NDTV Khabar

Engineer


'Engineer' - 627 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विभिन्न पदों पर AIIMS में निकली भर्ती, जानें- कैसे भरना है फॉर्म

    विभिन्न पदों पर AIIMS में निकली भर्ती, जानें- कैसे भरना है फॉर्म

    AIIMS Delhi में नौकरी करना चाहते हैं तो मिल रहा है मौका. यहां जानें- कितने पदों पर निकली भर्ती और कैसे भरना है फॉर्म.

  • JoSAA 2020 Round 1: पहली सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    JoSAA 2020 Round 1: पहली सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    JoSAA के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू हुई और 15 अक्टूबर, 2020 को खत्म हुई थी. दूसरे चरण की सीट अलॉटमेंट की लिस्ट 21 अक्टूबर 2020 को जारी की जाएगी.

  • ISRO Recruitment 2020: साइंटिस्ट- इंजीनियर के पदों पर नौकरी, 2 लाख से ज्यादा होगी सैलरी

    ISRO Recruitment 2020: साइंटिस्ट- इंजीनियर के पदों पर नौकरी, 2 लाख से ज्यादा होगी सैलरी

    ISRO Recruitment 2020: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 55 पदों पर आवेदन मांगे हैं.  यह भर्ती स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (SAC) अहमदाबाद के लिए है. जो उम्मीदवार इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वह 15 अक्टूबर से पहले SAC की आधिकारिक वेबसाइट sac.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.  आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन होगा. भर्ती प्रक्रिया के तहत साइंटिस्ट, इंजीनियर और टेक्निकल असिस्टेंट समेत कई पदों को सिलेक्शन किया जाएगा. यहां जानें भर्ती से जुड़ी डिटेल्स.

  • SSC ने बिहार के उम्मीदवारों के लिए किया Junior Engineer और अन्य परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव, यहां देखें शेड्यूल

    SSC ने बिहार के उम्मीदवारों के लिए किया Junior Engineer और अन्य परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव, यहां देखें शेड्यूल

    कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने बिहार के अभ्यर्थियों के लिए अक्टूबर-नवंबर में निर्धारित जूनियर इंजीनियर, CGL और अन्य परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है. एसएससी (SSC) ने कहा है कि बिहार में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है. 27 अक्टूबर से शुरू होने वाली परीक्षाओं को पुनर्निर्धारित किया गया है. कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) परीक्षा को छोड़कर बाकी सभी परीक्षा को दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. बता दें कि परीक्षा की तारीखों में बदलाव केवल बिहार के उम्मीदवारों के लिए किया गया है.

  • SSC CHSL परीक्षा इस दिन से होगी शुरू, यहां डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

    SSC CHSL परीक्षा इस दिन से होगी शुरू, यहां डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

    स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) पद के लिए 12 अक्टूबर से एक बार फिर परीक्षा का आयोजन शुरू कर रहा है. कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था. लेकिन अब एक बार फिर CHSL 2019 परीक्षा 12 अक्टूबर से आयोजित की जा रही है. बचे हुए उम्मीदवारों के लिए नए एडमिट कार्ड एसएससी (SSC) के कई क्षेत्रों द्वारा जारी किए जा चुके हैं. उम्मीदवार अपने संबंधित ज़ोन में लॉग इन करके अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी: कोर्सेज के लिए आगे बढ़ी तारीख, यहां पढ़ें डिटेल्स

    हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी: कोर्सेज के लिए आगे बढ़ी तारीख, यहां पढ़ें डिटेल्स

    HPTU Admissionsn 2020: हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (HPTU) ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है.

  • SSC Junior Engineer Recruitment: नोटिफिकेशन जारी, शुरू हुआ आवेदन, जानें- कब से होगी परीक्षा

    SSC Junior Engineer Recruitment: नोटिफिकेशन जारी, शुरू हुआ आवेदन, जानें- कब से होगी परीक्षा

    SSC Junior Engineer Recruitment: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांट सर्वे और कॉन्ट्रैक्ट) की भर्ती के लिए एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार 30 अक्टूबर की रात 11.30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.

  • GATE 2021: IIT बॉम्बे इस दिन खोलेगा रजिस्ट्रेशन विंडो, उम्मीदवार परीक्षा के लिए बदल सकेंगे शहर

    GATE 2021: IIT बॉम्बे इस दिन खोलेगा रजिस्ट्रेशन विंडो, उम्मीदवार परीक्षा के लिए बदल सकेंगे शहर

    GATE 2021 Registration:  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) गेट परीक्षा के लिए शहर को बदलने के लिए 28 अक्टूबर को गेट 2021 पंजीकरण पोर्टल को फिर से खोलेगा. GATE 2021 के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवार GOAPS ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल gate.iitb.ac.in पर अपने एप्लिकेशन फॉर्म को एडिट कर सकेंगे. बता दें कि GATE 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 अक्टूबर है, लेकिन उम्मीदवार 500 रुपये की लेट फीस देकर अपने एप्लिकेशन फॉर्म 12 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं.

  • तुर्की सीरियल Ertugrul की एक्ट्रेस ने ट्रेडिशनल अंदाज में करवाया फोटोशूट, वायरल हुई तस्वीरें

    तुर्की सीरियल Ertugrul की एक्ट्रेस ने ट्रेडिशनल अंदाज में करवाया फोटोशूट, वायरल हुई तस्वीरें

    31 वर्षीया बुर्जो किरातले (Burcu Kiratli) 2014 से 2016 तक टीवी सीरियल 'दिरलिस एर्तरुल'' (Dirilis: Ertugrul) में गोकचे हातून के रोल में नजर आई थीं.

  • इस राज्य में 2,202 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कब और कैसे कर सकते हैं आवेदन

    इस राज्य में 2,202 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कब और कैसे कर सकते हैं आवेदन

    मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने  विभिन्न पदों पर कुल 2,202 वैकेंसी की घोषणा की है. एप्लिकेशन की प्रक्रिया अलग-अलग चरण में आयोजित की जाएगी. सब इंजीनियर और ड्राफ्ट्समैन के पदों पर 52 रिक्तियों के लिए एप्लिकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इन पदों पर भर्ती पाने के योग्य उम्मीदवार 12 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. 

  • CAG रिपोर्ट पर कांग्रेस का हमला- 'मेक इन इंडिया' नहीं, 'मेक इन फ्रांस' हो गया और मोदीजी कहेंगे- सब चंगा सी!

    CAG रिपोर्ट पर कांग्रेस का हमला- 'मेक इन इंडिया' नहीं, 'मेक इन फ्रांस' हो गया और मोदीजी कहेंगे- सब चंगा सी!

    राफेल जेट बनाने वाली फ्रेंच फर्म दसॉ एविएशन के ऑफसेट दायित्वों को लेकर आई राष्ट्रीय नियंत्रक व महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने गुरुवार को एक ट्वीट कर तंज कसा कि इस मामले में 'मेक इन इंडिया' की जगह 'मेक इन फ्रांस' हो गया है.

  • राफेल डील में दसॉ एविएशन ने अभी तक नहीं किया ऑफसेट दायित्वों का पालन: CAG

    राफेल डील में दसॉ एविएशन ने अभी तक नहीं किया ऑफसेट दायित्वों का पालन: CAG

    नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (Comptroller and Auditor General of India) ने ऑफसेट से जुड़ी नीतियों को लेकर रक्षा मंत्रालय की आलोचना की है. इसी पॉलिसी के तहत सरकार ने फ्रांस की एविएशन कंपनी दसॉ एविएशन से 36 राफेल विमानों के लिए डील की है. शीर्ष ऑडिटर कैग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस फ्रेंच फर्म ने अभी तक डिफेंस रिसर्च और डेवलपमेंट ऑर्गनाइज़ेशन के प्रति अपने ऑफसेट शर्तों को पूरा नहीं किया है.

  • AICTE ने GATE और NET परीक्षा में इस सब्जेक्ट को शामिल करने की दी अनुमति, जानिए खासियत

    AICTE ने GATE और NET परीक्षा में इस सब्जेक्ट को शामिल करने की दी अनुमति, जानिए खासियत

    अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) में जियोस्पेशियल साइंस और टेक्नोलॉजी (Geospatial Science And Technology) सब्जेक्ट को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. NET में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए और IIT और NIT सहित विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में लेक्चरशिप में शामिल होने वाले उम्मीदवार अब इस नए सब्जेक्ट को पढ़ सकेंगे. 

  • हरियाणा पुलिस ने पाकिस्तान को सूचना देने के आरोप में मिलिट्री इंजीनियरिंग विंग के कर्मचारी को किया गिरफ्तार

    हरियाणा पुलिस ने पाकिस्तान को सूचना देने के आरोप में मिलिट्री इंजीनियरिंग विंग के कर्मचारी को किया गिरफ्तार

    हरियाणा पुलिस ने जयपुर में तैनात मिलिट्री इंजीनियरिंग विंग ( Military Engineering Wing) के एक कर्मचारी को व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से भारतीय सेना की जानकारी पाकिस्तान (Pakistan) को देने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

  • Engineers Day 2020: इंजीनियर्स डे के मौके पर जानिए कौन से हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

    Engineers Day 2020: इंजीनियर्स डे के मौके पर जानिए कौन से हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

    Happy Engineers Day 2020: आज इंजीनियर्स डे है. हर साल 15 सितंबर को एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) की जयंती के मौके पर इंजीनियर्स डे (Engineers Day 2020) मनाया जाता है. विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) पूरी दुनिया के इंजीनियर्स के लिए मिसाल हैं. विश्वेश्वरैया ने कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे नदियों के बांध, ब्रिज और पीने के पानी की स्कीम आदि को कामयाब बनाने में भी अविस्‍मरणीय योगदान दिया है. एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) को साल 1955 में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. आइए इंजीनिर्स डे के मौके पर आपको बताते हैं साल 2020 के टॉप 10 इंजीनिरिंग कॉलेजों के बारे में जिसमें आप एडमिशन लेकर काबिल इंजीनियर बन सकते हैं.

  • Engineers Day 2020: भारत रत्न एम विश्वेश्वरैया की जयंती पर क्यों मनाया जाता है इंजीनियर्स डे? जानिए

    Engineers Day 2020: भारत रत्न एम विश्वेश्वरैया की जयंती पर क्यों मनाया जाता है इंजीनियर्स डे? जानिए

    Happy Engineers Day 2020: एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) की जयंती के मौके पर हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर्स डे (Engineers Day 2020) मनाया जाता है. विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) पूरी दुनिया के इंजीनियर्स के लिए मिसाल हैं. एम विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर 1861 को मैसूर के कोलार जिले स्थित चिक्काबल्लापुर तालुक में एक तेलुगु परिवार में हुआ था. उनके पिता श्रीनिवास शास्त्री संस्कृत के विद्वान और आयुर्वेद चिकित्सक थे. विश्वेश्वरैया की मां का नाम वेंकाचम्मा था. एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) को साल 1955 में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था, क्योंकि उनके प्रयासों से ही कृष्णराज सागर बांध, भद्रावती आयरन एंड स्टील वर्क्स, मैसूर संदल आइल एंड सोप फैक्टरी, मैसूर विश्‍वविद्यालय, बैंक ऑफ मैसूर का निर्माण हो पाया.

  • बागजान गैस कुआं : बिजली का करंट लगने से इंजीनियर की मौत

    बागजान गैस कुआं : बिजली का करंट लगने से इंजीनियर की मौत

    सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ऑयल इंडिया लि. (ओआईएल) के एक इंजीनियर की बुधवार को हाई वोल्टेज बिजली की चपेट में आ जाने के कारण मौत हो गयी. वह उस समय असम के तिनसुकिया जिले के बागजान में कंपनी के क्षतिग्रस्त गैस कुएं के पास काम कर रहे थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विद्युत अभियंता अर्नब किशोर बोरदोलोई वहां उच्च वोल्टेज केबल पर काम कर रहे थे.

  • अमेरिका में लाखों की नौकरी छोड़ भारत लौटा इंजीनियर, भुट्टे की खेती कर शुरू की कमाई, बोला - वहां वो मज़ा नहीं...

    अमेरिका में लाखों की नौकरी छोड़ भारत लौटा इंजीनियर, भुट्टे की खेती कर शुरू की कमाई, बोला - वहां वो मज़ा नहीं...

    अमेरिका (USA) में लाखों की नौकरी छोड़ने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) वापिस भारत लौटा और अपने गांव में मक्के (Corn Farming) की खेती कर रहा है. कर्नाटक (Karnataka) के कलबुर्गी जिले (Kalaburagi) के शेलागी (Shelagi) गांव के रहने वाले सतीष कुमार (Satish Kumar) ने अमेरिका (America) में इसलिए अपनी जॉब छोड़ दी, ताकी वो गांव में आकर खेती कर सकें.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com