NDTV Khabar

Fixed Deposit (FD)


'Fixed deposit (FD)' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सुशांत सिंह की दो दिन में तोड़ी गई थी 4.30 करोड़ की FD, ED ने रिया और श्रुति से पूछे सवाल

    सुशांत सिंह की दो दिन में तोड़ी गई थी 4.30 करोड़ की FD, ED ने रिया और श्रुति से पूछे सवाल

    दिवंगत बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के मौत के मामले पैसों के संदिग्थ लेन-देन की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने एक्टर के एक FD (Fixed Deposit) को लेकर सवाल उठाए हैं. सुशांत के के खाते से 2 दिन में टूटी 4:30 करोड़ रुपए की एफडी को ईडी ने संदिग्ध माना है. 

  • केजरीवाल के पास कुल 3.4 करोड़ रुपये की संपत्ति, 2015 से 1.3 करोड़ रुपये बढ़त

    केजरीवाल के पास कुल 3.4 करोड़ रुपये की संपत्ति, 2015 से 1.3 करोड़ रुपये बढ़त

    केजरीवाल ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन में जो हलफनामा जमा किया उसके मुताबिक 2015 में उनकी कुल संपत्ति 2.1 करोड़ रुपये की थी. केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के पास 2015 में नकदी और सावधि जमा (FD) 15 लाख रुपये की थी जो 2020 में बढ़कर 57 लाख रुपये हो गया. पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लाभ (वीआरएस) के तौर पर सुनीता केजरीवाल को 32 लाख रुपये और एफडी मिले बाकि उनका बचत धन है. 

  • SBI ने सेविंग अकाउंट और FD पर ब्याज दरें घटाईं

    SBI ने सेविंग अकाउंट और FD पर ब्याज दरें घटाईं

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज की दरों में कटौती की है. बैंक ने बचत खाते में एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दी है.

  • एसबीआई (SBI) ने बढ़ाई ब्याज दरें (Interest Rates), एफडी (Fixed Deposits FD) पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

    एसबीआई (SBI) ने बढ़ाई ब्याज दरें (Interest Rates), एफडी (Fixed Deposits FD) पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

    देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने आज से सावधि जमा (Fixed Deposits) के लिए अपनी ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है.  एसबीआई की साइट के मुताबिक बैंक ने सभी प्रकार के सावधि जमा पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं. इसमें अलग अलग समय पर पूरी हो रही एफडी से लेकर सामान्य नागरिक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग अलग दरें हैं.

  • आयकर रिटर्न दाखिल किया क्या, एफडी (Fixed Deposits FD) से जुड़े ये 5 नियम जरूर जान लें

    आयकर रिटर्न दाखिल किया क्या, एफडी (Fixed Deposits FD) से जुड़े ये 5 नियम जरूर जान लें

    31 जुलाई तक सभी आयकर दाताओं को अपना रिटर्न फाइल करना है. यह कानून जरूरी है. लेकिन ऐसा देखा गया है कि कई बार नियमों की जानकारी नहीं होने की वजह से कुछ आयकरदाता सही से रिटर्न फाइल नहीं कर पाते हैं और बाद में आयकर विभाग के नोटिस और जवाब का सिलसिला शुरू हो जाता है. ऐसे में समय बरबाद होता है और कई प्रकार की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. कई बार तो जुर्माना भी पड़ता है और कोर्ट कचहरी के चक्कर तक काटने पड़ जाते हैं.

  • जानें, आपका PPF खाता कब पांच साल की FD से बेहतर हो जाता है...

    जानें, आपका PPF खाता कब पांच साल की FD से बेहतर हो जाता है...

    इनकम टैक्स के नियमों के हिसाब से देखें, तो PPF आपको EEE (करमुक्त, करमुक्त, करमुक्त) का लाभ देता है, यानी PPF खाते में प्रत्येक वर्ष जमा कराई गई 1.5 लाख रुपये तक की रकम पर आपको इनकम टैक्स नहीं देना होता, इस पर मिलने वाला ब्याज भी पूरी तरह टैक्स फ्री, यानी करमुक्त होता है, और मैच्योरिटी पर मिलने वाली समूची रकम भी पूरी तरह करमुक्त, यानी टैक्स फ्री होती है...

  • जानें, आपका PPF खाता कब 5 साल की FD से बेहतर हो जाता है...

    जानें, आपका PPF खाता कब 5 साल की FD से बेहतर हो जाता है...

    इनकम टैक्स के नियमों के हिसाब से देखें, तो PPF आपको EEE (करमुक्त, करमुक्त, करमुक्त) का लाभ देता है, यानी PPF खाते में प्रत्येक वर्ष जमा कराई गई 1.5 लाख रुपये तक की रकम पर आपको इनकम टैक्स नहीं देना होता, इस पर मिलने वाला ब्याज भी पूरी तरह टैक्स फ्री, यानी करमुक्त होता है, और मैच्योरिटी पर मिलने वाली समूची रकम भी पूरी तरह करमुक्त, यानी टैक्स फ्री होती है...

  • इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

    इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

    हर नौकरीपेशा के पास पैसे को बढ़ाने के माध्यम बहुत सीमित हैं. यह सब उसे केवल अपने भविष्य को सुधारने के लिए करना होता है. वह अपने बच्चों, बुजुर्गों और अपने लिए अपनी मेहनत की कमाई से बचाए गए पैसे को सुरक्षित रखने और उसे निरंतर बढ़ाने के लिए प्रयास करता है. ऐसे में नौकरी वाला व्यक्ति पीएफ में तो पैसा लगाता ही है, यह नियमानुसार भी है. लेकिन उससे बचा हुआ पैसा कहां लगाए यह उसकी दूसरी बड़ी चिंता है.

  • इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

    इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

    हर नौकरीपेशा के पास पैसे को बढ़ाने के माध्यम बहुत ही सीमित हैं. यह सब उसे केवल अपने भविष्य को सुधारने के लिए करना होता है. वह अपने बच्चों, बुजुर्गों और अपने लिए अपनी मेहनत की कमाई से बचाए गए पैसे को सुरक्षित रखने और उसे निरंतर बढ़ाने के लिए प्रयास करता है. ऐसे में नौकरी वाला व्यक्ति पीएफ में तो पैसा लगाता ही है, यह नियमानुसार भी है. लेकिन उससे बचा हुआ पैसा कहां लगाए यह उसकी दूसरी बड़ी चिंता है.

  • जमा पूंजी बढ़ाने के लिए FD या PPF में बेहतर कौन?

    जमा पूंजी बढ़ाने के लिए FD या PPF में बेहतर कौन?

    आम तौर पर पीपीएफ और एफडी मुनाफे या कहें लाभ देने में लगभग समान माने जाते रहे हैं. इनमें मुख्य अंतर यह होता है कि पीपीएफ की अवधि 15 साल होती है जबकि एफडी की एक महीने से लेकर एक साल या 5 साल या कुछ भी हो सकती है. टैक्स छूट की बात करें तो दोनों पर 80 सी के अनुसार छूट मिलती है, लेकिन यादे रहे, एफडी में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होने पर ही छूट मिलती है, इससे कम अवधि की एफडी पर नहीं. एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर कर चुकाना होता है जबकि पीपीएफ में मिलने वाले पैसे पर कई टैक्स नहीं देना होता. यानि यह टैक्स से पूरी तरह मुक्त होता है.

  • किसमें लगाए पैसा, FD या PPF में बेहतर कौन?

    किसमें लगाए पैसा, FD या PPF में बेहतर कौन?

    आम तौर पर पीपीएफ और एफडी मुनाफे या कहें लाभ देने में लगभग समान माने जाते रहे हैं. इनमें मुख्य अंतर यह होता है कि पीपीएफ की अवधि 15 साल होती है जबकि एफडी की अवधि 5 साल या अलग-अलग हो सकती है. टैक्स छूट की बात करें तो दोनों पर 80 सी के अनुसार छूट मिलती है, लेकिन एफडी में पांच साल का लॉक-इन पीरड होने पर ही छूट मिलती है. एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर कर चुकाना होता है जबकि पीपीएफ में मिलने वाले पैसे पर कई टैक्स नहीं देना होता. यानि यह टैक्स से पूरी तरह मुक्त होता है.

  • RBL बैंक ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें... आप भी उठा सकते हैं फायदा

    RBL बैंक ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें... आप भी उठा सकते हैं फायदा

    अगर आप बैंक में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी FD करवाने जा रहे हैं तो नई ब्‍याज दरें जरूर चेक कर लें. नए वित्‍त वर्ष की शुरुआत के साथ ही देश के कई बैंकों ने FD की ब्‍याज दरों में बदलाव कर दिया है.

  • रेग्युलर मंथली इनकम के ये शानदार 5 विकल्प, जिनसे आपको होगी नियमित आय

    रेग्युलर मंथली इनकम के ये शानदार 5 विकल्प, जिनसे आपको होगी नियमित आय

    रिटायरमेंट ले चुके लोगों के लिए अपने निवेश से नियमिट आय प्राप्त करना उनकी टॉप प्रायोरिटी होता है. यहां तक कि जो पार्ट टाइम काम कर रहे हों, वे भी यह कोशिश करते ही हैं कि रेग्युलर इनकम का सोर्स जरूर हो ताकि आमद बनी रही. ऐसे में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पास पारंपरिक एफडी से इतर भी कई शानदार विकल्प मौजूद हैं.

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को दिया होली का तोहफा : एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाईं

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को दिया होली का तोहफा : एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाईं

    होली के मौके पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों तोहफा दिया है. बैंकिंग प्रणाली में ब्याज दरों में मजबूती के संकेत देते हुए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने विभिन्न अवधि की खुदरा और थोक जमा पर ब्याज दरों में 0.75% तक वृद्धि कर दी है.

  • फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करवाने की सोच रहे हैं? ठहरिए, यह जानकारी आपके काम की...

    फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करवाने की सोच रहे हैं? ठहरिए, यह जानकारी आपके काम की...

    साविधि जमा योजना यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आज भी बैंकों में पैसा जमा करवाने जा रहे लोगों के लिए निवेश का एक लोकप्रिय विकल्प है. हालांकि पिछले कुछ समय में एफडी की ब्याज दरों में कमी हुई है यानी इससे होने वाला लाभ कम हुआ है लेकिन फिर भी जब बात एकजमा रकम एक निश्चित समय के लिए बैंक में रखने की आती है तो आम आदमी इस ऑप्शन को जरूर खंगालता है.

  • बैंक में एफडी (FD) करवाने जा रहे हैं तो पहले इन चार बैंकों की ब्याज दरें जान लें

    बैंक में एफडी (FD) करवाने जा रहे हैं तो पहले इन चार बैंकों की ब्याज दरें जान लें

    यदि आप जल्द ही किसी बैंक में एफडी करवाने की सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि किस बैंक में कितने समय की जमा पर कितना ब्याज दिया जा रहा है.

  • एसबीआई (SBI) के ग्राहक ध्यान दें : मियादी जमा पर मिलेगा पहले से कम ब्याज

    एसबीआई (SBI) के ग्राहक ध्यान दें : मियादी जमा पर मिलेगा पहले से कम ब्याज

    अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं? यदि हां तो यह खबर आपके काम की है. और, दुखद यह है कि यह थोड़ा बुरी खबर है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने विभिन्न परिपक्वता अवधि की मियादी जमा योजनाओं पर ब्याज दरें 0.50 प्रतिशत तक घटा दी हैं.

  • फिक्सड डिपॉजिट करने की सोच रहे हैं? आईडीबीआई बैंक (IDBI) ने ब्याज दरें घटाईं

    फिक्सड डिपॉजिट करने की सोच रहे हैं? आईडीबीआई बैंक (IDBI) ने ब्याज दरें घटाईं

    क्या आप फिक्सड डिपॉजिट करने का मन बना रहे हैं? यदि हां तो यह खबर आपके काम की है. सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक ने 31 दिन से दो साल की परिपक्वता अवधि की खुदरा मियादी जमाओं पर ब्याज दरों में 0.5 प्रतिशत की कटौती की है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com