NDTV Khabar

Eid Ul Adha 2020


'Eid Ul Adha 2020' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ईद की ड्यूटी पर नहीं आने पर DCP विजयन्ता आर्या ने लिया एक्शन, 36 पुलिसकर्मियों का किया सस्पेंड

    ईद की ड्यूटी पर नहीं आने पर  DCP विजयन्ता आर्या ने लिया एक्शन, 36 पुलिसकर्मियों का किया सस्पेंड

    कोरोना के चलते ईद पर सोशल डिस्टेंसिंग का सही से पालन कराने के लिए भी पुलिस को जगह जगह तैनात किया गया है ताकि ज्यादा भीड़भाड़ ना होने पाए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अपने बधाई संदेश में सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया.

  • देशभर में मनाया जा रहा है ईद का त्योहार, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने भी दी मुबारकबाद

    देशभर में मनाया जा रहा है ईद का त्योहार, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने भी दी मुबारकबाद

    ईद की नमाज के बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू होता है. हालांकि, इस साल कोरोनावायरस के चलते लोगों को अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करनी होगी. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, धू-अल-हिज्जा की 10 तारीख को बकरीद (Bakrid 2020) मनाई जाती है.

  • Eid Al Adha 2020 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

    Eid Al Adha 2020 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

    जगह-जगह लोग मस्जिदों में नमाज अदा करते दिख रहे हैं. ईद-उल-फितर के अलावा और ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha 2020) इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) को कहते हैं. ईद-उल-अजहा के खास मौके पर जम्मू और कश्मीर में 1 और 2 अगस्त को छुट्टी रहेगी. इससे पहले ईद की छुट्टी 31 जुलाई और 1 अगस्त को प्रस्तावित की गई थी, लेकिन अब ईद-उल-अजहा का त्योहार 1 अगस्त को मनाए जाने के चलते जम्मू और कश्मीर में ईद की छुट्टी 1 और 2 अगस्त को रहेगी.

  • Eid Shayari: 'ईद का दिन है गले मिल लीजे...' बकरीद के मौके पर शायरी भेजकर दें खास अंदाज में बधाइयां

    Eid Shayari: 'ईद का दिन है गले मिल लीजे...' बकरीद के मौके पर शायरी भेजकर दें खास अंदाज में बधाइयां

    Happy Eid Al-Adha 2020: ईद-उल-अजहा (Eid Al-Adha 2020) यानी बकरीद (Bakrid) या बकरा ईद (Bakra Eid) पूरे देश में मनाई जा रही है. मुस्लिम समुदाय का यह खास त्यौहार रमजान महीने के खत्म होने के 70 दिन बाद मनाया जाता है. ईद-उल-अजहा (Eid Ul-Adha) मुख्य रूप से कुर्बानी का त्योहार है. ईद (Baqreid) का त्यौहार हो और लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद ना दें, ऐसा हो ही नहीं सकता है. वैसे तो लोग ईद (Eid 2020) के मौके पर एक-दूसरे को गले मिलकर बधाइयां देते हैं, लेकिन इस बार कोरोना के वजह से लोग एक-दूसरे से गले मिलने में भी कतरा रहे हैं. तो क्यों ना इस खास मौके पर एक-दूसरे को शायरी भेजकर बधाइयां दी जाएं. ये शायरियां ना केवल दिलों को छूने का काम करेंगी, बल्कि इसके जरिए अलग अंदाज में मुबारकबाद भी दी जा सकेगी. ईद के मौके पर पढ़ें उर्दू की चुनींदा शायरी (Eid Shayari)... 

  • Bakrid 2020: इस दिन मनाई जाएगी बकरीद, जानें ईद-उल-अजहा पर क्यों दी जाती है कुर्बानी

    Bakrid 2020: इस दिन मनाई जाएगी बकरीद, जानें ईद-उल-अजहा पर क्यों दी जाती है कुर्बानी

    Eid ul Adha: बकरीद का दिन फर्ज-ए-कुर्बानी का दिन होता है. इस्लाम में मुस्लिमों और गरीबों का खास ध्यान रखने की परंपरा है. इस वजह से बकरीद पर गरीबों का विशेष ध्यान रखा जाता है. इस दिन कुर्बानी के बाद गोश्त के तीन हिस्से किए जाते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com