NDTV Khabar

Delhi Results 2020


'Delhi Results 2020' - 109 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CLAT 2020: हाई कोर्ट ने घरों से क्लैट परीक्षा देने की याचिका की खारिज, जानिए डिटेल

    CLAT 2020: हाई कोर्ट ने घरों से क्लैट परीक्षा देने की याचिका की खारिज, जानिए डिटेल

    CLAT  Exam 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोविड-19 (Covid 19) महामारी के चलते संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (CLAT 2020) परीक्षा केन्द्रों के बजाय घरों से कराने की याचिका मंगलवार को खारिज कर दी. अदालत ने कहा कि ऐसा करने से परीक्षा में गड़बड़ी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. अदालत ने कहा कि 7,800 परीक्षार्थियों के लिये उचित प्रौद्योगिकी, इंटरनेट कनेक्शन, लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर उपलब्ध होने पर संदेह है, लिहाजा घर से परीक्षा कराने की याचिका को स्वीकार नहीं किया जा सकता.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष की जेईई-मुख्य परीक्षा (JEE Main Exams) में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के 500 से अधिक छात्र सफल हुए हैं. इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने छात्रों और शिक्षकों को शुभकामनाएं भी दीं. जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार रात को घोषित किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी के पांच छात्रों ने इस परीक्षा में 100 परर्सेंटाइल हासिल किए हैं, जोकि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित होने के बाद इस महीने के शुरू में आयोजित की गई थी.

  • CBSE Exams: हाईकोर्ट ने कहा- सुधार परीक्षा देने वाले छात्र को भी नियमित छात्रों की तरह समझा जाए

    CBSE Exams: हाईकोर्ट ने कहा- सुधार परीक्षा देने वाले छात्र को भी नियमित छात्रों की तरह समझा जाए

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाओं के रद्द होने के कारण छात्रों का आकलन करने के लिए मंजूर की गई व्यवस्था सुधार परीक्षाएं देने वाले छात्रों पर भी लागू होगी, क्योंकि वे भी महामारी से एक समान पीड़ित हैं. उच्च न्यायालय ने कहा कि नियमित छात्रों की तरह, जो लोग सुधार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे भी आकलन योजना के अनुसार प्राप्तांक का लाभ उठाने के हकदार होंगे या सीबीएसई  (CBSE) द्वारा आयोजित वैकल्पिक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे.

  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक, बताया कौन सी किताबें सबसे ज्यादा मददगार

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक, बताया कौन सी किताबें सबसे ज्यादा मददगार

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में चौथी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु जैन ने NDTV से खास बातचीत करते हुए अपनी सफ़लता की स्ट्रैटेजी और सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी से जुड़े सुझाव छात्रों के साथ साझा किए हैं. हिमांशु हरियाणा के पलवल जिले के होडल गांव के रहने वाले हैं, उनकी शुरुआती पढ़ाई होडल में ही हुई है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय (Delhi University) के हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स हॉनर्स में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की. NDTV से बातचीत में हिमांशु ने बताया कि किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए अनुशासन, निरंतरता और धैर्य बहुत ही अहम भूमिका  निभाते हैं. 

  • दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    सीलमपुर के जेजे क्लस्टर में अपनी मां, तीन बहनों और भाई के साथ एक छोटे से  60/70 स्केयर फुट के कमरे में रहने वाली फाजिया (Fazia) ने वह कर दिखाया है, जो बड़े-बड़े आलीशान घरों में रहने वाले भी नहीं कर पाते हैं. तमाम मुश्किलों और कठिनाइयों के बावजूद 18-वर्षीय फाजिया ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 12th Board Exams 2020) में 96 फीसदी नंबर हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन किया है. बता दें कि फाजिया के दिन की शुरुआत रोज़ाना घर के काम करने से होती है. घर के काम करने के बाद वह अपने परिवार की सहायता के लिए सिलाई का काम भी करती है. फाजिया का सपना टीचर बनना है.

  • CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुए दंगों से प्रभावित सरवर खान, अपने परिवार में 12वीं करने वाली पहली लड़की महजबी और शहर में अपने रहने का खर्चा निकालने के लिए ट्यूशन पढ़ाने वाले राघव दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Government Schools)  के उन 19 छात्रों में से हैं, जिन्होंने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा (CBSE Exams 2020) में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं. परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले इन छात्रों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) से उनके आवास पर बुधवार को मुलाकात की. वे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया  (Deputy CM Manish Sisodia) से भी मिले.

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार हाई रहेगी कट-ऑफ, CBSE का शानदार रिजल्ट है वजह

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार हाई रहेगी कट-ऑफ, CBSE का शानदार रिजल्ट है वजह

    सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम 13 जुलाई को जारी कर दिए हैं. इस बार सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 1,57,934 छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. इनमें से 38,686 छात्रों ने 95 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल किए हैं. सीबीएसई 12वीं बोर्ड में इस साल पहले के मुकाबले 95 फीसदी से अधिक नंबर हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या डबल हो गई है. इस लिहाज से देखा जाए तो दिल्ली यूनिवर्सिटी की कटऑफ भी इस बार काफी अधिक रहने की संभावना है, क्योंकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में  एडमिशनल लेने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड के छात्र ही होते हैं. 

  • CBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया 30 फीसदी सिलेबस

    CBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया  30 फीसदी सिलेबस

    CBSE 2020: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल मार्च के महीने से बंद हैं. स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. पढ़ाई में हुए इस नुकसान के मद्देनजर छात्रों के दबाव को कम करने के लिए सीबीएसई अकेडमिक ईयर 2020-2021 के लिए स्कूल के सिलेबस को 30 फीसदी कम कर दिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुद से इस बात की जानकारी दी है. 

  • GATE Results 2020 : रिजल्ट घोषित, जानें कहां और कैसे चेक करें

    GATE Results 2020 : रिजल्ट घोषित, जानें कहां और कैसे चेक करें

    GATE Result 2020:  GATE परीक्षा 2020 के नतीजे जारी हो गए हैं. इस बार परीक्षा के लिए 8,58,890 छात्रों ने आवेदन किया था जिसमें 6,85,088 छात्रों ने परीक्षा दी थी. इस बार 18.8 प्रतिशत छात्रों ने इस परीक्षा को पास किया है.  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) ने 16 मार्च को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2020) की परीक्षा कराई थी.

  • GATE Results 2020: गेट परीक्षा का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक

    GATE Results 2020: गेट परीक्षा का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) 16 मार्च को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2020) का रिजल्ट जारी करेगा. जिन उम्मीदवारों ने गेट की परीक्षा दी है वो आधिकारिक वेबसाइट gate.iitd.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट (GATE Result 2020) चेक कर सकेंगे.

  • दिल्ली चुनाव के नतीजों पर बोले संजय राउत- अब भगवान राम भी चुनाव जीतने में BJP की मदद नहीं कर रहे हैं

    दिल्ली चुनाव के नतीजों पर बोले संजय राउत- अब भगवान राम भी चुनाव जीतने में BJP की मदद नहीं कर रहे हैं

    संजय राउत ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान अपराजेय लग रही भाजपा दिल्ली में 'ताश के पत्तों' की तरह ढह गई. बेहद व्यंग्यात्मक टिप्पणी में राउत ने कहा, 'भगवान राम भी पार्टी को चुनाव जीतने में मदद नहीं कर रहे हैं.' उन्होंने आगे कहा, 'कोई देश बिना धर्म के नहीं है, लेकिन धर्म का अर्थ देशभक्ति नहीं है. भगवान हनुमान का भक्त केजरीवाल दिल्ली में राम राज्य ले आया जबकि भाजपा ने तो भगवान राम को लगभग चुनाव मैदान में उतार ही दिया था.'

  • दिल्ली में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उठा रही हैं यह कदम...

    दिल्ली में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उठा रही हैं यह कदम...

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पार्टी के प्रदर्शन को लेकर नेताओं से मुलाकात करने का कार्यक्रम बनाया है.

  • दिल्ली सरकार में कोई महिला मंत्री नहीं, गहलोत ने कहा- केजरीवाल ने बहुत सोचकर फैसला किया होगा

    दिल्ली सरकार में कोई महिला मंत्री नहीं, गहलोत ने कहा- केजरीवाल ने बहुत सोचकर फैसला किया होगा

    केजरीवाल सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत ने नजफगढ़ सीट को लगातार दूसरी बार जीतकर इतिहास रचा है. नजफगढ़ का इतिहास रहा है कि आज तक कोई भी नेता इस सीट पर दूसरी बार नहीं जीत पाया था. कैलाश गहलोत ने कहा कि ''ध्रुवीकरण की कोशिश की गई लेकिन जीत काम की हुई. शाहीन बाग को मुद्दा बनाने की कोशिश की गई, लेकिन सड़क, पानी, नाली, स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक और स्पोर्ट्स पर काम हुआ था.''

  • अरविंद केजरीवाल के न्योते के बावजूद शपथ समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे PM मोदी, यह है वजह...

    अरविंद केजरीवाल के न्योते के बावजूद शपथ समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे PM मोदी, यह है वजह...

    अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को सुबह 10 बजे शपथ लेंगे. दिल्ली के रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा. AAP की तरफ से दिल्ली की जनता को समारोह में शामिल होने का न्योता दिया गया है. अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया है. हालांकि पीएम मोदी केजरीवाल के शपथ समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे.

  • दिल्ली में BJP की हार से चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर पर उठने लगे हैं सवाल

    दिल्ली में BJP की हार से चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर पर उठने लगे हैं सवाल

    दिल्ली के चुनाव नतीजे आने के बाद से ही अब तक न तो वो प्रदेश दफ्तर में दिखाई दिए और न ही इस करारी हार पर उनका कोई ट्वीट मिला. एक निजी टीवी इंटरव्यू में उन्होंने हार की ठीकरा कांग्रेस के गिरते वोट पर फोड़ा. हां, बीजेपी की हार का एक बड़ा कारण कांग्रेस का वोट बैंक 5 फीसदी से नीचे आना भी रहा. चुनाव त्रिकोणीय होने के बजाए बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच हुआ, जिसमें वोट परसेंटेज बढ़ने के बजाए बीजेपी को करारी हार मिली.

  • दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बाद बोले अमित शाह- 'गोली मारो' और 'भारत-पाक मैच' जैसे बयान नहीं देने चाहिए थे

    दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बाद बोले अमित शाह- 'गोली मारो' और 'भारत-पाक मैच' जैसे बयान नहीं देने चाहिए थे

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि 'गोली मारो' और 'भारत-पाक मैच' जैसे बयानों ने BJP नेताओं को बचना चाहिए था. न्यूज एजेंसी PTI ने अमित शाह के हवाले से कहा, पार्टी नेताओं द्वारा दिए गए नफरत भरे बयानों के कारण भाजपा को चुनावों में नुकसान उठाना पड़ा है

  • दिल्ली की हार पर कांग्रेस में रार! सिंधिया और जयराम रमेश ने उठाए सवाल- 'हम में से कई लोग ऐसा बर्ताव करते हैं जैसे अभी भी...'

    दिल्ली की हार पर कांग्रेस में रार! सिंधिया और जयराम रमेश ने उठाए सवाल- 'हम में से कई लोग ऐसा बर्ताव करते हैं जैसे अभी भी...'

    दिल्ली विधानसभाचुनाव में कांग्रेस (Congress) की करारी शिकस्त के बाद पार्टी में उथलपुथल का माहौल है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने भी कहा कि पार्टी को अपनी विचारधारा बदलने की जरूरत है.

  • Delhi Govt Formation: शपथ ग्रहण से पहले अरविंद केजरीवाल ने Tweet कर दिल्ली के लोगों से की यह अपील...

    Delhi Govt Formation: शपथ ग्रहण से पहले अरविंद केजरीवाल ने Tweet कर दिल्ली के लोगों से की यह अपील...

    अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के रविवार 16 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. केजरीवाल की नई सरकार के कैबिनेट में कोई फेरबदल नहीं होगा. पुरानी सरकार के मंत्री को ही इस बार भी जिम्मेदारी दी जाएगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com