NDTV Khabar

Delhi University


'Delhi University' - 638 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CLAT 2020: हाई कोर्ट ने घरों से क्लैट परीक्षा देने की याचिका की खारिज, जानिए डिटेल

    CLAT 2020: हाई कोर्ट ने घरों से क्लैट परीक्षा देने की याचिका की खारिज, जानिए डिटेल

    CLAT  Exam 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोविड-19 (Covid 19) महामारी के चलते संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (CLAT 2020) परीक्षा केन्द्रों के बजाय घरों से कराने की याचिका मंगलवार को खारिज कर दी. अदालत ने कहा कि ऐसा करने से परीक्षा में गड़बड़ी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. अदालत ने कहा कि 7,800 परीक्षार्थियों के लिये उचित प्रौद्योगिकी, इंटरनेट कनेक्शन, लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर उपलब्ध होने पर संदेह है, लिहाजा घर से परीक्षा कराने की याचिका को स्वीकार नहीं किया जा सकता.

  • JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU Admission 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) कैटेगरी के तहत एमबीए (MBA), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) प्रोग्राम के लिए आवेदन 21 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 

  • DU Exams: हाई कोर्ट का रेलवे को आदेश, परीक्षा के लिए दिल्ली आ रहे दिव्यांग छात्रों की यात्रा में करें मदद

    DU Exams: हाई कोर्ट का रेलवे को आदेश, परीक्षा के लिए दिल्ली आ रहे दिव्यांग छात्रों की यात्रा में करें मदद

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को रेल मंत्रालय से कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय की परीक्षा में शामिल होने के लिए राजधानी आ रहे दिव्यांग छात्रों के लिए कन्फर्म टिकट सुनिश्चित करे. अदालत ने कहा कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि दिव्यांग श्रेणी में आने वाले छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा नहीं छूटेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय की नियमित तरीके से परीक्षा 14 सितंबर से शुरू होनी है। न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने कहा कि फिलहाल सीमित संख्या में चल रही ट्रेनों को ध्यान में रखते हुए, उन सभी को कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाना चाहिए.

  • JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने सोमवार को जानकारी दी कि संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेगा. जेएनयू (JNU) ने यह भी बताया कि मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. जेएनयू की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, "छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह जहां रह रहे हैं अभी वहीं रहें. वे अगले नोटिस तक कैंपस में वापस नहीं आ सकते हैं."जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) की मांग है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की चरणबद्ध वापसी सुनिश्चित करे और इसके बारे में वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिख चुके हैं.

  • DU Admission 2020: डीयू एडमिशन के लिए खत्म हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, तीन साल में आए सबसे ज्यादा आवेदन

    DU Admission 2020: डीयू एडमिशन के लिए खत्म हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, तीन साल में आए सबसे ज्यादा आवेदन

    DU Admission 2020:  दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में दाखिले के लिए पंजीकरण कराने की प्रक्रिया सोमवार को खत्म हो गई. स्नातक पूर्व पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए 5.63 लाख छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया है, जो बीते तीन बरस में सबसे ज्यादा है. विश्वविद्यालय के पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, परास्नातक पाठ्यक्रम के लिए 1,83,674 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है,  जबकि एम.फिल और पीएचडी के लिए 34,306 छात्रों ने आवेदन किया है.

  • नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी का बड़ा फैसला, कोरोना योद्धाओं के बच्चों को दी जाएगी स्कॉलरशिप

    नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी का बड़ा फैसला, कोरोना योद्धाओं के बच्चों को दी जाएगी स्कॉलरशिप

    वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) से लड़ रहे योद्धाओं के बच्चों को ग्रेटर नोएडा स्थित नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (Noida International University) छात्रवृत्ति प्रदान करेगी. विश्वविद्यालय की ओर से कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) के सम्मान में यह घोषणा की गई है. उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक तथा नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ विक्रम सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि, विश्वव्यापी कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ रहे योद्धाओं के बच्चों को विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति प्रदान करेगा. सिंह ने कहा कि कोरोनावायरस के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात पुलिसकर्मी, डॉक्टर, पत्रकार, पैरामेडिकल कर्मियों, स्वच्छताकर्मियों को सम्मान प्रदान करने के लिए यह फैसला लिया गया है.

  • हाईकोर्ट का DU को आदेश, उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्रों के परिणाम जल्दी करें घोषित

    हाईकोर्ट का DU को आदेश, उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्रों के परिणाम जल्दी करें घोषित

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) को निर्देश दिया कि वह अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के परिणाम शीघ्र घोषित करे, जिन्होंने उच्च अध्ययन के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों में दाखिला लिया है. इसके साथ ही अदालत ने विश्वविद्यालय को एक ई-मेल आईडी बनाने का भी निर्देश दिया है, ताकि विदेशी विश्वविद्यालयों में अनंतिम प्रवेश हासिल करने वाले छात्र पूरे विवरण के साथ अपना अनुरोध भेज सकें. ऐसे अनुरोध पर विश्वविद्यालय कदम उठा सकेगा. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति एस सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा कि डीयू विदेशी विश्वविद्यालय को यह आश्वासन भी देगा कि संबंधित छात्रों के परिणामों की जानकारी जल्द से जल्द दी जाएगी.

  • DUTA कॉलेजों के अनुदान के लिए 21 अगस्त को करेगा प्रदर्शन, जानिए डिटेल

    DUTA कॉलेजों के अनुदान के लिए 21 अगस्त को करेगा प्रदर्शन, जानिए डिटेल

    दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ  (DUTA) ने मंगलवार को कहा कि अगर नगर सरकार पूरी तरह से वित्त पोषित 12 कॉलेजों के लिए पर्याप्त अनुदान जारी नहीं करती है, तो वह 21 अगस्त को विरोध प्रदर्शन करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) और आप सरकार पूर्ण या आंशिक रूप से वित्त पोषित 28 कॉलेजों में प्रबंध निकायों के गठन को लेकर आमने सामने हैं. डूटा ने कहा कि सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित 12 कॉलेजों में से नौ में प्रबंध निकायों का गठन कर दिया गया है. लेकिन सरकार द्वारा पर्याप्त अनुदान नहीं जारी किए जाने के कारण कर्मचारियों को मई से ही वेतन का भुगतान नहीं किया गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के कार्यालय ने छह अगस्त को एक बयान जारी कर 12 कॉलेजों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था.

  • हाईकोर्ट का DU को आदेश- 14 सितंबर से ऑफलाइन कराएं फाइनल ईयर के एग्जाम

    हाईकोर्ट का DU को आदेश- 14 सितंबर से ऑफलाइन कराएं फाइनल ईयर के एग्जाम

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को निर्देश दिया कि वह अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों की 14 सितंबर से भौतिक रूप से परीक्षा शुरू करे और उन दिव्यांग छात्रों के ठहरने तथा परिवहन की व्यवस्था के तौर-तरीकों पर काम करे, जो कोविड-19 लॉकडाउन के कारण दिल्ली छोड़कर चले गए हैं. अदालत ने डीयू (DU) से कहा कि वह उन दिव्यांग छात्रों की संख्या का पता लगाए जो ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (Online Open Book Exam) नहीं दे पाए और जो भौतिक रूप से परीक्षा में बैठेंगे. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा, ‘‘आपको (डीयू) पता लगाना होगा कि दिव्यांग छात्र कहां हैं. उन्हें यात्रा के लिए पर्याप्त नोटिस देना होगा.''

  • DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा- छात्र सफलतापूर्वक दे रहे हैं ऑनलाइन एग्जाम

    DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा- छात्र सफलतापूर्वक दे रहे हैं ऑनलाइन एग्जाम

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने गुरुवार को कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों ने पिछले चार दिनों में सफलतापूर्वक ओपन बुक एग्जाम दिए हैं. COVID-19 महामारी को देखते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय ने रेगुलर और ओपन स्कूल के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams) आयोजित कराने का निर्णय लिया था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "पिछले चार दिनों में छात्रों ने डीयू के ओबीई (OBE) पोर्टल पर अपनी उत्तरपुस्तिकाओं को सफलतापूर्वक पूरा करके सबमिट किया है."

  • DU की ऑनलाइन परीक्षाएं छात्रों के लिए बनीं चिंता का सबब, कभी वेबसाइट क्रैश तो कभी इंटरनेट स्लो

    DU की ऑनलाइन परीक्षाएं छात्रों के लिए बनीं चिंता का सबब, कभी वेबसाइट क्रैश तो कभी इंटरनेट स्लो

    DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा (Final Year Online Exams) हजारों छात्रों के लिए मानसिक चिंता का सबब बनी हुई हैं. तकनीकी खामी और इंटरनेट स्लो होने की शिकायतें बड़े पैमाने पर आ रही हैं. दूर दराज या ग्रामीण परिवेश के छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा (DU Online Exams) बड़ा सिरदर्द बन गया है.  दरअसल, खराब इंटरनेट की वजह से सबसे ज्यादा दिक्कतें ग्रामीण इलाकों के छात्रों को हो रही हैं. कई छात्रों ने परीक्षा के दौरान वेबसाइट क्रैश होने या इंटरनेट स्लो होने की शिकायत भी की है. बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में करीब 2 लाख से ज्यादा छात्र ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हैं. 

  • DU की ऑनलाइन परीक्षा में तकनीकी समस्या, इंटरनेट के चलते कई छात्र नहीं कर पाए आंसर शीट अपलोड

    DU की ऑनलाइन परीक्षा में तकनीकी समस्या, इंटरनेट के चलते कई छात्र नहीं कर पाए आंसर शीट अपलोड

    DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट (Under Graduate), पोस्ट-ग्रेजुएट (Post Graduate) और ओपन स्कूल (Open School) के छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की ओपन बुक परीक्षा (Open Book Exam) 10 अगस्त 2020 से शुरू हो गई हैं. हाई कोर्ट से मंज़ूरी और निर्देश मिलने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर की परीक्षाएं करवा रही है. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को कई तरह की तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई इलाकों में इंटरनेट की दिक्कत होने की वजह से छात्र अपनी उत्तरपुस्तिकाएं अपलोड नहीं कर पाए. इसके अलावा करीब 200 नेत्रहीन छात्रों के लिए ब्रेन लिपी से परीक्षा देने का विकल्प ही नहीं है. 

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं शुरू, छात्रों ने की उत्तर पुस्तिकाएं अपलोड होने में दिक्कत की शिकायत

    दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं शुरू, छात्रों ने की उत्तर पुस्तिकाएं अपलोड होने में दिक्कत की शिकायत

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षाएं (Online Open Book Exams) सोमवार को शुरू हुईं. वहीं कई छात्रों ने दो प्रश्न पत्र प्राप्त होने और उत्तर पुस्तिकाओं को अपलोड करने में कठिनाई होने की शिकायत की. परीक्षाएं सुबह 7.30 बजे शुरू हुईं और तीन पालियों में आयोजित की जा रही हैं. स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के एक छात्र जुबैर खान ने कहा, ‘‘डेट-शीट के अनुसार आज मेरी हिंदी की परीक्षा थी. जब मैंने अपना प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए पोर्टल खोला, तो मैंने पाया कि दो प्रश्न पत्र अपलोड किए गए थे. एक हिंदी का और दूसरा जिसका पेपर 13 अगस्त के लिए निर्धारित है. मैंने एसओएल को मेल भेजे, लेकिन कोई जवाब नहीं आया. मैंने एक प्रोफेसर से सलाह ली, जिन्होंने मुझे आज के लिए निर्धारित पेपर देने की सलाह दी.''

  • Delhi University: पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों को डिजिटल डिग्री देगा दिल्ली विश्वविद्यालय

    Delhi University: पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों को डिजिटल डिग्री देगा दिल्ली विश्वविद्यालय

    Delhi  University: दिल्ली विश्वविद्यालय से पिछले वर्ष तक स्नातक  (Under Graduate) कर चुके छात्रों को जिन्हें अभी तक डिग्री नहीं मिली है, उन्हें राहत देते हुए विश्वविद्यालय ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है. इसके जरिए छात्रों को डिजिटल डिग्री सर्टिफिकेट (Digital Degree Certificate) जारी किए जाएंगे, जिससे इस प्रक्रिया में तेजी आएगी. विश्वविद्यालय की ओर से दिल्ली उच्च न्यायालय को यह जानकारी दी गई है. विश्वविद्यालय की ओर से न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह की एक पीठ को सूचित किया गया कि छात्रों को उक्त पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा, अपनी अकादमिक योग्यता, कॉलेज का नाम आदि जानकारी देनी होगी तथा सत्यापन पूरा होने के बाद डीयू हफ्तेभर के भीतर डिजिटल डिग्री सर्टिफिकेट जारी करेगा.

  • नशे में चूर रईसजादे ने पुलिस की गाड़ी में मारी टक्कर, हेड कॉन्स्टेबल की मौत

    नशे में चूर रईसजादे ने पुलिस की गाड़ी में मारी टक्कर, हेड कॉन्स्टेबल की मौत

    पुलिस के मुताबिक टक्कर इतनी जोरदार थी कि पुलिस का वाहन 10 से 15 फ़ीट हवा में उछल गया थी और नीचे गिरकर पलट गया. नीचे गिरने से कार में सवार 50 साल के हेड कांस्टेबल वज़ीर सिंह कार के अंदर ही फंस गए. ड्राइवर अमित ने किसी तरह वजीर सिंह को बाहर निकाला और ट्रामा सेंटर पहुंचाया. लेकिन वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. 

  • DU Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगी ओपन बुक परीक्षा

    DU Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगी ओपन बुक परीक्षा

    विश्वविद्यालय ने पहले कहा था कि जो छात्र 10 अगस्त से 31 अगस्त तक ओबीई परीक्षा में छूट जाते हैं, उन्हें 15 सितंबर के बाद होने वाली अतिरिक्त परीक्षाओं में उपस्थित होने का एक और मौका दिया जाएगा.

  • 10 अगस्त से होगी DU की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा, HC ने दी मंज़ूरी

    10 अगस्त से होगी DU की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा, HC ने दी मंज़ूरी

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुछ दिशा निर्देशों के साथ 10 अगस्त से अंतिम वर्ष के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने की दिल्ली विश्वविद्यालय को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि छात्रों को ईमेल और विश्वविद्यालय के पोर्टल के जरिए प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जाएं और उन्हें उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाए. उच्च न्यायालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिए गए फैसले में कहा कि विश्वविद्यालय को छात्रों को ऑटो जेनरेटेड ईमेल भेजने का निर्देश दिया जाता है जिसमें यह जानकारी हो कि उनकी उत्तर पुस्तिका मिल गई है. न्यायमूर्ति सिंह ने कहा, ‘‘मैं छात्रों और दिल्ली विश्वविद्यालय को परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देती हूं.’’

  • दिल्ली : मनीष सिसोदिया बोले- 5 साल में बजट में 70% की वृद्धि के बावजूद कर्मचारियों को वेतन देने में क्यों असमर्थ हैं कॉलेज 

    दिल्ली : मनीष सिसोदिया बोले- 5 साल में बजट में 70% की वृद्धि के बावजूद कर्मचारियों को वेतन देने में क्यों असमर्थ हैं कॉलेज 

    सिसोदिया ने प्रेस विज्ञप्ति में यह भी कहा कि डीयू कॉलेजों के प्रशासन पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे हैं. भ्रष्टाचार के कारण ये कॉलेज गवर्निंग बॉडी बनाने में देर कर रहे हैं और दिल्ली सरकार मनोनित सदस्यों को लेने से इन्कार कर रहे हैं. उन्होंने पिछले महीने डीयू के कुलपति को इन भ्रष्टाचार के आरोपों के बारे में लिखा था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com