NDTV Khabar

Education Bihar


'Education Bihar' - 41 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

    Coronavirus: बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

    कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान मार्च के महीने से बंद हैं. स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने घरों में रहने पर मजबूर हैं. स्कूल बंद होने की वजह से परीक्षाएं तक स्थगित कर दी गई हैं. लेकिन अब कई राज्य स्कूल दोबारा से खोलने पर विचार कर रहे हैं. इसमें बिहार भी शामिल है. दरअसल, बिहार शिक्षा विभाग ने गुरुवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रबंधन से स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में सलाह लें और 6 जून तक इसकी रिपोर्ट सबमिट करें. ताकि, राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जा सके. 

  • Corona Lockdown: 64वें सिविल सर्विस भर्ती के लिए ऑनलाइन हो सकता है इंटरव्यू, BPSC इस तरह कर रहा तैयारी

    Corona Lockdown: 64वें सिविल सर्विस भर्ती के लिए ऑनलाइन हो सकता है इंटरव्यू, BPSC इस तरह कर रहा तैयारी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते कई अहम रिक्रूटमेंट परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी हैं. ऐसे में परीक्षाओं में और देरी को रोकने के लिए बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) 64वें सिविल सर्विस कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए ऑनलाइन ही इंटरव्यू आयोजित करने तैयारी कर रहा है. इस बारे में BPSC  के अध्यक्ष ने Education Times को बताया, "कोविड-19 महामारी को देखते हुए कमीशन सेलेक्शन प्रक्रिया को समय पर पूरा करने के लिए  नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) के सहयोग से ऑनलाइन इंटरव्यू आयोजित करने के लिए जरूरी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार कर रहा है. "

  • Coronavirus का बढ़ता खौफ, बिहार बोर्ड ने रद्द की 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया

    Coronavirus का बढ़ता खौफ, बिहार बोर्ड ने रद्द की 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया

    Bihar Board Evaluation Process Suspended: देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है. सरकार ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. दिल्ली, बिहार समेत देश के कई राज्यों में 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है, ताकि कोरोनावायरस से बचाव किया जा सके.

  • पटना हाईकोर्ट की राज्य सरकार को फटकार, कहा- बिहार में शिक्षा का स्तर तब तक नहीं सुधरेगा जब तक...

    पटना हाईकोर्ट की राज्य सरकार को फटकार, कहा- बिहार में शिक्षा का स्तर तब तक नहीं सुधरेगा जब तक...

    पटना हाईकोर्ट ने राज्य में शिक्षा की बदतर स्थिति के लिए राज्य सरकार को कड़ी फटकार लगाई. कोर्ट ने कहा कि राज्य में शिक्षा की स्थिति इसलिए बदतर है क्योंकि यहां से सरकारी अधिकारी अपने बच्चों को राज्य से बाहर पढ़ने के लिए भेजते हैं.

  • आखिर क्यों नीतीश कुमार ने केंद्र की नई शिक्षा नीति पर अपनी राय देने से मना कर दिया?

    आखिर क्यों नीतीश कुमार ने केंद्र की नई शिक्षा नीति पर अपनी राय देने से मना कर दिया?

    केंद्र सरकार ने अपनी प्रस्तावित नई शिक्षा नीति पर राज्यों के मुख्यमंत्री से राय जानी है. उन्हें अपने विचार से केंद्र सरकार को एक हफ़्ते के अंदर अवगत कराना है. लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फ़िलहाल एक पत्र लिखकर इस मुद्दे पर अपनी राय देने में असमर्थता ज़ाहिर की है.

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के 1.4 लाख पदों पर नवंबर तक होंगी भर्तियां, इस दिन आएगा नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के 1.4 लाख पदों पर नवंबर तक होंगी भर्तियां, इस दिन आएगा नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: बिहार सरकार शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्तियां (Bihar Teacher Recruitment) करने वाली है. बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा ने मंगलवार को कहा कि शिक्षकों के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया नवंबर के अंत तक पूरी हो जाएगी. हालांकि शिक्षा मंत्री ने ये साफ नहीं किया है कि कितने पदों को नवंबर तक भरा जाएगा. बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department)  के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाइयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा. आ

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    अब मैं जो उन्हें कहना चाहता हूं, उन्हें ध्यान से सुनना चाहिए. उन्हें देखना चाहिए कि इस मुद्दे को लेकर नैतिक बल और आत्म बल है या नहीं. गांधी को पढ़ना चाहिए. अगर उन्हें लगता है कि उनका मुद्दा सही है. नैतिकता के पैमाने पर सही है तो उन्हें सत्याग्रह का रास्ता चुनना चाहिए. बार-बार बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे साढ़े तीन लाख से अधिक हैं. अगर हैं तो इनमें से एक-एक को गांधी मैदान में जमा हो जाना चाहिए और सत्याग्रह करना चाहिए. सत्याग्रह क्या है, इसके बारे में अध्ययन करना चाहिए. पांच हज़ार की रैली को नेता दिन भर ट्विट करते रहते हैं कि जन-सैलाब उमड़ गया है. सोचिए, अगर आपने लाखों की संख्या में जमा होकर सत्याग्रह कर दिया तो क्या होगा. यह फ़ैसला तभी करें जब सभी साढ़े तीन लाख शिक्षक सत्याग्रह के लिए तैयार हों. सत्याग्रह के लिए तभी तैयार हों जब उन्हें लगे कि उनके साथ अन्याय हुआ है. यह ध्यान में रखें कि उनकी बात को सुप्रीम कोर्ट ने सुना है. कमेटी बनवाई है. राज्य सरकार की कमेटी को भी शिक्षकों के साथ बात करनी पड़ी है. तो उनके पक्ष के बारे में भी सोचें और फिर भी लगता है कि यह ग़लत हुआ है तो मुझे मेसेज न करें. किसी मीडिया को मेसेज न करें. बल्कि मैंने तो कहा है कि आप टीवी देखना बंद कीजिए. अख़बार पढ़ना बंद कीजिए. आपने अपने केस में देख लिया कि जब आप परेशान हुए तो इनके छापने और नहीं छापने से आपकी समस्या पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इसलिए फर्क नहीं पड़ता है कि क्योंकि आपमें नैतिक बल और आत्मबल नहीं है.

  • बिहार पर केंद्रीय मंत्री के बयान पर दो मंत्रियों को देनी पड़ी सफाई

    बिहार पर केंद्रीय मंत्री के बयान पर दो मंत्रियों को देनी पड़ी सफाई

    बिहार के हालात पर केंद्रीय मंत्री राजकुमार सिंह के बयान पर अब केंद्र और राज्य के मंत्री सफाई दे रहे हैं. केंद्रीय मंत्री राजकुमार सिंह अपनी बेबाक बातों के कारण जाने जाते हैं. रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र आरा में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने बिहार सरकार के स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के कामकाज पर कुछ बेबाक टिप्पणी क्या कर दी थी. इस पर अब उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी ही सफाई देते घूम रहे हैं.

  • बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों की सत्यानाश कथा...

    बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों की सत्यानाश कथा...

    डॉ. निर्मल कुमार के बारे में ही जान लीजिए, आपको सत्यनाश कथा का सार मिल जाएगा. निर्मल कुमार गया इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल हैं. इन्हें औरंगाबाद इंजीनियरिंग कॉलेज, जहानाबाद इंजीनियरिंग कॉलेज, अरलव इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल पद का प्रभार दिया गया है. यानी यह एक शख्स चार-चार इंजीनियरिंग कॉलेज का काम देखेगा. अगर आपने अपनी बुद्धि बेच नहीं दी है तो हिसाब लगाकर देखिए कि निर्मल कुमार काम क्या करेंगे.

  • देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    जब भी ये लगता है कि लोगों को किसी बात से फर्क नहीं पड़ता है तभी कहीं से तस्वीर आ जाती है कि चंद लोग किसी ग़लत के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. अफसोस कि उनकी ये लड़ाई उन्हीं की बन कर रह जाती है. वैसे सबसे पहले तो उन्हीं की होनी चाहिए लेकिन सरकार और प्रशासन का बर्ताव ऐसे होता है जैसे किसी दूसरे देश के नागरिक हों.

  • शिक्षा वित्त निगम अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    शिक्षा वित्त निगम अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि बैंकों के असहयोगपूर्ण रवैये को देखते हुए ‘स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड' के जरिए उच्च शिक्षा के वास्ते ऋण प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार ने 'शिक्षा वित्त निगम' की स्थापना की है जो कि अगले अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा.

  • बिहार के शिक्षा मंत्री बोले, परेशानी से बचने के लिए परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर आएं

    बिहार के शिक्षा मंत्री बोले, परेशानी से बचने के लिए परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर आएं

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा आयोजित 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा में सोमवार खबर आई थी कि इस साल परीक्षार्थी जूता-मोजा (जुराब) पहनकर नहीं जा सकेंगे. इस बाबत बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहाह कि मैट्रिक की परीक्षा में जांच के नाम पर जूता-मोजा उतारने से बेहतर है कि परीक्षार्थी चप्पल पहन कर आएं, ताकि ना तो उन्हें दिक्कत हो और न ही जांच के नाम पर परीक्षार्थियों को परेशान होना पड़े. 

  • देश में उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन में हुई 0.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी

    देश में उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन में हुई 0.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी

    भारत में उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों के नामांकन में 2016-17 में मामूली 0.7 प्रतिशत वृद्धि देखी गई है. यह जानकारी एक सरकारी सर्वेक्षण में सामने आई है. यह सर्वेक्षण भारत में उच्च शिक्षा के लिए होने वाले नामांकन पर किया गया था.

  • बिहार: शिक्षा विभाग की नई रेटिंग में शिक्षामंत्री का जिला ही सबसे फिसड्डी

    बिहार: शिक्षा विभाग की नई रेटिंग में शिक्षामंत्री का जिला ही सबसे फिसड्डी

    इस ग्रेडिंग सिस्टम में जिन सात बिंदुओं को नम्बर का पैमाना बनाया गया है.

  • मुजफ्फरपुर : दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की 70 लाख रुपये की किताबें खाक, जानबूझकर आग लगाए जाने की आशंका

    मुजफ्फरपुर : दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की 70 लाख रुपये की किताबें खाक, जानबूझकर आग लगाए जाने की आशंका

    बिहार के मुजफ्फरपुर में भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की 70 लाख रुपये की पुस्तकें जलकर खाक हो गईं. ये किताबें एलएस कॉलेज के क्वार्टर में रखी गई थी.

  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने 21 कर्मचारियों को सस्पेंड किया

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने 21 कर्मचारियों को सस्पेंड किया

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को अपने 21 पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया. उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है. विभाग इन सभी 21 लोगों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी करेगा. इन पर आरोप है कि ये सभी अपने साथियों के बचाव में काम छोड़कर कार्यालय में प्रदर्शन कर रहे थे.

  • बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में अगले 50 दिनों के भीतर हों छात्र संघ चुनाव: कुलाधिपति

    बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में अगले 50 दिनों के भीतर हों छात्र संघ चुनाव: कुलाधिपति

    बैठक में शिक्षकों और कर्मचारियों की हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक व्यवस्था को शुरू करने को कहा गया है

  • बिहार: शिक्षा विभाग ने खुले में शौच की निगरानी का आदेश लिया वापस

    बिहार: शिक्षा विभाग ने खुले में शौच की निगरानी का आदेश लिया वापस

    राज्य शिक्षा विभाग अपने इस आदेश के बाद हुए किरकिरी के बाद इस आदेश की समीक्षा करने के बाद इस आदेश को वापस किया हैं. पूरे राज्य में शिक्षक संघ ने इस आदेश का विरोध इस आधार पर किया था कि शिक्षकों पर पहले से इतनी जिम्मेदारी हैं और उन्हें इस काम में नहीं लगाया जाना चाहिए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com