NDTV Khabar

Delhi High Court


'Delhi High Court' - 796 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वायु सेना में कभी लिंग के आधार पर पक्षपात का सामना नहीं किया: गुंजन सक्सेना ने हाईकोर्ट में कहा

    वायु सेना में कभी लिंग के आधार पर पक्षपात का सामना नहीं किया: गुंजन सक्सेना ने हाईकोर्ट में कहा

    सभी पक्षों के वकीलों ने न्यायाधीश को पहले फिल्म देखने की सलाह दी जिससे कि दलीलें अधिक स्पष्ट हो सकें. अदालत अब इस मामले पर अगले साल 18 जनवरी को सुनवाई करेगी. साल्वे ने सुनवाई के दौरान कहा कि फिल्म में वायुसेना को गलत तरीके से नहीं दिखाया गया है और अदालत से आग्रह है कि पहले वह फिल्म देख ले.

  • होई कोर्ट ने CBSE से कहा- 10वीं और 12वीं के छात्रों को मार्कशीट में नाम बदलने की दें अनुमति

    होई कोर्ट ने CBSE से कहा- 10वीं और 12वीं के छात्रों को मार्कशीट में नाम बदलने की दें अनुमति

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को सलाह दी कि वह विद्यार्थियों के लिये 10वीं और 12वीं कक्षा के अंकपत्र और प्रमाणपत्र में उनके नाम, उपनाम और अन्य जानकारियों को बदलने के लिये एक व्यवस्था बनाए. मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने इस संबंध में बड़ी संख्या में दायर याचिकाओं को देखते हुए सीबीएसई से इस सुझाव पर विचार करने को कहा. पीठ ने कहा कि इस तरह का वाद आना ठीक नहीं है.

  • कंगना बोलीं- बॉलीवुड को बेनकाब करके रहूंगी, शीर्ष फिल्म निर्माताओं के कोर्ट जाने पर भड़कीं

    कंगना बोलीं- बॉलीवुड को बेनकाब करके रहूंगी, शीर्ष फिल्म निर्माताओं के कोर्ट जाने पर भड़कीं

    Bollywood के खिलाफ दुष्प्रचार और मीडिया ट्रायल को लेकर फिल्म निर्माताओं के कोर्ट का रुख करने के मामले में फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत भी कूद पड़ी हैं. रनौत ने कहा कि वे ड्रग्स, भाई-भतीजावाद और उत्पीड़न को बढ़ावा देने वाली फिल्म इंडस्ट्री को बेनकाब करके रहेंगी.

  • बॉलीवुड को 'गंदा' कहने वाले दो टॉप चैनलों के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में मुकदमा

    बॉलीवुड को 'गंदा' कहने वाले दो टॉप चैनलों के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में मुकदमा

    कुछ मीडिया (Media) चैनलों में बॉलीवुड (Bollywood) को लेकर चलाए गए अभियान का मामला दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) पहुंच गया है. चार बॉलीवुड एसोसिएशनों (Bollywood Associations) और 34 बॉलीवुड निर्माताओं ने याचिका दाखिल की है. याचिका में बॉलीवुड के खिलाफ गैर जिम्मेदाराना, और अपमानजनक टिप्पणी करने से रोकने के लिए याचिका दाखिल की गई है. याचिका में बॉलीवुड हस्तियों का मीडिया ट्रायल (Media Trials) रोकने की मांग की गई है.

  • विश्वविद्यालयों से केवल ट्यूशन फीस लेने के लिए दायर याचिका, अदालत ने किया सुनवाई से इनकार

    विश्वविद्यालयों से केवल ट्यूशन फीस लेने के लिए दायर याचिका, अदालत ने किया सुनवाई से इनकार

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस जनहित याचिका पर सुनवायी करने से इनकार कर दिया, जिसमें विश्वविद्यालयों और ऐसे अन्य संस्थानों को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया था कि वे कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर केवल शिक्षण शुल्क लें और वह भी किश्तों में. अदालत ने कहा कि ‘‘रियायत अधिकार का कोई मामला नहीं है.''मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की एक पीठ ने संबंधित प्राधिकारियों से कहा कि वे अर्जी को एक प्रतिवेदन के तौर पर लें और कानून, नियम और मामले के तथ्यों में लागू सरकारी नीति के अनुरूप एक निर्णय करें.

  • हाई कोर्ट का DU को आदेश, ग्रेजुएशन की डिग्री जारी करने की समय-सीमा बताएं

    हाई कोर्ट का DU को आदेश, ग्रेजुएशन की डिग्री जारी करने की समय-सीमा बताएं

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से उन छात्रों को डिग्री जारी करने के लिए समय-सीमा बताने का निर्देश दिया है, जिन्होंने 2017 से पहले स्नातक कर लिया था या जो इस साल स्नातक करेंगे. अदालत ने कहा कि जिन छात्रों को तत्काल डिग्री की जरूरत है, उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन प्रति देने पर विचार किया जाए और इस बारे में एक हलफनामे में विवरण दिया जाए.

  • शिक्षकों की सैलरी के मामले में HC ने दिल्ली सरकार, डीयू और चार कॉलेजों से मांगा जवाब, जानिए डिटेल

    शिक्षकों की सैलरी के मामले में HC ने दिल्ली सरकार, डीयू और चार कॉलेजों से मांगा जवाब, जानिए डिटेल

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने चार महीने से बकाया वेतन का भुगतान करने का निर्देश देने की मांग करने वाली शिक्षकों की याचिका पर मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के चार कॉलेजों से जवाब मांगा है. ये सभी कॉलेज विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं और आप सरकार उनका पूर्ण वित्त पोषण करती है. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर महाविद्यालय, भगिनि निवेदिता महाविद्यालय, अदिति महाविद्यालय और शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज से शिक्षकों की याचिका पर जवाब देने को कहा है.

  • ड्रग्स केस : मीडिया कवरेज से ख़फा रकुल प्रीत सिंह फिर HC पहुंची, बोलीं- मेरी इमेज खराब की जा रही है

    ड्रग्स केस : मीडिया कवरेज से ख़फा रकुल प्रीत सिंह फिर HC पहुंची, बोलीं- मेरी इमेज खराब की जा रही है

    वकील ने रकुल के हवाले से कहा कि मेरे खिलाफ खबर चलाई जा रही है कि मैंने ड्रग्स का सेवन किया आगे लोगो को दिया जबकि मैं न स्मोक करती हूं और न ही शराब की सेवन करती हूं. ऐसी हालत में मेरे खिलाफ लगातार खबर चल रही हैं. मेरी इमेज को खराब किया जा रहा है.

  • HC ने दिल्ली सरकार और CBSE से कहा- बोर्ड परीक्षा फीस माफ करने की अर्जी को प्रतिवेदन के रूप में लें

    HC ने दिल्ली सरकार और CBSE से कहा- बोर्ड परीक्षा फीस माफ करने की अर्जी को प्रतिवेदन के रूप में लें

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को महामारी के मद्देनजर वर्तमान अकादमिक सत्र में दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ कर देने की मांग संबंधी एक एनजीओ की जनहित याचिका को प्रतिवेदन के रूप में लेने को कहा. मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने संबंधित प्रशासनों को एनजीओ की याचिका को प्रतिवेदन के रूप में लेने तथा अदालत का आदेश प्राप्त होने पर यथाशीघ्र और निश्चित रूप से तीन सप्ताह के अंदर कानून, नियमों एवं इस मामले के तथ्यों पर लागू सरकारी नीति के अनुसार निर्णय लेने का निर्देश दिया.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड रिज़र्व करने के फैसले से रोक हटाने से फिलहाल किया इनकार

    दिल्ली हाईकोर्ट ने प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड रिज़र्व करने के फैसले से रोक हटाने से फिलहाल किया इनकार

    दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) की तरफ से दिल्ली सरकार को राहत नहीं मिली है. अदालत ने प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड रिज़र्व करने के फैसले से रोक हटाने से फिलहाल इनकार कर दिया है.इस मामले में सभी पक्षों को नोटिस जारी किया गया है.

  • दिल्‍ली सरकार को झटका, हाईकोर्ट ने ICU के 80% बेड कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने के आदेश पर लगाई रोक

    दिल्‍ली सरकार को झटका, हाईकोर्ट ने ICU के 80% बेड कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने के आदेश पर लगाई रोक

    हाई कोर्ट ने कहा कि केवल बीमारी को लेकर बेड रिजर्व नही किये जा सकते. पहली नजर में ये आदेश मनमाना और मौलिक अधिकारों का हनन लगता है. गौरतलब है कि एसोसिएशन फ़ॉर हेल्थ केअर प्रोवाइडर की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार के फैसले पर रोक लगाई है.

  • HC ने कहा- गरीब बच्चों को ऑनलाइन कक्षा के लिए उपकरण और इंटरनेट मुहैया कराएं स्कूल

    HC ने कहा-  गरीब बच्चों को ऑनलाइन कक्षा के लिए उपकरण और इंटरनेट मुहैया कराएं स्कूल

    दिल्ली उच्च न्यायायल ने शुक्रवार को निजी और सरकारी स्कूलों को निर्देश दिया कि वे गरीब बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं के लिए उपकरण और इंटरनेट पैकेज मुहैया कराएं. अदालत ने कहा कि ऐसी सुविधाओं की कमी ''भेदभाव'' और ''डिजिटल रंगभेद'' पैदा करती है. उन्होंने कहा कि उपकरण उपलब्ध नहीं होने के चलते एक ही कक्षा में पढ़ने वाले ऐसे छात्रों को अन्य छात्रों की तुलना में ''हीन भावना'' महसूस होगी, जोकि उनके ''मन और मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है.''

  • अकेले गाड़ी चलाने के दौरान मास्क नहीं लगाने पर काट दिया चालान, वकील ने हाईकोर्ट में दी चुनौती

    अकेले गाड़ी चलाने के दौरान मास्क नहीं लगाने पर काट दिया चालान, वकील ने हाईकोर्ट में दी चुनौती

    मंत्रालय की ओर से पेश हुए वकील फरमान अली मैग्रे ने कहा कि ऐसी अधिसूचना जारी की गई है. सुनवाई के दौरान मित्तल ने दलील दी कि डीडीएमए के दिशा-निर्देश कहते हैं कि मास्क को सार्वजनिक स्थल पर या कार्य स्थलों पर लगाना चाहिए न कि निजी गाड़ी में.

  • रकुल प्रीत सिंह की याचिका पर कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब, ड्रग्स केस में नाम को लेकर हाई कोर्ट पहुंची थीं एक्ट्रेस

    रकुल प्रीत सिंह की याचिका पर कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब, ड्रग्स केस में नाम को लेकर हाई कोर्ट पहुंची थीं एक्ट्रेस

    बॉलीवुड में ड्रग्स मामले को लेकर रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh) का भी नाम आना शुरू हो गया था, जिसे लेकर एक्ट्रेस ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की.

  • सुशांत सिंह राजपूत केस: ड्रग्स एंगल में मीडिया की खबरों के खिलाफ HC पहुंची रकुलप्रीत, की रोक लगाने की मांग 

    सुशांत सिंह राजपूत केस: ड्रग्स एंगल में मीडिया की खबरों के खिलाफ HC पहुंची रकुलप्रीत, की रोक लगाने की मांग 

    रकुलप्रीत के वकील ने बताया कि रकुलप्रीत को एक शूटिंग के दौरान पता चला कि रिया चक्रवर्ती ने ड्रग्स लेने के लिए उसका और सारा अली खान का नाम लिया है.

  • CLAT 2020: हाई कोर्ट ने घरों से क्लैट परीक्षा देने की याचिका की खारिज, जानिए डिटेल

    CLAT 2020: हाई कोर्ट ने घरों से क्लैट परीक्षा देने की याचिका की खारिज, जानिए डिटेल

    CLAT  Exam 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोविड-19 (Covid 19) महामारी के चलते संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (CLAT 2020) परीक्षा केन्द्रों के बजाय घरों से कराने की याचिका मंगलवार को खारिज कर दी. अदालत ने कहा कि ऐसा करने से परीक्षा में गड़बड़ी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. अदालत ने कहा कि 7,800 परीक्षार्थियों के लिये उचित प्रौद्योगिकी, इंटरनेट कनेक्शन, लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर उपलब्ध होने पर संदेह है, लिहाजा घर से परीक्षा कराने की याचिका को स्वीकार नहीं किया जा सकता.

  • केंद्र सरकार ने HC में समलैंगिकों की शादी का किया विरोध, अब 21 अक्टूबर को सुनवाई

    केंद्र सरकार ने HC में समलैंगिकों की शादी का किया विरोध, अब 21 अक्टूबर को सुनवाई

    हिंदू मैरिज एक्ट के तहत समलैंगिकों की शादी का केंद्र सरकार (Centre Govt) ने दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में विरोध किया है. केंद्र सरकार ने कहा कि हमारी कानूनी प्रणाली, समाज और समलैंगिक जोड़ों के बीच विवाह को मान्यता नहीं देती है. सॉलिसिटर जनरल (SG) तुषार मेहता (Tushar Mehta) ने दलील दी कि अदालत को ध्यान में रखना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केवल समलैंगिकता को अपराध के दायरे से बाहर किया है, इससे ज्यादा कुछ नहीं.

  • हाईकोर्ट ने दिल्ली वासियों को बिना डॉक्टर के पर्चे के कोरोना का टेस्ट कराने की इजाजत दी

    हाईकोर्ट ने दिल्ली वासियों को बिना डॉक्टर के पर्चे के कोरोना का टेस्ट कराने की इजाजत दी

    Delhi Coronavirus: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने बिना डॉक्टर के पर्चे के लोगों को दिल्ली के पते वाले आधार कार्ड दिखाकर COVID-19 टेस्टिंग की अनुमति दे दी है.  हाईकोर्ट ने कहा कि लोगों को  ICMR फॉर्म भी भरना होगा. हाईकोर्ट ने निजी प्रयोगशालाओं से प्रतिदिन उन 2000 लोगों के COVID-19 टेस्ट की अनुमति देने के लिए कहा है जो स्वेच्छा से टेस्ट कराना चाहते  हैं. दिल्ली के पते के सबूत के लिए आधार कार्ड ले जाना होगा. हाईकोर्ट दिल्ली में परीक्षण सुविधाओं में सुधार पर राकेश मल्होत्रा की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com