NDTV Khabar

Dr Harsh Vardhan


'Dr Harsh Vardhan' - 27 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्लाज्मा थेरेपी और Remdesivir पर स्वास्थ्य मंत्रालय का अलर्ट- कोरोना के इलाज में रूटीन इस्तेमाल....

    प्लाज्मा थेरेपी और Remdesivir  पर स्वास्थ्य मंत्रालय का अलर्ट- कोरोना के इलाज में रूटीन इस्तेमाल....

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने रविवार को कोरोनावायरस के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी और रेमेडेज़िवियर के 'रूटीन इस्तेमाल' को लेकर चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि ये 'जांच के तहत आने वाली थेरेपी हैं' और इनका इस्तेमाल 'तर्कसंगत' तरीके से किया जाना चाहिए.

  • दोबारा कोरोना संक्रमण होने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने NDTV से कहा, 'महामारी के हर पहलू की हो रही स्टडी'

    दोबारा कोरोना संक्रमण होने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने NDTV से कहा, 'महामारी के हर पहलू की हो रही स्टडी'

    देश में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने दोबारा कोरोना संक्रमण होने के सवाल पर NDTV से कहा कि महामारी के हर पहलू की स्टडी की जा रही है. एनडीटीवी इंडिया के पॉलिटिकल एडिटर अखिलेश शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से सवाल पूछा था, 'कोरोना दोबारा संक्रमण की बहुत सी रिपोर्ट आ रही हैं. ठीक होने के बाद मरीज़ में दोबारा संक्रमण की संभावना है? अगर हां तो ये कितना गंभीर मुद्दा है?'

  • क्या भारत में कोरोना वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड है? यह है देश के स्वास्थ्य मंत्री का जवाब

    क्या भारत में कोरोना वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड है? यह है देश के स्वास्थ्य मंत्री का जवाब

    Coronavirus: देश में कोरोना के कुल मामले 54 लाख के पार हो चुके हैं और रोजाना 90 हज़ार से एक लाख के बीच संक्रमण के नए मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. ऐसे में यह चर्चा बहुत बड़े पैमाने पर चल रही है कि क्या भारत में अब कोरोना कम्युनिटी ट्रांसमिशन या कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) के दौर में चला गया है? इस सवाल पर देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) का कहना है कि अलग-अलग राज्य और अलग-अलग जिलों में संक्रमण का फैलाव अलग-अलग स्तर का है.

  • कोरोना मरीजों की प्लाज्मा थेरेपी पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं: डॉ हर्षवर्धन

    कोरोना मरीजों की प्लाज्मा थेरेपी पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं: डॉ हर्षवर्धन

    India Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) का कहना है कि प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) के बारे में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है. इसके सभी पहलुओं का आकलन जारी है और उसके बाद ही कोई अंतिम फैसला प्लाज्मा थेरेपी के बारे में लिया जाएगा. डॉ हर्षवर्धन से उनके साप्ताहिक कार्यक्रम 'संडे संवाद' के दौरान पूछा गया कि 'आप कैसे बोल सकते हैं कि प्लाज्मा थेरेपी से कोविड-19 (Covid-19) में मदद नहीं मिलती जबकि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री खुद प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हुए हैं?' 

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, लॉकडाउन ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर क्या असर डाला

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, लॉकडाउन ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर क्या असर डाला

    मानसून सत्र (Monsoon Session) के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr Harshwardhan) ने बताया कि कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई कितनी कारगर साबित हो रही है. उन्होंने बताया कि भारत में भारत में प्रति दस लाख 3328 मामले और 55 मौतें हैं. यानि कि हर 10 लाख की आबादी में 3328 लोग कोरोना संक्रमित हैं 55 लोगों की मौत हो रही है. उन्होंने बताया कि यह दुनिया में सबसे कम में से एक है.स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार 92 प्रतिशत मामले हल्की बीमारी, 5.8 फीसदी मामलों में ऑक्सीजन और 1.7 फीसदी मामलों में इंटेंसिव केयर की जरूरत पड़ रही है. 

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया, कब तक आ रहा है कोरोना वायरस का टीका

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया, कब तक आ रहा है कोरोना वायरस का टीका

    एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा कि बल की योजना मेक इन इंडिया अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए सभी आपदा मोचन उपकरणों की खरीद रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) और सीएसआईआर से करने की है.

  • भारत दुनिया में कोरोना से सबसे कम संक्रमण व मृत्यु दर वाले देशों में : हर्षवर्धन

    भारत दुनिया में कोरोना से सबसे कम संक्रमण व मृत्यु दर वाले देशों में : हर्षवर्धन

    देश में संक्रमण से ठीक होने की दर 63.45 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 2.3 प्रतिशत है. बयान के अनुसार हर्षवर्धन ने एससीओ के सभी सदस्य देशों से संकट की इस घड़ी में एकजुट होने और स्वास्थ्य तथा अर्थव्यवस्था पर कोविड के प्रभाव को कम करने का आह्वान किया. उन्होंने महामारी से निपटने में लगे सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि वे "मानवता के लिए भगवान से कम नहीं" हैं.

  • Coronavirus पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान, संक्रमण के 85 फीसदी मामले और 87 प्रतिशत मौत 8 राज्यों में

    Coronavirus पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान, संक्रमण के 85 फीसदी मामले और 87 प्रतिशत मौत 8 राज्यों में

    मंत्रालय ने कहा कि उसने शनिवार को कोविड-19 पर मंत्रियों के समूह को देश में महामारी की स्थिति और उससे निपटने के लिये स्वास्थ्य क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को तैयार करने के लिये किये जा रहे प्रयासों पर जानकारी दी. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मंत्रिसमूह के बैठक की अध्यक्षता की.

  • अब जरूरत पड़ने पर लोगों को आसानी से मिल सकेगा खून, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया ऐप

    अब जरूरत पड़ने पर लोगों को आसानी से मिल सकेगा खून, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया ऐप

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बृहस्पतिवार को एक मोबाइल ऐप की शुरूआत की. इस ऐप के जरिए खासकर कोरोना वायरस महामारी के दौरान जरूरत पड़ने पर ‘सुरक्षित रक्त’ तक लोगों की आसानी से पहुंच हो सकेगी. अधिकारियों ने बताया कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सीडीएसी) की ई-रक्तकोष टीम द्वारा तैयार ऐप से इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की रक्त सेवाओं तक एक मंच से पहुंच होगी और पारदर्शिता बढ़ेगी.

  • सत्येंद्र जैन ने RML अस्पताल पर उठाए सवाल तो डॉ हर्षवर्धन बोले, 'राजनीति करने की बजाय दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान दें'

    सत्येंद्र जैन ने RML अस्पताल पर उठाए सवाल तो डॉ हर्षवर्धन बोले, 'राजनीति करने की बजाय दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान दें'

    सत्येंद्र जैन को जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, 'दिल्ली में कोविड-19 को नियंत्रण करने की बजाय उस पर राजनीति करना ठीक नहीं है. इससे कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई कमजोर होगी.टीवी पर सस्ते प्रचार के लिए सत्येंद्र जैन जी को आरएमएल जैसे प्रतिष्ठित संस्थान पर आरोप लगाने की बजाय दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाएं दुरुस्त करनी चाहिए।'

  • डॉ. हर्षवर्धन ने WHO कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन का पद संभाला

    डॉ. हर्षवर्धन ने WHO कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन का पद संभाला

    कार्यकारी बोर्ड में 34 तकनीकी रूप से योग्य सदस्य शामिल हैं, इनका कार्यकाल तीन साल होगा. चेयरमैन का पद एक-एक साल के लिए क्षेत्रवार रोटेशन के आधार पर चुना जाता है. डब्‍ल्‍यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड का मुख्य कार्य हेल्‍थ असेंबली की ओर से लिए गए निर्णय और नीतियों को लागू करना तथा इसके कार्य को सुविधाजनक बनाना है.

  • भारत में Coronavirus के चलते बहुत बुरे हालात पैदा होने की आशंका नहीं : स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

    भारत में Coronavirus के चलते बहुत बुरे हालात पैदा होने की आशंका नहीं : स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

    देश की स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों के बार में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए 1,65,991 बिस्तरों वाले 8,043 अस्पताल और 1,35,643 बिस्तरों वाले कोरोना वायरस समर्पित 1,991 स्वास्थ्य केंद्र तैयार हैं जिनमें पृथक वार्ड और आईसीयू की व्यवस्था है.

  • Coronavirus: खराब एंटीबॉडी किट को चीन समेत उन देशों को भेजा जाएगा, जहां से वह आई हैं- हर्षवर्धन

    Coronavirus: खराब एंटीबॉडी किट को चीन समेत उन देशों को भेजा जाएगा, जहां से वह आई हैं- हर्षवर्धन

    इस दौरान उन्होंने यह बात कही. राज्य के मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि जितनी भी एंटीबॉडी टेस्ट किट सही से काम नहीं कर रही हैं, उन्होंने चीन समेत उन देशों को वापस भेज दिया जाएगा जहां से उन्हें मंगाया गया था. उन्होंने बताया कि अभी तक इन किटों का भुगतान नहीं किया गया है. बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से कहा कि जहां भी आपको जरूरत महसूस हो, आप हमें सूचित करें. हम अपने सीनियर अधिकारियों को आपकी मदद के लिए भेजेंगे. ये वहां पर निगरानी नहीं बल्कि आपकी मदद के लिए भेजे जा रहे हैं, राज्यों से मिली फीडबैक के आधार पर ही इस सेवा को आगे बढ़ाया जाएगा. 

  • अब कोरोनावायरस से जुड़े सवालों के फौरन मिलेंगे जवाब, केंद्र सरकार ने शुरू की Covid-19 की ट्विटर सेवा

    अब कोरोनावायरस से जुड़े सवालों के फौरन मिलेंगे जवाब, केंद्र सरकार ने शुरू की Covid-19 की ट्विटर सेवा

    जिसके जरिए लोगों को रियल टाइम में मदद पहुंचायी जा सकेगी. इस सेवा के जरिये सरकार बड़े स्तर पर लोगों से जुड़कर मदद पहुचा सकेगी. डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा कि @CovidIndiaSeva पर ट्वीट करके अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं. ट्वीट के जरिये मिले सवालों को सम्बंधित विभागों को भेजा जाएगा और फिर वहां से जवाब मिल सकेंगे. उनका कहना है कि ट्विटर पर @CovidIndiaSeva फॉलो कर कोविड-19 से जुड़ी भरोसेमंद जानकारी मिलेगी. 

  • PM नरेंद्र मोदी से तेजस्वी यादव की अपील, 'हाथ जोड़कर प्रार्थना है, 12 करोड़ बिहारियों को बचा लीजिए'

    PM नरेंद्र मोदी से तेजस्वी यादव की अपील, 'हाथ जोड़कर प्रार्थना है, 12 करोड़ बिहारियों को बचा लीजिए'

    कोरोना वायरस: तेजस्वी यादव ने जिस वीडियो को शेयर किया है, उसमें चार महिला डॉक्टर नजर आ रही हैं. एक महिला डॉक्टर कहती हैं, 'हम बिहार के एक जाने-माने मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स हैं. हमने जब अस्पताल प्रशासन से बचाव से संबंधित पीपी किट मांगी तो हमें नहीं दी गई. हमारे पास इस लड़ाई में लड़ने के लिए हथियार ही नहीं हैं.' एक अन्य डॉक्टर कहती हैं, 'सर हम लोग ऐसे सैनिक हैं जो इस वॉर में बिना हथियार के लड़ रहे हैं. हमें आपकी सहानुभूति से ज्यादा आपकी मदद की जरूरत है. सर प्लीज हमें पीपी किट प्रोवाइड करें.'

  • बीजेपी का मिशन दिल्ली- AAP को टक्कर देने के लिए बीजेपी के 40 स्टार नेता करेंगे प्रचार

    बीजेपी का मिशन दिल्ली- AAP को टक्कर देने के लिए बीजेपी के 40 स्टार नेता करेंगे प्रचार

    Delhi Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी(AAP), कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. बीजेपी ने अगले महीने होने वाले मतदान को लेकर अपने स्टार प्रचारकों (Star Campaigners) की लिस्ट जारी की है.

  • ई सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को लोकसभा में मिली मंजूरी, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा ये...

    ई सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को लोकसभा में मिली मंजूरी, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा ये...

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा, ''यह सही है कि भारत में कुल आबादी के करीब 0.2 प्रतिशत लोगों द्वारा ही ई सिगरेट का इस्तेमाल करने की खबर है लेकिन हाल ही में स्कूल के औचक निरीक्षण में बच्चों के बैग में 150 वाष्पीकरण उपकरण (वेपिंग डिवाइस) पाए गए.

  • स्वस्थाग्रह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि स्वच्छता कैसे ले जाएगी बेहतर स्वास्थ्य की ओर

    स्वस्थाग्रह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि स्वच्छता कैसे ले जाएगी बेहतर स्वास्थ्य की ओर

    'स्वस्थाग्रह' का अभियान न सिर्फ स्वच्छता पर ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य पर भी फोकस है. यह कैंपेन NDTV की स्वच्छता की पहल को पांच साल पूरे होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को समर्थन देने के लिए इस साल शुरू किया गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com