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

  • जमानत पर आए गैंगस्टर की कॉकटेल पार्टी में पुलिस का छापा,37 लोग पकड़े गए

    जमानत पर आए गैंगस्टर की कॉकटेल पार्टी में पुलिस का छापा,37 लोग पकड़े गए

    पुलिस को यह भी जानकारी मिली कि इस पार्टी में दिल्ली और एनसीआर के 40 अपराधी आएंगे. पुलिस टीम ने रविवार देर रात श्याम वाटिका को घेरकर छापा मारा. पुलिस को देखते ही पार्टी में मौजूद बदमाश बाउंड्री कूदकर भागने लगे. लेकिन पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए 37 लोगों को पकड़ा लिया. जबकि 3 लोग भागने में सफल रहे.

  • शिक्षकों को वेतन और छात्रों को किताब नहीं मिलने से भड़के दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    शिक्षकों को वेतन और छात्रों को किताब नहीं मिलने से भड़के दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के शहरी विकास मंत्रालय के प्रमुख सचिव को चिट्ठी लिखी है इस चिट्ठी में मनीष सिसोदिया ने कहा है कि 'अगर नगर निगम अपनी प्राथमिक ज़िम्मेदारी निभाने में नाकाम हैं तो शहरी विकास विभाग कदम उठाए जिससे स्कूलों को शिक्षा निदेशालय, दिल्ली सरकार टेक ओवर करे.'

  • वसंत कुंज के एक कारोबारी के साथ हुई लूट के मामले में दिल्ली पुलिस के 3 पुलिसकर्मी गिरफ्तार

    वसंत कुंज के एक कारोबारी के साथ हुई लूट के मामले में दिल्ली पुलिस के 3 पुलिसकर्मी गिरफ्तार

    पुलिस के मुताबिक 9 अगस्त को एक कारोबारी फर्म के निदेशक नवीन शहरावत ने वसंत कुंज नार्थ पुलिस थाने में लूट की शिकायत की थी. इस मामले में दिल्ली पुलिस के ही 3 पुलिसकर्मियों समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

  • दिल्ली लॉकडाउन के चलते सड़क दुर्घटनाओं में 40 फीसदी की कमी

    दिल्ली लॉकडाउन के चलते सड़क दुर्घटनाओं में 40 फीसदी की कमी

    Delhi Lockdown Update: लॉकडाउन के इन 4 महीनों में कोरोना के चलते शराब पीकर ड्राइविंग करने का कोई भी चालान नहीं हुआ जबकि इस दौरान शराब पीकर गाड़ी चलाने से हुए हादसों में 2 लोग मारे गए. जबकि 3 घायल हुए,कोरोना के चलने ड्रंक एंड ड्राइविंग के चालान में भी बीते साल की तुलना में काफी कमी आयी है.

  • दिल्ली : एमबीबीएस के छात्र ने AIIMS की छत से कूदकर आत्महत्या की

    दिल्ली : एमबीबीएस के छात्र ने AIIMS की छत से कूदकर आत्महत्या की

    दिल्ली (Delhi) के एम्स (AIIMS) अस्पताल में एमबीबीएस के 22 साल के एक छात्र ने पांच मंजिल ऊपर जाकर हॉस्टल की छत से कूदकर खुदकुशी (Suicide) कर ली. पुलिस के मुताबिक मृतक की मानसिक हालत ठीक नहीं थी और उसका इलाज चल रहा था. मृतक छात्र की पहचान 22 साल के विकास के रूप में हुई. वह बेंगलुरु का निवासी था और दो साल पहले एबीबीएस करने के लिए आया था.

  • दिल्ली में पहली बार 90% के पार हुआ कोरोना रिकवरी रेट, 707 नए मामले सामने आए

    दिल्ली में पहली बार 90% के पार हुआ कोरोना रिकवरी रेट, 707 नए मामले सामने आए

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना के मामलों (Coronavirus Cases) में सुधार होता नजर आ रहा है और यहां रिकवरी रेट पहली बार 90 फीसदी से अध‍िक हो गया है. दिल्ली में अब कोरोना रिकवरी रेट 90.09% हो गया है. अब राष्ट्रीय राजधानी में केवल 7.07% एक्टिव मामले ही बचे हैं जबकि डेथ रेट- 2.82% है. सोमवार को समाप्त 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 707 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,46,134 हो गई. 

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं शुरू, छात्रों ने की उत्तर पुस्तिकाएं अपलोड होने में दिक्कत की शिकायत

    दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं शुरू, छात्रों ने की उत्तर पुस्तिकाएं अपलोड होने में दिक्कत की शिकायत

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षाएं (Online Open Book Exams) सोमवार को शुरू हुईं. वहीं कई छात्रों ने दो प्रश्न पत्र प्राप्त होने और उत्तर पुस्तिकाओं को अपलोड करने में कठिनाई होने की शिकायत की. परीक्षाएं सुबह 7.30 बजे शुरू हुईं और तीन पालियों में आयोजित की जा रही हैं. स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के एक छात्र जुबैर खान ने कहा, ‘‘डेट-शीट के अनुसार आज मेरी हिंदी की परीक्षा थी. जब मैंने अपना प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए पोर्टल खोला, तो मैंने पाया कि दो प्रश्न पत्र अपलोड किए गए थे. एक हिंदी का और दूसरा जिसका पेपर 13 अगस्त के लिए निर्धारित है. मैंने एसओएल को मेल भेजे, लेकिन कोई जवाब नहीं आया. मैंने एक प्रोफेसर से सलाह ली, जिन्होंने मुझे आज के लिए निर्धारित पेपर देने की सलाह दी.''

  • Delhi University: पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों को डिजिटल डिग्री देगा दिल्ली विश्वविद्यालय

    Delhi University: पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों को डिजिटल डिग्री देगा दिल्ली विश्वविद्यालय

    Delhi  University: दिल्ली विश्वविद्यालय से पिछले वर्ष तक स्नातक  (Under Graduate) कर चुके छात्रों को जिन्हें अभी तक डिग्री नहीं मिली है, उन्हें राहत देते हुए विश्वविद्यालय ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है. इसके जरिए छात्रों को डिजिटल डिग्री सर्टिफिकेट (Digital Degree Certificate) जारी किए जाएंगे, जिससे इस प्रक्रिया में तेजी आएगी. विश्वविद्यालय की ओर से दिल्ली उच्च न्यायालय को यह जानकारी दी गई है. विश्वविद्यालय की ओर से न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह की एक पीठ को सूचित किया गया कि छात्रों को उक्त पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा, अपनी अकादमिक योग्यता, कॉलेज का नाम आदि जानकारी देनी होगी तथा सत्यापन पूरा होने के बाद डीयू हफ्तेभर के भीतर डिजिटल डिग्री सर्टिफिकेट जारी करेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com