NDTV Khabar

Delhi Court


'Delhi Court' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली दंगा : पिंजड़ा तोड़ सदस्य नताशा नरवाल को जमानत, अदालत ने कहा- 'हिंसा भड़काते हुए नहीं दिखीं'

    दिल्ली दंगा : पिंजड़ा तोड़ सदस्य नताशा नरवाल को जमानत, अदालत ने कहा- 'हिंसा भड़काते हुए नहीं दिखीं'

    कड़कड़डूमा कोर्ट ने 30,000 रुपये के निजी मुचलके पर नताशा को बेल दी है. कोर्ट ने माना है कि नताशा ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से इकठ्ठा हुई भीड़ का हिस्सा थीं पर कहीं ये नहीं साबित हो रहा कि उन्होंने हिंसा भड़काई. जाफ़राबाद में हुई हिंसा में अमान नाम के एक शख़्स की मौत हुई थी.

  • अकेले गाड़ी चलाने के दौरान मास्क नहीं लगाने पर काट दिया चालान, वकील ने हाईकोर्ट में दी चुनौती

    अकेले गाड़ी चलाने के दौरान मास्क नहीं लगाने पर काट दिया चालान, वकील ने हाईकोर्ट में दी चुनौती

    मंत्रालय की ओर से पेश हुए वकील फरमान अली मैग्रे ने कहा कि ऐसी अधिसूचना जारी की गई है. सुनवाई के दौरान मित्तल ने दलील दी कि डीडीएमए के दिशा-निर्देश कहते हैं कि मास्क को सार्वजनिक स्थल पर या कार्य स्थलों पर लगाना चाहिए न कि निजी गाड़ी में.

  • रकुल प्रीत सिंह की याचिका पर कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब, ड्रग्स केस में नाम को लेकर हाई कोर्ट पहुंची थीं एक्ट्रेस

    रकुल प्रीत सिंह की याचिका पर कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब, ड्रग्स केस में नाम को लेकर हाई कोर्ट पहुंची थीं एक्ट्रेस

    बॉलीवुड में ड्रग्स मामले को लेकर रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh) का भी नाम आना शुरू हो गया था, जिसे लेकर एक्ट्रेस ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की.

  • सुशांत सिंह राजपूत केस: ड्रग्स एंगल में मीडिया की खबरों के खिलाफ HC पहुंची रकुलप्रीत, की रोक लगाने की मांग 

    सुशांत सिंह राजपूत केस: ड्रग्स एंगल में मीडिया की खबरों के खिलाफ HC पहुंची रकुलप्रीत, की रोक लगाने की मांग 

    रकुलप्रीत के वकील ने बताया कि रकुलप्रीत को एक शूटिंग के दौरान पता चला कि रिया चक्रवर्ती ने ड्रग्स लेने के लिए उसका और सारा अली खान का नाम लिया है.

  • CLAT 2020: हाई कोर्ट ने घरों से क्लैट परीक्षा देने की याचिका की खारिज, जानिए डिटेल

    CLAT 2020: हाई कोर्ट ने घरों से क्लैट परीक्षा देने की याचिका की खारिज, जानिए डिटेल

    CLAT  Exam 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोविड-19 (Covid 19) महामारी के चलते संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (CLAT 2020) परीक्षा केन्द्रों के बजाय घरों से कराने की याचिका मंगलवार को खारिज कर दी. अदालत ने कहा कि ऐसा करने से परीक्षा में गड़बड़ी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. अदालत ने कहा कि 7,800 परीक्षार्थियों के लिये उचित प्रौद्योगिकी, इंटरनेट कनेक्शन, लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर उपलब्ध होने पर संदेह है, लिहाजा घर से परीक्षा कराने की याचिका को स्वीकार नहीं किया जा सकता.

  • रेलवे की जमीन पर बसी 48 हजार झुग्गियों को फिलहाल हटाया नहीं जाएगा

    रेलवे की जमीन पर बसी 48 हजार झुग्गियों को फिलहाल हटाया नहीं जाएगा

    माकन ने सुप्रीम कोर्ट में इस आदेश को चुनौती देते हुए याचिका दाखिल की है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने अपनी याचिका में कोर्ट द्वारा दिल्ली की रेलवे लाइन के आस-पास 48 हज़ार झुगियों को हटाने के फैसले को वापस लेने का आग्रह किया है.माकन ने अपनी याचिका में कहा है कि कोर्ट के इस फैसले से करीब 2 लाख 40 हज़ार लोग प्रभावित होंगे.

  • केंद्र सरकार ने HC में समलैंगिकों की शादी का किया विरोध, अब 21 अक्टूबर को सुनवाई

    केंद्र सरकार ने HC में समलैंगिकों की शादी का किया विरोध, अब 21 अक्टूबर को सुनवाई

    हिंदू मैरिज एक्ट के तहत समलैंगिकों की शादी का केंद्र सरकार (Centre Govt) ने दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में विरोध किया है. केंद्र सरकार ने कहा कि हमारी कानूनी प्रणाली, समाज और समलैंगिक जोड़ों के बीच विवाह को मान्यता नहीं देती है. सॉलिसिटर जनरल (SG) तुषार मेहता (Tushar Mehta) ने दलील दी कि अदालत को ध्यान में रखना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केवल समलैंगिकता को अपराध के दायरे से बाहर किया है, इससे ज्यादा कुछ नहीं.

  • दिल्‍ली: रेलवे की जमीन पर बनी झुग्गियों को हटाने का नोटिस मिलते ही सियासत शुरू, बयानबाजी तेज

    दिल्‍ली: रेलवे की जमीन पर बनी झुग्गियों को हटाने का नोटिस मिलते ही सियासत शुरू, बयानबाजी तेज

    दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के दौरान तीनों ही प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने झुग्गी के बदले फ्लैट देने का वादा किया था. करीब 16 हजार गरीबों के फ्लैट तैयार भी हैं, लेकिन सालों से उनका आवंटन ही नहीं हो पाया है.एक अनुमान के अनुसार दिल्ली में 40 फीसदी आबादी अनाधिकृत कॉलोनियों में रहती है और इन कालोनियों को वैध करने के नाम पर राजनीति भी जमकर होती है.

  • दिल्ली में 48,000 झुग्गियां हटाने का मामला: SC पहुंची कांग्रेस, BJP-AAP पर लगाया तथ्य छिपाने का आरोप

    दिल्ली में 48,000 झुग्गियां हटाने का मामला:  SC पहुंची कांग्रेस,  BJP-AAP पर लगाया तथ्य छिपाने का आरोप

    रेलवे की जमीन पर बसी 48 हजार झुग्गियों को हटाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ कांग्रेस पार्टी शीर्ष अदालत के पास पहुंची है. कांग्रेस नेता अजय माकन ने सुप्रीम कोर्ट में इस आदेश को चुनौती देते हुए याचिका दाखिल की है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने अपनी याचिका में कोर्ट द्वारा दिल्ली की रेलवे लाइन के आस-पास 48 हज़ार झुगियों को हटाने के फैसले को चुनौती दी है.

  • हाईकोर्ट ने दिल्ली वासियों को बिना डॉक्टर के पर्चे के कोरोना का टेस्ट कराने की इजाजत दी

    हाईकोर्ट ने दिल्ली वासियों को बिना डॉक्टर के पर्चे के कोरोना का टेस्ट कराने की इजाजत दी

    Delhi Coronavirus: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने बिना डॉक्टर के पर्चे के लोगों को दिल्ली के पते वाले आधार कार्ड दिखाकर COVID-19 टेस्टिंग की अनुमति दे दी है.  हाईकोर्ट ने कहा कि लोगों को  ICMR फॉर्म भी भरना होगा. हाईकोर्ट ने निजी प्रयोगशालाओं से प्रतिदिन उन 2000 लोगों के COVID-19 टेस्ट की अनुमति देने के लिए कहा है जो स्वेच्छा से टेस्ट कराना चाहते  हैं. दिल्ली के पते के सबूत के लिए आधार कार्ड ले जाना होगा. हाईकोर्ट दिल्ली में परीक्षण सुविधाओं में सुधार पर राकेश मल्होत्रा की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा था.

  • दिल्ली में अब बिना डॉक्टर की पर्ची के भी करा सकते हैं कोरोना टेस्ट : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली में अब बिना डॉक्टर की पर्ची के भी करा सकते हैं कोरोना टेस्ट : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने मंगलवार को आदेश दिया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्वेच्छा से आरटी/पीसीआर जांच कराने वालों के लिए डॉक्टर का पर्चा अब अनिवार्य नहीं होगा.

  • आज के दिन : दिल्ली हाईकोर्ट के गेट नंबर 5 में हुए बम विस्फोट में गई थी 17 लोगों की जान

    आज के दिन : दिल्ली हाईकोर्ट के गेट नंबर 5 में हुए बम विस्फोट में गई थी 17 लोगों की जान

    दिल्ली उच्च न्यायालय के गेट नंबर पांच के बाहर नौ वर्ष पहले सात सितम्बर के दिन सूटकेस में रखे बम में हुए विस्फोट में 17 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 76 लोग घायल हुए थे. यह आतंकवादी घटना थी. धमाके की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन हरकत उल जिहाद अल इस्लामी (हूजी) ने ली थी. वर्ष 2011 की इस आतंकवादी घटना के बाद सात सितम्बर की तारीख एक दर्दनाक याद के रूप में इतिहास में दर्ज हो गई. सात सितंबर की तारीख भारत के लिए एक ऐतिहासिक अंतरिक्ष उपलब्धि के तौर पर दर्ज हो सकती थी, जब भारत ने पिछले साल अपने ‘चंद्रयान-2' अभियान के तहत लैंडर ‘विक्रम' को चांद पर उतारने का प्रयास किया था, लेकिन चांद की सतह से सिर्फ 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर लैंडर का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया.  इसके साथ ही इसरों के वैज्ञानिकों की कई वर्ष की मेहनत पर पानी फिर गया और पूरे देश में मायूसी छा गई.

  • दिल्ली के साकेत कोर्ट में फिर पुलिसकर्मियों पर हमला, 2 आरोपी पकड़े गए एक वकील की तलाश

    दिल्ली के साकेत कोर्ट में फिर पुलिसकर्मियों पर हमला, 2 आरोपी पकड़े गए एक वकील की तलाश

    दिल्ली के साकेत कोर्ट में 2 पुलिसकर्मियों के ऊपर फिर हमला हो गया है. एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का चश्मा तोड़ दिया तो वहीं एक कांस्टेबल को पिटाई की गई. आरोपी पुलिसवालों का मोबाइल भी ले गए. पुलिस ने बताया शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे साकेत कोर्ट में गेट नंबर दो के पास झगड़े की सूचना मिली. जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि पुलिस पोस्ट साकेत में तैनात कांस्टेबल हितेश की ड्यूटी गेट नंबर दो पर रात आठ से सुबह आठ बजे तक ड्यूटी थी. साढ़े आठ बजे एक कार कॉम्पलेक्स में आ रही थी, जिसे कोर्ट के गार्ड ने रुकवा लिया था. इस बात को लेकर चालक की गार्ड से बहस हो गई थी. जिस पर गार्ड ने कांस्टेबल हितेश को वहां बुला लिया था. कार सवार लोगों ने कहा वे वकील से मिलने के लिए आए हैं. पुलिस वैरिफिकेशन के बाद इस कार को अंदर जाने की अनुमति दी गई थी. 

  • दिल्ली-NCR में रेलवे ट्रैक के आसपास बसी करीब 48,000 झुग्गी-झोंपड़ियां हटाई जाएंगी, SC का आदेश

    दिल्ली-NCR में रेलवे ट्रैक के आसपास बसी करीब 48,000 झुग्गी-झोंपड़ियां हटाई जाएंगी, SC का आदेश

    सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अपने आदेश में कहा है कि ये झुग्गी बस्ती हटाने के लिए चरणबद्ध तरीक़े से काम किया जाए और रेलवे सुरक्षा ज़ोन में सबसे पहले अतिक्रमण हटाया जाए, जो कि तीन महीने में पूरा कर दिया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने ज़ोर देकर कहा है कि रेलवे लाइन के आसपास अतिक्रमण हटाने के काम में किसी भी तरह के राजनैतिक दबाव और दख़लंदाज़ी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

  • दिल्ली हाई कोर्ट का IHBAS को आदेश, कहा- रिक्त पदों को तेजी से भरें

    दिल्ली हाई कोर्ट का IHBAS को आदेश, कहा- रिक्त पदों को तेजी से भरें

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मानव व्यवहार एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान (IHBAS) को निर्देश दिया कि वह यथाशीघ्र संकाय व चिकित्सा कर्मियों के रिक्त पदों को भरे. मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की एक पीठ ने यह निर्देश तब दिया जब संस्थान के वकील तुषार सानू ने अदालत को बताया कि 45 संकाय कर्मियों की भर्ती के लिये मंगलवार को विज्ञापन जारी किया गया है.

  • प्रवासी मजदूरों के मामले में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    प्रवासी मजदूरों के मामले में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    प्रवासी मजदूरों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को प्रवासियों के मुद्दों पर जवाब दाखिल न करने पर फटकार लगाई है. अदालत ने कहा कि हलफनामों को न दाखिल करने से संकेत मिलता है कि महाराष्ट्र और दिल्ली अदालती आदेशों को लागू करने में दिलचस्पी नहीं रखते. महाराष्ट्र और दिल्ली में काम करने वाले प्रवासियों की अधिकतम संख्या है.

  • दिल्ली दंगों की आरोपी 'पिंजरा तोड़' की देवांगना कलिता को जमानत, लेकिन जेल से नहीं आ पाएंगी बाहर

    दिल्ली दंगों की आरोपी 'पिंजरा तोड़' की देवांगना कलिता को जमानत, लेकिन जेल से नहीं आ पाएंगी बाहर

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगों के मामले में आरोपी और महिला संगठन पिंजरा तोड़ ग्रुप की सदस्य देवांगना कलिता को दंगे से जुड़े एक मामले में जमानत मिल गई है. उन्हें दिल्ली दंगे में 26 फरवरी से जुड़े मामले में जमानत मिली है. दिल्ली हाईकोर्ट ने माना है कि उनके भाषण में कोई उकसावे जैसी बात नहीं है.

  • PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की डॉक्‍युमेट्री की प्री-स्क्रीनिंग के अनुरोध वाली याचिका खारिज

    PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की डॉक्‍युमेट्री की प्री-स्क्रीनिंग के अनुरोध वाली याचिका खारिज

    न्यायमूर्ति नवीन चावला ने मामले पर दो घंटे सुनवाई करने के बाद चोकसी को किसी प्रकार की राहत देने से इनकार करते हुये कहा कि निजी अधिकार लागू कराने के लिये दायर रिट याचिका विचार योग्य नहीं है. अदालत ने कहा कि राहत के लिए उन्हें दीवानी वाद में जाना होगा. साथ ही अदालत ने उन्हें दीवानी वाद में यह मामला उठाने की छूट प्रदान की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com