NDTV Khabar

Government Of Delhi


'Government of Delhi' - 125 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Board Exam Fees: सुप्रीम कोर्ट ने 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की फीस माफ करने की याचिका की खारिज, कही ये बात

    CBSE Board Exam Fees: सुप्रीम कोर्ट ने 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की फीस माफ करने की याचिका की खारिज, कही ये बात

    CBSE Board Exam Fees: उच्चतम न्यायालय ने COVID-19 महामारी के बीच वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा की फीस माफ करने के लिए सीबीएसई (CBSE) और दिल्ली सरकार को निर्देश देने की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया.  न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने दिल्ली उच्च न्यायालय के 28 सितंबर के आदेश के खिलाफ गैर सरकारी संगठन (NGO) ‘सोशल जूरिस्ट' की याचिका खारिज कर दी है.

  • सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से कैसे करना चाहिए इस्तेमाल? दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को दी जाएगी जानकारी

    सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से कैसे करना चाहिए इस्तेमाल? दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को दी जाएगी जानकारी

    दिल्ली सरकार, छावनी बोर्ड और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद के विद्यालयों के सात लाख से अधिक विद्यार्थी यह सीखेंगे कि ऑनलाइन कितनी सूचना साझा करनी है, साइबर खतरों से कैसे निपटना है. उन्हें ‘सोशल मीडया के जिम्मेदार उपयोग' की सीख दी जाएगी. दिल्ली के 1040 विद्यालयों के लिए 23 नवंबर से एक महीने तक इस विषय पर ऑनलाइन कक्षाएं होंगी. ये कक्षाएं कोविड-19 महामारी के दौरान उपकरणों का उपयोग बढ़ जाने और सोशल मीडिया से दो-चार होने की पृष्ठभूमि में हो रही है.

  • निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने की मंजूरी देने के संबंध में सूचना शिक्षा निदेशालय की साइट पर होगी उपलब्ध: आप सरकार

    निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने की मंजूरी देने के संबंध में सूचना शिक्षा निदेशालय की साइट पर होगी उपलब्ध: आप सरकार

    आप सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय से मंगलवार को कहा कि निजी स्कूलों के फीस बढ़ाने के प्रस्तावों को मंजूरी देने संबंधी पहले के सभी आदेश जल्द ही शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे और समय-समय पर इसे अद्यतन किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने यह भी कहा कि निदेशालय की वेबसाइट पर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के फीस संबंधी विवरण एवं उनके द्वारा दायर अनुबंध भी अपलोड किए जाएंगे. इसके अलावा संबंधित निरीक्षण रिपोर्ट एवं आदेश भी अपलोड किए जाएंगे.

  • CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई

    CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई

    CBSE Exam Fees: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान की समय सीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘स्कूलों और अभिभावकों के सामने आ रहीं समस्याओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षाओं की 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बिना विलंब शुल्क के अभ्यर्थियों की सूची (एलओसी) जमा करने की आखिरी तिथि 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दी गयी है और विलंब शुल्क के साथ इसे एक नवंबर से बढ़ाकर सात नवंबर कर दिया गया है.'' 

  • दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

    दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

    CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए. सरकार ने इससे पहले महामारी की वजह से आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए सीबीएसई को पत्र लिखकर अपने विद्यालयों में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का आग्रह किया था.

  • सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने में मुश्किलें, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने में मुश्किलें, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस जनहित याचिका पर केन्द्र ,केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और आप सरकार से जवाब मांगा, जिसमें कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले गरीब बच्चे बोर्ड परीक्षा फीस वहन नहीं कर पाएंगे. मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की एक पीठ ने शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई और दिल्ली सरकार को एक सोसाइटी द्वारा दायर एक अर्जी पर नोटिस जारी किया और उनका जवाब मांगा. अर्जी में दलील दी गई है कि बोर्ड ने 2019-2020 में परीक्षा फीस ‘‘मनमाने ढंग से'' बढ़ा दी थी और वह वही इस बार भी ले रहा है जब सभी महामारी के चलते वित्तीय तौर पर प्रभावित हैं. 

  • School Admission: छठी से 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन एडमिशन का दूसरा चरण

    School Admission: छठी से 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन एडमिशन का दूसरा चरण

    दिल्ली सरकार ने गैर-योजना प्रवेश 2020-21 के तहत कक्षा छठी से कक्षा 9वीं तक और कक्षा 11वीं के  लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया (ओएपी) के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है. सर्कुलर में कहा गया है कि यह देखा गया है कि बहुत से माता-पिता अपने बच्चों को एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकृत नहीं करवा पाए हैं और वे अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं. ऐसे माता-पिता को राहत देने के लिए गैर-योजना प्रवेश के तहत कक्षा छठी से 9वीं और 11वीं तक ऑनलाइन पंजीकरण का दूसरा चरण शुरू करने का फैसला लिया गया है. 

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष की जेईई-मुख्य परीक्षा (JEE Main Exams) में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के 500 से अधिक छात्र सफल हुए हैं. इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने छात्रों और शिक्षकों को शुभकामनाएं भी दीं. जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार रात को घोषित किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी के पांच छात्रों ने इस परीक्षा में 100 परर्सेंटाइल हासिल किए हैं, जोकि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित होने के बाद इस महीने के शुरू में आयोजित की गई थी.

  • फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान स्कूलों की फीस बढ़ाने के खिलाफ एक बार फिर सख्त संदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि किसी भी स्कूल को फीस बढ़ाने की इजाजत नहीं है, सिर्फ ट्यूशन फीस ली जा सकती है. आदेश का उल्लंघन करने वाले एक स्कूल के खिलाफ एक्शन भी लिया गया है. 

  • BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास

    BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास

    दिल्ली सरकार के तकनीकी शिक्षा बोर्ड (BTE) ने डिप्लोमा प्रोग्राम के इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए इवन सेमेस्टर की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.  छात्रों का मूल्यांकन उनके पिछले प्रदर्शन, इंटरनल असेसमेंट और पिछले सेमेस्टर के नंबरों के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ने अपने एक बयान में कहा, "सभी सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (50% क्रेडिट) और अंतिम-सेमेस्टर बीटीई परीक्षा में उनके प्रदर्शन (50% क्रेडिट) के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा."

  • "ड्यूटी वाले स्थान पर अपना निजी घर हो या नहीं, आवास आवंटन के दौरान कोई भेदभाव नहीं होता"

    चेन्नई फाइनेंशियल मार्केट्स एंड अकाउंटेबिलिटी सोसायटी ने अपनी याचिका में यह भी अनुरोध किया कि सेवानिवृत्ति के बाद खुद के आवास वाले लोक सेवकों को अपने सरकारी आवास में छह महीने की निर्धारित अवधि से अधिक समय तक रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. पीठ ने मामले की अगली सुनवाई दो सितंबर के लिए तय की.

  • CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुए दंगों से प्रभावित सरवर खान, अपने परिवार में 12वीं करने वाली पहली लड़की महजबी और शहर में अपने रहने का खर्चा निकालने के लिए ट्यूशन पढ़ाने वाले राघव दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Government Schools)  के उन 19 छात्रों में से हैं, जिन्होंने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा (CBSE Exams 2020) में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं. परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले इन छात्रों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) से उनके आवास पर बुधवार को मुलाकात की. वे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया  (Deputy CM Manish Sisodia) से भी मिले.

  • दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना से होने वाली मौत को कम करने के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की 

    दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना से होने वाली मौत को कम करने के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की 

    देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. देश में अब तक कोरोना के 9 लाख से अधिक मामले (Corona cases in india) सामने आ चुके हैं. इधर दिल्ली सरकार ने कोरोना से होने वाली मौत को कम करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है.

  • दिल्ली में रेलवे के क्वारंटाइन कोच में पहुंचा COVID-19 का पहला संदिग्ध मरीज

    दिल्ली में रेलवे के क्वारंटाइन कोच में पहुंचा COVID-19 का पहला संदिग्ध मरीज

    उन्होंने बताया कि केवल संदिग्ध मरीजों को यहां रखा जाएगा. उत्तर पश्चिम जिला मजिस्ट्रेट संदीप मिश्रा ने बताया कि प्रायोगिक आधार पर दस कोच का परिचालन शुरू किया गया है. उन्होंने कहा, ‘एक बार यह प्रयोग सफल होने के बाद, अन्य स्थानों पर इस सुविधा को शुरू किया जाएगा.’ यह सुविधा रेलवे, सेना और दिल्ली सरकार के एक त्रिपक्षीय सहयोग के अनुसार शुरू की गई है.

  • कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई, डीएम हुए अधिकार संपन्न

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई, डीएम हुए अधिकार संपन्न

    Coronavirus: कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई है. दिल्ली में अब ज़िले के अंदर डीएम ही सब कुछ होगा. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में फ़ैसला लिया गया था जिसको दिल्ली सरकार लागू करवा रही है. दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक 'डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट जो कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष भी होते हैं, वे कोरोना से जुड़े सभी मामलों के निरीक्षण और प्रबंधन के प्रशासनिक प्रमुख के तौर पर काम करेंगे.'

  • चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने वीडियो मीटिंग में दिल्ली के बाजार को खोले रखने का लिया फैसला

    चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने वीडियो मीटिंग में दिल्ली के बाजार को खोले रखने का लिया फैसला

    दिल्ली में फिर से लाॅकडाउन लगने और दिल्ली के बाजार बंद होने की अफवाहों के बीच आज व्यापारियों के संगठन चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ( सीटीआई ) ने एक वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया जिसमें  दिल्ली की 170 बड़ी व्यापारिक संस्थाओं ने हिस्सा लिया.

  • दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट से निपटने के लिए हिंदूराव अस्पताल को कोविड हॉस्पिटल बनाने का दिया निर्देश

    दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट से निपटने के लिए हिंदूराव अस्पताल को कोविड हॉस्पिटल बनाने का दिया निर्देश

    स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 320,922 हो गई है. मुंबई के बाद अब दिल्ली भी इससे बुरी तरह प्रभावित हो गया है. इस संकट से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सबसे बड़े अस्पताल बाड़ा हिंदूराव अस्पताल को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है. 

  • COVID-19 : मानवाधिकार आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया

    COVID-19 : मानवाधिकार आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बुधवार को कांग्रेस नेता अजय माकन की शिकायत का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया. माकन ने आरोप लगाए थे कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 रोगियों के लिए बेडों की कमी है और पर्याप्त संख्या में जांच नहीं की जा रही है. आयोग ने एक बयान में कहा कि वह "समझता है कि यह सरकारी एजेंसियों, अस्पतालों, डॉक्टरों के साथ-साथ रोगियों और उनके परिवारों के लिए एक अप्रत्याशित स्थिति है, लेकिन राज्य हरसंभव प्रयास किए बिना अपने नागरिकों को मरने के लिए नहीं छोड़ सकता है."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com