NDTV Khabar

Flag Day


'Flag Day' - 45 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • US Capitol Attack में देखा गया भारतीय ध्वज, तेजी से वायरल हुआ Video

    US Capitol Attack में देखा गया भारतीय ध्वज, तेजी से वायरल हुआ Video

    कैपिटॉल हिल हमले (US Capitol Attack) के दौरान बुधवार को भारतीय तिरंगे (Indian flag) को अमेरिकी झंडे के बीच में देखा गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) के हजारों समर्थकों ने वॉशिंगटन डीसी (Washington DC) में कैपिटल हिल (Capitol Hill) पर सुरक्षा को दरकिनार करते हुए अराजकता प्रकट फैलाई.

  • Armed Forces Flag Day 2020: कैसे हुई सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की शुरुआत, जानिए इस दिन का महत्व

    Armed Forces Flag Day 2020:  कैसे हुई सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की शुरुआत, जानिए इस दिन का महत्व

    Armed Forces Flag Day 2020: भारत में 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day) हर साल 7 दिसंबर को मनाया जा रहा है. यह दिन उन सैनिकों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है,  जिन्होंने देश के सम्मान की रक्षा के लिए सीमाओं पर बहादुरी से लड़ाई लड़ी है. इसके अलावा सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces flag) भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मियों के कल्याण के उद्देश्य से भी मनाया जाता है. इस दिन भारत की जनता से सशस्त्र सेना (Armed Forces) के कर्मियों के लिए धन संग्रह किया जाता है और इस धन का प्रयोग सैनिकों के परिवारों की भलाई के लिए खर्च किया जाता है. 

  • कुछ इस अंदाज में CM योगी आदित्यनाथ ने दी तिरंगे को सलामी, देखिए VIDEO

    कुछ इस अंदाज में CM योगी आदित्यनाथ ने दी तिरंगे को सलामी, देखिए VIDEO

    यूपी विधानसभा परिसर में आज स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम रखा गया था. न्यूज एजेंसी ANI ने सीएम योगी के तिरंगा फहराने का वीडियो ट्वीट किया है. वीडियो में सीएम योगी केसरिया रंग के परिधानों के साथ इसी रंग की पगड़ी पहने दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने सफेद रंग का मास्क लगाया हुआ है.

  • कोरोना पर बोले CM केजरीवाल- पूरे देश में दिल्ली मॉडल की चर्चा, लोगों का डर कम हुआ

    कोरोना पर बोले CM केजरीवाल- पूरे देश में दिल्ली मॉडल की चर्चा, लोगों का डर कम हुआ

    केजरीवाल ने कहा, 'सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं. आज का दिन उन सभी शहीदों को याद करने का दिन है, जिन्होंने अपने देश को आजाद कराने के लिए अपनी जान की कुर्बानी दी.' इस दौरान उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को धन्यवाद देते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों में कोरोना (Coronavirus) को लेकर डर कम हुआ है.

  • Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर Google ने बनाया Doodle, जानिए क्या है इसमें स्पेशल

    Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर Google ने बनाया Doodle, जानिए क्या है इसमें स्पेशल

    India Independence Day 2020: भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मना रहा है. गूगल ने इस खास मौके पर डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल ने अपने स्पेशल डूडल में भारत के आर्ट और संगीत को दिखाया है.

  • Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020 Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर लगातार 7वीं बार देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को नमन करते हुए कहा कि इस कोरोना के काल में कई परिवार प्रभावित हुए हैं. अपने भाषण में उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर, कोरोना संकट और आत्मनिर्भर भारत तक का आह्वान किया. इससे पहले उन्होंने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की, अपने सरकारी आवास से निकलने के बाद वह सीधे राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. बता दें कि Covid-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया था जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल थे. इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. 

  • 74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य

    74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य

    भारत आज अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. 15 अगस्त 1947 को भारत एक देश के रूप में स्वतंत्र हुआ था. 1947 में 20 फरवरी को ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने भारत को अलग राष्ट्र के रूप में स्वीकार किया था. जिसके बाद ब्रिटेन ने भारत को 30 जून, 1948 तक का समय नयी सरकार बनाने के लिए दिया था. 14 और 15 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान के रूप दो नए राष्ट्र का उदय हुआ था. लेकिन भारत और पाकिस्तान की आजादी अपने साथ कई समस्याओं को भी साथ लेकर आयी थी. भारतीय स्वतंत्रता से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें. 

  • Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां

    Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां

    Independence Day: दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से लगातार 7वीं बार ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री आज (शनिवार) सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचे.

  • कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की

    कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की

    कहानी भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की....देश की आन-बान और शान के प्रतीक हमारे तिरंगे का इतिहास भी उतना ही दिलचस्प है जितनी भारत की आजादी से जुड़ा घटनाक्रम है. दरअसल हमारे तिरंगे से जुड़े तथ्यों में से एक फ्रांसीसी क्रांति से भी जुड़ा माना जाता है. उस समय फ्रांस के झंडा भी तिरंगा था. 1831 में हुई फ्रांसीसी क्रांति ने नेशनल्जिम को जन्म दिया था. हालांकि इसको हिन्दी में राष्ट्रवाद कहने पर अलग-अलग मत भी सामने आते हैं. लेकिन ज्यादातर विद्वान क्रांति को ही राष्ट्रवाद का जनक मानते हैं. फ्रांस में हुए इस घटना के बाद भारत में भी 1857 की क्रांति हुई थी. 20 वीं शताब्दी में हुए स्वदेशी आंदोलन के समय भी प्रतीक के तौर एक झंडे की जरूरत महसूस की गई. इसके बाद 7 अगस्त 1906 को बंग आंदोलन में पहली बार तिरंगा फहराया गया था.

  • Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी ने हत्या से पहले किया था ये काम, अचानक पहुंच गए थे दरगाह

    Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी ने हत्या से पहले किया था ये काम, अचानक पहुंच गए थे दरगाह

    Mahatma Gandhi Death Anniversary: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) 18 जनवरी 1948 को अपना अंतिम उपवास समाप्त करने के बाद दिल्ली में शांति लाने के उद्देश्य से महरौली स्थित कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी दरगाह गए थे.

  • महाराष्ट्र में 4000 छात्रों ने बनाई ह्यूमन पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पाई जगह

    महाराष्ट्र में 4000 छात्रों ने बनाई ह्यूमन पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पाई जगह

    4000 छात्रों ने कार्ड बोर्ड की मदद से राष्ट्रीय ध्वज, छत्रपति शिवाजी महाराज, राजमाता जिजाऊ और तानाजी मालसुरे की पेंटिंग्स बनाईं. करीब 25 हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल में इन पेंटिग्स को बनाया गया था. पोट्रेट बनाने के लिए छात्रों की 52 कॉलम और 78 लाइन्स बनाई गई थीं. इस इवेंट को रिकॉर्ड करने के लिए लंदन से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम पुणे आई थी.

  • India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को देश भर में मनाया जाता है. इस दिन देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है, साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर परेड होती है. इस दिन राष्ट्रपति राष्ट्र ध्वज (National Flag) को फहराते हैं और 21 तोपों की सलामी दी जाती है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. बता दें कि इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2020 (26 January 2020) की गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे. ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) को गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया था. 

  • Armed Forces Flag Day 2019: क्‍यों मनाया जाता है सशस्‍त्र बल झंडा दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

    Armed Forces Flag Day 2019: क्‍यों मनाया जाता है सशस्‍त्र बल झंडा दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

    सशस्त्र बल झंडा दिवस या आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे (Armed Forces Flag Day) हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाता है. सशस्त्र बल झंडा (Armed Forces flag) दिवस या झंडा दिवस  (Flag Day) भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मियों के कल्याण के उद्देश्य से मनाया जाता है.

  • CM योगी आदित्यनाथ ने विधानभवन में किया ध्वजारोहण, फिर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से बंधवाई राखी

    CM योगी आदित्यनाथ ने विधानभवन में किया ध्वजारोहण, फिर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से बंधवाई राखी

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन पर दिये गये अपने संदेश में कहा कि ''मैं सभी माताओं बहनों और बेटियों के स्वस्थ, सुरक्षित और सुखद जीवन की मंगल कामना करता हूं.'' 

  • WWE सुपरस्टार जॉन सीना ने दी भारत को Independence Day की बधाई, बनाया ये Special Video

    WWE सुपरस्टार जॉन सीना ने दी भारत को Independence Day की बधाई, बनाया ये Special Video

    WWE को भारत में खूब पसंद किया जाता है. जॉन सीना ने भारतीय फैन्स का दिल जीत लिया है. उन्होंने फेसबुक पर भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है.

  • HIGHLIGHTS: न सरकार का दबाव हो, न सरकार का अभाव हो : लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    HIGHLIGHTS: न सरकार का दबाव हो, न सरकार का अभाव हो : लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी सरकार द्वारा हाल ही में लिए गए कुछ बड़े और ऐतिहासिक फैसलों की पृष्ठभूमि में आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से लगातार छठी बार देश को संबोधित कर रहे हैं.

  • Independence Day पर वायरल हुए ये टिकटॉक Videos, देखकर आप भी कहेंगे Jai Hind

    Independence Day पर वायरल हुए ये टिकटॉक Videos, देखकर आप भी कहेंगे Jai Hind

    15 August स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के रूप में मनाया जाता है. भारत इस बार 15 अगस्त को 73वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाएगा. टिकटॉक पर #IndependenceDay #JaiHind #15August नाम से हैशटैग चल रहे हैं.

  • आखिर भारत की आज़ादी के लिए माउंटबेटन ने 15 अगस्त ही क्यों चुना...?

    आखिर भारत की आज़ादी के लिए माउंटबेटन ने 15 अगस्त ही क्यों चुना...?

    भारतीय पत्रकारों के अलावा अमेरिका, रूस, चीन समेत तमाम देशों के पत्रकार लॉर्ड माउंटबेटन की बातों को गौर से सुन रहे थे. माउंटबेटन ने जब अपनी बात खत्म की, तो सवाल-जवाब का सिलसिला शुरू हुआ.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com