NDTV Khabar

Delhi Schools


'Delhi Schools' - 433 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi Schools: 10वीं-12वीं के छात्रों का गुब्बारों, फूलों, सेनिटाइज़र और मुस्कुराते चेहरों के साथ हुआ स्वागत

    Delhi Schools: 10वीं-12वीं के छात्रों का गुब्बारों, फूलों, सेनिटाइज़र और मुस्कुराते चेहरों के साथ हुआ स्वागत

    गुब्बारों, फूलों, सेनिटाइज़र और मुस्कुराते चेहरों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में करीब 10 महीने बाद सोमवार को खुले स्कूलों में 10वीं और 12वीं के छात्रों का स्वागत किया गया. दिल्ली सरकार ने कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर स्थित स्कूलों को 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 18 जनवरी से खोलने की अनुमति दी है। हालांकि विद्यार्थियों के लिए स्कूल आना अनिवार्य नहीं, वे चाहें तो अब भी ऑनलाइन कक्षाएं ले सकते हैं.

  • दिल्ली में कब खुलेंगे बाकी क्लास के लिए स्कूल और कब होंगे नर्सरी एडमिशन? मनीष सिसोदिया ने बताया

    दिल्ली में कब खुलेंगे बाकी क्लास के लिए स्कूल और कब होंगे नर्सरी एडमिशन? मनीष सिसोदिया ने बताया

    दिल्ली में आज से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं. 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल खुलने पर अब दूसरे छात्रों और उनके अभिभावकों के मन में ये सवाल है कि आखिर बाकी क्लासों के लिए स्कूल कब से खुलेंगे. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने NDTV से बात करते हुए इस बारे में खास जानकारी दी है. 

  • दिल्ली में 10वीं-12वीं के लिए स्कूल खुलने पर मनीष सिसोदिया ने लिया जायज़ा, कहा- हम थोड़े नर्वस हैं, लेकिन कॉन्फिडेंट भी

    दिल्ली में 10वीं-12वीं के लिए स्कूल खुलने पर मनीष सिसोदिया ने लिया जायज़ा, कहा- हम थोड़े नर्वस हैं, लेकिन कॉन्फिडेंट भी

    Delhi Schools Reopens Today: दिल्ली में आज से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं. दिल्ली सरकार ने यह फैसला 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों की बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखकर लिया है. ऐसे में स्कूल खुलने पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के अलग-अलग स्कूलों में जाकर हालात का जायजा लिया.

  • Delhi Schools: खत्म हुआ इंतज़ार, दिल्ली में 10वीं-12वीं के लिए आज से खुले स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

    Delhi Schools: खत्म हुआ इंतज़ार, दिल्ली में 10वीं-12वीं के लिए आज से खुले स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

    Delhi Schools Reopens Today: दिल्ली के स्कूल 9 महीनों से ज्यादा समय के बाद कक्षा 10वीं से 12वीं क्लास के लिए आज से खुल गए हैं. दिल्ली सरकार ने यह फैसला 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों को बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए तैयारी करने और असाइनमेंट को पूरा करने के लिए लिया है. इसके साथ ही सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने की अनुमति देने वाले माता-पिता से लिखित रूप में अनुमति लेने के लिए भी आदेश दिया है. 

  • Delhi Schools Reopening: कल से खुलने जा रहे हैं 10वीं-12वीं के लिए स्कूल, यहां पढ़ें दिशा-निर्देश

    Delhi Schools Reopening: कल से खुलने जा रहे हैं 10वीं-12वीं के लिए स्कूल, यहां पढ़ें दिशा-निर्देश

    दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल कल से खुलने जा रहे हैं. यहां पढ़ें दिशा- निर्देश.

  • Delhi Schools: दिल्ली के स्कूलों ने 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के निर्णय का किया स्वागत, कही ये बात

    Delhi Schools: दिल्ली के स्कूलों ने 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के निर्णय का किया स्वागत, कही ये बात

    राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल के प्रधानाचार्यों ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय और अच्छा माहौल मिलेगा. मॉडर्न पब्लिक स्कूल, शालीमार बाग की प्रधानाचार्य अलका कपूर ने कहा, "छात्रों को स्कूल बुलाने के निर्णय से उन्हें अपनी आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी.

  • Delhi Schools: दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इस दिन से खुल सकेंगे स्कूल, सरकार ने दी इजाज़त

    Delhi Schools: दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इस दिन से खुल सकेंगे स्कूल, सरकार ने दी इजाज़त

    Delhi Schools: दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है. दिल्ली में 18 जनवरी से स्कूल खुल सकेंगे. लेकिन अभिभावकों की सहमति के बाद ही छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी जाएगी. स्कूलों में सरकार द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित सभी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) का सख्ती से पालन करना होगा.

  • दिल्ली में कब और कैसे खोले जाएंगे स्कूल? मनीष सिसोदिया ने दी खास जानकारी

    दिल्ली में कब और कैसे खोले जाएंगे स्कूल? मनीष सिसोदिया ने दी खास जानकारी

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए. सिसोदिया ने कहा कि कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए भविष्य की रणनीति इस बात पर निर्भर करेगी कि अग्रिम कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के बाद कोविड-19 टीका आम लोगों के लिए कितना जल्दी उपलब्ध हो पाता है. राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल पिछले साल मार्च से ही कोरोना वायरस महामारी के कारण बंद हैं. कुछ राज्यों में आंशिक रूप से स्कूल फिर से खुले हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि जब तक कोई टीका उपलब्ध नहीं होगा तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे.

  • शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार का अहम फैसला, तय किया बच्चों के स्कूल बैग का वज़न

    शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार का अहम फैसला, तय किया बच्चों के स्कूल बैग का वज़न

    New School Bag Policy: दिल्ली सरकार ने एक सर्कुलर जारी करके दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों के प्रमुखों को स्कूल बैग पॉलिसी 2020 के तहत प्राइमरी, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के बस्ते का बोझ कम करने के लिये संशोधित गाइडलाइंस का पालन करने का आदेश दिया है. 

  • CM अरविंद केजरीवाल ने की 'मिड डे मील राशन किट' की शुरुआत, 6 महीनों के लिए छात्रों को दिया जाएगा राशन

    CM अरविंद केजरीवाल ने की 'मिड डे मील राशन किट' की शुरुआत, 6 महीनों के लिए छात्रों को दिया जाएगा राशन

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मिड डे मील (Mid-Day Meal) योजना में दिल्ली सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है. दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि अब से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों के नाम पर उनके अभिभावकों को राशन दिया जाएगा. अभिभावक राशन किट बच्चे के स्कूल से ले सकते हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने आज इस योजना 'मिड डे मील राशन किट' की शुरुआत की और राशन किट लॉन्च की.

  • यूपी के मंत्री दस स्कूलों के नाम बताएं, जिन्हें चार साल में सुधारा हो, मैं दिल्ली के हजार स्कूलों की लिस्ट दूंगा : सिसोदिया

    यूपी के मंत्री दस स्कूलों के नाम बताएं, जिन्हें चार साल में सुधारा हो, मैं दिल्ली के हजार स्कूलों की लिस्ट दूंगा : सिसोदिया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने एक बार फिर कहा है कि यूपी सरकार के मंत्रियों ने जब बहस की चुनौती दी है, तो अब पीछे न भागें. मैं 22 दिसंबर को लखनऊ आऊंगा, बहस का समय, स्थान बताएं.

  • "जब तक वैक्सीन नहीं, तब तक स्कूल नहीं", NDTV से बोले मनीष सिसोदिया

    दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते केस पर उन्होंने कहा, "दिल्ली में केस बढ़े हैं निश्चित रूप से लेकिन डेथ रेट बाकी राज़्यों के मुकाबले कम है. अहमदाबाद में डेथ रेट 4.2 है. दिल्ली में डेथ रेट 1.58 के आसपास है. सरकार का मकसद है कि लोगों को बचाया जाए. लोगों से अपील की जा रही है कि एहतियात बरतें, सख्ती भी की जा रही है. मार्केट में अगर भीड़ बढ़ती है तो हम सख़्ती बढ़ाएंगे त्योहार के दौरान भीड़ की उम्मीद थी, अब पुलिस की सख़्ती है कि भीड़ न हो पाए."

  • सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से कैसे करना चाहिए इस्तेमाल? दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को दी जाएगी जानकारी

    सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से कैसे करना चाहिए इस्तेमाल? दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को दी जाएगी जानकारी

    दिल्ली सरकार, छावनी बोर्ड और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद के विद्यालयों के सात लाख से अधिक विद्यार्थी यह सीखेंगे कि ऑनलाइन कितनी सूचना साझा करनी है, साइबर खतरों से कैसे निपटना है. उन्हें ‘सोशल मीडया के जिम्मेदार उपयोग' की सीख दी जाएगी. दिल्ली के 1040 विद्यालयों के लिए 23 नवंबर से एक महीने तक इस विषय पर ऑनलाइन कक्षाएं होंगी. ये कक्षाएं कोविड-19 महामारी के दौरान उपकरणों का उपयोग बढ़ जाने और सोशल मीडिया से दो-चार होने की पृष्ठभूमि में हो रही है.

  • "हैप्पीनेस क्लास" के स्‍टूडेंट बने मनीष सिसोदिया, दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चे बने टीचर..

    सिसोदिया ने कहा, "बाल दिवस मनाया जाता है ताकि अभिभावक, माता-पिता और शिक्षक अपनी भूमिका के बारे में विचार कर सकें कि वे कैसे इस दुनिया को हमारे बच्चों के लिए एक बेहतर स्थान बना सकते हैं. यह ध्यान देने लायक बात है कि दो साल से आयोजित ‘हैप्पीनेस क्लास’ इस कोरोना वायरस महामारी के कठिन समय में बच्चों के जीवन में काफी मददगार साबित हुई है.”

  • निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने की मंजूरी देने के संबंध में सूचना शिक्षा निदेशालय की साइट पर होगी उपलब्ध: आप सरकार

    निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने की मंजूरी देने के संबंध में सूचना शिक्षा निदेशालय की साइट पर होगी उपलब्ध: आप सरकार

    आप सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय से मंगलवार को कहा कि निजी स्कूलों के फीस बढ़ाने के प्रस्तावों को मंजूरी देने संबंधी पहले के सभी आदेश जल्द ही शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे और समय-समय पर इसे अद्यतन किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने यह भी कहा कि निदेशालय की वेबसाइट पर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के फीस संबंधी विवरण एवं उनके द्वारा दायर अनुबंध भी अपलोड किए जाएंगे. इसके अलावा संबंधित निरीक्षण रिपोर्ट एवं आदेश भी अपलोड किए जाएंगे.

  • DU SOL Result 2020: ग्रेजुएशन कोर्स का रिजल्ट हुआ जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DU SOL Result 2020: ग्रेजुएशन कोर्स का रिजल्ट हुआ जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DU SOL BA Program Result 2020: स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL), दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने दूसरे सेमेस्टर के छात्रों के लिए DU SOL 2020 रिजल्ट की घोषणा कर दी है. रिजल्ट इंग्लिश में बीए (ऑनर्स) , राजनीति विज्ञान, बीकॉम (ऑनर्स), बीए और बीकॉम (सीबीसीएस) परीक्षा के लिए घोषित किया गया है.

  • CBSE Board Exams: बोर्ड परीक्षा स्थगित करने के पक्ष में नहीं हैं स्कूलों के प्रिंसिपल, जानिए वजह

    CBSE Board Exams: बोर्ड परीक्षा स्थगित करने के पक्ष में नहीं हैं स्कूलों के प्रिंसिपल, जानिए वजह

    CBSE Board Exams: राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के अनेक स्कूलों के प्राचार्य कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण स्कूलों के लगातार बंद रहने की वजह से अगले साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams) स्थगित करने के पक्ष में नहीं हैं. स्कूल प्राचार्यों का मानना है कि बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करना सही कदम नहीं होगा, क्योंकि इससे उच्च शिक्षा की प्रवेश परीक्षाओं और प्रवेश प्रक्रिया का कार्यक्रम भी प्रभावित होगा और इससे छात्रों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

  • दिल्ली सरकार ने लिया स्कूल बंद रखने का फैसला, अभिभावकों ने इस तरह दी अपनी राय

    दिल्ली सरकार ने लिया स्कूल बंद रखने का फैसला, अभिभावकों ने इस तरह दी अपनी राय

    दिल्ली में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अगले आदेश तक स्कूल बंद रखने के सरकार के फैसले का अभिभावकों ने स्वागत किया है. अभिभावकों का कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई काफी चुनौतीपूर्ण है और स्कूल के सामाजिक माहौल से मेल नहीं खाती, फिर भी ''हमारे बच्चों'' की सुरक्षा से बढ़कर कुछ नहीं है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. मंगलवार रात तक दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,853 नए मामले सामने आ चुके थे. दिल्ली में एक दिन में संक्रमण के मामलों में यह सबसे अधिक वृद्धि थी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com