NDTV Khabar

Educational Eligibility


'Educational Eligibility' - 21 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET Result 2020: नीट परीक्षा का रिजल्ट किसी भी समय हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक

    NEET Result 2020: नीट परीक्षा का रिजल्ट किसी भी समय हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक

    NTA NEET Result 2020: नीट 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) के उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट परीक्षा 2020 का रिजल्ट आज आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर जारी करेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीट परीक्षा का रिजल्ज 4 बजे जारी किया जाएगा. नीट का रिजल्ट जारी करने से पहले एनटीए नीट की फाइनल आंसर की जारी करेगी. नीट के क्वेश्च पेपर, प्रोविजनल आंसर की और OMR शीट पहले ही जारी हो चुके हैं. वहीं, नीट रिजल्ट के साथ एनटीए रैंक लिस्ट और नीट कट ऑफ भी जारी करेगी. कट ऑफ के आधार पर उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा.

  • CBSE CTET 2020: सीटीईटी परीक्षा की तारीख कब होगी जारी, CBSE ने दी जानकारी

    CBSE CTET 2020: सीटीईटी परीक्षा की तारीख कब होगी जारी, CBSE ने दी जानकारी

    CBSE CTET 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट  (CTET) एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा तब करेगा, जब परीक्षा आयोजित करने के लिए कोविड-19 की स्थिति सामान्य हो जाएगी. CTET 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार जो परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नजर रखें.

  • ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) 12 जुलाई को जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF)  के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा. ICMR JRF 2020 का आयोजन पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ के साथ मिलकर किया जाएगा. ये परीक्षा बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली (NCR), गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) और वाराणसी में आयोजित की जाएगी.

  • CTET 2020 Exam: इस दिन से कर सकेंगे एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन, जानिए कब होगा एग्जाम?

    CTET 2020 Exam: इस दिन से कर सकेंगे एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन, जानिए कब होगा एग्जाम?

    CTET 2020 Exam: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 के एग्जाम से जुड़ी एक अहम जानकारी शेयर की है. CBSE ने कहा है कि जिन लोगों ने एग्जाम के लिए आवेदन किए हैं, वे 19 मार्च से अपने फॉर्म एडिट कर सकते हैं.

  • Assam TET Exam: 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा जनवरी तक के लिए स्थगित, अब इस दिन लिया जाएगा एग्जाम

    Assam TET Exam: 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा जनवरी तक के लिए स्थगित, अब इस दिन लिया जाएगा एग्जाम

    असम (Assam) के माध्यमिक शिक्षा विभाग (Secondary Education Department) ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि 22 दिसंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET exam) को स्थगित कर दिया गया है. अब हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (High School Teacher Eligibility Test) 19 जनवरी 2020 को आयोजित की जाएगी.

  • APSET 2018 के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, जानें पूरी डिटेल

    APSET 2018 के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, जानें पूरी डिटेल

    आंध्र प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा (एपीएसईटी -2018) के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है. एग्‍जाम 1 जुलाई 2018 को आंध्र विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया जाएगा. परीक्षा के लिए पंजीकरण 26 मार्च से शुरू होगा.

  • 28 जनवरी को होगा महाराष्‍ट्र SET, ये हैं उम्‍मीदवारों के लिए जरूरी बातें

    28 जनवरी को होगा महाराष्‍ट्र SET, ये हैं उम्‍मीदवारों के लिए जरूरी बातें

    असिस्‍टेंट प्रोफेसर पद के लिए महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा (एसईटी) 2018 का आयोजन 28 जनवरी को किया जा रहा है.

  • CBSE NET November 2017: इस हफ्ते जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड

    CBSE NET November 2017: इस हफ्ते जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 5 नवंबर 2017 को राष्‍ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है. इस संबंध में एडमिट कार्ड इस हफ्ते ही जारी किए जाएंगे. परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अक्टूबर के तीसरे सप्ताह जारी होने की उम्मीद है.

  • OTET 2017: जारी हुई आंसर की, अब दर्ज करा सकते हैं आपत्तियां

    OTET 2017: जारी हुई आंसर की, अब दर्ज करा सकते हैं आपत्तियां

    ओडिशा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट 2017 की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गई है. जिन उम्‍मीदवारों ने इस परीक्षा में हिस्‍सा लिया था वह ऑफिशियल वेबसाइट bseodisha.ac.in पर जाकर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं.

  • Bihar TET Result 2017: जारी हुए परिणाम, जानें कैसे करें चेक

    Bihar TET Result 2017: जारी हुए परिणाम, जानें कैसे करें चेक

    Bihar TET results 2017:कक्षा पहली से लेकर पांचवी तक के लिए लगभग 50,950 उम्‍मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वहीं कक्षा छठी और आठवीं के लिए लगभग 1 लाख उम्‍मीदवारों ने परीक्षा दी थी.

  • UPTET 2017: ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू, 8 सितंबर 2017 तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

    UPTET 2017: ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू, 8 सितंबर 2017 तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

    उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट (UPTET) के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 8 सितंबर 2017 तक किया जा सकता है. इसके बाद 15 अक्टूबर 2017 को परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा में दो पेपर होंगे, जिसमें से पेपर एक कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के शिक्षकों के लिए और दूसरा कक्षा 6 से लेकर 8वीं तक के शिक्षकों के लिए होगा.

  • सीबीआई ने नेट उत्तर पत्रिका घोटाले में सीबीएसई के निदेशक के खिलाफ दर्ज की रिपोर्ट

    सीबीआई ने नेट उत्तर पत्रिका घोटाले में सीबीएसई के निदेशक के खिलाफ दर्ज की रिपोर्ट

    इस साल राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (नेट) में बैठने वाले 7.94 लाख छात्रों का भविष्य अधर में लटका नजर आ रहा है क्योंकि उत्तर पत्रिकाओं को स्कैन करने का ठेका पाने वाली निजी फर्म ने अब तक अपना काम पूरा नहीं किया है. सीबीआई ने उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.

  • आज आ सकता है UGC NET 2017 का रिजल्‍ट

    आज आ सकता है UGC NET 2017 का रिजल्‍ट

    गौरतलब है कि जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए हर साल जुलाई और दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाती है. इस बार यह परीक्षा जनवरी में आयोजित हुई थी.

  • शर्मनाक : NEET परीक्षा में चेकिंग के नाम पर छात्राओं के अंत:वस्त्र तक उतरवाए

    शर्मनाक : NEET परीक्षा में चेकिंग के नाम पर छात्राओं के अंत:वस्त्र तक उतरवाए

    मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की हसरत रखने वाले कई छात्र - छात्राओं को नीट में शामिल होने के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में अजीबो-गरीब स्थिति का सामना करना पड़ा. कई परीक्षार्थी नए नियमों से उहापोह में थे. उनसे अंत:वस्त्र उतारने, कमीज की बाजू काटने, नाक - कान के आभूषण उतारने को कहा गया. हालांकि, सीबीएसई ने अजीबो-गरीब नियमों को लेकर अब तक किसी कार्रवाई का आदेश नहीं दिया है. वहीं, सीबीएसई अध्यक्ष को किए गए फोन कॉल और मोबाइल फोन से भेजे गए संदेश का कोई जवाब नहीं मिला.

  • CBSE ने दिया प्रस्ताव, साल में एक बार हो ‘नेट’

    CBSE ने दिया प्रस्ताव, साल में एक बार हो ‘नेट’

    सीबीएसई ने कॉलेज एवं विश्वविद्यालय के लिए शिक्षकों की भर्ती से संबंधित योग्यता परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) साल में एक ही बार कराने का प्रस्ताव दिया है. साथ ही जुलाई में होने वाली परीक्षा को लेकर बनी अनिश्चितता को समाप्त करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फैसला किया है कि सीबीएसई ही यह परीक्षा कराएगी. हालांकि पहले सीबीएसई ने परीक्षा आयोजित करने में असमर्थता जताई थी.

  • UGC NET 2017 परीक्षा 22 जनवरी को, 17 अक्टूबर से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

    UGC NET 2017 परीक्षा 22 जनवरी को, 17 अक्टूबर से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले साल 22 जनवरी को अगली यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करेगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 अक्टूबर, 2016 से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 16 नवंबर, 2016 होगी। इच्छुक उम्मीदवार http://cbsenet.nic.in पर लॉग इन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • CTET Exam 2016: ctet.nic.in से डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड, 18 सितंबर को परीक्षा

    CTET Exam 2016: ctet.nic.in से डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड, 18 सितंबर को परीक्षा

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( Central Teacher Eligibility Test - CTET - सीटीईटी  ) 2016 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवार ctet.nic.in पर लॉग इन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा 18 सितंबर, 2016 को आयोजित होगी।

  • CTET Results 2016 : इंतजार खत्म, CBSE ने घोषित किए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे

    CTET Results 2016 : इंतजार खत्म, CBSE ने घोषित किए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( Central Teacher Eligibility Test - CTET - सीटीईटी  ) फरवरी 2016 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। उम्मीदवार अपना परीक्षा परिणाम  cbseresults.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं। 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com