NDTV Khabar

Drone


'Drone' - 255 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मजे से घूम रहा था 16 फुट का मगरमच्छ, अचानक सामने आ गई शार्क, Video में देखें क्या हुआ फिर...

    मजे से घूम रहा था 16 फुट का मगरमच्छ, अचानक सामने आ गई शार्क, Video में देखें क्या हुआ फिर...

    सोशल मीडिया (Social Media) पर एक दिल दहला देने वाला वीडियो काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसको देखकर आप हैरान रह जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया में एक बड़े से मगरमच्छ के सामने बुल शार्क (Bull Shark Came Face To Face With Crocodile) आ गया.

  • भारत ने अमेरिका से लीज पर लिया प्रीडेटर ड्रोन, लद्दाख में भी किया जा सकता है तैनात: रिपोर्ट

    भारत ने अमेरिका से लीज पर लिया प्रीडेटर ड्रोन, लद्दाख में भी किया जा सकता है तैनात: रिपोर्ट

    चीन के साथ तनाव की स्थिति के बीच भारत और अमेरिका के बीच निकटता बढ़ी है. दरअसल भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर क्षेत्र में निगरानी करने के लिए एक अमेरिकी फर्म से दो प्रीडेटर ड्रोन लीज पर लिए हैं. खास बात ये है कि इन्हें पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भी तैनात किया जा सकता है.  अमेरिकी मूल के ड्रोन को भारत-चीन सीमा संघर्ष के मद्देनजर रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई आपातकालीन खरीद शक्तियों के तहत नौसेना द्वारा शामिल किया गया है.

  • पाकिस्तान रात में LoC के पार भेज रहा ड्रोन, आतंकियों के लिए गिराईं एके 47 राइफल : J&K पुलिस

    पाकिस्तान रात में LoC के पार भेज रहा ड्रोन, आतंकियों के लिए गिराईं एके 47 राइफल : J&K पुलिस

    इन ड्रोन के जरिये जम्‍मू-कश्‍मीर में AK-47 जैसे हथियार गिराए जा रहे है. पुलिस के अनुसार, पिछली रात अखनून के एक गांव में असॉल्‍ट राइफलें और पिस्‍तौल मिली है. पुलिस के अनुसार, उपलब्‍ध साक्ष्‍यों के आधार पर इस 'करतूत' में आतंकी संगठन जैशे-मोहम्‍मद की भूमिका नजर आती है. जैश की पुलवामा हमले सहित कई आतंकी हमलों में अहम रोल रहा है.

  • पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में ड्रोन से गिराए हथियार और रुपये, लश्कर के तीन आतंकी गिरफ्तार

    पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में ड्रोन से गिराए हथियार और रुपये, लश्कर के तीन आतंकी गिरफ्तार

    डीजीपी ने बताया कि पुलिस एवं 38 राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने जम्मू क्षेत्र के राजौरी सेक्टर में समन्वित संयुक्त अभियान चलाया जिसके बाद यह सफलता मिली. इससे केंद्र शासित प्रदेश में अशांति एवं हिंसा फैलाने की पाकिस्तान की मंशा नाकाम हो गयी.

  • J&K में पाकिस्तान ने गिराए हथियार और कैश, 3 आतंकी गिरफ्तार : पुलिस

    J&K में पाकिस्तान ने गिराए हथियार और कैश, 3 आतंकी गिरफ्तार : पुलिस

    DGP ने कहा, “पाकिस्तान और उसकी एजेंसियां हमेशा सक्रिय रहती हैं और J-K में शांति और कानून व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं. यह हथियारों और नशीले पदार्थों को छोड़ने के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहा है और राजौरी और पुंछ दोनों जिलों आतंकी घुसपैठ की फिराक में भी है, पिछले कुछ दिनों से इन जिलों में संघर्ष विराम उल्लंघन में तेजी देखी गई है- लगभग दैनिक आधार पर "

  • यूपी के गांवों में ड्रोन से फिल्में बनाए जाने से लोग हैरान! यह चल रही है कवायद

    यूपी के गांवों में ड्रोन से फिल्में बनाए जाने से लोग हैरान! यह चल रही है कवायद

    उत्तर प्रदेश (UP) के गांवों में आजकल ड्रोन (Drone) उड़ रहे हैं. लोग हैरत में हैं कि यह गांवों की फिल्म कौन बना रहा है? लेकिन यह ड्रोन वास्तव में गांवों की बस्तियों के वीडियो बना रहे हैं ताकि उनका नक्शा बनाया जा सके. देश के गांवों में लोगों के खेतों के तो दस्तावेज़ हैं, लेकिन घरों के दस्तावेज़ नहीं हैं. इसकी वजह से बड़े पैमाने पर झगड़े और हिंसा हो रही है. इसलिए अब उनकी डिजिटल मैपिंग शुरू हुई है. यूपी के गांवों में करीब 17 करोड़ लोग रहते हैं. आबादी बढ़ने के साथ गांवों में मकानों की तादाद भी बढ़ रही है. अब उनकी डिजिटल मैपिंग (Digital mapping) के लिए ड्रोन के ज़रिए गांवों की बस्तियों की वीडियो फिल्म बनाई जा रही है. यह काम प्रोफेशनल्स कर रहे हैं.

  • लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार

    लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार

    प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) की तैनाती की गई थी. इस सिस्टम की मदद से छोटे से छोटे ड्रोन को 3 किलोमीटर की ड्रोन में दाखिल होते ही पहचाना जा सकता है. साथ ही एक से 1.25 किमी की रेंज में आते ही निष्क्रिय करके मार गिरा सकता है.  

  • दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा, ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी लगाई गई

    दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा, ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी लगाई गई

    स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को आतंकी खतरे के मद्देनजर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सुरक्षा सम्बंधित आदेश जारी किया है. दिल्ली में 31 जुलाई यानी शुक्रवार से 15 अगस्त तक ड्रोन उड़ाने पर सख्त पाबंदी रहेगी. किसी भी एयर आर्टिकल को उड़ाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा. ये नियम तोड़ने पर दिल्ली में धारा 144 का उल्लंघन माना जाएगा. 

  • आर्म्ड ड्रोन के निर्यात को आसान बनाएगा ट्रंप प्रशासन

    आर्म्ड ड्रोन के निर्यात को आसान बनाएगा ट्रंप प्रशासन

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आर्म्ड ड्रोन के निर्यात को आसान बनाने का फैसला किया है. ट्रंप प्रशासन मानता है कि सहयोगी देशों को अमेरिकी तकनीक की जरूरत है. क्योंकि गैर-प्रसार समझौते से बाहर के अन्य देश बाजार पर कब्जा कर रहे हैं. व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि वह 1987 के मिसाइल तकनीक नियंत्रण व्यवस्था (MTCR) से पीछे हटना चाहता है. जिसमें 35 देशों ने मानव रहित हथियार वितरण प्रणालियों की बिक्री को प्रतिबंधित करने पर सहमति जताई थी. 

  • अमेरिकी अधिकारी का खुलासा, भारत और US साथ मिलकर शुरू करने जा रहे हैं ड्रोन विकास कार्यक्रम

    अमेरिकी अधिकारी का खुलासा, भारत और US साथ मिलकर शुरू करने जा रहे हैं ड्रोन विकास कार्यक्रम

    पेंटागन की एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अमेरिका-भारत व्यवसाय परिषद (USIBC) के द्वारा आयोजित भारत विचार शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमेरिका के रक्षा मंत्रालय की एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी वायुसेना की शोध प्रयोगशालाओं ने मानवरहित हवाई वाहन (UAV) के विकास को लेकर एक भारतीय स्टार्टअप के साथ शोध व विकास समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे आसमान से ही छोड़ा जा सकता है.

  • चीन सीमा पर निगरानी के लिए भारतीय सेना को मिला दुनिया का सबसे चुस्त और हल्का ड्रोन

    चीन सीमा पर निगरानी के लिए भारतीय सेना को मिला दुनिया का सबसे चुस्त और हल्का ड्रोन

    ड्रोन पूरे मिशन के दौरान वास्तविक समय में वीडियो प्रसारण करता है और बहुत बेहतरीन नाइट विजन क्षमताओं के साथ, यह घने जंगलों में छिपे लोगों का पता लगा सकता है. सूत्रों ने कहा कि यह बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि यह झुंड के संचालन में काम कर सकता है. ड्रोन को इस तरह से बनाया गया है जिससे इसका रडार दवारा भी पता नहीं चल सकता है. 

  • समुद्र में सर्फिंग कर रहे थे लोग, अचानक नीचे से आ गई शार्क और फिर हुआ कुछ ऐसा... देखें Viral Video

    समुद्र में सर्फिंग कर रहे थे लोग, अचानक नीचे से आ गई शार्क और फिर हुआ कुछ ऐसा... देखें Viral Video

    NSRI द्वारा जारी ड्रोन फुटेज में शार्क को Plettenberg Bay के पास दिखाया है. मंगलवार को रिकॉर्ड किया गया इस वीडियो, शार्क अचानक से तट के पास दिखाई दे रहा है. NSRI ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, यह व्हाइट शार्क बेहद खतरनाक है, लोगों को समुद्र से दूर रहने की अपील की जा रही है, साथ ही NSRI  साउथ केप तट के किनारे पब्लिक एक्सरसाइज करते वक्त लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है"

  • जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के लिए हथियार-गोलाबारूद फेंकने आए पाकिस्तानी ड्रोन को BSF ने मार गिराया

    जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के लिए हथियार-गोलाबारूद फेंकने आए पाकिस्तानी ड्रोन को BSF ने मार गिराया

    जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया. अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के एक गश्ती दल ने सुबह करीब पांच बजकर 10 मिनट पर सीमा चौकी पंसार क्षेत्र में आसमान में एक ड्रोन को मंडराते देखा. 

  • टिड्डी दल पर नियंत्रण के लिए ड्रोनों के जरिए किया जाएगा कीटनाशकों का छिड़काव

    टिड्डी दल पर नियंत्रण के लिए ड्रोनों के जरिए किया जाएगा कीटनाशकों का छिड़काव

    भारत सरकार ने टिड्डी नियंत्रण की मुहिम में ड्रोन्स का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. कृषि मंत्रालय ने बुधवार को इसका ऐलान किया. कृषि मंत्रालय के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 21 मई को शर्तों के साथ टिड्डों के खिलाफ मुहिम छेड़ने के लिए 'रिमोटली पाइलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम' को मंज़ूरी दे दी है.  

  • बनारस की तंग गलियों तक नहीं पहुंच पा रहा था प्रशासन, दवाई के छिड़काव के लिए निकाला यह तरीका

    बनारस की तंग गलियों तक नहीं पहुंच पा रहा था प्रशासन, दवाई के छिड़काव के लिए निकाला यह तरीका

    नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन की कोशिश है कि जिन इलाकों में ज्यादा मामले मिले हैं या फिर जिन्हें हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, वहां कम से कम लोगों का दखल हो. ऐसे में एक कंपनी के साथ करार किया गया है. इस ड्रोन में एक 10 लीटर का टैंक लगा है, जिसमें हाइड्रोक्लोराइड भरा गया है. उन्होंने बताया कि इस ड्रोन की मदद से हॉटस्पॉट इलाके को हर तीसरे दिन डिसइंफेक्ट किया जा सकेगा

  • शख्स ने ड्रोन की मदद से पान मसाला किया डिलीवर, देखें Viral Video

    शख्स ने ड्रोन की मदद से पान मसाला किया डिलीवर, देखें Viral Video

    यह वीडियो गुजरात के मोरबी है, जिसे सबसे पहले टिकटॉक पर शेयर किया गया था. इसके बाद अब यह वीडियो ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी वायरल हो रहा है.

  • Lockdown: बेंगलुरु में 75 फीसदी वाहनों को पास चाहिए! सड़क पर घूमने वालों का टेंपरेचर लेने वाले ड्रोन का इस्तेमाल

    Lockdown: बेंगलुरु में 75 फीसदी वाहनों को पास चाहिए! सड़क पर घूमने वालों का टेंपरेचर लेने वाले ड्रोन का इस्तेमाल

    Coronavirus संक्रमण रोकने के लिए बेंगलुरु में खास सतर्कता बरती जा रही है. Lockdown के दौरान बेंगलुरु पुलिस ने एक लाख वाहनों को पास जारी किए हैं ताकि आवश्यक सेवाओं में किसी तरह की बाधा न आए. हैरानी की बात है कि 45 लाख लोगों ने पास के लिए ऑनलाइन आवेदन दिए हैं. यानी बेंगलुरु के तकरीबन 75 फीसदी वाहनों को पास चाहिए. राज्य के गृहमंत्री बसवराज भोमई जब पुलिस अधिकारियों के साथ शहर का जायज़ा लेने निकले तो ऐसी काफी गाड़ियां पकड़ी गईं जो फर्ज़ी पास लगाकर चलाई जा रही थीं.

  • लॉकडाउन में पुलिस के ड्रोन को देख पेड़ के पीछे छिप गया शख्स, फिर ऐसे लगा दी दौड़... देखें Viral Video

    लॉकडाउन में पुलिस के ड्रोन को देख पेड़ के पीछे छिप गया शख्स, फिर ऐसे लगा दी दौड़... देखें Viral Video

    कोरोनावायरस (CoronaVirus) के चलते भारत को 21 दिन के लिए लॉकडाउन (CoronaVirus Lockdown) किया गया है. केरल पुलिस (Kerala Police) ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को पकड़ने के लिए गजब का इंतजाम किया है. उन्होंने कई ड्रोन तैनात किए हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com