NDTV Khabar

Foreign Secretary Vijay Gokhale


'Foreign Secretary Vijay Gokhale' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हर्षवर्द्धन श्रृंगला नए विदेश सचिव नियुक्त, विजय केशव गोखले की जगह लेंगे

    हर्षवर्द्धन श्रृंगला नए विदेश सचिव नियुक्त, विजय केशव गोखले की जगह लेंगे

    आईएफएस अधिकारी हर्षवर्द्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) देश के नए विदेश सचिव नियुक्त किए गए हैं. वह अभी अमेरिका में भारत के राजदूत के तौर पर सेवा दे रहे हैं.

  • पीएम मोदी की रूस यात्रा : तेल, गैस और आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर रहेगा जोर

    पीएम मोदी की रूस यात्रा : तेल, गैस और आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर रहेगा जोर

    मोदी और पुतिन देश के एक प्रमुख पोत निर्माण यार्ड का भी संयुक्त दौरा करेंगे. गोखले ने कहा कि पांच सितंबर को, मोदी मुख्य अतिथि के रूप में पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में शामिल होंगे और इस दौरान कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. वह और पुतिन व्लादिवोस्तोक में एक अंतरराष्ट्रीय जूडो चैम्पियनशिप का भी दौरा करेंगे जिसमें छह सदस्यीय भारतीय टीम भाग ले रही है.

  • हमने पाक के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया, हमें एक मिग 21 (MIG 21) का नुकसान, एक पायलट अब भी लापता: विदेश मंत्रालय

    हमने पाक के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया, हमें एक मिग 21 (MIG 21) का नुकसान, एक पायलट अब भी लापता: विदेश मंत्रालय

    IAF attack on Jaish Camp in Pakistan: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमने पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराया.

  • भारत ने पाक में जैश के आतंकी कैपों पर की बमबारी, मिराज ने किया 300 आतंकियों का सफाया, 24 घंटे की 24 बड़ी बातें

    भारत ने पाक में जैश के आतंकी कैपों पर की बमबारी, मिराज ने किया 300 आतंकियों का सफाया, 24 घंटे की 24 बड़ी बातें

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी कमर तोड़ दी है. पीओके और पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर (Air strike on Terrorist Camp) भारतीय वायुसेना (indian air force) ने हवाई हमला किया और उसके सारे कैंपों को तबाह कर दिया. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 के 12 जेट ने पीओके और पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में जाकर हवाई हमले (India Strikes) किए और आतंकी कैपों को न सिर्फ पूरी तरह तबाह किया, बल्कि करीब 300 आतंकवादी भी मार गिराए. वायुसेना की इस बड़ी कार्रवाई में न सिर्फ 300 आतंकवादी मारे गए हैं, बल्कि इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर भी मारा गया है जो यह कैंप चला रहा था. भारतीय वायुसेना ने इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए 12 मिराज फाइटर जेट का सहारा लिया. इतना ही नहीं, करीब 1000 किलो बम भी बरसाए गए. बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.

  • IAF Air Strikes Live Updates: विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से IAF पायलट की सुरक्षित वापसी की मांग की

    IAF Air Strikes Live Updates: विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से IAF पायलट की सुरक्षित वापसी की मांग की

    IAF Air Strike in Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच सरहद पर तनाव तेज हो चला है. भारत ने हवाई क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराया. वहीं वडगाम में भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया.

  • जब भारतीय वायुसेना कर रहा था आतंकी कैंपों को नेस्तनाबूद, उस वक्त कहां और क्या कर रहे थे पीएम मोदी

    जब भारतीय वायुसेना कर रहा था आतंकी कैंपों को नेस्तनाबूद, उस वक्त कहां और क्या कर रहे थे पीएम मोदी

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले का भारत ने न सिर्फ बदला लिया है, बल्कि आतंकवादियों की कमर तोड़ दी है. एलओसी पार कर पीओके के आतंकी कैंप पर (Air strike on Terrorist Camp) भारतीय वायुसेना (indian air force) ने हवाई हमला किया .

  • IAF की कार्रवाई के बाद विदेश सचिव विजय गोखले बोले- बड़ी संख्या में जैश के आतंकी और ट्रेनर ढेर

    IAF की कार्रवाई के बाद विदेश सचिव विजय गोखले बोले- बड़ी संख्या में जैश के आतंकी और ट्रेनर ढेर

    भारत ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला लिया है और एलओसी पार कर आतंकी कैंपों को पूरी तरह से तबाह कर दिया है.

  • पाकिस्तान के मंत्री की हुर्रियत नेता से बातचीत पर भारत ने जताई नाराजगी, पाक उच्चायुक्त को किया गया तलब

    पाकिस्तान के मंत्री की हुर्रियत नेता से बातचीत पर भारत ने जताई नाराजगी, पाक उच्चायुक्त को किया गया तलब

    पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि कुरैशी ने हुर्रियत नेता से बात की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री की हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता मीरवाइज उमर फारूक से टेलीफोन पर बातचीत के संबंध में विदेश सचिव ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया. मंत्रालय ने कहा कि गोखले ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त से कहा कि निंदनीय हरकत ने पाकिस्तान के अपने मानकों द्वारा भी अंतरराष्ट्रीय संबंधों के सभी नियमों का उल्लंघन किया और कुरैशी के कदम उनके पड़ोसी देश के आंतरिक मामलों में सीधी दखलअंदाजी के समान है.

  • डोकलाम गतिरोध को हल करने में अहम भूमिका निभाने वाले विजय गोखले ने संभाला विदेश सचिव का पदभार, 10 बातें

    डोकलाम गतिरोध को हल करने में अहम भूमिका निभाने वाले विजय गोखले ने संभाला विदेश सचिव का पदभार, 10 बातें

    चीन के साथ डोकलाम गतिरोध को हल कराने में अहम भूमिका निभाने वाले अनुभवी राजनयिक विजय केशव गोखले ने सोमवार को विदेश सचिव का पदभार संभाला. वह एस जयशंकर का स्थान लेंगे. उन्‍होंने जयशंकर के साथ मिलकर अमेरिका और जापान को इस मामले में भारतीय रुख से अवगत कराया था और इनका समर्थन हासिल कर चीन पर दबाव बनाया था. गोखले जर्मनी और मलेशिया के भारतीय दूतावासों में सेवा दे चुके हैं. हांगकांग, हनोई और न्यूयार्क के भारतीय राजनयिक मिशनों में भी वह अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

  • डोकलाम विवाद सुलझाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले विजय केशव गोखले होंगे अगले विदेश सचिव, जानें 7 खास बातें

    डोकलाम विवाद सुलझाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले विजय केशव गोखले होंगे अगले विदेश सचिव, जानें 7 खास बातें

    1981 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अफसर विजय केशव गोखले को दो साल के कार्यकाल के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया है. गोखले मौजूदा विदेश सचिव एस. जयशंकर की जगह लेंगे. जयशंकर का कार्यकाल 28 जनवरी को पूरा हो रहा है. चीन में राजदूत रह चुके गोखले ने चीन के साथ हुए डोकलाम गतिरोध के समाधान में अहम भूमिका निभाई थी. वह 20 जनवरी, 2016 से 21 अक्टूबर, 2017 तक चीन में भारत के राजदूत रह चुके हैं. गोखले (58) अभी विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (सीसीए) ने विदेश सचिव के पद पर गोखले की नियुक्ति को मंजूरी दी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com