NDTV Khabar

Delhi Pollution


'Delhi Pollution' - 550 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया है कि आईआईटी बॉम्बे स्मॉग टॉवर परियोजना की देखरेख करेगा.  NBCC इसका निर्माण करेगा और TATA स्थापना को देखेगा.  इसमें 10 महीने लगेंगे और अब फाउंडेशन का काम शुरू हो जाएगा. इससे पहले शीर्ष अदालत ने संकेत दिया था कि अगर वे स्मॉग टॉवर परियोजना से बाहर निकलते हैं तो अदालत आईआईटी बॉम्बे के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करेगी. मामले की सुनवाई अगले सोमवार को होगी. केंद्र इस मामले में कोर्ट को पूरी समय सीमा की जानकारी देगा. 

  • दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर जताई नाराजगी

    दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर जताई नाराजगी

    दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण (Air pollution) के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर नाराजगी जताई है. कोर्ट ने कहा कि कोर्ट के आदेश के बावजूद अभी तक टावर क्यों नहीं लगे. नाराज जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि हम इसकी अनुमति नहीं देंगे. सोमवार तक एक विस्तृत हलफनामा दाखिल करके जवाब दें. हम अब उसके बाद मामले को नहीं टालेंगे. आपको हमारे सभी प्रश्नों का उत्तर देना होगा. हम इस ढिलाई को बर्दाश्त नहीं करेंगे. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद IIT बॉम्बे दिल्ली में स्मॉग टावर (Smog Tower) लगाने के लिए तैयार हो गया है.

  • सुप्रीम कोर्ट की IIT Bombay को चेतावनी- हम करेंगे अवमानना की कार्यवाही', जानें पूरा मामला

    सुप्रीम कोर्ट की IIT Bombay को चेतावनी- हम करेंगे अवमानना की कार्यवाही', जानें पूरा मामला

    वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली में स्मॉग टावर लगाने के मामले में IIT बॉम्बे के वापस हटने से सुप्रीम कोर्ट नाराज हो गया है. सुप्रीम कोर्ट ने IIT बॉम्बे को अदालत द्वारा केंद्र को सौंपी गई स्मॉग टावर्स परियोजना से पीछे हटने पर फटकार लगाई है. जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि वे सात महीने बाद कैसे वापस हट सकते हैं? यह बकवास है. यह अवमानना है. हम IIT बॉम्बे के खिलाफ अवमानना करेंगे. हम उन्हें दंडित करेंगे. 

  • Coronavirus Lockdown: हैरान मत होइए, यह विदेश नहीं बल्कि दिल्ली की यमुना नदी है, देखें Photos और Video

    Coronavirus Lockdown: हैरान मत होइए, यह विदेश नहीं बल्कि दिल्ली की यमुना नदी है, देखें Photos और Video

    भारत में लॉकडाउन (Lockdown) के बाद वायु और जल प्रदूषण में भारी कमी देखने को मिली है. यहां तक कि यमुना नदी भी लॉकडाउन के बाद काफी हद तक साफ हो गई है.

  • दिल्ली एनसीआर में हवा 'खराब', सरकारी संस्‍था ने कहा, 'दवा साथ लेकर चलो'

    दिल्ली एनसीआर में हवा 'खराब', सरकारी संस्‍था ने कहा, 'दवा साथ लेकर चलो'

    Pollution In Delhi Today Live: दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 273 रिकॉर्ड किया गया. जो आपकी सेहत को प्रभावित कर सकती है. हवा में प्रदूषण (Air Pollution) का यह स्‍तर अस्‍थमा के रोगियों के लिए खतरनाक है.

  • Delhi Election 2020: अमित शाह ने अरविंद केजरीवाल को दी चुनौती- यमुना नदी में डुबकी लगाकर दिखाएं, तब हम...

    Delhi Election 2020: अमित शाह ने अरविंद केजरीवाल को दी चुनौती- यमुना नदी में डुबकी लगाकर दिखाएं, तब हम...

    अमित शाह ने कहा, 'मेरा केजरीवाल को सुझाव है कि उन्हें एक बार प्रयागराज जाकर गंगा नदी में डुबकी लगानी चाहिए, तब उन्हें पता लगेगा कि नदी को कैसे साफ रखा जाता है.'

  • झारखंड का झरिया देश का सबसे प्रदूषित शहर, दिल्ली 10 वें नंबर पर

    झारखंड का झरिया देश का सबसे प्रदूषित शहर, दिल्ली 10 वें नंबर पर

    दिल्ली पूरे देश में प्रदूषण के मामले में 10वें नंबर पर है जबकि एक साल पहले यह आठवें नंबर पर थी. रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड राज्य का ही धनबाद, भारत का दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है, जिसे उसके कोयला भंडार और उद्योग के लिए जाना जाता है.

  • इस शहर की वायु गुणवत्ता हुई "दुनिया में सबसे खराब", लोगों को चेतावनी जारी

    इस शहर की वायु गुणवत्ता हुई

    ऑस्ट्रेलिया में जंगलों में लगी भीषण आग से निकलने वाले धुएं के कारण देश के दूसरे सबसे बड़े नगर मेलबर्न में मंगलवार (14 जनवरी) को वायु गुणवत्ता "दुनिया में सबसे खराब" हो गई. अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी जारी करते हुए सलाह दी है कि वे घरों में ही रहें और एहतियाती उपाय करें.

  • दिल्ली में वायु गुणवत्ता सुधरी, ‘बेहद खराब’ से ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंची 

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता सुधरी, ‘बेहद खराब’ से ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंची 

    राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को वायु गुणवत्ता काफी बेहतर होकर ‘बेहद खराब’ से ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंच गई.

  • दिल्ली : केंद्र सरकार ने माना कि ऑड-ईवन से प्रदूषण 'कुछ कम' होता है

    दिल्ली : केंद्र सरकार ने माना कि ऑड-ईवन से प्रदूषण 'कुछ कम' होता है

    केंद्र सरकार ने माना है कि ऑड-ईवन से प्रदूषण कम होता है हालांकि इसकी मात्रा कम होती है. लोकसभा सांसद कपिल मोरेश्वर पाटील और एस ज्योतिमणि ने सरकार से सवाल पूछा था कि क्या सरकार या केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में ऑड-ईवन योजना के कार्यान्वयन से प्रदूषण प्रभावों का कोई आकलन किया है?

  • दिल्ली-NCR में आज भी AQI 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना

    दिल्ली-NCR में आज भी AQI 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना

    शहर में धुंध की एक पतली चादर छाई रही जिससे दृश्यता प्रभावित हुई. सर्द मौसम और शांत हवाओं के चलते प्रदूषकों के जमा हो जाने से सोमवार को भी वायु गुणवत्ता 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की आशंका है. सरकारी द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता व मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार रविवार को शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 377 दर्ज किया गया. 

  • Delhi Pollution: दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आया थोड़ा सुधार, मध्यम श्रेणी में पहुंची

    Delhi Pollution: दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आया थोड़ा सुधार, मध्यम श्रेणी में पहुंची

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बुधवार को सुबह थोड़ा सुधार आया और यह 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई. इससे पहले दो दिनों तक वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में रही थी.

  • राज्यपाल ने संवैधानिक मर्यादा का उल्लंघन किया?

    राज्यपाल ने संवैधानिक मर्यादा का उल्लंघन किया?

    लोकतंत्र में जब संविधान की धज्जियां उड़ने लगें तो वह भी नरक ही होता है अगर नरक होता है तो. यह तो सुप्रीम कोर्ट को तय करना है कि महाराष्ट्र में संविधान की धज्जियां उड़ी की नहीं हैं. 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाते हैं. इसी दिन भारत का संविधान तैयार रूप में स्वीकृत हुआ था. इसी दिन सुप्रीम कोर्ट का महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट के मामले में फैसला आएगा. 26 जनवरी 2016 को जब भारत संविधान के लागू होने के जश्न में डूबा था तब शाम सात बजकर 59 मिनट पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने के कैबिनेट की सिफारिश पर दस्तखत कर रहे थे

  • प्रदूषण पर SC की राज्यों को कड़ी फटकार, कहा- क्यों घुट-घुट कर जिएं लोग, विस्फोटक से उड़ाकर एक बार में खत्म करें किस्सा

    प्रदूषण पर SC की राज्यों को कड़ी फटकार, कहा- क्यों घुट-घुट कर जिएं लोग, विस्फोटक से उड़ाकर एक बार में खत्म करें किस्सा

    दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मामले को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान पराली जलाने की घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश को जमकर फटकार लगाई.

  • दिल्ली में प्रदूषण : हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करके राहत की कोशिश

    दिल्ली में प्रदूषण : हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करके राहत की कोशिश

    दिल्ली सरकार ने दिल्ली फायर विभाग से प्रदूषण को देखते हुए हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करने के लिए कहा है. दिल्ली में शनिवार को 20 जगहों पर दमकल की गाड़ियों ने पानी का छिड़काव किया. इन जगहों में रोहिणी, द्वारका,ओखला फेज एक, पंजाबी बाग, आनंद विहार, विवेक विहार,वज़ीरपुर, जहांगीरपुरी, आरके पुरम, बवाना,नरेला, मुंडका और मायापुरी जैसे इलाके शामिल हैं.

  • दिल्ली में पानी पर जारी जबरदस्त सियासत : अरविंद केजरीवाल ने स्वीकार की राम विलास पासवान की चुनौती

    दिल्ली में पानी पर जारी जबरदस्त सियासत : अरविंद केजरीवाल ने स्वीकार की राम विलास पासवान की चुनौती

    दिल्ली में पानी पर जारी जबरदस्त सियासत के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के चैलेंज का जवाब दिया है.  केजरीवाल ने कहा ' मैं पानी के ऊपर राजनीति नहीं करना चाहता. इनमें से किसी को भी दिल्ली के पानी से सरोकार नहीं है. केवल पानी को लेकर गंदी राजनीति की जा रही है. मेरा आप लोगों के माध्यम से एक ही निवेदन है अगर कहीं गंदा पानी आ रहा है तो आप हमें बताइए हम ठीक करा देंगे'. इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चुनौती देते हुए कहा था 'यदि दिल्ली का पानी शुद्ध है तो अरविंद केजरीवाल जी ये घोषणा करें कि उनके सभी कार्यालयों से RO हटा लिया जाएगा, सभी सरकारी बैठकों में नल का पानी पिलाया जाएगा और दिल्ली सरकार पानी के मानक को मेंडेटरी करने की अनुशंसा करे.'

  • प्रदूषण के मुद्दे पर नाराज हुईं जया बच्चन, सरकार से की पर्यावरणीय आपातकाल लगाने की मांग

    प्रदूषण के मुद्दे पर नाराज हुईं जया बच्चन, सरकार से की पर्यावरणीय आपातकाल लगाने की मांग

    समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने गुरुवार को उच्च सदन में प्रदूषण पर एक बहस के दौरान केंद्र पर तीखा हमला बोला. उन्होंने उत्तर भारत में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी को देखते हुए पर्यावरणीय आपातकाल लगाए जाने की मांग की है.

  • दिल्ली में पानी पर सियासत, गुणवत्ता जांच की टीम में AAP विधायक के नाम पर छिड़ा विवाद

    दिल्ली में पानी पर सियासत, गुणवत्ता जांच की टीम में AAP विधायक के नाम पर छिड़ा विवाद

    दिल्ली में पानी पर राजनीति लगातार जारी है लेकिन अब इस राजनीति ने नया मोड़ ले लिया है. सारी की सारी राजनीति केवल एक आम आदमी पार्टी विधायक के इर्द-गिर्द आकर रुक गई है. इस AAP विधायक का नाम है दिनेश मोहनिया. दिनेश मोहनिया दिल्ली के संगम विहार से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं. केंद्रीय उपभोक्ता मामले में मंत्री रामविलास पासवान इस बात पर अड़ गए हैं कि दिल्ली में पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए जो साझा टीम बनाने की बात चल रही है उसमें दिनेश मोहनिया नहीं होने चाहिए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com