NDTV Khabar

Delhi Chief Minister


'Delhi Chief Minister' - 207 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • असदुद्दीन ओवैसी का रक्षामंत्री के बयान पर हमला, राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर हो रहा है 'घिनौना मज़ाक'

    असदुद्दीन ओवैसी का रक्षामंत्री के बयान पर हमला, राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर हो रहा है 'घिनौना मज़ाक'

    ओवैसी ने कहा, "आपने संसद को यह क्यों नहीं बताया कि आपने चीन से मांग की है कि LAC पर अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति जैसी यथास्थिति बनाए रखी जाय ?

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष की जेईई-मुख्य परीक्षा (JEE Main Exams) में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के 500 से अधिक छात्र सफल हुए हैं. इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने छात्रों और शिक्षकों को शुभकामनाएं भी दीं. जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार रात को घोषित किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी के पांच छात्रों ने इस परीक्षा में 100 परर्सेंटाइल हासिल किए हैं, जोकि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित होने के बाद इस महीने के शुरू में आयोजित की गई थी.

  • दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

    इससे पहले आज दोपहर 25 सांसदों के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई थी. आपको बता दें कि सोमवार के संसद के मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इसके पहले 25 सांसद कोरोनावायरस से पॉज़िटिव (Loksabha MPs Covid positive) पाए गए हैं.

  • फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान स्कूलों की फीस बढ़ाने के खिलाफ एक बार फिर सख्त संदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि किसी भी स्कूल को फीस बढ़ाने की इजाजत नहीं है, सिर्फ ट्यूशन फीस ली जा सकती है. आदेश का उल्लंघन करने वाले एक स्कूल के खिलाफ एक्शन भी लिया गया है. 

  • JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU Admission 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) कैटेगरी के तहत एमबीए (MBA), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) प्रोग्राम के लिए आवेदन 21 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 

  • JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने सोमवार को जानकारी दी कि संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेगा. जेएनयू (JNU) ने यह भी बताया कि मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. जेएनयू की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, "छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह जहां रह रहे हैं अभी वहीं रहें. वे अगले नोटिस तक कैंपस में वापस नहीं आ सकते हैं."जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) की मांग है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की चरणबद्ध वापसी सुनिश्चित करे और इसके बारे में वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिख चुके हैं.

  • NEET-JEE Exam: परीक्षा स्थगित करने की मांग के बीच 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने डाउनलोड किए एडमिट कार्ड

    NEET-JEE Exam: परीक्षा स्थगित करने की मांग के बीच 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने डाउनलोड किए एडमिट कार्ड

    JEE Main And NEET 2020 Exam: मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET 2020) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2020) के लिये 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड किए हैं. इस बीच विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक में इस मुद्दे पर व्यापक विचार-विमर्श किया और परीक्षाएं टलवाने के लिए उच्चतम न्यायालय जाने का फैसला किया. पिछले कुछ महीने से यह मुद्दा छाया रहा है. कई लोग परीक्षाएं आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं, वहीं विपक्ष और कार्यकर्ता कोविड-19 (Covid-19) महामारी के मद्देनजर इसे टालने की मांग कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी द्वारा बुलायी गयी बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई.

  • JEE Main-NEET: झारखंड के मुख्यमंत्री ने परीक्षाओं पर जताया विरोध, NTA से की परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main-NEET: झारखंड के मुख्यमंत्री ने परीक्षाओं पर जताया विरोध, NTA से की परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main And NEET 2020 Exam:  जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. लेकिन कोरोनावायरस के चलते परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है. छात्रों समेत कई राजनीतिक हस्तियां परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रही हैं. अब झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister of Jharkhand Hemant Soren) ने भी कोरोनावायरस के बीच परीक्षाओं के आयोजन के खिलाफ विरोध जताया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चाहते हैं कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सितंबर में होने वाली जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षाओं को स्थगित कर दे. मंत्री ने यह बात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई एक वर्चुअल बैठक में कही. 

  • JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    कांग्रेस संबद्ध छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने नीट (NEET 2020) और जेईई (JEE Main 2020) परीक्षाओं को टालने और महामारी के दौरान विद्यार्थियों की छह महीने की फीस माफ करने की मांग को लेकर बुधवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है. नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के अध्यक्ष नीरज कुंदन और इस छात्र संगठन की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष ने आठ अन्य सदस्यों के साथ भूख हड़ताल शुरू की है. उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षाएं आयोजित न करने की मांग भी की है.

  • Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020 Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर लगातार 7वीं बार देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को नमन करते हुए कहा कि इस कोरोना के काल में कई परिवार प्रभावित हुए हैं. अपने भाषण में उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर, कोरोना संकट और आत्मनिर्भर भारत तक का आह्वान किया. इससे पहले उन्होंने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की, अपने सरकारी आवास से निकलने के बाद वह सीधे राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. बता दें कि Covid-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया था जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल थे. इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. 

  • 74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य

    74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य

    भारत आज अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. 15 अगस्त 1947 को भारत एक देश के रूप में स्वतंत्र हुआ था. 1947 में 20 फरवरी को ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने भारत को अलग राष्ट्र के रूप में स्वीकार किया था. जिसके बाद ब्रिटेन ने भारत को 30 जून, 1948 तक का समय नयी सरकार बनाने के लिए दिया था. 14 और 15 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान के रूप दो नए राष्ट्र का उदय हुआ था. लेकिन भारत और पाकिस्तान की आजादी अपने साथ कई समस्याओं को भी साथ लेकर आयी थी. भारतीय स्वतंत्रता से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें. 

  • Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां

    Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां

    Independence Day: दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से लगातार 7वीं बार ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री आज (शनिवार) सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचे.

  • स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया

    स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को कहा कि ऑनलाइन शिक्षा स्कूलों का विकल्प नहीं हो सकती है और यह सिर्फ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को जारी रखने का एक जरिया है. कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने के लिए सिसोदिया चिराग दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और अभिभावकों से चर्चा कर रहे थे. सिसोदिया ने कहा, ‘‘महामारी के कारण छात्रों का बहुत नुकसान हो रहा है. स्कूल में बच्चे को जैसी शिक्षा और विकास मिलता है, वह ऑनलाइन संभव नहीं है. हमारा लक्ष्य सिर्फ बच्चों को हो रहे नुकसान में कमी लाना है. इसलिए, ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा आज की जरूरत है.'' 

  • दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा,'ऑनलाइन शिक्षा स्कूल का विकल्प नहीं है'

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा,'ऑनलाइन शिक्षा स्कूल का विकल्प नहीं है'

    कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने के लिए सिसोदिया चिराग दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और अभिभावकों से चर्चा कर रहे थे.

  • NEP पर मनीष सिसोदिया ने कहा- बोर्ड परीक्षा सरल बनाने से छात्रों के रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी

    NEP पर मनीष सिसोदिया ने कहा- बोर्ड परीक्षा सरल बनाने से छात्रों के रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) का कहना है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) में बोर्ड परीक्षा को सरल बनाने के प्रस्ताव से रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी, क्योंकि शिक्षा प्रणाली अब भी मूल्यांकन प्रणाली का गुलाम बनी रहेगी. दिल्ली के शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि नीति सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने में विफल है तथा निजी शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करती है और कुछ सुधार वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं. सिसोदिया ने कहा, ‘‘हमारी शिक्षा प्रणाली हमेशा से मूल्यांकन प्रणाली का गुलाम रही है और आगे भी रहेगी. बोर्ड परीक्षाएं सरल बनाने से मूल समस्या हल नहीं होगी जो कि रट्टा लगाना है. जोर अब भी वार्षिक परीक्षाओं पर रहेगा, जरूरत सत्र के अंत में छात्रों का मूल्यांकन करने से जुड़ी अवधारणा को दूर करने की है, चाहे यह सरल हो या कठिन.''

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में पंजीकृत करीब 15 फीसदी छात्रों का लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही कोई अता-पता नहीं है और ये विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं. सिसोदिया ने कहा कि इन छात्रों का पता लगाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि उन्हें प्रणाली में वापस लाया जा सके. सिसोदिया दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा, "हमलोग पूरी तरह से अध्यापन का संचालन कर रहे हैं. यह या तो ऑनलाइन हो रहा है अथवा फोन के माध्यम से और शिक्षकों को प्रत्येक छात्र के साथ व्यक्तिगत भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

  • शिक्षकों को वेतन और छात्रों को किताब नहीं मिलने से भड़के दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    शिक्षकों को वेतन और छात्रों को किताब नहीं मिलने से भड़के दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के शहरी विकास मंत्रालय के प्रमुख सचिव को चिट्ठी लिखी है इस चिट्ठी में मनीष सिसोदिया ने कहा है कि 'अगर नगर निगम अपनी प्राथमिक ज़िम्मेदारी निभाने में नाकाम हैं तो शहरी विकास विभाग कदम उठाए जिससे स्कूलों को शिक्षा निदेशालय, दिल्ली सरकार टेक ओवर करे.'

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के चैम्बर की गिरी छत, उठने लगे सवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के चैम्बर की गिरी छत, उठने लगे सवाल

    मुख्यमंत्री कार्यालय सूत्रों के मुताबिक '6 फ्लैगस्टाफ़ मार्ग (मुख्यमंत्री आवास) 1942 में बना था. पिछले दिनों बरसात के बाद हुई घटनाओं के बाद फ़िलहाल पूरे मुख्यमंत्री आवास के ढांचे की समीक्षा की जा रही है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com