NDTV Khabar

Government hospital


'Government hospital' - 114 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NDTV ने 5 अस्पतालों में की पड़ताल, केवल 3 वेंटिलेटर बेड मिले खाली

    NDTV ने 5 अस्पतालों में की पड़ताल, केवल 3 वेंटिलेटर बेड मिले खाली

    सरकार फिलहाल निजी अस्पतालों में इलाज के लिए कीमतों पर कैप लगाने पर विचार कर रही है. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता में एक समिति ने कोरोनोवायरस रोगियों के लिए आरक्षित निजी अस्पतालों में 60 प्रतिशत बेड उपलब्ध कराने, उपचार और परीक्षण लागत तय करने पर आज अपनी रिपोर्ट पेश की.

  • कोविड-19 का इलाज करने वाले प्राइवेट अस्पताल नहीं ले पाएंगे अधिक चार्ज, केंद्र सरकार ने राज्यों से गाइडलाइन जारी करने का दिया आदेश

    कोविड-19 का इलाज करने वाले प्राइवेट अस्पताल नहीं ले पाएंगे अधिक चार्ज, केंद्र सरकार ने राज्यों से गाइडलाइन जारी करने का दिया आदेश

    केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा कि कोरोना को लेकर वो सुनिश्चित करें कि निजी अस्पताल/हेल्थ केयर सेंटर्स मरीजों से उचित चार्ज  लें. पिछले काफी समय से इस बात की शिकायतें आ रही हैं कि कोरोना का एलाज करने वाले प्राइवेट अस्पताल या फिर हेल्थकेयर सेंटर्स मरीजों से मनमाना रकम वसूल रहे हैं.

  • दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट से निपटने के लिए हिंदूराव अस्पताल को कोविड हॉस्पिटल बनाने का दिया निर्देश

    दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट से निपटने के लिए हिंदूराव अस्पताल को कोविड हॉस्पिटल बनाने का दिया निर्देश

    स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 320,922 हो गई है. मुंबई के बाद अब दिल्ली भी इससे बुरी तरह प्रभावित हो गया है. इस संकट से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सबसे बड़े अस्पताल बाड़ा हिंदूराव अस्पताल को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है. 

  • CGHS से जुड़े अस्पतालों को लेकर सरकार सख्त, COVID-19 मरीज़ों व अन्य का इलाज करने से मना करने पर होगी कार्रवाई

    CGHS से जुड़े अस्पतालों को लेकर सरकार सख्त, COVID-19 मरीज़ों व अन्य का इलाज करने से मना करने पर होगी कार्रवाई

    शिकायतों की समीक्षा के बाद मंत्रालय ने मंगलवार को जारी आदेश में कहा, "मामले की समीक्षा की गई है और यह दोहराने का फैसला किया गया है कि सीजीएचएस के पैनल में शामिल वे सभी अस्पताल, जिन्हें राज्य सरकारों ने कोविड-19 के उपचार के लिए चिह्नित किया है, वे योजना के नियमों के अनुसार सीजीएचसी के लाभार्थियों को कोरोना वायरस संबंधी बीमारियों के लिए उपचार संबंधी सुविधाएं मुहैया कराएंगे."

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने NDTV को बताया, अगले 15 दिनों कोरोना से कैसे लड़ेगी सरकार?

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने NDTV को बताया, अगले 15 दिनों कोरोना से कैसे लड़ेगी सरकार?

    NDTV ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से जाने से दिल्ली के ताजा हालात और इस फैसले के पीछे के कारणों को जानने की कोशिश की. सत्येंद्र जैन से पूछा गया कि पूरे देश से लोग दिल्ली में इलाज के लिए आते हैं, यहां तक कि खुद सीएम केजरीवाल भी इलाज के लिए बाहर जाते हैं तो ऐसे में इस आदेश के पीछे क्या कारण हैं. जवाब में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में रोजाना 1000 से ज्यादा मामले आ रहे हैं, तो दिल्ली के लोगों को इलाज कराने के लिए जगह की जरूरत है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि आसपास के राज्य तो कह रहे हैं कि उनके यहां कोरोना है ही नहीं. तो ऐसे में इस पर सवाल ही नहीं उठना चाहिए. 

  • दिल्ली के अस्पतालों में दिल्लीवासियों के इलाज का फरमान कानूनी तौर पर कितना सही?

    दिल्ली के अस्पतालों में दिल्लीवासियों के इलाज का फरमान कानूनी तौर पर कितना सही?

    अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार ने फैसला लिया है कि अब दिल्ली सरकार और दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली वासियों का ही इलाज किया जाएगा. राजधानी होने के नाते यहां देश भर के लोग इलाज के लिए आते हैं ऐसे में केजरीवाल कैबिनेट का यह फैसला कानूनी तौर पर सही है या नहीं, यह जानना भी बहुत जरूरी है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में इस समय आपदा कानून लागू है.  यह कानून दिल्ली सहित राज्य सरकारों को संकट से निपटने के लिए अपने हिसाब से इस तरह के फैसले लेने की ताकत देता है. दिल्ली सरकार चाहे तो लोगों के आने-जाने पर भी रोक लगा सकती है. जो अभी तक जारी था लेकिन अब सीमाएं खोलने का फैसला लिया गया है. लिहाजा कानूनी तौर पर केजरीवाल कैबिनेट का फैसला सही है और उसकी कानूनी वैधता पर कोई सवाल फिलहाल नहीं है. 

  • दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली के लोगों का ही होगा इलाज: अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली के लोगों का ही होगा इलाज: अरविंद केजरीवाल

    अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इसी के साथ इसी के साथ दिल्ली से बाहर के सभी लोगों के लिए बॉर्डर खोल दिए जाएंगे. पिछले दिनों दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर लोगों से राय मांगी थी कि क्या दिल्ली के अस्पतालों में दिल्ली वालों का ही इलाज होना चाहिए या सबके लिए इन अस्पतालों के दरवाजे खोल देना चाहिए. पिछले दिनों दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर लोगों से राय मांगी थी कि क्या दिल्ली के अस्पतालों में दिल्ली वालों का ही इलाज होना चाहिए या सबके लिए इन अस्पतालों के दरवाजे खोल देना चाहिए. 

  • दिल्ली सरकार कह रही कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड की कमी नहीं, NDTV ने किया रियलिटी चेक

    दिल्ली सरकार कह रही कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड की कमी नहीं, NDTV ने किया रियलिटी चेक

    Coronavirus: दिल्ली सरकार ने दिल्ली कोरोना ऐप लांच किया जिसमें किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं उसका रियल टाइम डेटा मिलता है. हमने एक ख़ास पड़ताल की जिसमें पाया कि कोरोना ऐप में तो बेड दिखा रहा है पर जब हमने अस्पतालों को फ़ोन किया तो वहां से जवाब आया कि बेड खाली ही नहीं हैं. एनडीटीवी इंडिया के रिपोर्टर सौरभ शुक्ला ने यह पड़ताल की.

  • दिल्ली सरकार ने सर गंगाराम अस्पताल के खिलाफ मामला दर्ज कराया

    दिल्ली सरकार ने सर गंगाराम अस्पताल के खिलाफ मामला दर्ज कराया

    Delhi Hospital: दिल्ली सरकार ने निजी अस्पताल सर गंगाराम अस्पताल (Sir Gangaram Hospital) के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सेक्रेटरी की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया है. अस्पताल के खिलाफ सरकारी आदेश की अवहेलना का प्रकरण दर्ज किया गया है.

  • दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल एप, Delhi corona से पता चलेगा किस अस्पताल में खाली हैं बेड

    दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल एप, Delhi corona से पता चलेगा किस अस्पताल में खाली हैं बेड

    केजरीवाल के अनुसार इस एप के माध्यम से इस गैप को खत्म करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं लेकिन हमने इतना इंतजाम किया हुआ है कि आपके घर में अगर कोई बीमार होता है तो उसके लिए बेड ऑक्सीजन और आईसीयू सब का इंतजाम है. उन्होंने बताया कि आज 6731 बेड हैं दिल्ली में हैं जबकि 2631 मरीज़ हैं. 4100 बेड खाली पड़े हैं. लोग जाते हैं तो उनको पता नहीं होता कि उनको किस अस्पताल में बेड मिलेगा कहां ऑक्सीजन मिलेगी. 

  • दिल्ली में कोरोना से मौतों के आंकड़ों में लेट रिपोर्टिंग पर सरकार ने अस्पतालों को दिए नोटिस

    दिल्ली में कोरोना से मौतों के आंकड़ों में लेट रिपोर्टिंग पर सरकार ने अस्पतालों को दिए नोटिस

    Delhi Coronavirus: दिल्ली सरकार के बाबा साहब अंबेडकर अस्पताल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को चेतावनी देकर पूछा गया है कि आखिर मौत के मामले की देर से रिपोर्टिंग की वजह क्या है? और क्यों इन अस्पतालों ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग और दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के निर्देशों का उल्लंघन किया?

  • केजरीवाल सरकार का अहम फैसला- GTB अस्पताल को बनाया जाएगा दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल

    केजरीवाल सरकार का अहम फैसला- GTB अस्पताल को बनाया जाएगा दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल

    राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अहम फैसला लिया है. सरकार ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में स्थित गुरु तेग बहादुर अस्पताल को दिल्ली का दूसरे सबसे बड़े कोरोना अस्पताल के रूप में  तैयार करने का फैसला लिया है. इस अस्पताल में 1500 बेड होंगे. लेकिन  अब इस अस्पताल में किसी अन्य बीमारी की इलाज अभी नहीं होंगे. सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार 2 जून तक इस अस्पातल को तैयार करने की बात कही गयी है. 

  • कोरोना के मामले बढ़ने के बीच दिल्ली का एक और अस्पताल करेगा COVID-19 मरीज़ों का इलाज, जानें कितने अस्पताल इस काम में जुटे

    कोरोना के मामले बढ़ने के बीच दिल्ली का एक और अस्पताल करेगा COVID-19 मरीज़ों का इलाज, जानें कितने अस्पताल इस काम में जुटे

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन में गुरु तेग बहादुर अस्पताल में 500 बेड कोरोना इलाज के लिए तय किये. इसके साथ ही अब दिल्ली सरकार के कुल 5 अस्पताल कोरोना इलाज में लग गए हैं. कुल मिलाकर अब दिल्ली सरकारी अस्पताल में बेड की संख्या 4729 हो जाएगी.

  • कोरोना केस बढ़े तो दिल्‍ली सरकार ने 5 होटलों को निजी अस्‍पतालों के साथ अटैच किया

    कोरोना केस बढ़े तो दिल्‍ली सरकार ने 5 होटलों को निजी अस्‍पतालों के साथ अटैच किया

    फैसले के अंतर्गत जिन हॉस्पिटल के साथ इन होटलों को अटैच किया गया है, वह हॉस्पिटल कोरोना के साधारण मरीजों को इन होटलों में एडमिट कर सकते हैं, लेकिन अगर मरीज की हालत गंभीर हो जाए तो हॉस्पिटल को इनको अपने यहां मुख्य अस्पताल में लाना होगा. 

  • कोविड-19 मामले बढ़ने के बाद दिल्‍ली सरकार का फैसला, दो और अस्‍पतालों को कोरोना अस्‍पताल घोषित किया

    कोविड-19 मामले बढ़ने के बाद दिल्‍ली सरकार का फैसला, दो और अस्‍पतालों को कोरोना अस्‍पताल घोषित किया

    दिल्ली सरकार ने अपने दो और अस्पतालों, दीपचंद बंधु अस्पताल (200 बेड)और सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल (200 बेड) को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है. इन अस्पतालों के मेडिकल सुपरिटेंडेंट को आदेश दिया गया है कि 2 जून तक इन अस्पतालों को कोरोना अस्पताल में बदल दें.

  • Sarkari Naukri: दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में निकली वैकेंसी, 418 पदों पर होगी भर्ती

    Sarkari Naukri: दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में निकली वैकेंसी, 418 पदों पर होगी भर्ती

    Sarkari Naukri 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते मेडिकल स्टाफ की काफी जरूरत पड़ रही है. कोरोना और अन्य मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज करने के लिए मेडिकल फील्ड में ज्यादा से ज्यादा भर्तियां की जा रही हैं. अब राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (RGSSH),  दिल्ली, ने स्टाफ नर्स, एलडीसी,  सामाजिक कार्यकर्ता और अन्य पदों पर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 22 मई तक आवेदन किया जा सकेगा.

  • दिल्ली में तीन और निजी अस्पतालों में होगा कोरोना के मरीजों का इलाज

    दिल्ली में तीन और निजी अस्पतालों में होगा कोरोना के मरीजों का इलाज

    आदेश के अनुसार निजी अस्पतालों में ‘पृथक बिस्तरों की कमी’ के कारण यह निर्णय लिया गया है. इन तीनों अस्पतालों में 50-50 पृथक बिस्तर होंगे. उनके चिकित्सा अधीक्षकों को सोमवार तक पृथक वार्ड को शुरू करने का निर्देश दिया गया है. 30 अप्रैल को दिल्ली की स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंगला ने महादुर्गा चैरेटिबल ट्रस्ट अस्पताल और सर गंगाराम सिटी अस्पताल को कोविड-अस्पताल घोषित किया था.

  • वीडियो : बिहार में Mask नहीं पहनने पर डॉक्टर ने किया रेप आरोपियों की जांच से इनकार, पुलिस अधिकारी ने की पिटाई

    वीडियो : बिहार में Mask नहीं पहनने पर डॉक्टर ने किया रेप आरोपियों की जांच से इनकार, पुलिस अधिकारी ने की पिटाई

    आरोपी पुलिस अधिकारी ने धक्का मुक्की शुरू कर दी और बाद में उन्हें उनके चेम्बर से बाहर कर दिया. इसके बाद वहाँ मौजूद डॉक्टरों ने काम करने से मना कर दिया. हालांकि. ये पूरा मामला सीसीटीवी में कैद है इसलिए अब आरोपी पुलिस अधिकारी के ख़िलाफ़ कारवाई की बात हो रही है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com