NDTV Khabar

Foreign Minister


'Foreign Minister' - 200 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • शिवसेना ने केंद्र सरकार से किया आग्रह, चीन में फंसे 39 नाविकों को वापस लाया जाए

    शिवसेना ने केंद्र सरकार से किया आग्रह, चीन में फंसे 39 नाविकों को वापस लाया जाए

    चतुर्वेदी ने पत्र में कहा, ‘‘यह गतिरोध व्यापार युद्ध के कारण आया है और दोनों जहाज चीनी बंदरगाहों पर लंगर डालने के लिए मजबूर हैं. जहाजों को चीनी अधिकारियों ने अपने माल को उतारने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था और चालक दल को राहत देने के लिए अन्य नाविकों को भेजने की अनुमति भी नहीं थी.”

  • दो दिनी दौरे पर क़तर पहुंचे एस जयशंकर, भारतीय कामगारों के खाड़ी देश लौटने पर होगी बातचीत

    दो दिनी दौरे पर क़तर पहुंचे एस जयशंकर, भारतीय कामगारों के खाड़ी देश लौटने पर होगी बातचीत

    क़तर ने हाल ही में लेबर रिफ़ार्म किया है, जिसकी वजह से वहाँ काम करने वाले भारतीय कामगारों को बड़ी तादाद में लौटना पड़ा था.

  • शिक्षा मंत्री ने कहा- शैक्षणिक योग्यता को पारस्परिक मान्यता देने के संबंध में भारत-ब्रिटेन संयुक्त कार्यबल गठित करेंगे

    शिक्षा मंत्री ने कहा- शैक्षणिक योग्यता को पारस्परिक मान्यता देने के संबंध में भारत-ब्रिटेन संयुक्त कार्यबल गठित करेंगे

    भारत और ब्रिटेन शैक्षणिक योग्यता को पारस्परिक मान्यता देने के उद्देश्य से संयुक्त कार्यबल के गठन के लिए सहमत हुए हैं और दोनों देशों ने शिक्षा, शोध और नवाचार के क्षेत्र में पारस्परिक सहभागिता को और बढ़ाने पर भी जोर दिया. इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union Education Minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank') और ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब (UK Foreign Secretary Dominic Raab) के बीच बुधवार को हुई बैठक में निर्णय किया गया.

  • भारत का उदय अपने साथ प्रतिक्रियाएं भी लाएगा: एस जयशंकर

    भारत का उदय अपने साथ प्रतिक्रियाएं भी लाएगा: एस जयशंकर

    जयशंकर ने कहा कि “असीमित सैन्य संघर्ष” का युग पीछे छूट सकता है लेकिन सीमित युद्ध और प्रतिरोधी कूटनीति आज भी काफी हद तक जीवन के तथ्य हैं. भारत के बढ़ते वैश्विक कद के बारे में जयशंकर ने कहा कि देश के “दुनिया के साथ संबंध” तब की तरह नहीं हो सकते जब उसकी रैंकिंग काफी नीचे थी.

  • विदेश मंत्री जयशंकर के राज्यसभा चुनाव को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, नोटिस जारी

    विदेश मंत्री जयशंकर के राज्यसभा चुनाव को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, नोटिस जारी

    विदेश मंत्री एस जयशंकर के राज्यसभा चुनाव (Rajya sabha Election) को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने जयशंकर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. जयशंकर (Jaishankar) की ओर ये हरीश साल्वे ने नोटिस स्वीकार किया. जयशंकर इस मामले में जवाब दाखिल करेंगे. ऐसी ही अन्य याचिकाओं पर भी साथ ही सुनवाई होगी. दरअसल पिछले साल गुजरात उच्च न्यायालय ने कांग्रेस (Congress) नेता गौरव पंड्या की याचिका को खारिज कर दिया था. कांग्रेस नेता ने राज्यसभा के लिए जयशंकर के निर्वाचन को चुनौती दी थी. अदालत ने भाजपा के उम्मीदवार जुगलजी ठाकोर के निर्वाचन के खिलाफ कांग्रेस नेताओं चंद्रिका चुडासमा और परेश धनाणी द्वारा दायर दो अन्य याचिकाओं को भी खारिज कर दिया था. 

  • सीमापार से होने वाले आतंकवाद को सबकी नजरों के सामने रखा है भारत ने : जयशंकर

    सीमापार से होने वाले आतंकवाद को सबकी नजरों के सामने रखा है भारत ने : जयशंकर

    कोविड-19 के बाद मेडिकल उपकरणों के क्षेत्र में भारत की क्षमता के बारे में बताते हुए जयशंकर ने कहा कि देश में फिलहाल महामारी के लिए 15,000 समर्पित अस्पताल हैं जिनमें 15 लाख आइसोलेशन बिस्तर उपलब्ध हैं. देश की 7,000 से ज्यादा प्रयोगशालाओं में 10 लाख से ज्यादा लोगों की कोविड-19 की जांच हो रही है. उन्होंने विचार रखा कि फिलहाल चुनौती संकट की इस स्थिति से उबरने की है. उन्होंने कहा कि दुनिया में अब पहले जैसा कामकाज नहीं होगा, क्योंकि बदलाव शुरू हो गया है.

  • पाकिस्तान ने PSGPC से छीना करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का प्रबंधन, भारत ने जताया कड़ा विरोध

    पाकिस्तान ने PSGPC से छीना करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का प्रबंधन, भारत ने जताया कड़ा विरोध

    पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने तीन नवंबर को करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के लिए नए प्रबंधन का एलान किया. इस नौ सदस्यीय कमेटी में  पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का एक भी सदस्य शामिल नहीं किया गया है.

  • 2015 से अब तक PM मोदी ने की 58 देशों की यात्रा, 500 करोड़ रुपये से ज्यादा हुए खर्च

    2015 से अब तक PM मोदी ने की 58 देशों की यात्रा, 500 करोड़ रुपये से ज्यादा हुए खर्च

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की फौजिया खान ने सरकार से जानना चाहा था कि वर्ष 2015 से आज की तारीख तक प्रधानमंत्री ने कितने देशों का दौरा किया और इन दौरों पर कुल कितना व्यय हुआ. इसके जवाब में मुरलीधरन ने बताया, ‘‘2015 से प्रधानमंत्री ने 58 देशों की यात्रा की. इन यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ रुपए व्यय हुआ.’’ 

  • भारत बोला - चीन ने LAC पर की उकसावे वाली कार्रवाई, अब चीन का आया बयान, किया यह दावा

    भारत बोला - चीन ने LAC पर की उकसावे वाली कार्रवाई, अब चीन का आया बयान, किया यह दावा

    चीनी दूतावास की वेबसाइट पर सोमवार को पोस्ट बयान में राजदूत सुन विदोंग के हवाले से कहा गया है कि, "भारतीय मंत्रालयों का दावा है कि पैंगोंग त्सो झील के दक्षिण में भारतीय जवानों ने चीनी सैन्य गतिविधि "को रोकने के लिए" जवाबी कार्रवाई की थी, इससे स्पष्ट रूप से पता चलता है कि उन्होंने एलएसी में घुसपैठ की और सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति में बदलाव की कोशिश की."

  • विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत से कहा - जवानों, उपकरणों को वापस ले जाएं

    विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत से कहा - जवानों, उपकरणों को वापस ले जाएं

    मॉस्को में गुरुवार को हुई भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में सेना के बीच बने तनाव को खत्म करने के लिए पांच सूत्रीय समझौते पर हस्ताक्षर किया है. चीन ने इस बैठक को लेकर एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि चीन ने इस बैठक में भारत से कहा है कि 'यह जरूरी है कि सीमा पार आए जवानों और उपकरणों को वापस लिया जाए.'

  • भारत-चीन LAC विवाद सुलझाने को इन 5 मुद्दों पर करेंगे काम, विदेश मंत्रियों की बैठक में बनी सहमति

    भारत-चीन LAC विवाद सुलझाने को इन 5 मुद्दों पर करेंगे काम, विदेश मंत्रियों की बैठक में बनी सहमति

    विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की मॉस्को में हुई बातचीत के दौरान भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर विवाद खत्म करने के लिए पांच बिंदुओं पर काम करने को लेकर सहमति जताई है. बता दें कि मॉस्को में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन की शिखर वार्ता में हिस्सा लेने के लिए दोनों देशों के विदेश मंत्री वहां गए हुए थे. इस दौरान गुरुवार की रात शिखर वार्ता से इतर दोनों देशों ने बैठक ली. ढाई घंटे चली यह बैठक ऐसे वक्त में हुई है, जब पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है.

  • लद्दाख में तनातनी के बीच भारत और चीन के विदेश मंत्री आज कर सकते हैं मुलाकात

    लद्दाख में तनातनी के बीच भारत और चीन के विदेश मंत्री आज कर सकते हैं मुलाकात

    LAC पर तनाव को कम करने के इरादे से दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि एस जयशंकर इन दिनों मॉस्को में हैं, जहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के तहत विदेश मंत्रियों की बैठक हो रही है.  एस जयशकंर और वांग के बीच यह बातचीत ऐसे वक्त में हो रही है जब सीमा पर तनाव अपने चरम पर है.

  • चीन के साथ तनाव पर बोले विदेश मंत्री- लद्दाख के हालात ‘बहुत गंभीर’, राजनीतिक स्तर पर ‘बहुत-बहुत गहन विचार-विमर्श’ की जरूरत

    चीन के साथ तनाव पर बोले विदेश मंत्री- लद्दाख के हालात ‘बहुत गंभीर’, राजनीतिक स्तर पर ‘बहुत-बहुत गहन विचार-विमर्श’ की जरूरत

    पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को संघर्ष में 20 भारतीय सैन्यकर्मियों के शहीद होने के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव काफी बढ़ गया था. चीनी जवान भी हताहत हुए लेकिन पड़ोसी देश ने उनका ब्योरा नहीं दिया. अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट के अनुसार चीन के भी 35 जवान मारे गये. विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘सीमा पर अगर अमन-चैन नहीं रहता तो बाकी रिश्ते जारी नहीं रह सकते क्योंकि स्पष्ट रूप से संबंधों का आधार शांति ही है.’

  • लद्दाख में तनाव के बीच चीन का बयान, शांति की भावना है, लेकिन उकसाए जाने पर पीछे नहीं हटेंगे

    लद्दाख में तनाव के बीच चीन का बयान, शांति की भावना है, लेकिन उकसाए जाने पर पीछे नहीं हटेंगे

    पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद पर चीन की प्रतिक्रिया आई है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन ने कभी किसी देशपर कब्जा नहीं किया है और वो कभी अपनी तरफ से कोई समस्या नहीं खड़ी करता है. 

  • भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में तनाव को कम करने की बताई जरूरत

    भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में तनाव को कम करने की बताई जरूरत

    India-China Standoff: भारत और चीन के बीच सीमा गतिरोध (Stand-off between India and China) की परिणति बाद में हिंसक झड़प के रूप में हुई थी. 15 जून को गलवान घाटी पर दोनों देशों के सैनिकों की हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों को जान गंवानी पड़ी थी. झड़प में चीन को भी काफी नुकसान हुआ था.

  • विदेशी मंत्री एस जयशंकर ने कहा- महामारी का प्रभाव ‘हमारी समग्र कल्पना’ से परे होगा

    विदेशी मंत्री एस जयशंकर ने कहा- महामारी का प्रभाव ‘हमारी समग्र कल्पना’ से परे होगा

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुनिया के विविध क्षेत्रों में कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व चुनौतियों का जिक्र करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि बहुपक्षीयता ऐसे अवसरों पर खरी नहीं उतरी, जब इसकी सबसे अधिक मांग थी. आसियान-भारत नेटवर्क थिंक टैंक के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि दुनिया अब पहले जैसी कभी नहीं रहेगी और महामारी का प्रभाव ‘हमारी समग्र कल्पना’ से परे होगा .

  • राहुल गांधी ने भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाया तो विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दिया यह जवाब..

    राहुल गांधी ने भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाया तो विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दिया यह जवाब..

    राहुल की ओर से सरकार की नीतियों पर किए गए इस प्रहार पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जवाब देने में देर नहीं लगाई. उन्‍होंने जवाबी ट्वीट में कहा- राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने विदेश नीति पर सवाल उठाए हैं. यहां मैं कहना चाहता हूं कि हमारी प्रमुख पार्टनरशिप मजबूत और इंटरनेशनल स्‍टेडिंग ऊंची हुई है.

  • केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू का राहुल गांधी पर हमला, कहा- कोई आश्चर्य नहीं कि वह...

    केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू का राहुल गांधी पर हमला, कहा- कोई आश्चर्य नहीं कि वह...

    राहुल के ट्वीट का विदेश मंत्री ने गुरुवार को जवाब दिया था. शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने राहुल गांधी पर जोरदार हमला बोला.किरेन रिजीजू ने अपने ट्वीट में लिखा," जब भी भारत के सामने कोई सैन्य चुनौती उत्पन्न होती है ठीक उसी समय यह आदमी सेना पर सवाल उठाता है. कोई आश्चर्य नहीं कि वह जेएनयू जाता है और उन लोगों के साथ बैठता है जो हमारे जवानों की मौत पर जश्न मनाते हैं."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com