NDTV Khabar

Ganga Clean


'Ganga clean' - 44 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE शुरू कर रहा है Quiz प्रतियोगिता, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

    CBSE शुरू कर रहा है Quiz प्रतियोगिता, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 22 अप्रैल से 22 मई तक एक ऑनलाइन क्विज 'गंगा क्वेस्ट' (Ganga Quest) के दूसरे संस्करण का संचालन करेगा. राष्ट्रीय मिशन के सहयोग से स्वच्छ गंगा के लिए इस क्वीज का आयोजन किया जा रहा है. खास बात ये है कि 22 अप्रैल को जिस दिन से इस क्वीज की शुरुआत होगी उस दिन वर्ल्ड अर्थ डे है. वहीं इस क्वीज की अंतिम तारीख को वर्ल्ड बायोडाइवर्सिटी के रूप में मनाया जाता है. 

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदम्बरम ने की मोदी सरकार की जमकर तारीफ, कही यह बात...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदम्बरम ने की मोदी सरकार की जमकर तारीफ, कही यह बात...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदम्बरम (P Chidambaram) ने केंद्र की भाजपा नीत सरकार की गंगा सफाई, राजमार्ग निर्माण एवं आधार को लेकर किए गए कार्यों की शनिवार को प्रशंसा की है.

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- अगले साल मार्च तक गंगा शत प्रतिशत साफ हो जाएगी

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- अगले साल मार्च तक गंगा शत प्रतिशत साफ हो जाएगी

    नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, ‘‘गंगा साफ होनी शुरू हो गई है. इस साल मार्च तक 30-40 प्रतिशत काम पूरा हो जाएगा और अगले साल मार्च तक गंगा शत प्रतिशत साफ हो जाएगी.’’

  • अब गंगा की फिक्र किसे है?

    अब गंगा की फिक्र किसे है?

    प्रो. जी डी अग्रवाल की मौत ने साबित कर दिया है कि गंगा के नाम पर जो राजनीतिक भावुकता पैदा की जाती है वो फर्जी है. गंगा को लेकर कोई भावुकता नहीं है. न गंगा नदी के लिए और न ही गंगा मां के लिए है. प्रो. जी डी अग्रवाल गंगा के लिए स्वामी सानंद हो गए. शायद इसलिए कि इससे जुड़ी धार्मिकता गंगा के सवालों को बड़ा फलक देगी.

  • गंगा के लिए लड़ने वाला एक और भगीरथ चला गया

    गंगा के लिए लड़ने वाला एक और भगीरथ चला गया

    चैंपियन ऑफ़ द अर्थ की नाक के नीचे एक और अनर्थ हो गया. अपने जीवन काल में गंगा को साफ होते देखने की चाह रखने वाले प्रो. जी डी अग्रवाल का निधन हो गया. 17 साल तक आईआईटी कानपुर के सिविल एंड एन्वायरेन्मेंटल इंजीनियरिंग पढ़ा चुके प्रो. अग्रवाल ने न जाने कितने छात्रों को इस विषय के प्रति जागरूक किया.

  • केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा- गंगा सफाई के बाद बाकी नदियां भी कहेंगी #MeToo

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा- गंगा सफाई के बाद बाकी नदियां भी कहेंगी #MeToo

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा और यमुना की सफाई का मिशन पूरा होने के बाद देश-दुनिया की अन्य नदियां भी 'मीटू' का आह्वान करेंगी. उन्होंने कहा कि नदी और महिलाओं के आगे बढ़ने में कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए. 'मीटू' आंदोलन यौन उत्पीड़न और यौन हिंसा के खिलाफ एक अभियान है जो सोशल मीडिया पर फैला हुआ है. देश में विभिन्न क्षेत्रों की कई हस्तियों के नाम ऐसे मामलों में आने से तूफान मचा हुआ है.

  • गंगा सफाई के मुद्दे पर 22 जून से अनशन पर बैठे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल का निधन, PM मोदी से भी की थी अपील

    गंगा सफाई के मुद्दे पर 22 जून से अनशन पर बैठे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल का निधन, PM मोदी से भी की थी अपील

    गंगा के मुद्दे पर 22 जून से अनशन कर रहे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल (GD Agrawal) का निधन हो गया. जीडी अग्रवाल का निधन उस समय हुआ जब उन्हें हरिद्वार से दिल्ली लाया जा रहा था. आईआईटी में प्रोफेसर रह चुके जीडी अग्रवाल इंडियन सेंट्रल पॉलुशन कंट्रोल बोर्ड में में सदस्य भी रह चुके थे. हालांकि अब वह संन्यासी का जीवन जी रहे थे.

  • गंगा को लेकर CM योगी का निर्देश, 15 दिसंबर के बाद न गिरे किसी तरह की गंदगी

    गंगा को लेकर CM योगी का निर्देश, 15 दिसंबर के बाद न गिरे किसी तरह की गंदगी

    राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने यहां शास्त्री भवन में प्रयाग कुम्भ-2019 के दौरान गंगा नदी में गिरने वाले नालों की रोकथाम, सहायक नदियों की स्वच्छता से सम्बन्धित कार्य योजनाओं तथा कानपुर की टैनरीज़ को स्थानांतरित किए जाने की प्रगति की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा में गिरने वाले सभी नालों इत्यादि का 15 दिसम्बर, 2018 से पूर्व समाधान करते हुए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस तिथि के उपरान्त गंगा में किसी भी प्रकार की गन्दगी नहीं गिरेगी.

  • गंगा तो साफ नहीं हुई, सरस्वती मिल गई है, फिर भी सन्नाटा क्यों है भाई...

    गंगा तो साफ नहीं हुई, सरस्वती मिल गई है, फिर भी सन्नाटा क्यों है भाई...

    हरियाणा में मनोहरलाल खट्टर सरकार ने सरस्वती नदी की खोज में जाने कितने करोड़ बहा दिए. एक नदी की खोज का दावा कर लिया गया है. मुग़लावाली गांव के आस-पास सरस्वती नदी को लेकर जो नई संस्कृति गढ़ी जा रही है. कैसे भोले लोगों में यह विश्वास गढ़ा जा रहा है कि सरस्वती नदी मिल गई है.

  • एनजीटी ने कहा, 100 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मानीय गंगा नदी की हालत खराब

    एनजीटी ने कहा, 100 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मानीय गंगा नदी की हालत खराब

    बीते चार साल में केन्द्र सरकार ने गंगा नदी के सफाई के लिए फंड तो जारी किया लेकिन सफाई के नाम पर अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए. यही वजह है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने गंगा नदी की साफ - सफाई को लेकर अपना असंतोष गुरुवार को जाहिर किया.

  • आम आदमी पार्टी संसद में उठाएगी गंगा के लिए 25 दिन से अनशन पर बैठे प्रो. जीडी अग्रवाल का मुद्दा

    आम आदमी पार्टी संसद में उठाएगी गंगा के लिए 25 दिन से अनशन पर बैठे प्रो. जीडी अग्रवाल का मुद्दा

    पर्यावरणविद् और एक्टिविस्ट स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद उर्फ जीडी अग्रवाल पिछले 25 दिनों से गंगा की सफ़ाई को लेकर हरिद्वार में आमरण अनशन पर बैठे थे. बाद में उन्हें जबरन एम्स ऋषिकेश में भर्ती करा दिया गया. अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद प्रो अग्रवाल अपना अनशन जारी रखे हुए हैं. इस पूरे मुद्दे को अब आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह संसद में उठाने जा रहे हैं. आपको बता दें कि बुधवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है.

  • गंगा की सफाई के लिए 19 दिन से अनशन कर रहे स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद को पुलिस ले गई अस्‍पताल

    गंगा की सफाई के लिए 19 दिन से अनशन कर रहे स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद को पुलिस ले गई अस्‍पताल

    पिछले 19 दिन से गंगा की सफ़ाई और गंगा कानून बनाने को लेकर आमरण अनशन पर बैठे प्रो. जीडी अग्रवाल उर्फ़ स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद को हरिद्वार पुलिस ने बल पूर्वक अस्पताल में भर्ती करा दिया है.

  • गंगा सफाई की मांग को लेकर स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद 13 दिनों से अनशन पर

    गंगा सफाई की मांग को लेकर स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद 13 दिनों से अनशन पर

    र्यावरणविद् और एक्टिविस्ट स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद उर्फ जीडी अग्रवाल पिछले 13 दिनों से गंगा की सफ़ाई को लेकर हरिद्वार में आमरण अनशन पर बैठे हैं. दो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और उमा भारती पत्र लिखकर उन्हें मनाने की कोशिश कर चुके हैं. जिसके जवाब में उन्होंने हाथ से लिखे पत्र में लिखा है कि उन्होंने फ़रवरी में प्रधानमंत्री मोदी को गंगा की सफ़ाई के लिए पत्र लिखा था जिसका उन्हें कोई जवाब नहीं मिला.

  • सरकार की नमामि गंगे मुहिम कितनी कारगर?

    सरकार की नमामि गंगे मुहिम कितनी कारगर?

    गंगा उन सभी को बुला रही है जिन्हें वो साल में कई बार बुलाती रहती है. वो चाहती है कि वे सारे लोग उसका हाल देखें और बताएं कि उसका पानी साफ क्यों नहीं हुआ ? पानी कम क्यों होता जा रहा है और गाद से भरी गंगा कब साफ होगी. अगर आपको मां गंगा ने कभी बुलाया है तो प्लीज इस वक्त बनारस जाइये, क्योंकि वहां गंगा से जुड़ी दो योजनाएं आपसे कुछ पूछना चाहती हैं. नमामि गंगे के तहत साफ पानी नहीं दिख रहा है बल्कि पानी ही नहीं दिख रहा है और जलमार्ग बनाने के बड़े एलान का हाल ये है कि गंगा की गोदी में जब बालू और मिट्टी की गाद देखेंगे तो आपको सिर्फ गिल्ली डंडा खेलने का ख्याल आएगा, जहाज़ चलाने का नहीं. तीसरा सवाल है कि बनारस में जो पानी का अलर्ट जारी हुआ है उसकी नौबत क्यों आई. इन तीन सवालों के लिए गंगा सबको खोज रही है, बल्कि फिर से बुला रही है.

  • गंगा को सबसे अधिक प्रदूषित करते हैं ये 10 शहर, सफाई के लिए नए लक्ष्य तय

    गंगा को सबसे अधिक प्रदूषित करते हैं ये 10 शहर, सफाई के लिए नए लक्ष्य तय

    जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने गंगा नदी की सफाई को लेकर नए लक्ष्य तय कर दिए हैं. दिल्ली में एक मीडिया ब्रीफिंग में गडकरी ने इसका ऐलान किया.

  • केंद्र सरकार शनिवार को करेगी ‘गंगा ग्राम’ योजना का औपचारिक शुभारंभ

    केंद्र सरकार शनिवार को करेगी ‘गंगा ग्राम’ योजना का औपचारिक शुभारंभ

    गंगा की सफाई के अभियान नमामी गंगे के हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार शनिवार को ‘गंगा ग्राम’ योजना का औपचारिक शुभारंभ करेगी.

  • पीएम मोदी की नमामि गंगे परियोजना पर CAG की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 2600 करोड़ का उपयोग ही नहीं कर सकी केन्‍द्र सरकार

    पीएम मोदी की नमामि गंगे परियोजना पर CAG की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 2600 करोड़ का उपयोग ही नहीं कर सकी केन्‍द्र सरकार

    गंगा की सफाई के लिए नेशनल मिशन के लिए आवंटित 2133.76, 422.13 करोड़ और 59.28 करोड़ रुपये खर्च ही नहीं किए जा सके. इसमें विभिन्न राज्य कार्यक्रम प्रबंधन समूह और एग्‍जीक्‍यूटिंग एजेंसियां/केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ 31 मार्च 2017 तक ये रकम खर्च की जानी थी.

  • स्वच्छ गंगा मिशन के लिए नितिन गडकरी को मिला 500 करोड़ रुपए का सहयोग

    स्वच्छ गंगा मिशन के लिए नितिन गडकरी को मिला 500 करोड़ रुपए का सहयोग

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को बताया कि ब्रिटेन में भारतीय मूल के कारोबारियों ने स्वच्छ गंगा मिशन से जुड़ी करीब 500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं में सहयोग देने का वायदा किया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com