NDTV Khabar

Delhi government


'Delhi government' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के सभी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे, सरकार ने आदेश जारी किया

    दिल्ली के सभी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे, सरकार ने आदेश जारी किया

    दिल्ली (Delhi) में सभी स्कूल (Schools) 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार (Delhi Governemnt) ने इस बारे में आदेश जारी किया है. दिल्ली सरकार के इस आदेश का यह मतलब है कि 21 सितंबर से जो 9 से 12वीं क्लास के छात्रों के लिए आंशिक रूप से स्कूल खोलने की बात कही थी, वह भी रद्द कर दी गई है. अब केवल ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी. कोरोना वायरस महामारी के चलते दिल्ली में मार्च से स्कूल बंद हैं. 

  • योगी सरकार का चेहरा बेनकाब किया तो मुझ पर देशद्रोह का केस दर्ज किया : संजय सिंह

    योगी सरकार का चेहरा बेनकाब किया तो मुझ पर देशद्रोह का केस दर्ज किया : संजय सिंह

    आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) पर यूपी (UP) में देशद्रोह का मामला दर्ज होने पर संजय सिंह ने कहा कि ''सत्ता के अहंकार की बहुत कहानियां सुनी होंगी, यूपी सरकार (Yogi Government) ने देशद्रोह का मामला मेरे खिलाफ दर्ज किया है. तीन महीने में 13 मुकदमे मेरे खिलाफ दर्ज हुए हैं. आखिर मेरा अपराध क्या है? 37 सांसदों ने मेरा समर्थन किया है. मैंने हर समाज के साथ हो रहे अन्याय का मुद्दा उठाया. क्या यही वजह है, मेरे खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज हुआ है.''

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष की जेईई-मुख्य परीक्षा (JEE Main Exams) में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के 500 से अधिक छात्र सफल हुए हैं. इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने छात्रों और शिक्षकों को शुभकामनाएं भी दीं. जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार रात को घोषित किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी के पांच छात्रों ने इस परीक्षा में 100 परर्सेंटाइल हासिल किए हैं, जोकि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित होने के बाद इस महीने के शुरू में आयोजित की गई थी.

  • दिल्ली में आज से जिम और योग केंद्र खुल सकेंगे, सरकार ने आदेश जारी किया

    दिल्ली में आज से जिम और योग केंद्र खुल सकेंगे, सरकार ने आदेश जारी किया

    दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते मार्च माह से बंद जिम (Gym) सोमवार से खुल सकेंगे. इसके लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. सोमवार से ही योग संस्थान भी खुल सकेंगे. आदेश के मुताबिक जिम और योग संस्थानों को तुरंत प्रभाव से खोलने की इजाजत दी गई है. दोनों को ही केंद्र सरकार की तरफ से जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) को सख़्ती से लागू करना होगा. साप्ताहिक बाजार को भी 30 सितंबर तक खोलने की इजाजत दी गई है.

  • दिल्ली में एक बार फिर 'डोरस्टेप डिलीवरी योजना' शुरू करने जा रही है केजरीवाल सरकार

    दिल्ली में एक बार फिर 'डोरस्टेप डिलीवरी योजना' शुरू करने जा रही है केजरीवाल सरकार

    मोबाइल सहायक आवेदक के घर आकर फॉर्म भरने, संबंधित फीस और ज़रूरी दस्तावेजों को जमा कर आगे की कार्यवाही पूरी करेंगे.इसके बाद मोबाइल सहायक संबंधित सरकारी कार्यालय में दस्तावेजों को जमा करेगा.

  • फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान स्कूलों की फीस बढ़ाने के खिलाफ एक बार फिर सख्त संदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि किसी भी स्कूल को फीस बढ़ाने की इजाजत नहीं है, सिर्फ ट्यूशन फीस ली जा सकती है. आदेश का उल्लंघन करने वाले एक स्कूल के खिलाफ एक्शन भी लिया गया है. 

  • प्रवासी मजदूरों के मामले में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    प्रवासी मजदूरों के मामले में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    प्रवासी मजदूरों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को प्रवासियों के मुद्दों पर जवाब दाखिल न करने पर फटकार लगाई है. अदालत ने कहा कि हलफनामों को न दाखिल करने से संकेत मिलता है कि महाराष्ट्र और दिल्ली अदालती आदेशों को लागू करने में दिलचस्पी नहीं रखते. महाराष्ट्र और दिल्ली में काम करने वाले प्रवासियों की अधिकतम संख्या है.

  • दिल्ली सरकार का आदेश, ट्यूशन फीस के अलावा अन्य कोई फीस न चार्ज करें प्राइवेट स्कूल

    दिल्ली सरकार का आदेश, ट्यूशन फीस के अलावा अन्य कोई फीस न चार्ज करें प्राइवेट स्कूल

    दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को ट्यूशन फीस के अलावा अन्य कोई फीस न चार्ज करने का आदेश दिया है. डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन (DOE) ने 18 अप्रैल को जारी अपने आदेश को बरकरार रखते हुए प्राइवेट स्कूलों को सिर्फ ट्यूशन फीस चार्ज करने का निर्देश दिया है.

  • जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद मनीष सिसोदिया ने कहा- GST लागू करने में विफल रही केद्र सरकार

    जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद मनीष सिसोदिया ने कहा- GST लागू करने में विफल रही केद्र सरकार

    सिसोदिया ने कहा कि जीएसटी लागू होने के तीन साल पूरे हो चुके हैं. लेकिन अब तक न तो महंगाई कम हुई है और न ही राज्यों का रेवेन्यू बढ़ा है. अभी कोरोना संकट के कारण सभी राज्यों का रेवेन्यू काफी कम हो गया है तो केंद्र सरकार ने कंपेनसेशन देने के बदले हाथ खड़े कर दिए हैं.

  • दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19 फीसदी, एक्टिव मरीज 11626

    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19 फीसदी, एक्टिव मरीज 11626

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19% गया है. एक्टिव मरीज़ 7.15% हैं और डेथ रेट 2.65% है. दिल्ली में सोमवार को समाप्त 24 घंटे में कोरोना के 1061 मामले सामने आए. कुल मामले 1,62,527 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 1200 लोग ठीक हुए हैं और अब तक कुल 1,46,588 लोग ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 13 मरीजों की मौत हुई और कुल मौत का आंकड़ा 4313 हो गया है. 

  • केजरीवाल सरकार का दावा, कोरोना से निपटने के लिए अमेरिका ने दिल्ली मॉडल अपनाया

    केजरीवाल सरकार का दावा, कोरोना से निपटने के लिए अमेरिका ने दिल्ली मॉडल अपनाया

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) का दावा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रहे अमेरिका (America) ने इस पर नियंत्रण के लिए दिल्ली मॉडल (Delhi Model) को अपना लिया है. अमेरिका ने कोविड-19 के रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy) के मॉडल को भी अपनाया है. यह घोषणा आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की. इस पर दिल्ली वासियों को बधाई देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा कि, ''वो कहते थे, अमेरिका जो आज करता है, भारत कल करेगा. दिल्ली ने इसे बदल दिया है. अब कल दिल्ली ने क्या किया, अमेरिका आज कर रहा है. इसके लिए दिल्ली को बधाई देता हूं. यह हमारे देश के लिए बेहद सम्मान की बात है.'' इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की, "आज मैं चीन के वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में वास्तव में एक ऐतिहासिक घोषणा करने जा रहा हूं, जिससे अनगिनत लोगों की जान बच जाएगी. हम प्लाज्मा थेरेपी अपनाने जा रहे हैं.''

  • 29% दिल्लीवासियों में मिले एंटीबॉडी : दूसरी सीरो सर्वे रिपोर्ट

    29% दिल्लीवासियों में मिले एंटीबॉडी : दूसरी सीरो सर्वे रिपोर्ट

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में सामने आया है कि 29 फीसदी दिल्लीवासियों में एंटीबॉडी मिले हैं. यानी कि दिल्ली में लगभग 58 लाख लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनी पाई गई है.

  • स्वतंत्रता दिवस पर केजरीवाल सरकार ने 7 कोरोना योद्धाओं को दिया स्पेशल इनविटेशन

    स्वतंत्रता दिवस पर केजरीवाल सरकार ने 7 कोरोना योद्धाओं को दिया स्पेशल इनविटेशन

    अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना महामारी में अपनी जान की बाजी लगा कर लोगों की सेवा कर रहे सात कोरोना योद्धाओं को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार को दिल्ली सचिवालय में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में विशेष रूप से आमंत्रित किया है.

  • एक फोन, तीन भाई-बहन: इस माली के बच्‍चों को ऑनलाइन क्‍लास के लिए करना होता है इंतजार

    एक फोन, तीन भाई-बहन: इस माली के बच्‍चों को ऑनलाइन क्‍लास के लिए करना होता है इंतजार

    14 साल की आरती परिवार के छह सदस्‍यों के साथ एक रूम में घर में रहती है. घर में केवल एक फोन है जो उसके पिता के पास रहते है जो माली हैं और लगभग पूरे दिन घर से बाहर रहते हैं. जब भी कुछ घंटों के लिए पिता का फोन घर पर होता है तो उसे 13 और 12 वर्षीय भाई-बहन के साथ शेयर करना पड़ता है.

  • जलभराव में बैलगाड़ी से निकले लोग तो गौतम गंभीर का केजरीवाल पर तंज, बोले- ये 21वीं सदी के तुगलक की दिल्ली!

    जलभराव में बैलगाड़ी से निकले लोग तो गौतम गंभीर का केजरीवाल पर तंज, बोले- ये 21वीं सदी के तुगलक की दिल्ली!

    Delhi Rains: पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने अपने ट्वीट में लिखा- "ये 14वीं सदी के तुग़लक़ की नहीं बल्कि 21वीं सदी के तुग़लक़ की दिल्ली है!" दरअसल, यह वीडियो समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किया गया है, जिसमें सड़क पर जलभराव की वजह से कुछ लोग बैलगाड़ी में बैठकर रास्ता पार करते हुए नजर आ रहे हैं.

  • BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास

    BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास

    दिल्ली सरकार के तकनीकी शिक्षा बोर्ड (BTE) ने डिप्लोमा प्रोग्राम के इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए इवन सेमेस्टर की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.  छात्रों का मूल्यांकन उनके पिछले प्रदर्शन, इंटरनल असेसमेंट और पिछले सेमेस्टर के नंबरों के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ने अपने एक बयान में कहा, "सभी सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (50% क्रेडिट) और अंतिम-सेमेस्टर बीटीई परीक्षा में उनके प्रदर्शन (50% क्रेडिट) के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा."

  • स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया

    स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को कहा कि ऑनलाइन शिक्षा स्कूलों का विकल्प नहीं हो सकती है और यह सिर्फ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को जारी रखने का एक जरिया है. कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने के लिए सिसोदिया चिराग दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और अभिभावकों से चर्चा कर रहे थे. सिसोदिया ने कहा, ‘‘महामारी के कारण छात्रों का बहुत नुकसान हो रहा है. स्कूल में बच्चे को जैसी शिक्षा और विकास मिलता है, वह ऑनलाइन संभव नहीं है. हमारा लक्ष्य सिर्फ बच्चों को हो रहे नुकसान में कमी लाना है. इसलिए, ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा आज की जरूरत है.'' 

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में पंजीकृत करीब 15 फीसदी छात्रों का लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही कोई अता-पता नहीं है और ये विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं. सिसोदिया ने कहा कि इन छात्रों का पता लगाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि उन्हें प्रणाली में वापस लाया जा सके. सिसोदिया दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा, "हमलोग पूरी तरह से अध्यापन का संचालन कर रहे हैं. यह या तो ऑनलाइन हो रहा है अथवा फोन के माध्यम से और शिक्षकों को प्रत्येक छात्र के साथ व्यक्तिगत भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com