NDTV Khabar

Deputy Chief Minister


'Deputy Chief Minister' - 111 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, दिल्ली सरकार ने IP यूनिवर्सिटी में बढ़ाईं सीटें

    कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, दिल्ली सरकार ने IP यूनिवर्सिटी में बढ़ाईं सीटें

    बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद कॉलेजों में एडमिशन लेने का सिलसिला शुरू हो जाता है. इन दिनों देशभर के लाखों छात्र कॉलेजों में एडमिशन लेने का प्रयास कर रहे हैं. इस साल कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली सरकार ने आईपी यूनिवर्सिटी  (IP University) के कॉलेजों में 1330 नई सीटें बढ़ाने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने दी है. 

  • मनीष सिसोदिया का ऐलान, दिल्ली में अगले आदेश तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

    मनीष सिसोदिया का ऐलान, दिल्ली में अगले आदेश तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

    Schools in Delhi: कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर अभी भी जारी है. कोरोना की स्थिति को देखते हुए अगले आदेश तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है. इस बात की घोषणा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने की है. मनीष सिसोदिया ने कहा, "मुझे बहुत सारे अभिभावक मिलते हैं, टीचर्स मिलते हैं जो यही सुझाव दे रहे हैं कि अभी स्कूल नहीं खोलिए."

  • मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के इस सरकारी स्कूल का किया दौरा, 27 छात्रों के JEE-NEET परीक्षा पास करने पर शिक्षकों को दी बधाई

    मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के इस सरकारी स्कूल का किया दौरा, 27 छात्रों के JEE-NEET परीक्षा पास करने पर शिक्षकों को दी बधाई

    उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को पश्चिमी दिल्ली के पश्चिम विहार में राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय का दौरा कर स्कूल के 27 छात्रों के जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षा पास करने पर अध्यापकों और प्रधानाचार्य को बधाई दी. स्कूल के पांच छात्रों को इस साल जेईई-एडवांस्ड (JEE Advanced) परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में दाखिला मिल गया है, जबकि 22 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पास की है. 

  • मनीष सिसोदिया का सुझाव- NEET, JEE की परीक्षाएं अगले साल कम सिलेबस पर बेस्ड होनी चाहिए

    मनीष सिसोदिया का सुझाव- NEET, JEE की परीक्षाएं अगले साल कम सिलेबस पर बेस्ड होनी चाहिए

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि कोविड-19  (COVID-19) महामारी के कारण नियमित कक्षाओं में होने वाली पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में 50 फीसदी की कटौती की जानी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगले वर्ष होने वाली नीट (NEET Exams) और जेईई (JEE Exams) जैसी प्रवेश परीक्षाएं भी घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जानी चाहिए. एनसीईआरटी (NCERT) की 57वीं सामान्य परिषद बैठक के दौरान सिसोदिया ने यह सुझाव दिए. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की, जिसमें राज्यों के शिक्षा मंत्री भी शामिल रहे.

  • मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कहा- NEP के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए

    मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कहा- NEP के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की शुरुआत होने के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर दी जानी चाहिए. सिसोदिया ने साथ ही यह सुझाव भी दिया कि सरकार को बहु-वर्षीय चरण-वार कक्षाएं और प्रत्येक चरण के अंत में बाहरी मूल्यांकन शुरू करना चाहिए. उन्होंने यह सुझाव केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की 57वीं आम परिषद की बैठक के दौरान दिये. इस बैठक में राज्य के शिक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया.

  • अश्लील क्लिप विवाद: गोवा के डिप्टी CM ने पुलिस में कराई शिकायत, बोले- मेरा फोन हैक हो गया था

    अश्लील क्लिप विवाद: गोवा के डिप्टी CM ने पुलिस में कराई शिकायत, बोले- मेरा फोन हैक हो गया था

    साइबर पुलिस में दी गई अपनी शिकायत में चंद्रकांत कवलेकर ने कहा है कि उनके फोन से इस वॉट्सऐप ग्रुप में जब यह क्लिप भेजी गई तो वो अपने फोन के 'आसपास भी नहीं थे और सो रहे थे.' उन्होंने कहा कि 'कुछ शरारती तत्वों ने' 'Villages of Goa' वॉट्सऐप ग्रुप में कुछ अश्लील सामग्री वाला एक वीडियो भेजा था.

  • दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया की हालत में सुधार, अस्पताल से जल्द छुट्टी मिलने की संभावना

    दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया की हालत में सुधार, अस्पताल से जल्द छुट्टी मिलने की संभावना

    उपमुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘उनकी हालत अब बेहतर है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो मुख्यमंत्री को दो दिनों में अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है.’’ सिसोदिया 14 सितंबर को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे और वह घर पर पृथक-वास में थे . वह बुधवार को उपचार के लिए लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती हुए थे और एक दिन बाद उनके डेंगू से भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

  • मेघालय में एक अक्टूबर से खुल जाएंगे सभी धार्मिक स्थल: उपमुख्यमंत्री

    मेघालय में एक अक्टूबर से खुल जाएंगे सभी धार्मिक स्थल: उपमुख्यमंत्री

    मेघालय सरकार ने छह महीने के अंतराल के बाद एक अक्टूबर से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला किया है और कोविड-19 महामारी (Covid 19 Pandemic) से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

  • दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

    इससे पहले आज दोपहर 25 सांसदों के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई थी. आपको बता दें कि सोमवार के संसद के मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इसके पहले 25 सांसद कोरोनावायरस से पॉज़िटिव (Loksabha MPs Covid positive) पाए गए हैं.

  • सुशील मोदी ने कहा- बिहार में 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

    सुशील मोदी ने कहा- बिहार में 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 सितम्बर को प्रदेश से जुड़ी पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ करेंगे.

  • फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान स्कूलों की फीस बढ़ाने के खिलाफ एक बार फिर सख्त संदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि किसी भी स्कूल को फीस बढ़ाने की इजाजत नहीं है, सिर्फ ट्यूशन फीस ली जा सकती है. आदेश का उल्लंघन करने वाले एक स्कूल के खिलाफ एक्शन भी लिया गया है. 

  • JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    कांग्रेस संबद्ध छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने नीट (NEET 2020) और जेईई (JEE Main 2020) परीक्षाओं को टालने और महामारी के दौरान विद्यार्थियों की छह महीने की फीस माफ करने की मांग को लेकर बुधवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है. नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के अध्यक्ष नीरज कुंदन और इस छात्र संगठन की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष ने आठ अन्य सदस्यों के साथ भूख हड़ताल शुरू की है. उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षाएं आयोजित न करने की मांग भी की है.

  • JEE-NEET परीक्षा पर मनीष सिसोदिया ने जताया विरोध, कहा- 3 घंटे में जादू की छड़ी घुमाकर टैलेंट पता कर लोगे

    JEE-NEET परीक्षा पर मनीष सिसोदिया ने जताया विरोध, कहा- 3 घंटे में जादू की छड़ी घुमाकर टैलेंट पता कर लोगे

    JEE Main And NEET Exam 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है. छात्र समेत कई विपक्ष के नेता भी जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट  (NEET 2020) परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. लेकिन जानकारी के मुताबिक, सरकार परीक्षाओं स्थगित करने के हित में नहीं है. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET 2020) अपने तय शेड्यूल पर ही आयोजित की जाएंगी. इस पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने अपना विरोध जताया है. उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार जमीनी हकीकत से आंख बंद करके बैठी हुई है. जिस व्यवस्था के दम पर आप 28 लाख बच्चों को परीक्षा देने को मजबूर कर रहे हो, उस व्यवस्था के तहत देश के लाखों लोगों को पहले ही कोरोना हो चुका है."

  • स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया

    स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को कहा कि ऑनलाइन शिक्षा स्कूलों का विकल्प नहीं हो सकती है और यह सिर्फ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को जारी रखने का एक जरिया है. कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने के लिए सिसोदिया चिराग दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और अभिभावकों से चर्चा कर रहे थे. सिसोदिया ने कहा, ‘‘महामारी के कारण छात्रों का बहुत नुकसान हो रहा है. स्कूल में बच्चे को जैसी शिक्षा और विकास मिलता है, वह ऑनलाइन संभव नहीं है. हमारा लक्ष्य सिर्फ बच्चों को हो रहे नुकसान में कमी लाना है. इसलिए, ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा आज की जरूरत है.'' 

  • दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा,'ऑनलाइन शिक्षा स्कूल का विकल्प नहीं है'

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा,'ऑनलाइन शिक्षा स्कूल का विकल्प नहीं है'

    कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने के लिए सिसोदिया चिराग दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और अभिभावकों से चर्चा कर रहे थे.

  • NEP पर मनीष सिसोदिया ने कहा- बोर्ड परीक्षा सरल बनाने से छात्रों के रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी

    NEP पर मनीष सिसोदिया ने कहा- बोर्ड परीक्षा सरल बनाने से छात्रों के रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) का कहना है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) में बोर्ड परीक्षा को सरल बनाने के प्रस्ताव से रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी, क्योंकि शिक्षा प्रणाली अब भी मूल्यांकन प्रणाली का गुलाम बनी रहेगी. दिल्ली के शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि नीति सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने में विफल है तथा निजी शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करती है और कुछ सुधार वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं. सिसोदिया ने कहा, ‘‘हमारी शिक्षा प्रणाली हमेशा से मूल्यांकन प्रणाली का गुलाम रही है और आगे भी रहेगी. बोर्ड परीक्षाएं सरल बनाने से मूल समस्या हल नहीं होगी जो कि रट्टा लगाना है. जोर अब भी वार्षिक परीक्षाओं पर रहेगा, जरूरत सत्र के अंत में छात्रों का मूल्यांकन करने से जुड़ी अवधारणा को दूर करने की है, चाहे यह सरल हो या कठिन.''

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में पंजीकृत करीब 15 फीसदी छात्रों का लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही कोई अता-पता नहीं है और ये विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं. सिसोदिया ने कहा कि इन छात्रों का पता लगाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि उन्हें प्रणाली में वापस लाया जा सके. सिसोदिया दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा, "हमलोग पूरी तरह से अध्यापन का संचालन कर रहे हैं. यह या तो ऑनलाइन हो रहा है अथवा फोन के माध्यम से और शिक्षकों को प्रत्येक छात्र के साथ व्यक्तिगत भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

  • शिक्षकों को वेतन और छात्रों को किताब नहीं मिलने से भड़के दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    शिक्षकों को वेतन और छात्रों को किताब नहीं मिलने से भड़के दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के शहरी विकास मंत्रालय के प्रमुख सचिव को चिट्ठी लिखी है इस चिट्ठी में मनीष सिसोदिया ने कहा है कि 'अगर नगर निगम अपनी प्राथमिक ज़िम्मेदारी निभाने में नाकाम हैं तो शहरी विकास विभाग कदम उठाए जिससे स्कूलों को शिक्षा निदेशालय, दिल्ली सरकार टेक ओवर करे.'

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com