NDTV Khabar

Emergency 1975


'Emergency 1975' - 26 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना से बचने के लिए लोगों का घरों में कैद होना वैध , लेकिन आपातकाल अवैध था: नायडू

    कोरोना से बचने के लिए लोगों का घरों में कैद होना वैध , लेकिन आपातकाल अवैध था: नायडू

    उन्होंने कहा, ‘‘ वर्तमान में कोरोना महामारी ने वैध और स्वैच्छिक प्रतिबंधों के माध्यम से बंदी लगाई है, इसने बुनियादी स्वतंत्रता के महत्व को दोहराया है. निस्संदेह हम जल्द ही फिर से सामान्य जीवन जीयेंगे. आज जब हम वर्तमान बंदी से निपट रहे हैं, मैंने 1975 के आपातकाल के अनुभव को याद किया.’’उप राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘संविधान द्वारा सुनिश्चित की गई स्वतंत्रता, जीवन की गरिमा की आधारशिला है. आइए हम जीवन की गरिमा की रक्षा करें.’’

  • इमरजेंसी की 'बरसी' पर अमित शाह का कांग्रेस पर निशाना, कहा-ऐसे नेता जो एक वंश के नहीं, बोल क्‍यों नहीं..

    इमरजेंसी की 'बरसी' पर अमित शाह का कांग्रेस पर निशाना, कहा-ऐसे नेता जो एक वंश के नहीं, बोल क्‍यों नहीं..

    देश के इतिहास में 25 जून की तारीख एक विवादास्‍पद फैसले के लिए याद की जाती है. तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 25 जून 1975 को ही देश में आपातकाल लागू किया था, इसके तहत सरकार का विरोध करने वाले तमाम नेताओं को जेल में ठूंस दिया गया था और सख्‍त कानून लागू करते हुए आम लोगों के अधिकार का सीमित किया गया था.

  • आपातकाल की घोषणा से ठीक 13 दिन पहले क्या हुआ था, 7 बड़ी बातें

    आपातकाल की घोषणा से ठीक 13 दिन पहले क्या हुआ था, 7 बड़ी बातें

    आज से ठीक 44 साल पहले दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के संविधान में दिए गए नागरिकों के मूलभूत अधिकार छीन लिए गए थे. नेताओं के भाषण में हम अक्सर इस घटना का जिक्र करते हैं और कांग्रेस इसको लेकर रक्षात्मक मुद्रा अपनाती रही है. साल  1975 में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 25 जून को आपातकाल की घोषणा की थी. उनके इस फैसले के बाद सरकार का विरोध करने वाले हर नेता, युवा को सलाखों के पीछे डाल दिया गया. प्रेस की आजादी पर सरकारी पहरा लागू हो गया और विपक्ष के सभी बड़े नेताओं को जेल भेज दिया गया. आज हम राजनीति में जिन ज्यादातर बड़े चेहरों को देखते हैं वह आपातकाल के समय ही में आए थे. करीब 19 महीने तक देश में आपातकाल लागू रहा था और लेकिन इसके ठीक बाद हुए चुनाव में कांग्रेस की बुरी तरह से हार हुई थी और देश में पहली बार गैर कांग्रेस सरकार बनी थी. आपातकाल को देश के लोकतंत्र में काले धब्बे की तरह की देखा जाता है. आपातकाल से पहले इसकी पृष्ठभूमि और घटनाक्रम बड़ा लंबा रहा है. लेकिन इसकी घोषणा के करीब 13 दिन पहले क्या-क्या हुआ था इसको जानना भी जरूरी है.

  • आपातकाल के 44 साल पूरे होने पर बोलीं ममता बनर्जी- पिछले पांच साल से देश में सुपर इमरजेंसी है, देश के लोकतंत्र को बचाना होगा

    आपातकाल के 44 साल पूरे होने पर बोलीं ममता बनर्जी- पिछले पांच साल से देश में सुपर इमरजेंसी है, देश के लोकतंत्र को बचाना होगा

    तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1975 में आज ही के दिन आपातकाल लगाया था जो 21 मार्च 1977 तक प्रभावी रहा था. ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘आज 1975 में घोषित आपातकाल की वर्षगांठ है. पिछले पांच साल से देश ‘सुपर इमरजेंसी’ से गुजर रहा है. हमें अपने इतिहास से सबक सीखना चाहिए और देश में लोकतांत्रिक ढांचों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष करना चाहिए.’

  • अलविदा जॉर्ज फर्नांडीज: इमरजेंसी में रेल पटरी उड़ाने के लिए 'डायनामाइट साजिश' रचने के आरोप में हुई थी जेल

    अलविदा जॉर्ज फर्नांडीज: इमरजेंसी में रेल पटरी उड़ाने के लिए 'डायनामाइट साजिश' रचने के आरोप में हुई थी जेल

    जॉर्ज 1970 में समाजवादी आंदोलन के बड़े नेता थे. समता पार्टी बनाने से पहले जनता दल के वरिष्ठ नेताओं में उनकी गिनती होती थी. 1930 में जन्में जॉर्ज ने रोमन कैथोलिक पादरी की ट्रेनिंग ली थी, तभी वे यूनियन पॉलिटिक्स की तरफ मुड़ गए. 1967 में वे मुंबई से कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता को हराकर संसद पहुंचे थे. उन्होंने 1974 में देशभर में रेलवे हड़ताल भी करवाई थी. 1975 में इंदिरा गांधी की ओर से लगाए गए आपातकाल के दौरान उन्हें जेल में डाल दिया गया था. 1977 में उन्होंने जेल से ही चुनाव लड़ा था और बिहार के मुजफ्फरपुर से भारी मतों से जीत हासिल की.

  • कमलनाथ ने बदला पिछली सरकार का यह फैसला, कहा- जांच की जाएगी

    कमलनाथ ने बदला पिछली सरकार का यह फैसला, कहा- जांच की जाएगी

    मध्यप्रदेश में मीसा बंदियों की पेंशन को कमलनाथ सरकार प्रदेश ने फिलहाल अस्थाई तौर पर बंद कर दिया है. सरकार कह रही है, जिन्हें पेंशन मिलती है उसकी जांच के बाद इसे फिर से शुरू किया जाएगा. हालांकि इस जांच में कितना वक्त लगेगा यह अभी साफ नहीं है.

  • मध्यप्रदेश में मीसा बंदियों की पेंशन खतरे में, कांग्रेस ने कहा- फिजूलखर्जी बंद हो

    मध्यप्रदेश में मीसा बंदियों की पेंशन खतरे में, कांग्रेस ने कहा- फिजूलखर्जी बंद हो

    इमरजेंसी के दौरान जेल में कैद रहे मीसा बंदियों की पेंशन खतरे में हैं. मध्यप्रदेश में सरकार बदलते ही मीसाबंदी पेंशन पर कांग्रेस ने आंखें तरेरी हैं. कांग्रेस का कहना है कि यह सरकारी पैसे की फिजूलखर्ची है. वहीं बीजेपी का कहना है कि ऐसा होने पर सदन से सड़क तक पुरजोर विरोध होगा.

  • जब सुप्रीम कोर्ट में परंपराओं को दरकिनार कर हुई चीफ जस्टिस की नियुक्ति, ये हैं 2 मामले

    जब सुप्रीम कोर्ट में परंपराओं को दरकिनार कर हुई चीफ जस्टिस की नियुक्ति, ये हैं 2 मामले

    CJI पर राष्ट्रपति ही अंतिम निर्णय लेते हैं. वर्ष 1950 में सुप्रीम कोर्ट की स्थापना के बाद से अब तक देश में इसी प्रक्रिया के तहत CJI की नियुक्ति होती रही है, लेकिन दो बार ऐसे मौके भी आए जब वरिष्ठता क्रम और परंपराओं को दरकिनार कर CJI की नियुक्ति की गई. दोनों ही बार इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं. 

  • जब संजय गांधी हाईकोर्ट के फैसले पर भड़क गए और कहा 'बेवकूफाना', पढ़ें- पूरा किस्सा  

    जब संजय गांधी हाईकोर्ट के फैसले पर भड़क गए और कहा 'बेवकूफाना', पढ़ें- पूरा किस्सा  

    इलाहाबाद हाईकोर्ट के फै़सले पर संजय गांधी ने कहा, 'मैं सोचता हूं कि यह बेवकूफ़ाना फैसला (स्टूपिड ज़जमेंट है)'. संजय गांधी ने कहा कि 'हम देखेंगे' और वह गेट के पीछे ग़ायब हो गए. इसके बाद जो हुआ वह सब जानते हैं. संजय गांधी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जिस फ़ैसले को देखने की बात कही थी

  • इतिहास में 28 जून: आज ही के दिन इमरजेंसी के दौरान सरकार ने प्रेस पर लगाए थे कड़े प्रतिबंध

    इतिहास में 28 जून: आज ही के दिन इमरजेंसी के दौरान सरकार ने प्रेस पर लगाए थे कड़े प्रतिबंध

    इतिहास में 26 जून का दिन देश और दुनिया में कई अच्छे बुरे कारणों से याद किया जाता है. साल 1975 में आज ही के दिन इमरजेंसी के दौरान सरकार ने प्रेस पर प्रतिबंध लगाये थे.

  • इमरजेंसी: क्या भूलें, क्या याद करें, किन-किन ने मांगी माफ़ी?

    इमरजेंसी: क्या भूलें, क्या याद करें, किन-किन ने मांगी माफ़ी?

    फिल्म 'आंधी' 1975 में बनी थी इमरजेंसी से पहले. फिल्म में सुचित्रा सेन ने एक ऐसी नेता की भूमिका अदा की थी जो अपने पति से अलग रह रही है. बरसों बाद वे मिलते हैं और उनके बीच पुरानी स्मृतियों का रेला बहता रहता है. सुचित्रा सेन का मेकअप काफी कुछ इंदिरा गांधी जैसा था. इमरजेंसी के दौरान यह फिल्म रोक दी गई. लेकिन 1977 में इमरजेंसी खत्म होने के बाद फिल्म फिर से रिलीज हुई और बेहद कामयाब रही. राहुल देव बर्मन ने फिल्म का जो संगीत दिया था, वह आज भी हिंदी फिल्मों के बेहतरीन संगीत की विरासत है. गुलजार के लेखन और निर्देशन की जानी-पहचानी भावुकता को छूती संवेदनशीलता यहां भी मौजूद है.

  • इमरजेंसी को लेकर पर्रिकर ने किया ट्वीट, ‘आपातकाल भारत के इतिहास का काला अध्याय’

    इमरजेंसी को लेकर पर्रिकर ने किया ट्वीट, ‘आपातकाल भारत के इतिहास का काला अध्याय’

    आज ही के दिन 1975 में इंदिरा गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने देश में आपातकाल लगाया था.

  • इतिहास में 25 जून: इंदिरा गांधी ने आज ही के दिन देश में लगाई थी इमरजेंसी

    इतिहास में 25 जून: इंदिरा गांधी ने आज ही के दिन देश में लगाई थी इमरजेंसी

    25 जून का दिन इतिहास का काला अध्याय कहा जाता है. आज ही के दिन 1975 में देश में इमरजेंसी लगाने की घोषणा की गई जिसके चलते आम नागरिक के सभी अधिकार छिन गए.

  • Emergency : जेटली ने आपातकाल को लेकर लिखा फेसबुक पोस्ट, कांग्रेस पर किए कई हमले

    Emergency : जेटली ने आपातकाल को लेकर लिखा फेसबुक पोस्ट, कांग्रेस पर किए कई हमले

    इंदिरा गांधी ने 25 जून 1975 को आंतरिक गड़बड़ी के आधार पर आपातकाल लगाया था और हर नागरिक को संविधान के तहत प्रदत्त मौलिक अधिकारों को निलंबित कर दिया गया था.

  • इंदौर में ‘इंदु सरकार’ को लेकर कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ता भिड़े, पुलिस ने खदेड़ा

    इंदौर में ‘इंदु सरकार’ को लेकर कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ता भिड़े, पुलिस ने खदेड़ा

    आपातकाल की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म 'इंदु सरकार' को लेकर कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच शुक्रवार यहां विवाद हो गया. वे एक सिनेमाघर में आमने-सामने आ गए. पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करके उन्हें खदेड़ दिया.

  • 'इंदु सरकार' पर कांग्रेसी नेता ज्योरादित्य सिंधिया की टिप्पणी से आहत हैं निर्देशक मधुर भंडारकर

    'इंदु सरकार' पर कांग्रेसी नेता ज्योरादित्य सिंधिया की टिप्पणी से आहत हैं निर्देशक मधुर भंडारकर

    निर्देशक मधुर भंडारकर की फिल्‍म 'इंदु सरकार' सरकार का ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है और तब से ही इस फिल्‍म को कांग्रेस की आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है. ऐसे में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके मधुर भंडारकर का कहना है कि वह कांग्रेस प्रवक्ता ज्योतिरादित्य सिंधिया का सम्मान करते हैं, लेकिन फिल्म के बारे में उन्होंने जो टिप्पणी की है, इसकी अपेक्षा उन्हें नहीं थी.

  • इंदिरा गांधी की जन्मशती की तैयारियों के बीच राजस्थान के स्कूली बच्चों को पढ़ाई जाएगी एमरजेंसी

    इंदिरा गांधी की जन्मशती की तैयारियों के बीच राजस्थान के स्कूली बच्चों को पढ़ाई जाएगी एमरजेंसी

    राज्य के शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने अपने विधानसभा क्षेत्र अजमेर में एक सरकारी स्कूल में रविवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की. इस फैसले के पीछे का कारण बताते हुए शिक्षामंत्री ने कहा, "वर्ष 1975 में एमरजेंसी लागू की गई थी... लोगों को जेल में डाल दिया गया था... राजनैतिक स्तर पर खलबली मच गई थी, और राजनीति का स्वरूप बदल गया था... सो, हमारे युवाओं को जानना ही चाहिए कि लोकतंत्र की रक्षा कैसे करनी है..."

  • बीजेपी ने सुब्रमण्यम स्वामी को 'चुप रहने' की नसीहत दी : सूत्र

    बीजेपी ने सुब्रमण्यम स्वामी को 'चुप रहने' की नसीहत दी : सूत्र

    सुब्रह्मण्यन स्वामी के लगातार आरोपों से परेशान बीजेपी के कुछ नेता अब उन पर अंकुश लगाने की मांग कर रहे हैं। इन नेताओं का मानना है कि स्वामी के आरोपों से सरकार की छवि को नुकसान पहुंच रहा है और काम पर भी असर पड़ रहा है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com