NDTV Khabar

Delhi Education Board


'Delhi education board' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कहा- NEP के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए

    मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कहा- NEP के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की शुरुआत होने के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर दी जानी चाहिए. सिसोदिया ने साथ ही यह सुझाव भी दिया कि सरकार को बहु-वर्षीय चरण-वार कक्षाएं और प्रत्येक चरण के अंत में बाहरी मूल्यांकन शुरू करना चाहिए. उन्होंने यह सुझाव केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की 57वीं आम परिषद की बैठक के दौरान दिये. इस बैठक में राज्य के शिक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया.

  • CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई

    CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई

    CBSE Exam Fees: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान की समय सीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘स्कूलों और अभिभावकों के सामने आ रहीं समस्याओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षाओं की 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बिना विलंब शुल्क के अभ्यर्थियों की सूची (एलओसी) जमा करने की आखिरी तिथि 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दी गयी है और विलंब शुल्क के साथ इसे एक नवंबर से बढ़ाकर सात नवंबर कर दिया गया है.'' 

  • होई कोर्ट ने CBSE से कहा- 10वीं और 12वीं के छात्रों को मार्कशीट में नाम बदलने की दें अनुमति

    होई कोर्ट ने CBSE से कहा- 10वीं और 12वीं के छात्रों को मार्कशीट में नाम बदलने की दें अनुमति

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को सलाह दी कि वह विद्यार्थियों के लिये 10वीं और 12वीं कक्षा के अंकपत्र और प्रमाणपत्र में उनके नाम, उपनाम और अन्य जानकारियों को बदलने के लिये एक व्यवस्था बनाए. मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने इस संबंध में बड़ी संख्या में दायर याचिकाओं को देखते हुए सीबीएसई से इस सुझाव पर विचार करने को कहा. पीठ ने कहा कि इस तरह का वाद आना ठीक नहीं है.

  • दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

    दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

    CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए. सरकार ने इससे पहले महामारी की वजह से आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए सीबीएसई को पत्र लिखकर अपने विद्यालयों में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का आग्रह किया था.

  • JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020) के बाद अब जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) की बारी है. 27 सितंबर को ये परीक्षा होनी है. जेईई मेन 2020 में आवश्यक कट-ऑफ से ऊपर अंक हासिल करने वाले शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई करने के योग्य होते हैं. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं. ऑनलाइन आवेदन के अब दो ही दिन बचे हैं. 17 सितंबर तक ही जेईई मेन पास करने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं यानी 17 सितंबर आवेदन करने का अंतिम दिन है.

  • BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास

    BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास

    दिल्ली सरकार के तकनीकी शिक्षा बोर्ड (BTE) ने डिप्लोमा प्रोग्राम के इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए इवन सेमेस्टर की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.  छात्रों का मूल्यांकन उनके पिछले प्रदर्शन, इंटरनल असेसमेंट और पिछले सेमेस्टर के नंबरों के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ने अपने एक बयान में कहा, "सभी सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (50% क्रेडिट) और अंतिम-सेमेस्टर बीटीई परीक्षा में उनके प्रदर्शन (50% क्रेडिट) के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा."

  • दिल्ली का अपना एजुकेशन बोर्ड अगले साल से होगा ऑपरेशनल, सरकारी स्कूलों पर नहीं थोपा जाएगा : सिसोदिया

    दिल्ली का अपना एजुकेशन बोर्ड अगले साल से होगा ऑपरेशनल, सरकारी स्कूलों पर नहीं थोपा जाएगा : सिसोदिया

    सिसोदिया ने कहा कि शुरुआत में, करीब 40 स्कूलों को बोर्ड से संबद्ध किया जाएगा जो या तो सरकारी होंगे या निजी स्कूल.” उन्होंने कहा, “अन्य राज्य बोर्डों में यह होता है कि निजी स्कूलों के पास सीबीएसई, आईसीएसई या राज्य बोर्ड में से किसी को चुनने का विकल्प होता है जबकि सरकारी स्कूलों में राज्य बोर्ड का पाठ्यक्रम लागू होता है, लेकिन यहां यह सरकारी और निजी दोनों ही तरह के स्कूलों के लिए वैकल्पिक होगा.

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 20 जून से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 20 जून से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जून से शुरू होने की संभावना है. अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी दी कि कोरोनवायरस महामारी के कारण खेल और एक्स्ट्रा-करिकुलर गतिविधियों (ECA) के लिए कोई परीक्षण नहीं होगा. एडमिशन के बारे में हुई कमेटी की मीटिंग में फैसला लिया गया है कि 20 जून से 4 जुलाई तक सभी कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा. 

  • दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड, मनीष सिसोदिया ने किए ये बड़े ऐलान

    दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड, मनीष सिसोदिया ने किए ये बड़े ऐलान

    दिल्ली सरकार ने अपना बजट पेश कर दिया है. इस बजट में भी एजुकेशन पर खास फोकस किया गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए बताया कि एजुकेशन सेक्टर के लिए दिल्ली सरकार ने 15,815 करोड़ रुपये का बजट तय किया है.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने CBSE से कहा- रोज-रोज नहीं, एक बार में बताएं 10-15 दिनों के लिए परीक्षाओं का कार्यक्रम

    दिल्ली हाईकोर्ट ने CBSE से कहा- रोज-रोज नहीं, एक बार में बताएं 10-15 दिनों के लिए परीक्षाओं का कार्यक्रम

    दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के जिन छात्रों के बोर्ड परीक्षा केंद्र हिंसा से प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में हैं उन्हें अगले 10-15 दिनों के लिए परीक्षाओं का कार्यक्रम एक बार में बताया जाए न कि रोज-रोज के आधार पर.

  • दिल्ली: 12वीं कक्षा के बाद वाल्मीकि समुदाय के बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी केजरीवाल सरकार

    दिल्ली: 12वीं कक्षा के बाद वाल्मीकि समुदाय के बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी केजरीवाल सरकार

    मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों के विभिन्न राजनीतिक दल चाहते थे कि वाल्मीकि समुदाय के बच्चे केवल सफाईकर्मी और सफाई कर्मचारी बने, लेकिन वर्तमान सरकार चाहती है कि दूसरे समुदायों की तरह वाल्मीकि समुदाय के बच्चे भी आगे बढ़े.

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • परीक्षा में बेटे के आए 60 प्रतिशत तो मां ने फेसबुक पर ऐसे मनाया जश्न, लोगों ने कहा- ऐसी मां को सलाम

    परीक्षा में बेटे के आए 60 प्रतिशत तो मां ने फेसबुक पर ऐसे मनाया जश्न, लोगों ने कहा- ऐसी मां को सलाम

    सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट (CBSE 10th Result 2019) घोषित हो चुका है. एक फेसबुक पोस्ट वायरल हो रही है. जिसको 5 हजार से ज्यादा शेयर्स मिल चुके हैं. बेटे के 60 प्रतिशत आने के बाद भी मां वंदना सूफिया कटोच बहुत खुश है.

  • CBSE Class 12th Results 2019: वेबसाइट, SMS और डायरेक्ट लिंक से ऐसे चेक करें 12वीं बोर्ड का रिज़ल्ट

    CBSE Class 12th Results 2019: वेबसाइट, SMS और डायरेक्ट लिंक से ऐसे चेक करें 12वीं बोर्ड का रिज़ल्ट

    CBSE Class 12th Results के लिए रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड नबंर अपने पास रखें.

  • भंडाफोड़: दिल्ली में चल रहा था फर्जी एजुकेशन बोर्ड, 2 से 10 हजार में बेची जा रही थीं नकली मार्कशीट, 55 हजार बने शिकार

    भंडाफोड़: दिल्ली में चल रहा था फर्जी एजुकेशन बोर्ड, 2 से 10 हजार में बेची जा रही थीं नकली मार्कशीट, 55 हजार बने शिकार

    राजधानी दिल्ली में ही एक फर्जी एजुकेशन बोर्ड चल रहा था. इसका नाम दिल्ली हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड रखा गया था. इस बोर्ड की बनी हुई 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट दो हजार से 10 हजार रुपए तक में बेची जा रही थीं. बताया जा रहा है कि अब तक देशभर में करीब 55 हजार छात्रों को ये नकली मार्कशीट बेची जा चुकी हैं.

  • NEET 2017: क्‍या है नीट, क्‍यों होती है नीट की परीक्षा, जानिए इसके बारे में

    NEET 2017: क्‍या है नीट, क्‍यों होती है नीट की परीक्षा, जानिए इसके बारे में

    आखिरकार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानि नीट के नतीजे को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने इसके नतीजों पर लगी रोक को हटा दिया है

  • CBSE 12th Result 2017: बोर्ड आज बताएगा रिजल्ट की तारीख, मॉडरेशन पॉलिसी पर नहीं जाएगा सुप्रीम कोर्ट

    CBSE 12th Result 2017: बोर्ड आज बताएगा रिजल्ट की तारीख, मॉडरेशन पॉलिसी पर नहीं जाएगा सुप्रीम कोर्ट

    CBSE Class 12th Result 2017 को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) मॉडरेशन पॉलिसी पर दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट नहीं जाएगा. सूत्रों के मुताबिक बोर्ड ने फैसला किया है कि वह हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट नहीं जाएगा.

  • हाईकोर्ट ने CBSE से कहा, सुनिश्चित करें कि स्कूलों में किताबें और यूनिफॉर्म न बेची जाएं

    हाईकोर्ट ने CBSE से कहा, सुनिश्चित करें कि स्कूलों में किताबें और यूनिफॉर्म न बेची जाएं

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि उससे संबंद्ध विद्यालय अपने परिसरों में किताबों और यूनिफार्म की बिक्री जैसे वाणिज्यिक गतिविधियों में शामिल ना हों.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com