NDTV Khabar

Delhi University


'Delhi University' - 576 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi University PG Exams: पीजी स्टूडेंड्स के लिए डीयू करा सकता है इस तरह परीक्षा, डेट शीट तैयार करने के दिए निर्देश

    Delhi University PG Exams: पीजी स्टूडेंड्स के लिए डीयू करा सकता है इस तरह परीक्षा, डेट शीट तैयार करने के दिए निर्देश

    Delhi University PG Exams: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के फाइनल सेमेस्टर के लिए परीक्षाएं ओपन बुक (Open Book Exams) फॉर्मेट द्वारा आयोजित कराने पर विचार कर रही है. स्टूडेंट्स और फैकल्टी मेंबर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस फैसले का बीते कई दिनों से जमकर विरोध कर रहे हैं. लेकिन ओपन बुक एग्जामिनेशन के खिलाफ हो रहे विरोध के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने  नोटिफिकेशन जारी करके अपने विभिन्न हितधारकों को कोविड-19 के मद्देनजर सभी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्नाम के अंतिस सेमेस्टर य़ा ईयर की परीक्षा के लिए डेट शीट तैयार करने के निर्देश दिए हैं. 

  • Delhi University UG Admission 2020: एडमिशन के लिए डीयू ने जारी किया टेंटेटिव शेड्यूल, जानिए कब और कैसे कर सकेंगे आवेदन

    Delhi University UG Admission 2020: एडमिशन के लिए डीयू ने जारी किया टेंटेटिव शेड्यूल, जानिए कब और कैसे कर सकेंगे आवेदन

    Delhi University UG Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सेस  (UG Courses) में मेरिट बेस्ड एडमिशन के लिए टेंटेटिव शेड्यूल जारी कर दिया है. एडमिशन (Admission in DU) के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल 8 जून को सुबह 10 बजे से शुरू कर दी जाएगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार 30 जून को शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकेंगे. विभिन्न यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून है. 

  • दिल्ली हिंसा : JCC के सदस्य मीरान, सफूरा की न्यायिक हिरासत 30 दिन के लिए बढ़ी

    दिल्ली हिंसा : JCC के सदस्य मीरान, सफूरा की न्यायिक हिरासत 30 दिन के लिए बढ़ी

    हैदर और जरगर के अलावा जामिया की छात्रा गुलफिशा खातून, कार्यकर्ता खालिद सैफी, पूर्व कांग्रेस पार्षद इशरत जहां और आप के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत के सामने पेश किया गया. पुलिस ने हैदर, जरगर और हुसैन की न्यायिक हिरासत 30 दिन के लिए और जहां तथा सैफी की हिरासत 14 जून तक बढ़ाने का अनुरोध किया. अदालत ने हैदर और जरगर के लिए पुलिस की याचिका मंजूर कर ली लेकिन कहा कि बाकी के लिए न्यायिक हिरासत की अवधि खत्म होने पर याचिका पर विचार होगा. मामले की सुनवाई अब 28 मई को होगी. 

  • Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

    Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

    Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के 170 से अधिक शिक्षकों ने कुलपति योगेश त्यागी से "ऑनलाइन ओपन-बुक" परीक्षा आयोजित नहीं करने का आग्रह करते हुए कहा है कि "मौजूदा स्थिति में यह सबसे कम वांछनीय है" और इसमें परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता से समझौता करने का भी जोखिम है.

  • Delhi University: 31 मई तक बंद रहेगा DU, कर्मचारियों से की गई 'Aarogya Setu' ऐप डाउनलोड करने की अपील

    Delhi University: 31 मई तक बंद रहेगा DU, कर्मचारियों से की गई 'Aarogya Setu' ऐप डाउनलोड करने की अपील

    Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने कर्मचारियों से अपील की है कि अपने फोन में आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप डाउनलोड करें और घोषणा की है कि कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन में विस्तार को देखते हुए विश्वविद्यालय 31 मई तक बंद रहेगा. विश्वविद्यालय ने 17 मई को जारी आदेश में कहा कि इस दौरान ई-शिक्षा प्रक्रिया जारी रहेगी और विभाग तथा कॉलेज अपने वेबसाइट के माध्यम से छात्रों को मूल शिक्षा सामग्री मुहैया कराएंगे.

  • रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को बेहतर और आसान बनाने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के तहत 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है. इससे रिसर्च को एक नया रूप मिलेगा. ''रिसर्च विदाउट बैरियर" कार्यक्रम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए गठजोड़ और सहयोगों के माध्यम से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अनूठा प्रयास है. 

  • Delhi University: डीयू में 1 जुलाई से होंगी स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर स्‍टूडेंट्स की परीक्षाएं, जानिए डिटेल

    Delhi University: डीयू में 1 जुलाई से होंगी स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर स्‍टूडेंट्स की परीक्षाएं, जानिए डिटेल

    दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (DU) स्‍नातक (UG) और स्‍नातकोत्तर (PG) परीक्षाओं का आयोजन जुलाई में करेगी. स्‍कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और नॉन कॉलेजिएट वीमेन्स एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) समेत सभी स्‍टूडेंट्स की परीक्षाए 1 जुलाई से ही होंगी. दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के नोटिस के मुताबिक, सभी परीक्षाएं तीन पालियों में आयोजित की जाएंगी. यही नहीं रविवार को भी परीक्षाएं होंगी. 

  • Delhi University: ऑनलाइन एग्जाम का NSUI ने किया विरोध, कहा- गरीब छूट जाएंगे

    Delhi University: ऑनलाइन एग्जाम का NSUI ने किया विरोध, कहा- गरीब छूट जाएंगे

    कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. सब कुछ बंद है. इसी बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के ऑनलाइन एग्जाम का मुद्दा गरमा गया है. कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के ऑनलाइन एग्जाम कराए जाने के फैसले का विरोध किया है. नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) का कहना है कि बहुत से ऐसे छात्र हैं जो आर्थिक स्थिति के चलते ऑनलाइन एग्जाम का हिस्सा बनने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे छात्रों का भारी नुकसान होगा. NSUI ने जारी प्रेस रिलीज में कहा, ''जो छात्र पिछड़ी पृष्ठभूमि से हैं, उचित प्रौद्योगिकी का खर्च नहीं उठा सकते हैं. ओबीसी, ईडबल्यूसी, एससी-एसटी श्रेणी के अधिकांश छात्र ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए उपस्थित नहीं रह सकते हैं, इससे उन्हें नुकसान होगा.''

  • Delhi University: क्या बदल जाएगा परीक्षाओं का तरीका, DU में होंगे ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम?

    Delhi University: क्या बदल जाएगा परीक्षाओं का तरीका, DU में होंगे ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम?

    Delhi University Open Book Examination: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते कॉलेज, यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अब सेमेस्टर एग्जाम के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Online Exam) आयोजित कराने के बारे में विचार कर रही है. ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम रेगुलर और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और NCWEB के लिए आयोजित किए जाएंगे. 

  • Delhi University: टर्म एग्जाम के लिए ईमेल पर भेजे जाएंगे असाइनमेंट्स, इन चीजों में स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

    Delhi University: टर्म एग्जाम के लिए ईमेल पर भेजे जाएंगे असाइनमेंट्स, इन चीजों में स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

    Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इंटरनल असेसमेंट मार्क्स, प्रैक्टिकल, विवा-वॉयस, प्रोजेक्ट्स, ओरल (मूट कोर्ट), अपरेंटिसशिप, इंटर्नशिप, फील्ड वर्क आदि के संचालन के लिए अपनाई गई नई प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है, जिसे एंड टर्म थ्योरी परीक्षा आयोजित करने से पहले पूरा किया जाएगा. इंटरनल असेसमेंट प्रक्रिया में किया गया बदलाव केवल मौजूदा सेमेस्टर के लिए ही मान्य होगा. 

  • DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पुनर्मूल्यांकन के लिए दूसरी बार खोली विंडो, इस दिन तक सकते हैं आवेदन

    DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पुनर्मूल्यांकन के लिए दूसरी बार खोली विंडो, इस दिन तक सकते हैं आवेदन

    Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नवंबर और दिसंबर में आयोजित हुए सेमेस्टर एग्जाम के लिए मूल्यांकन, रीचेकिंग और चेक हो चुकी आंसर शीट्स के आवेदन करने करने के लिए विंडो एक बार फिर से खोल दी है. स्टूडेंट्स जो कोरोनावायरस के कारण यूनिवर्सिटी बंद होने पर निर्धारित समय  में आवेदन नहीं कर सके वे इन सुविधाओं के लिए अब इमेल के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

  • DU Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने परीक्षा संबंधित मामलों की देखरेख के लिए बनाया खास ग्रुप, जानिए डिटेल

    DU Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने परीक्षा संबंधित मामलों की देखरेख के लिए बनाया खास ग्रुप, जानिए डिटेल

    Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने परीक्षा से संबंधित मामलों की देखरेख करने के लिए एक्सपर्ट का एक ग्रुप बनाया है. ये वर्किंग ग्रुप परीक्षाओं से संबंधित सभी मामलों की समीक्षा करेगा, परीक्षा आयोजित करने की तैयारियों की देखरेख करेगा और इससे संबंधित अहम फैसले लेगा.

  • Coronavirus: जामिया यूनिवर्सिटी ने छात्रों से हॉस्टल खाली कर घर जाने को कहा

    Coronavirus: जामिया यूनिवर्सिटी ने छात्रों से हॉस्टल खाली कर घर जाने को कहा

    गृह मंत्रालय द्वारा फंसे हुए छात्रों को उनके राज्यों तक पहुंचाने के लिये ट्रेनों के संचालन की मंजूरी दिये जाने के बाद विश्वविद्यालय की तरफ से यह निर्देश आया है.  कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से विश्वविद्यालय बंद है और नियमित छात्रों के लिये यह अगस्त में खुलेगा जबकि नया शैक्षणिक सत्र सितंबर से शुरू होगा. विश्वविद्यालाय ने कहा कि जुलाई 2020 के लिये परीक्षा कार्यक्रम की अधिसूचना आने वाले समय में जारी की जाएगी. 

  • Corona लॉकडाउन का DU पर असर, अकेडमिक कैलेंडर में किए ये बदलाव

    Corona लॉकडाउन का DU पर असर, अकेडमिक कैलेंडर में किए ये बदलाव

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव करके 2019-2020 सत्र के लिए नया कैलेंडर जारी किया है. कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव किया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) अप्रैल में इवन सेमेस्टर की क्लासेस को खत्म करने वाली थी, लेकिन अब इन क्लासेस को 15 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. 

  • जामिया एल्यूमनी एसोसिएशन का अध्यक्ष शिफा-उर-रहमान गिरफ्तार, दिल्ली हिंसा भड़काने में नाम आया सामने

    जामिया एल्यूमनी एसोसिएशन का अध्यक्ष शिफा-उर-रहमान गिरफ्तार, दिल्ली हिंसा भड़काने में नाम आया सामने

    अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि शिफा-उर-रहमान जामिया समन्वय समिति का सदस्य भी है और दंगों में कथित संलिप्तता के लिए उस पर अवैध गतिविधियां (निवारण) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया गया था. उसे रविवार की रात को दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने गिरफ्तार किया था. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हमारे पास उसके खिलाफ तकनीकी साक्ष्य थे जिससे पता चलता है कि दंगों के समय उसने भीड़ को उकसाया.

  • Delhi University: डीयू ने कॉलेजों से मांगी ऑनलाइन क्‍लास की जानकारी, टीचरों ने कहा- हम नहीं बताएंगे

    Delhi University: डीयू ने कॉलेजों से मांगी ऑनलाइन क्‍लास की जानकारी,  टीचरों ने कहा- हम नहीं बताएंगे

    Delhi University: DUTA पहले भी ऑनलाइन परीक्षाओं का विरोध करते हुए कुलपति को पत्र लिख चुका है. पत्र में संगठन ने यह भी कहा है कि प्रशासन इस बात को नहीं समझ रहा है कि ज्यादातर विद्यार्थियों के पास अब भी इंटरनेट सेवा और लैपटॉप/स्मार्टफोन की कमी है.

  • DU Exams 2020: मई-जून एग्जाम के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुरू की फॉर्म भरने की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    DU Exams 2020: मई-जून एग्जाम के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुरू की फॉर्म भरने की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    Delhi University Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने मई-जून में होने वाले एग्जाम के लिए ऑनलाइन एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए एक विशेष पोर्टल बनाया गया है. उम्मीदवारों को इसी पोर्टल के जरिए अपने फॉर्म भरने होंगे. सभी उम्मीदवार यूजी (UG) और पीजी (PG) कोर्सेस के लिए इस पोर्टल के जरिए अपने घरों से टेंपरेरी एग्जामिनेशन फॉर्म भर सकते हैं. एग्जाम के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 मई है.

  • दिल्ली विशवविद्यालय ने पीएम केयर फंड में दिए 4.04 करोड़, कुलपति ने की पूर्व छात्रों से की अपील

    दिल्ली विशवविद्यालय ने पीएम केयर फंड में दिए 4.04 करोड़, कुलपति ने की पूर्व छात्रों से की अपील

    प्रोफसर त्यागी ने अपने पत्र में विश्वविद्यालय के द्वारा कोरोना महामारी के समय ली गई कई पहल सांझा की. ऑनलाइन पढ़ाई के साथ साथ, DU  ने समाज कल्याण का कार्यक्रम ' Care For Neighbour' शुरू किया है. जिसके अन्तर्गत कैंपस के आस-पास रहने वाले जरूरतमंद लोगों को राशन उपलब्ध कराने की कोशिश की गई. डीयू की इस मुहिम के द्वारा अब तक 300 परिवारों राशन उपलब्ध कराया गया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com