NDTV Khabar

Development


'Development' - 703 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'नीतीश बाबू जैसा सहयोगी हो, तो क्या कुछ संभव नहीं...' बिहार चुनाव पर PM नरेंद्र मोदी ने कुछ ऐसा दिया संदेश

    'नीतीश बाबू जैसा सहयोगी हो, तो क्या कुछ संभव नहीं...' बिहार चुनाव पर PM नरेंद्र मोदी ने कुछ ऐसा दिया संदेश

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई रेल विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया है. उन्होंने शुक्रवार को रेलवे के एक कार्यक्रम में कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन किया. उन्होंने इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ भी की और कहा कि 'नीतीश बाबू जैसा सहयोगी हो तो क्याकुछ संभव नहीं है.'

  • PM मोदी ने बिहार में 'कोसी रेल महासेतु' का उद्घाटन किया, बोले- रेल कनेक्टिविटी का नया इतिहास रचा गया..

    PM मोदी ने बिहार में 'कोसी रेल महासेतु' का उद्घाटन किया, बोले- रेल कनेक्टिविटी का नया इतिहास रचा गया..

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनावों के पहले कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया है और कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन करते हुए इसे राष्ट्र को समर्पित किया है.

  • ADB का अनुमान, 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी 9 प्रतिशत की गिरावट

    ADB का अनुमान, 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी 9 प्रतिशत की गिरावट

    एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है. एडीबी की ओर से मंगलवार को जारी एशियाई विकास परिदृश्य (एडीओ)-2020 अपडेट में कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. इसका असर उपभोक्ता धारणा पर भी पड़ा है, जिससे चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में नौ प्रतिशत की गिरावट आएगी. हालांकि, एडीबी का अनुमान है कि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़ा उछाल आएगा. 

  • कर्नाटक के शहरी विकास मंत्री बसावराज कोरोना वायरस से संक्रमित

    कर्नाटक के शहरी विकास मंत्री बसावराज कोरोना वायरस से संक्रमित

    Coronavirus: कर्नाटक (Karnataka) के शहरी विकास मंत्री बयराती बसावराज (Bayrati Basavaraj) ने सोमवार को बताया कि उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘आज मुझे कोविड-19 होने की पुष्टि हुई. हालांकि, कोई स्वाथ्य समस्या नहीं है. चिकित्सकों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हुआ हूं और इलाज चल रहा है.’’ बसावराज ने कहा कि सभी के आशीर्वाद और शुभकामनाओं से वह जल्द ठीक हो जाएंगे.

  • कुछ देश कोविड-19 महामारी के दौर का अनुचित लाभ उठा रहे : भारत

    कुछ देश कोविड-19 महामारी के दौर का अनुचित लाभ उठा रहे : भारत

    पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) का नाम लिए बिना भारत ने सोमवार को कहा कि कुछ देश आतंकवाद (Terrorism) को समर्थन बढ़ाने या आक्रामक नीतियों को अपनाने में COVID-19 महामारी का अनुचित लाभ उठा रहे हैं, जबकि नई दिल्ली ने महामारी की चपेट में आने वाले देशों को तुरंत चिकित्सा सहायता और समर्थन दिया है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति की यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि की तीसरी वर्षगांठ को संबोधित करते हुए आई.

  • कोविड-19 के चलते 2021 तक 4.7 करोड़ और महिलाएं, लड़कियां अधिक गरीबी की कगार पर पहुंच जाएंगी

    कोविड-19 के चलते 2021 तक 4.7 करोड़ और महिलाएं, लड़कियां अधिक गरीबी की कगार पर पहुंच जाएंगी

    संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा, “वैश्विक महामारी 2021 तक 9.6 करोड़ लोगों को अत्यंत गरीबी की ओर धकेल देगी जिनमें से 4.7 करोड़ महिलाएं एवं लड़कियां होंगी. यह संकट बेहद गरीबी में रहने वाली कुल महिलाओं की संख्या को बढ़ाकर 43.5 करोड़ कर देगा जहां अनुमान दिखाते हैं कि 2030 तक यह संख्या वैश्विक महामारी से पहले के स्तर तक नहीं लौट पाएगी.”

  • OnePlus Watch हो सकती है OnePlus 8T के साथ लॉन्च, लिस्ट हुई एक सर्टिफिकेशन साइट पर

    OnePlus Watch हो सकती है OnePlus 8T के साथ लॉन्च, लिस्ट हुई एक सर्टिफिकेशन साइट पर

    इंडोनेशिया के Infocomm Media Development Authority (IMDA) सर्टिफिकेशन साइट की लिस्टिंग में “OnePlus Watch” मॉडल नंबर W201GB के साथ हुई है लिस्ट।

  • OnePlus लॉन्च कर सकती है अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन, कीमत 18,000 रुपये से कम होने का दावा

    OnePlus लॉन्च कर सकती है अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन, कीमत 18,000 रुपये से कम होने का दावा

    OnePlus Nord के OxygenOS 10.5 के लेटेस्ट वर्ज़न में XDA Developers ने कुछ कोड्स प्राप्त किए थे, जो आगामी फोन होने की ओर इशारा दे रहे थे। इस फोन का कोडनेम "Billie" था।

  • चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने EC से दिया इस्तीफा, बनेंगे एशियन डेवलपमेंट बैंक के उपाध्यक्ष

    चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने EC से दिया इस्तीफा, बनेंगे एशियन डेवलपमेंट बैंक के उपाध्यक्ष

    चुनाव आयोग के चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने आयोग से इस्तीफा दे दिया है. लवासा अब एशियन डेवलपमेंट बैंक को उपाध्यक्ष के तौर पर जॉइन करने वाले हैं. 62 साल के लवासा को जनवरी, 2018 में चुनाव आयोग का आयुक्त बनाया गया था और उनके कार्यकाल में अभी दो सालों का वक्त बचा हुआ था.

  • झारखंड के शिक्षा मंत्री ने लाइन में खड़े होकर 11वीं में लिया एडमिशन, देखें तस्वीरें

    झारखंड के शिक्षा मंत्री ने लाइन में खड़े होकर 11वीं में लिया एडमिशन, देखें तस्वीरें

    झारखंड में दसवीं पास राज्य के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने 11वीं में एडमिशन लिया है. ऐसा उन्होंने अपने विरोधियों को जवाब देने के लिए किया है.  उन्होंने कहा कि अब वो आगे पढेंगें और ये ठान लिया है. उन्होंने बोकारो नावाडीह के देवी महतो इंटर कालेज के एडमिशन काउंटर पर  छात्रों के साथ कतार में खड़े होकर राज्य के शिक्षा मंत्री ने एक सामान्य स्टूडेंट की  तरह ही अपना एडमिशन फार्म कॉलेज के काउंटर पर जमा कर 11 वीं में एडमिशन लिया. इस दौरान मीडिया के कैमरे भी उनके साथ थे. हालांकि मंत्री जी एडमीशन के दौरान होने वाली प्रक्रिया में व्यस्त थे.

  • नया एयरपोर्ट, बेहतरीन स्‍टेशन...अयोध्‍या के लिए तैयार है विकास का ब्‍लूप्रिंट

    नया एयरपोर्ट, बेहतरीन स्‍टेशन...अयोध्‍या के लिए तैयार है विकास का ब्‍लूप्रिंट

    अयोध्या में अभी तक VIP के उपयोग के लिए ही हवाई पट्टी है, लेकिन सरकार ने घोषणा की है कि इसे हवाई अड्डे में बदला जाएगा. राष्ट्रीय राजमार्ग के अपग्रेडेशन का बजट 250 करोड़ रुपये है. जलापूर्ति परियोजना को भी अपग्रेड किया जाएगा, जिसका बजट 54 करोड़ रुपये है. बस स्टेशन के लिए 7 करोड़ रुपये और पुलिस बैरक के लिए लगभग इतनी ही राशि रखी गई है.

  • बिहार सरकार ने की सुशांत सिंह केस की CBI जांच की सिफारिश, पढ़ें- मामले के अब तक के बड़े अपडेट्स

    बिहार सरकार ने की सुशांत सिंह केस की CBI जांच की सिफारिश, पढ़ें- मामले के अब तक के बड़े अपडेट्स

    सुशांत सिंह राजपूत की मौत के सिलसिले में लगातार सीबीआई जांच की मांग उठ रही हैं, अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीबीआई जांच के लिए सिफारिश भेजा है. इस मामले में बिहार सरकार पर लगातार दबाव बन रहा है. वहीं सुशांत के परिवार की ओर से भी सीधे मुख्यमंत्री से बात की गई और उनसे मामले में सीबीआई जांच को लेकर अनुरोध किया गया, जिसके बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बोला कि परिवार की सहमति है, ऐसे में वो सीबीआई जांच के लिए अनुशंसा भेज रहे हैं. देखना है कि बिहार सरकार की अनुशंसा के बाद अब क्या मामला सीबीआई के पास जाता है या नहीं.

  • HRD मंत्रालय का नाम "शिक्षा मंत्रालय" हुआ, वेबसाइट और सोशल मीडिया पर भी दिखे बदलाव

    HRD मंत्रालय का नाम

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय (MoE)  कर दिया गया है. यह निर्णय 29 जुलाई को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया था. मंत्रालय की वेबसाइट और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के सोशल मीडिया पेज को भी अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय से बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है. बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' शिक्षा मंत्री हैं और संजय धोत्रे शिक्षा राज्य मंत्री हैं.

  • CM गहलोत ने बागी विधायकों के विकास कार्य नहीं होने के दावे को किया खारिज, बोले- बाड़ेबंदी में बैठे हैं तो...

    CM गहलोत ने बागी विधायकों के विकास कार्य नहीं होने के दावे को किया खारिज, बोले- बाड़ेबंदी में बैठे हैं तो...

    सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि वह नहीं चाहते कि असंतुष्ट विधायकों के कृत्य से जनता का नुकसान हो. गहलोत ने कहा, ''अगर किसी क्षेत्र विशेष के विधायक ने बगावत की है तो मेरा फर्ज बनता है कि मैं उस क्षेत्र की जनता की भलाई का काम करूं.

  • छठी से 8वीं क्लास के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शिक्षा मंत्री ने बताया टेक्नोलॉजी का कैसे करें उपयोग

    छठी से 8वीं क्लास के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शिक्षा मंत्री ने बताया टेक्नोलॉजी का कैसे करें उपयोग

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोविड-19 (Covid19) के दौरान शिक्षण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए उच्च प्राथमिक कक्षाओं, कक्षा छठी से कक्षा 8वीं के लिए एक नया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है. NCERT द्वारा तैयार किए गए इस अकेडमिक कैलेंडर में टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया टूल्स के इस्तेमाल के बारे में शिक्षकों के लिए डिटेल में दिशा-निर्देश दिए गए हैं. कैलेंडर में आठ सप्ताह का सब्जेक्ट के हिसाब से पूरा प्लान दिया गया है. 

  • NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता

    NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता

    New Education Policy 2020: राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मध्याह्न भोजन के साथ सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों को नाश्ता मुहैया कराने का प्रावधान रखने का भी प्रस्ताव है. पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर की गई इस शिक्षा नीति में कहा गया है कि सुबह के समय पोषक नाश्ता मिलना ज्ञान-संबंधी असामान्य मेहनत वाले विषयों की पढ़ाई में लाभकर हो सकता है. इसी के मद्देनजर नई शिक्षा नीति में प्रस्ताव किया गया है कि मध्याह्न भोजन के दायरे का विस्तार कर उसमें नाश्ते का प्रावधान जोड़ा जाए. शिक्षा नीति में कहा गया, ‘‘जब बच्चे कुपोषित या अस्वस्थ होते हैं तो वे बेहतर रूप से सीखने में असमर्थ हो जाते हैं. इसलिए, बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य (मानसिक स्वास्थ्य सहित) पर ध्यान दिया जाएगा. पोषक भोजन और अच्छी तरह से प्रशिक्षित सामाजिक कार्यकर्ताओं, काउंसलर, और स्कूली शिक्षा प्रणाली में समुदाय की भागीदारी के साथ-साथ शिक्षा प्रणाली के अलावा विभिन्न उपायों के माध्यम से कार्य किया जाएगा.'' 

  • "ड्यूटी वाले स्थान पर अपना निजी घर हो या नहीं, आवास आवंटन के दौरान कोई भेदभाव नहीं होता"

    चेन्नई फाइनेंशियल मार्केट्स एंड अकाउंटेबिलिटी सोसायटी ने अपनी याचिका में यह भी अनुरोध किया कि सेवानिवृत्ति के बाद खुद के आवास वाले लोक सेवकों को अपने सरकारी आवास में छह महीने की निर्धारित अवधि से अधिक समय तक रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. पीठ ने मामले की अगली सुनवाई दो सितंबर के लिए तय की.

  • जम्मू-कश्मीर में सीमा से सटे इस गांव में 15 अगस्त की सुबह पहली बार बिजली होगी

    जम्मू-कश्मीर में सीमा से सटे इस गांव में 15 अगस्त की सुबह पहली बार बिजली होगी

    आज़ादी के बाद पहली बार उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) से सटा आखिरी गांव लाल किले से प्रधानमंत्री के 15 अगस्त के भाषण को लाइव देख पाएगा. पिछले लगभग 73 साल से 12,000 परिवारों वाले केरन गांव में शाम को 6 से 9 बजे के बीच डीजल जनरेटर सेट के माध्यम से केवल तीन घंटे बिजली मिलती थी. यह पहली बार होगा, जब स्वतंत्रता दिवस पर इस गांव में सुबह से ही बिजली होगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com