NDTV Khabar

Delhi hospital


'Delhi hospital' - 297 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के तीन अस्पतालों में होगा कोविड-19 के मरीजों पर योग के प्रभाव का अध्ययन

    दिल्ली के तीन अस्पतालों में होगा कोविड-19 के मरीजों पर योग के प्रभाव का अध्ययन

    चिकित्सक और ध्यान कराने वाले दिल्ली के कम से कम तीन अस्पतालों में यह जानने के लिए अनुसंधान करने जा रहे हैं कि क्या योग से कोविड-19 (Covid 19) के मरीजों की स्थिति में सुधार हो सकता है. अनुसंधान के संबंध में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Science and Technology) के अधीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने अध्ययन के लिए अप्रैल में प्रस्ताव आमंत्रित किए थे.

  • ITBP का यह अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए बना 'जीवन रक्षक'

    ITBP का यह अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए बना 'जीवन रक्षक'

    अब तक इस केंद्र से लगभग 2454 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है. सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र और अस्पताल में पिछले लगभग 71 दिनों के दौरान लगभग 4 हज़ार मरीजों को दाखिल किया गया है. ITBP द्वारा संचालित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और हॉस्पिटल, छतरपुर में सबसे ज्यादा मरीजों की देखभाल 17 दिन के बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक का किया सफलतापूर्वक इलाज किया गया. इस अस्पताल में पिछले 71 दिनों में कोविड के कारण किसी मरीज़ की मृत्यु नहीं हुई है. सभी स्वस्थ होकर लौटे उच्च स्तरीय व्यवस्थाओं के कारण मरीजों की भर्ती की दर बढ़ी है. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र (10000 बेड की क्षमता), छतरपुर, नई दिल्ली में नई दिल्ली के सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित लोगों का इलाज़ ज़ारी है. अब तक इस केंद्र से लगभग 2454 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है. 

  • कोरोना के मामलों में तेजी के बीच दिल्ली के COVID-19 अस्पतालों को बेड बढ़ाने की मिली इजाजत

    कोरोना के मामलों में तेजी के बीच दिल्ली के COVID-19 अस्पतालों को बेड बढ़ाने की मिली इजाजत

    स्वास्थ्य मंत्री ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में बेड हैं. हालांकि, आईसीयू बेड में थोड़ी सी कमी आनी शुरू हो गई है. इसलिए दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि दिल्ली के जो 33 बड़े अस्पताल हैं, उन अस्पतालों में 80 प्रतिशत आईसीयू बेड कोविड मरीजों के लिए रखना होगा और बाकी 20 प्रतिशत बेड यह अस्पताल अन्य मरीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • रघुवंश प्रसाद के निधन से दुखी हुए लालू यादव, बोले- परसों ही कहा था कहीं नहीं जा रहे हैं...ये आपने क्या किया?

    रघुवंश प्रसाद के निधन से दुखी हुए लालू यादव, बोले- परसों ही कहा था कहीं नहीं जा रहे हैं...ये आपने क्या किया?

    लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट किया, 'प्रिय रघुवंश बाबू! ये आपने क्या किया? मैनें परसों ही आपसे कहा था आप कहीं नहीं जा रहे है लेकिन आप इतनी दूर चले गए. नि:शब्द हूँ. दुःखी हूँ. बहुत याद आएँगे.' रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी दुख जताया है. उन्होंने बिहार की परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए अपने भाषण की शुरूआत रघुवंश प्रसाद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए की.

  • पश्चिमी दिल्ली में फ्लाईओवर से गिरी कार, दो घायल

    पश्चिमी दिल्ली में फ्लाईओवर से गिरी कार, दो घायल

    पुलिस ने कहा कि विकासपुरी पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता (भादंसं) की धारा 279 (लापरवाही से गाड़ी चलाना) और धारा 337 (दूसरों के जीवन या निजी सुरक्षा को खतरे में डालने वाला काम करना) के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है. 

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं : सैन्य अस्पताल

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं : सैन्य अस्पताल

    Pranab Mukherjee : पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ है और वह अभी वेंटिलेटर पर ही हैं. सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने रविवार को यह जानकारी दी. 84 वर्षीय मुखर्जी का उपचार कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि उनकी हालत स्थिर है.

  • दिल्ली में पहला 'पोस्ट कोविड क्लीनिक', ठीक होकर फिर कोरोना जैसे लक्षण दिखें तो यहां जाएं!

    दिल्ली में पहला 'पोस्ट कोविड क्लीनिक', ठीक होकर फिर कोरोना जैसे लक्षण दिखें तो यहां जाएं!

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया था कि ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं जिनमें कोरोना मरीज़ ठीक हुए, लेकिन बाद में ऑक्सीजन की कमी होने के चलते उनकी मौत हो गई. अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि 'कुछ मरीज ऐसे सामने आए हैं कि उनका कोरोना तो नेगेटिव हो गया अस्पताल से घर वापस आ गए लेकिन तीन-चार दिन के अंदर पता नहीं कैसे उनकी ऑक्सीजन डाउन हो गई.

  • लैब टेक्निशियन ने अस्पताल में किया नाबालिग से रेप, गिरफ्तार : दिल्ली पुलिस

    लैब टेक्निशियन ने अस्पताल में किया नाबालिग से रेप, गिरफ्तार : दिल्ली पुलिस

    राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक 17 साल की लड़की से रेप का मामला सामने आया है. लैब टेक्निशियन ने अस्पताल के भीतर उसके साथ रेप किया. पुलिस (Delhi Police) ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. मामले की जांच की जा रही है. पुलिस ने बताया कि पीड़िता नौकरी का आवेदन करने के लिए अस्पताल गई थी. घटना 9 अगस्त की बताई जा रही है.

  • कोरोना से अस्पतालों में हुई मौतों की जांच के लिए दिल्ली सरकार ने विशेषज्ञों की टीम बनाई

    कोरोना से अस्पतालों में हुई मौतों की जांच के लिए दिल्ली सरकार ने विशेषज्ञों की टीम बनाई

    Delhi Coronavirus : दिल्ली में कोरोना वायरस से अस्पतालों में हुई मौतों के मामलों की जांच के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने विशेषज्ञों की टीम बनाई है. दिल्ली में एक जुलाई से 23 जुलाई के बीच जिन अस्पतालों में मरीज़ों के एडमिशन की तुलना में कोरोना से होने वाली मौतों का प्रतिशत ज़्यादा है और जिन 11 सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना से मौतों का प्रतिशत उच्च स्तर पर है, उसकी जांच यह टीम करेगी.

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले - हॉस्पिटल में केवल 18% बेड पर ही मरीज, लेकिन...

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले - हॉस्पिटल में केवल 18% बेड पर ही मरीज, लेकिन...

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोनावायरस संक्रमण के मामले घटने पर मीडिया से बातचीत की. उन्होंने कहा, ''दिल्ली एक्टिव केस के मामले में डेढ़ महीने पहले दूसरे नंबर पर थी, अब दसवें नंबर पर आ चुकी है. हॉस्पिटल में केवल 18% बेड पर ही मरीज हैं...

  • कोरोना से जंग के बीच CM केजरीवाल ने 450 बेड के नए अस्पताल का किया उद्धाटन, बनाए जाने है 700 बेड

    कोरोना से जंग के बीच CM केजरीवाल ने 450 बेड के नए अस्पताल का किया उद्धाटन, बनाए जाने है 700 बेड

    दिल्ली सरकार बुराड़ी में 700 बेड का अस्पताल बना रही है. एक महीने पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अस्पताल का दौरा कर कार्य की प्रगति का जायजा लिया था. कोविड-19 के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पताल के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए थे.

  • दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना से होने वाली मौत को कम करने के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की 

    दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना से होने वाली मौत को कम करने के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की 

    देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. देश में अब तक कोरोना के 9 लाख से अधिक मामले (Corona cases in india) सामने आ चुके हैं. इधर दिल्ली सरकार ने कोरोना से होने वाली मौत को कम करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है.

  • LNJP अस्पताल में दूसरा प्लाज्मा बैंक शुरू, CM केजरीवाल ने कहा- दिल्ली के डेथ रेट कम होने में प्लाज्मा का रोल

    LNJP अस्पताल में दूसरा प्लाज्मा बैंक शुरू, CM केजरीवाल ने कहा- दिल्ली के डेथ रेट कम होने में प्लाज्मा का रोल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी दी कि एलएनजेपी अस्पताल में मंगलवार को दूसरा प्लाज्मा बैंक शुरू हुआ है. उन्होंने बताया कि जब तक कोरोनावायरस की वैक्सीन नहीं आती ये काफी मददगार साबित होगा.

  • दिल्ली: कोरोना मरीजों से डिसचार्ज के समय फीडबैक में प्लाज्मा डोनेशन की जानी जाएगी इच्छा

    दिल्ली: कोरोना मरीजों से डिसचार्ज के समय फीडबैक में प्लाज्मा डोनेशन की जानी जाएगी इच्छा

    दिल्ली सरकार के कोरोना अस्पतालों के मेडिकल सुपरीटेंडेंट/ मेडिकल डायरेक्टर/ और डायरेक्टर के अलावा केंद्र सरकार के सभी कोरोना अस्पतालों और सभी प्राइवेट कोरोना अस्पतालों को निर्देश दिया गया है की मरीज के डिस्चार्ज के समय इस तरह से फीडबैक लिया जाए.

  • 1,000 बेड वाले कोविड-19 अस्पताल का रक्षा मंत्री ने किया दौरा, सिर्फ 12 दिन में किया गया है तैयार

    1,000 बेड वाले कोविड-19 अस्पताल का रक्षा मंत्री ने किया दौरा, सिर्फ 12 दिन में किया गया है तैयार

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दौरे के दौरान शाह व सिंह के साथ थे. शाह ने कहा कि सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा का दल इस अस्पताल का संचालन करेगा जबकि इसके रखरखाव का जिम्मा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का होगा.

  • दिल्ली में LNJP अस्पताल के डॉक्टर असीम गुप्ता की कोरोना से मौत, इलाज करते वक्त हुए थे संक्रमित

    दिल्ली में LNJP अस्पताल के डॉक्टर असीम गुप्ता की कोरोना से मौत, इलाज करते वक्त हुए थे संक्रमित

    दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP ) के एक कोरोना वॉरियर डॉक्टर की मौत हो गई है. 56 साल के डॉक्टर असीम गुप्ता की कोरोनावायरस के संक्रमण की चपेट में आने से रविवार को दिल्ली के निजी अस्पताल के आईसीयू में मौत हो गई.

  • दिल्ली : हिंदूराव अस्पताल के डॉक्टरों ने सैलरी की मांग को लेकर किया प्रदर्शन, अप्रैल से नहीं मिला वेतन

    दिल्ली : हिंदूराव अस्पताल के डॉक्टरों ने सैलरी की मांग को लेकर किया प्रदर्शन, अप्रैल से नहीं मिला वेतन

    दिल्ली स्थित हिंदूराव अस्पताल (Hindu Rao Hospital) के डॉक्टरों और नर्सों ने अस्पताल में काम करने की स्थिति और वेतन भुगतान में देरी के खिलाफ शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी अपना विरोध जारी रखा, जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) द्वारा संचालित इस अस्पताल में कोविड-19 (COVID-19) रोगियों को भर्ती किया गया है.

  • दिल्ली के अस्पतालों में बेड की क्षमता को बढ़ाने के लिए बैंक्वेट हॉल के कुल 1,055 बेड जोड़े गए

    दिल्ली के अस्पतालों में बेड की क्षमता को बढ़ाने के लिए बैंक्वेट हॉल के कुल 1,055 बेड जोड़े गए

    दिल्ली में कोविड-19 से जुड़ी हेल्थकेयर फेसिलिटी को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में बेड की क्षमता को बढ़ाने को लेकर दिल्ली कैबिनेट के निर्णय के आधार पर हर जिले में बैंक्वेट हॉल चिन्हित किये गए हैं, जिन्हें अस्पतालों के साथ लिंक किया गया है. ये बैंक्वेट हॉल जिन अस्पतालों के साथ लिंक किये गये हैं उनके विस्तारित सेंटर के तौर पर काम करेंगे. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है जिसके मुताबिक बैंक्वेट हॉल के कुल 1,055 बेड दिल्ली के अस्पतालों के साथ लिंक किये गये हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com