NDTV Khabar

G20 India


'G20 India' - 21 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जी-20 देशों को भारत ने दिया भरोसा, ऊर्जा की वर्ल्ड डिमांड का सेंटर बना रहेगा भारत

    जी-20 देशों को भारत ने दिया भरोसा, ऊर्जा की वर्ल्ड डिमांड का सेंटर बना रहेगा भारत

    भारत, अमेरिका को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवाओं की सप्लाई करने के बाद ऊर्जा के क्षेत्र में भी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने को तैयार है. शुक्रवार को जी-20 देशों के ऊर्जा मंत्रियों की बैठक में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शिरकत की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत इस वैश्विक संकट के दौरान भी ऊर्जा की खपत का प्रमुख केंद्र बना रहेगा.

  • G20 देशों का वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5,000 अरब डॉलर खर्च करने का ऐलान, पीएम मोदी ने WHO सुधार पर दिया जोर

    G20 देशों का वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5,000 अरब डॉलर खर्च करने का ऐलान, पीएम मोदी ने WHO सुधार पर दिया जोर

    गुरुवार को G20 का पहला वर्चुअल सम्मिट आयोजित किया गया. इस समिट में कोरोना से लड़ने, अर्थव्यवस्था दुरुस्त करने, सप्लाई चेन के बहाल करने और वैश्विक सहयोग जैसे मुद्दों पर सहमति बनी. समिट में मेडिकल सप्लाई पर ज़ोर दिया गया. साथ ही ऐसी स्थिति से लड़ने के लिये रिसर्च और डेवलपमेंट पर वैश्विक सहयोग पर सहमति बनी.पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद की तरह महामारी की हालत से लड़ने के लिए वैश्विक सहयोग पर ज़ोर दिया. साथ ही आर्थिक रूप से लड़ने के लिए आपसी सहयोग की बात की. 

  • G-20 समिट का आखिरी दिन: दिल्ली रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कई देशों के मुखिया के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

    G-20 समिट का आखिरी दिन: दिल्ली रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कई देशों के मुखिया के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

    जापान के ओसाका में G-20 समिट के आखिरी दिन यानी आज पीएम मोदी (Narendra Modi) विश्वस्तरीय नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इन नेताओं में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन शामिल है. पीएम मोदी की इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता होगी.

  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी संग ली सेल्फी, ट्वीट कर लिखा- 'कितना अच्छा है मोदी'

    ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी संग ली सेल्फी, ट्वीट कर लिखा- 'कितना अच्छा है मोदी'

    यहां मौजूद कई देशों के लीडर्स से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने तस्वीरें भी खिंचवाई. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की है.

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात

    पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात

    जापान के ओसाका में पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. इस मौके पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई. मुख्य चर्चा ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई. यह वार्ता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों देशों के बीच टैरिफ बढ़ाने को लेकर विवाद जारी है.

  • NEWS FLASH: रेलवे या राजधानी और शताब्दी जैसी प्रमुख ट्रेनों के निजीकरण की कोई योजना नहीं : पीयूष गोयल

    NEWS FLASH: रेलवे या राजधानी और शताब्दी जैसी प्रमुख ट्रेनों के निजीकरण की कोई योजना नहीं : पीयूष गोयल

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • PM मोदी से बैठक से पहले डोनाल्ड ट्रंप बोले- भारत का टैरिफ में इजाफा करना स्वीकार नहीं, इसे हटाना होगा

    PM मोदी से बैठक से पहले डोनाल्ड ट्रंप बोले- भारत का टैरिफ में इजाफा करना स्वीकार नहीं, इसे हटाना होगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि भारत को अमेरिका पर लगाए गए टैरिफ वापस लेने होंगे. उन्होंने कहा कि इस बारे में बातचीत करने के लिए वह उत्सुक हैं. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'मैं इस तथ्य के बारे में प्रधान मंत्री मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ बहुत ज्यादा टैरिफ लगा रहा है. हाल ही टैरिफ में और इजाफा किया गया. यह अस्वीकार्य है और टैरिफ को वापस लेना चाहिए.'

  • G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, ट्रंप समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

    G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, ट्रंप समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

    जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी गुरुवार को जापान पहुंच गए हैं. इस दौरान वह बहुपक्षीय बैठकों में शामिल होंगे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनियाभर के नेताओं से मुलाकात करेंगे. पीएम 6वीं बार जी-20 समिट का हिस्सा बनेंगे.

  • आजादी की 75वीं सालगिरह पर भारत को तोहफा, 2022 में जी-20 सम्मेलन की मिली मेजबानी

    आजादी की 75वीं सालगिरह पर भारत को तोहफा, 2022 में जी-20 सम्मेलन की मिली मेजबानी

    साल 2022 में भारत जी-20 शिखर सम्मेलन ( G20 Summit) की मेजबानी करेगा. जी-20 के मौजूदा सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने इटली से गुजारिश की थी कि वह 2021 में इस सम्मेलन की मेजबानी करे, ताकि 2022 का मौका भारत को मिले. पीएम मोदी ने कहा कि इटली समेत दूसरे देश इसपर राजी हो गए हैं. बता दें कि इसी साल भारत अपनी आजादी की 75वीं सालगिरह मनाएगा. इस महत्वपूर्ण समूह की बैठक की मेजबानी मिलने को एक बड़ी सफलता माना जा रहा है.

  • जी-20 बैठक: भारत ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों से निपटने के लिए पेश किया 9 सूत्रीय एजेंडा 

    जी-20 बैठक: भारत ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों से निपटने के लिए पेश किया 9 सूत्रीय एजेंडा 

    पीएम मोदी ने कहा कि कानूनी प्रक्रियाओं में सहयोग जैसे कि अपराधियों की संपत्ति को जब्त करना और उनके स्वदेश प्रत्यर्पण को सुनिश्चित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के सिद्धांतों (यूएनसीएसी) और अंतर्राष्ट्रीय संगठित अपराध (यूएनओटीसी) के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र संधिपत्र, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से संबंधित सिद्धांतों को पूरी तरह से और प्रभावी ढंग से लागू किया जाना चाहिए.

  • G20 बैठक से अलग पीएम मोदी ने की चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात, 10 बड़ी बातें...

    G20 बैठक से अलग पीएम मोदी ने की चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात, 10 बड़ी बातें...

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां जी20 शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से शुक्रवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने स्वीकार किया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में काफी सुधार हुआ है. बैठक में मोदी और शी ने दोनों देशों बीच आपसी विश्वास और मित्रता को और आगे बढ़ाने के संयुक्त प्रयासों पर भी चर्चा की. बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी और शी अप्रैल में चीन के वुहान में अनौपचारिक बैठक के बाद दो बार मुलाकात कर चुके हैं. दोनों जून में चीन के चिंगदाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में भी मिले और फिर जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में उनकी मुलाकात हुई थी. पीएम मोदी ने शी से कहा कि वह अगले साल एक अनौपचारिक बैठक में उनकी मेजबानी करने की आशा करते हैं. 

  • G20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से की बातचीत

    G20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से की बातचीत

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के शुक्रवार को शुरू होने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से बातचीत की. मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच शुक्रवार को पहली त्रिपक्षीय बैठक से पहले यह संक्षिप्त बातचीत हुई.

  • G20 सम्मेलन : पीएम मोदी ने जनधन, मुद्रा और स्टार्ट अप इंडिया योजनाओं का किया जिक्र

    G20 सम्मेलन : पीएम मोदी ने जनधन, मुद्रा और स्टार्ट अप इंडिया योजनाओं का किया जिक्र

    पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ब्यूनस आयर्स में जी-20 (G20 Summit) शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए उनकी सरकार द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना, मुद्रा और ‘स्टार्ट अप इंडिया’ जैसी प्रमुख योजनाओं का जिक्र किया.

  • दिल्ली की सड़कों पर अन्नदाता और बीजेपी ने बताया राहुल गांधी का नया 'गोत्र', पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    दिल्ली की सड़कों पर अन्नदाता और बीजेपी ने बताया राहुल गांधी का नया 'गोत्र', पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को कहा कि ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे के शिलान्यास कार्यक्रम में भारत सरकार की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक 'गुगली' फेंकी, जिसकी वजह से भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने दो मंत्रियों को कार्यक्रम में शिरकत के लिए भेजा.कुरैशी की यह टिप्पणी विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के एक दिन पहले दिए गए बयान पर आई है.

  • 'योग फॉर पीस' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, दिमाग और शरीर को फिट रखता है योग

    'योग फॉर पीस' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, दिमाग और शरीर को फिट रखता है योग

    पीएम मोदी ने अपने अर्जेंटीना दौरे के दौरान ब्यूनस आयर्स में आयोजित 'योग फॉर पीस' (Yoga for Peace) कार्यक्रम में यह बात कही. पीएम ने कहा कि अगर आप दिमाग और शरीर से फिट रहेंगे तो आपके परिवार, समाज, देश और फिर विश्व में शांति बनी रहेगी.

  • G-20 : जलवायु परिवर्तन पर अलग-थलग पड़ा अमेरिका, बाकी 19 देशों ने पेरिस डील का संकल्प दोहराया

    G-20 : जलवायु परिवर्तन पर अलग-थलग पड़ा अमेरिका, बाकी 19 देशों ने पेरिस डील का संकल्प दोहराया

    जी-20 सम्मेलन के दूसरे दिन दिए गए साझा बयान में अमेरिका को छोड़ बाकी 19 देशों ने कहा है कि पेरिस डील से पीछे नहीं हटा जा सकता.

  • विवादों का 'राजनीतिक एवं शांतिपूर्ण समाधान' करने की है आवश्यकता : शी चिनफिंग

    विवादों का 'राजनीतिक एवं शांतिपूर्ण समाधान' करने की है आवश्यकता : शी चिनफिंग

    सिक्किम क्षेत्र में भारत एवं चीन के बीच गतिरोध और विवादित दक्षिण एवं पूर्व चीन सागरों में बीजिंग की दावों के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ब्रिक्स देशों से शुक्रवार को अपील की कि वे 'क्षेत्रीय संघर्षों एवं विवादों' का 'राजनीतिक एवं शांतिपूर्ण समाधान' खोजें.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com